शेयरों की बिक्री के लिए बहुत धन्यवाद कैसे करें

शेयर बाजार में निवेश करना आपके पैसे का काम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, खासकर मौजूदा आर्थिक स्थिति में, जहां जमा खाते और दीर्घकालिक निवेश फंड महत्वपूर्ण ब्याज प्रदान नहीं करते हैं हालांकि, शेयर बाजार जोखिम के बिना नहीं है और, कुछ मामलों में, नुकसान अनिवार्य होगा सफल कार्यों को चुनना और सही स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करना बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

कदम

भाग 1

कैसे शुरू करने के लिए
ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 1 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
1
मौजूदा रुझानों पर शोध करें ऐसे कई विश्वसनीय स्रोत हैं जो बाज़ार के रुझान के बारे में खबर देते हैं। आप उद्योग पत्रिकाओं की सदस्यता ले सकते हैं या सबसे सफल विश्लेषकों द्वारा लिखित ब्लॉगों का पालन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 2 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक ट्रेडिंग वेबसाइट चुनें सुनिश्चित करें कि आप दर या प्रतिशत जानते हैं कि किस साइट का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले आपसे शुल्क लिया जाएगा।
  • एक सम्मानित सेवा का उपयोग करना सुनिश्चित करें गतिविधि की समीक्षा के लिए इंटरनेट पर खोजें
  • एक ऐसी सेवा चुनें, जो आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी सुविधाओं की पेशकश करती है, जैसे कि मोबाइल एप, संसाधनों और शैक्षिक सामग्री निवेशकों और सुलभ ग्राहक सेवा के लिए।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 3 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक या अधिक ट्रेडिंग वेबसाइटों पर एक खाता बनाएं आपको शायद ही कभी एक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन एक से अधिक खाते बनाने से आप यह चुन सकते हैं कि आप किस साइट को पसंद करते हैं।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 4 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    4
    असली पैसे के लिए यह करने से पहले शेयरों का आदान-प्रदान करें। कुछ वेबसाइट आभासी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स ऑफ़र करते हैं, जहां आप असली पैसे को बिना किसी जोखिम के मूल्यांकन के लिए कुछ समय के लिए प्रयोग कर सकते हैं। बेशक, इस तरह से आप पैसा बनाने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप भी पैसे नहीं खो सकते हैं!
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 5 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला छवि
    5
    अच्छे कार्यों का चयन करें आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अंततः आपको उन कंपनियों के शेयर खरीदना चाहिए जो बाज़ार के अपने हिस्से पर हावी हों, जो कुछ लोगों को एक निरंतर तरीके से करना चाहिए, जो कि एक अच्छा व्यवसाय मॉडल और सफलता का रिकॉर्ड है।
  • किसी कंपनी के सार्वजनिक बजट पर अनुसंधान करने पर विचार करने के लिए उसका कार्य कितना फायदेमंद होगा एक कंपनी जो और अधिक लाभदायक कार्यों की पेशकश करती है
  • किसी कंपनी की सबसे खराब त्रैमासिक बैलेंस शीट को देखें और तय करें कि शेष राशि चुकाने का जोखिम संभावित लाभ के लायक है या नहीं।
  • अध्ययन अधिकारी, परिचालन लागत और कंपनी ऋण सुनिश्चित करें कि आप यह आश्वस्त हैं कि वे सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं
  • प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के प्रदर्शन के साथ किसी विशिष्ट कंपनी के कार्यों के इतिहास की तुलना करें यदि तकनीकी क्षेत्र के सभी कार्यों में एक अवधि में गिरावट आई है, तो उन्हें अलग-अलग क्षेत्र के संबंध में मूल्यांकन करने के लिए और पूरे बाजार से न तो आप समझ सकते हैं कि कौन सा कंपनी एक नेता है
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 6 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपनी पहली कार्रवाई खरीदें जब आप तैयार हो जाते हैं, तो अपने आप को फेंक दो। कुछ शेयर खरीदें आप विश्वसनीय कार्यों की एक छोटी राशि के साथ शुरू कर सकते हैं पिछली ठोस स्टॉक कंपनियों के साथ प्रसिद्ध कंपनियों, जिनके पास अच्छी प्रतिष्ठा है, वे आमतौर पर सबसे स्थिर और सर्वश्रेष्ठ स्टॉक को शुरू करने की पेशकश करते हैं।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 7 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    7
    हर दिन बाजार की जाँच करें याद रखें शेयर बाजार का मूल नियम कम खरीदना और उच्च बेचना है। यदि आपके शेयरों का मूल्य काफी बढ़ गया है, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या उन्हें बेचना चाहिए और अन्य शेयरों में मुनाफा फिर से निवेश करना चाहिए।
  • भाग 2

