डायवर्सिफाइड वॉलेट कैसे बनाएं

लंबे समय से अधिक धन इकट्ठा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांत एक कार्यक्रम के विविधीकरण और सख्त पालन हैं। लंबी अवधि के दौरान बड़े निवेश कैसे करें, यह निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों पर विचार करें।

कदम

1
एक निवेश योजना बनाएं शेयरों और बांडों में निवेश करना सीखें
  • 2
    अपनी निवेश योजना का सख्ती से पालन करें - यदि आप अपनी निवेश योजना को बदलते हैं, तो सही कारणों के लिए ऐसा करें, जैसे कि आपके किसी एक निवेश के लिए दीर्घकालिक पूर्वानुमान में परिवर्तन या कोई निवेश जो अब निवेश का अनुपालन नहीं करता आपके लक्ष्य
  • 3
    अपने निवेश को अलग-अलग निवेशों में रखो जो एक-दूसरे के साथ कम सहसंबंध रखते हैं। विभिन्न प्रकार के निवेशों के बीच अपने पैसे का वितरण करके जो अलग-अलग समय में ऊपर और नीचे जा सकते हैं, आप बड़े लोगों को लेने से बचेंगे "शॉट्स" जब आपके समस्त पोर्टफोलियो को नुकसान हो सकता है जब शेयरों की एक श्रेणी मुश्किल में फंस जाती है आपको यह भी करने की आवश्यकता होगी "संतुलित" कभी-कभी आपकी होल्डिंग यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पोर्टफोलियो का प्रतिशत अलग-अलग शेयरों से बना है, आपके जोखिम भूक और आपके समय के क्षितिज के लिए अभी भी पर्याप्त है।
  • 4
    बहुत अधिक निवेश की मात्रा कम करें - यदि आप एक स्टॉक में बड़ी रकम का निवेश करते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक महत्वपूर्ण जोखिम ले रहे हैं। अपनी आय वर्ग के लिए पूंजीगत आय के कराधान की जांच करें यदि ऐतिहासिक मानकों के अनुसार कम है, तो अपने शेयरों को समाप्त करने और अन्य परिसंपत्ति वर्गों में धन का निवेश करने के अवसर का लाभ उठाएं, अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने: एक निवेश में बहुत अधिक निवेश करना एक जोखिम है जो मुसीबत के लायक नहीं है। ले लो।
  • 5
    निवेश करना जारी रखें - हालांकि पिछले प्रदर्शन की गारंटी नहीं है, हालांकि, लंबे समय में इक्विटी अन्य क्लास बांडों की तुलना में काफी अधिक है। इसलिए, उच्च गुणवत्ता वाले इक्विटी प्रतिभूतियों में निवेश करना जारी रखे हुए हैं और समय के साथ अल्पावधि में उतार-चढ़ाव से डटे नहीं।
  • 6
    अपनी आय बढ़ाने के अवसरों को देखें - अपनी निवेश आय को बढ़ावा देने के लिए, उन शेयरों को खरीदने पर विचार करें, जिन्होंने ऐतिहासिक लाभांश के वितरण में वृद्धि की है। और आज लाभांश अधिक आकर्षक हो सकता है, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, क्योंकि उन्हें 15 प्रतिशत की अधिकतम दर पर कर लगाया जाता है। (ध्यान रखें, हालांकि, शेयर एक निश्चित वार्षिकी की गारंटी नहीं देते हैं और यह भी कोई लाभांश नहीं दे सकता है)



