औसत वृद्धि दर की गणना कैसे करें

औसत वृद्धि दर एक वित्तीय शब्द है जो किसी अवधि में दिए गए निवेश की वापसी की दर का अनुमान लगाने का तरीका बताती है। वर्ष की अवधि के संबंध में किसी विशेष निवेश के वर्तमान और भविष्य के मूल्य को वास्तविकता देना, निवेश की रणनीति के विकास के लिए उपयोगी वार्षिक वापसी दर की गणना करना संभव है। एक औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर एक माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रैडशीट पर बनाया जा सकता है, और एक विशेष निवेश के लिए रिटर्न की वार्षिक दर को सही ढंग से निर्धारित कर सकता है। यह लेख किसी निवेश की औसत वृद्धि दर की सही गणना करने के लिए Excel का उपयोग करने के तरीके पर चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

1
औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर के लिए कॉलम हैडर दर्ज करें और प्रारूपित करें। लिखना "भविष्य के मूल्य" सेल बी 1 में सेल बी 1 अभी भी चयनित के साथ, बटन पर क्लिक करें "सिर पर पाठ" स्वरूपण टूलबार में का चयन करें "फ़ॉर्मेटिंग ब्रश" फ़ॉर्मेटिंग टूलबार से और सेल C1 से सेल F1 तक खींचें।
  • 2
    कैलकुलेटर कोशिकाओं के किनारों को प्रारूपित करें सेल B1 पर क्लिक करें और B1 से F1 तक के कक्षों का चयन करने के लिए खींचें। स्वरूपण टूलबार पर, बटन पर तीर क्लिक करें "किनारों" और चयन करें "कम बढ़त अक्सर"। B2 से F2 तक के कक्षों को चुनने के लिए क्लिक करें और खींचें। स्वरूपण टूलबार पर, बटन पर तीर क्लिक करें "किनारों" और चयन करें "बाहरी किनारों" मेनू विकल्प से औसत विकास दर कैलकुलेटर की कोशिकाओं को काला में रेखांकित किया जाएगा।
  • 3
    औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर के लिए संख्या का स्वरूपण सेट करता है चुनना "कक्षों को स्वरूपित करें" प्रारूप में
  • बी 2 और सी 2 कोशिकाओं का चयन करें और विकल्प चुनें "मुद्रा (€)"। किसी भी मान को बी 2 और सी 2 में दर्ज किया जाएगा अब यूरो में मात्रा के रूप में दिखाया जाएगा
  • सेल F2 पर क्लिक करें और विकल्प का चयन करें "प्रतिशत (%)"। कोई भी मान जो कि F2 में दर्ज किया जाएगा अब एक प्रतिशत के रूप में पढ़ा जाएगा। इस प्रकार औसत विकास दर कैलकुलेटर के लिए संख्या स्वरूपित होती थी।
  • भाग 2

    Excel में किसी निवेश की वार्षिक वृद्धि दर की गणना करने के लिए फ़ॉर्मूला दर्ज करें


    1
    वार्षिक वृद्धि दर की गणना के लिए सूत्र दर्ज करें सेल F2 में निम्न फ़ॉर्म लिखें: = ((बी 2 / सी 2) ^ (1 / डी 2)) ^ E2-1 एक निवेश की औसत वृद्धि दर अब किसी भी मूल्य के लिए सेल F2 में दिखाई देगी जो आप बी 2 से E2 में दर्ज करते हैं।

    भाग 3

    औसत वृद्धि दर कैलक्यूलेटर का परीक्षण करें और परिणाम की व्याख्या करें
    1
    औसत वृद्धि दर कैलकुलेटर की सटीकता का परीक्षण करने के लिए कोशिकाओं B2 से E2 में निम्न मान दर्ज करें। लिखना "100,000" सेल बी 2 में, "500" सी 2 में, "120" डी 2 में और "4" ई 2 में यदि परिणाम सेल F2 में दिखाया गया है "19.32% ", तो आपका कंप्यूटर सही ढंग से काम करता है दूसरे शब्दों में, अगर 500 रुपये का निवेश 10 साल (120 माह) की अवधि में 10,000 और हर तीन माह में ब्याज का भुगतान किया जाता है, तो औसत वृद्धि दर 1 9 .32% है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल `97 या एक्सेल के हालिया संस्करण के साथ एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com