    ट्रेडिंग की मूल बातें समझना
    ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 8 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाली छवि
    1
    कम खरीदें इसका मतलब यह है कि जब शेयरों की अपेक्षाकृत कम कीमत होती है, तो आपको उन्हें खरीदना चाहिए। बेशक, कोई भी नहीं जानता कि कीमतें ऊपर या नीचे जाएंगी - यह जोखिम है।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाले चित्र 9
    2
    उच्च बेचना आदर्श को अधिकतम मूल्य पर शेयरों को बेचना है यदि आप शेयर खरीदने के लिए खर्च करते हैं, तो आप ज्यादा पैसा कमाते हैं, तो आप लाभ कमा सकते हैं। कीमत में वृद्धि जितनी अधिक हो, उतनी ही अधिक लाभ।



  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 10 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    3
    आतंक की वजह से बेचने की कोशिश न करें जब कोई क्रिया आपको मूल खरीद मूल्य से नीचे गिरती है, तो आपकी वृत्ति को इससे छुटकारा मिल सकता है। यहां तक ​​कि अगर एक मौका है कि एक कार्रवाई को गिरने और बढ़ने कभी नहीं जारी रहेगा, तो आप इसे फिर से आ रहा है की संभावना पर विचार करना चाहिए हानि पर बेचना हमेशा सबसे अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप पहले से ही खो चुके हैं जो ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 11 में बहुत सारे पैसे कमाएं
    4
    तय करना कि मौलिक या तकनीकी बाजार विश्लेषण का पालन करना है या नहीं स्टॉक एक्सचेंज का विश्लेषण करने और मूल्य में उतार चढ़ाव की आशंका के लिए ये दो बुनियादी मॉडल हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडल के निर्णय के बारे में निर्णय लेना चाहिए कि किस शेयरों को खरीदने, खरीदने और बेचने के दौरान
  • मौलिक विश्लेषण अपनी गतिविधि, चरित्र, प्रतिष्ठा और नेतृत्व के आधार पर किसी कंपनी के बारे में निर्णय लेता है।
  • तकनीकी विश्लेषण सांख्यिकीय ग्राफ और कालानुक्रमिक डेटा को देखता है, केवल इस जानकारी पर आधारित निर्णय लेता है। उदाहरण के लिए, एक खुदरा कंपनी अक्सर छुट्टियों के मौसम के दौरान बिक्री में वृद्धि को देखती है, इसलिए उसके शेयर ऐतिहासिक रूप से उस अवधि के दौरान मूल्य में बढ़ते हैं
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 12 में मेक लॉट ऑफ़ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    5
    लाभांश का भुगतान करने वाली कंपनियों को ढूंढें लाभांश आपको उन शेयरों के साथ पैसे कमाने की अनुमति देते हैं जो मूल्य में नहीं जाते हैं। ये शेयर के मालिकों को सीधे भुगतान कंपनी के मुनाफे के शेयर हैं
  • भाग 3