  • 7
    भूल न करें कि पूंजी और आय की वृद्धि के लिए एक निवेश होना चाहिए। - कई निवेशक शेयरों से उच्च कमाई की संभावना की ओर आकर्षित होते हैं जो कि जल्दी से उनके मूल्य को बढ़ाते हैं। लेकिन आपके बटुए में लगभग निश्चित रूप से अच्छे, ठोस निवेश के लिए भी जगह है जो कि उनके मूल्य में वृद्धि कर लेते हैं, लेकिन आपकी वर्तमान आय भी बढ़ती है।
  • 8
    जोखिम भरा निवेश सीमित करें - उभरते बाजारों में निवेश करने के लिए सावधान रहें, बांड"कचरा", प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयर और कच्चे माल जैसे तेल और सोना अपने बटुए में इन अस्थिर निवेशों को जोड़ने से पहले, अपना होमवर्क करें और निवेश पर आपके प्रत्येक पुस्तक को पढ़ें या यदि आवश्यक हो तो एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें
  • 9
    बांड के लिए एक स्केलर रणनीति को अपनाना- एक स्केलर रणनीति को अपनाने का मतलब विभिन्न परिपक्वता के बांड खरीदने से होता है, जिससे आप सभी विभिन्न ब्याज दर परिदृश्यों में अपने निवेश की रक्षा कर सकते हैं। जब बाजार की दरें कम हो जाती हैं, तो आपके लिए आपके दीर्घकालिक उच्च-उपज वाले बांड होंगे। फिर, जैसा कि दरें बढ़ती हैं, आप अपनी अल्पकालिक प्रतिभूतियों के राजस्व को उच्च ब्याज दर पर जारी किए गए नए बॉन्ड में पुन: निवेश कर सकते हैं।
  • 10
    पुनर्निवेश, पुनर्निवेश, पुनर्निवेश - यदि आपका निवेश लाभांश या ब्याज उत्पन्न करता है, तो आपको अपने मासिक खर्चों को कवर करने की आवश्यकता नहीं है, तो उस आय का पुन: निवेश करने पर विचार करें, ताकि आप चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति से लाभ उठा सकें।
  • 11
    सिद्धांतों का पालन करें, पूर्वानुमान नहीं - कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि आने वाले वर्षों में वित्तीय बाजारों में क्या होगा। इसलिए, ऐसे सिद्धांतों का कड़ाई से पालन करें जो कभी फैशन से बाहर नहीं निकले, जैसे कि विविधीकरण, उच्च गुणवत्ता वाले प्रतिभूतियों में निवेश और दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य बनाए रखना।
  • टिप्स

    • उन वित्तीय साधनों में निवेश करें जो आपको रात में सोते हैं।
    • याद रखें कि अधिक जोखिम हमेशा अधिक लाभ नहीं लेता है। इसका आम तौर पर अधिक अस्थिरता का अर्थ होगा
    • निवेश न करें "समय में"। इक्विटी बाजार समय के साथ काफी बढ़ता है। लेकिन ज्यादातर निवेशकों को मुनाफा कमाने की वजह से वे बाजार में प्रवेश करते हैं और बाहर निकलते हैं और बड़े दीर्घकालिक लाभ खो देते हैं। जब तक आप नहीं देख रहे हैं, तब तक सबसे बड़ा लाभ होता है।
    • उन सलाहकारों से सावधान रहें, जिनसे आप सलाह मांगते हैं। हर कोई एक राय है, लेकिन हर कोई नहीं जो आपको सलाह देना चाहता है कि आपके पैसे का निवेश कैसे करना है, वह अच्छी तरह से सूचित है।
    • एक पेशेवर की सहायता से पूरी योजना तैयार करें यह आपके समय में सबसे अच्छा सहयोगी होगा। और, अगर ऐसा नहीं है, तो वह है जो एक है!

    चेतावनी

    • निवेश एक गारंटीकृत संपत्ति नहीं है और इसमें निवेश किए गए पूंजी को खोने के कुछ जोखिम हैं। उन निवेशों का पता लगाएं जो अच्छी गुणवत्ता के हैं और अपने लक्ष्यों और आपके जोखिम की भूख को पूरा करते हैं।
    • दीर्घकालिक निवेश शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास आपातकालीन धनराशि के साथ-साथ अल्प-अवधि की जरूरतों (1 से 2 वर्ष) के लिए धन है। जब तक सभी अन्य संसाधन समाप्त नहीं हो जाते, आपको लंबे समय तक निवेश किए गए धन को छूने की ज़रूरत नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com