    अपने स्टॉक पोर्टफोलियो का विकास
    ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 13 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने निवेश को विविधता दें स्टॉक खरीदने के बाद, और जब आप यह समझते हैं कि आप कैसे काम करते हैं और ऑपरेशन काम करते हैं, तो आपको अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में विविधता लाने चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको विभिन्न कंपनियों के शेयरों में अपने पैसे का निवेश करना चाहिए।
    • स्टार्टअप कंपनियों का एक अच्छा विकल्प हो सकता है जब आप अधिक स्थापित कंपनियों में शेयरों का आधार स्थापित करते हैं। यदि किसी बड़ी कंपनी द्वारा स्टार्टअप खरीदा गया था, तो आप संभावित रूप से बहुत पैसा कमा सकते हैं हालांकि, विचार करें कि 90% कंपनियां 5 साल की गतिविधि से अधिक नहीं हैं और इससे आपका निवेश जोखिम भरा होता है।
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 14 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पैसे पुन: निवेश करें जब आप एक एक्शन बेचते हैं (उम्मीद की जाती है कि खरीद की रकम से अधिक की उम्मीद है), तो आपको अन्य शेयरों में मुनाफा फिर से निवेश करना चाहिए। यदि आप हर दिन या हर हफ्ते कुछ कमा सकते हैं, तो आप शेयर बाजार में सफलता की राह पर हैं।
  • बैंक या पेंशन फंड में मुनाफे का हिस्सा जमा करने पर विचार करें
  • ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग चरण 15 में मेक लॉट ऑफ मनीज़ का शीर्षक चित्र
    3
    आईपीओ में निवेश करें प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश या आईपीओ (अंग्रेजी से) आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) एक ऐसी कंपनी की प्रतिभूतियों की सार्वजनिक पेशकश है जो पहली बार सूचीबद्ध होने का इरादा है। यह एक ऐसी कंपनी में शेयर खरीदने का एक शानदार अवसर हो सकता है जिसे आपको लगता है कि सफल होगा क्योंकि आईपीओ की कीमत अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) कंपनी के शेयर की न्यूनतम कीमत होती है
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 16 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    4
    जोखिम ले लो शेयर बाजार में बहुत पैसा बनाने का एकमात्र तरीका जोखिम लेने और भाग्यशाली होने का है। विश्वसनीय कार्यों के साथ सुरक्षित लाभ की तलाश में आम तौर पर आपको बहुत पैसा बनाने की अनुमति नहीं होगी। ये क्रियाएं स्थिर होती हैं, जिसका अर्थ है कि आप पैसे नहीं खोेंगे, लेकिन आप शायद पैसा भी नहीं कमा सकेंगे
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 17 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक एकाउंटेंट से बात करें यदि आप शेयर बाजार से बहुत कमाई शुरू करते हैं, तो आपको अपने मुनाफे पर कर लगाने के बारे में एकाउंटेंट से बात करनी चाहिए। यह संभव है कि आपके मुनाफे में आपको उच्च दर देने की ज़रूरत होती है या आपको अपने राज्य में कानून के मुताबिक अपनी कमाई की घोषणा करनी चाहिए।
  • ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग चरण 18 में मेक लॉट्स ऑफ मनीज़ शीर्षक वाला इमेज
    6
    जानें कि रिटायर होने के लिए शेयरों की खरीद और बिक्री वैध जुए के समान है कुछ लोग अस्वास्थ्यकर मनोदशा विकसित करते हैं और वे बहुत पैसे खो देते हैं यदि आप नियंत्रण खो देते हैं और निवेश करने के बारे में तर्कसंगत विकल्प बनाने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो हर चीज को खोने से पहले मदद मांगने का प्रयास करें। क्या आप किसी को जानते हैं जो बुद्धिमान, तर्कसंगत, उद्देश्य और भावनात्मक नहीं है? यदि आप नियंत्रण खो देते हैं तो वह उस व्यक्ति से आपको मदद के लिए पूछना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com