यह तय कैसे करें कि सिक्योरिटीज या म्यूचुअल फंड्स खरीदें

टाइटल लंबे समय से अपने पैसे को गंभीरता से निवेश करने के लिए जगह हैं। लेकिन क्या व्यक्तिगत प्रतिभूतियों को खरीदना या म्युचुअल फंडों के माध्यम से खरीदना बेहतर है? निम्नलिखित विचार आप निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फंड खरीदें है चरण 1
1
अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास खिताब की खोज करने का समय है यदि आप अपना समय और ऊर्जा खर्च जोखिम विश्लेषण सीखना चाहते हैं और व्यक्तिगत प्रतिभूतियों के लिए खोज के साथ-साथ समय के साथ अपने प्रतिभूति पोर्टफोलियो की जांच भी करते हैं, तो व्यक्तिगत खिताब भी चुनें। लेकिन अगर आपके पास न तो समय है और न ही ऐसा करने का झुकाव है, तो आम निधियों को खरीद लें- अनुक्रमणित निधि के माध्यम से निष्क्रिय निवेश संभवत: आपका सबसे अच्छा विकल्प है
  • चित्र शीर्षक से चुनें कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदें खरीदें चरण 2
    2
    लेनदेन लागतों पर विचार करें आप एक वर्ष में कितने लेनदेन करते हैं? आपके लेनदेन की औसत राशि क्या है? आप कम से कम दस यूरो प्रति लेन-देन के लिए व्यक्तिगत प्रतिभूतियों को एक मध्यस्थ के माध्यम से खरीद सकते हैं जो कमीशन पर छूट लागू करता है। एक बार शुल्क (आरोप लगाया है जब आप खरीद या बेच एक म्यूचुअल फंड) वार्षिक व्यय अनुपात, और कारोबार लागत (अपने कुल निवेश का एक प्रतिशत के रूप में वसूल की फीस आवर्ती) (कारण: म्यूचुअल फंड, दूसरे हाथ पर, तीन मुख्य शुल्क प्रतिभूतियों, ब्रोकरेज कमीशन की कीमतों में उतार-चढ़ाव, और पूंजीगत लाभ पर कराधान जो कि पोर्टफोलियो कारोबार में म्यूचुअल फंड मैनेजरों का सामना करते हैं, और जो निवेशकों को स्थानांतरित किया जाता है)। कारोबार एक छिपी हुई लागत है, जिसका मूल्य प्रत्येक 100% कारोबार के लिए परिसंपत्तियों का 1.24% होने का अनुमान है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक म्यूचुअल फंड है कि एक 5% कमीशन एक बंद खरीद, 1% व्यय अनुपात लेता है, और 100% के वार्षिक कारोबार दर है में 100,000 यूरो का निवेश, 5000 यूरो एक बंद कमीशन का भुगतान होता है, केवल निवेश करके € 95,000 फंड पर, और हर साल व्यय सूचकांक और टर्नओवर के लिए आपको 2,128 रुपये का खर्च आएगा, लेकिन आप इन लागतों को नहीं देखते हैं क्योंकि उन्हें फंड के शुद्ध मूल्य से स्वचालित रूप से काट लिया जाता है चूंकि म्यूचुअल फंड से आपकी परिसंपत्तियों के एक प्रतिशत आधार पर गणना की जाने वाली लागतों की लागत होती है, और जितना पैसा आपको निवेश करना होगा, उतनी अधिक संभावना है कि आप व्यक्तिगत प्रतिभूतियों में निवेश करें। दूसरी ओर, यदि आप ऐसा करते हैं अक्सर लेन-देन एवं दलाली शुल्कों अपने निवेश का एक प्रतिशत पर गणना को बनाए रखने, और जो की राशि एक म्यूचुअल फंड द्वारा चार्ज वार्षिक खर्च का काफी अधिक सूचकांक है, तो आप बेहतर म्युचुअल फंडों में निवेश चाहते हैं ।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदें क्या चरण 3
    3
    विचार करें कि आपको कितना निवेश करना है सामान्य रूप से, पर्याप्त विविधीकरण प्राप्त करने के लिए, हमें कम से कम दस विभिन्न खिताबों में लगभग समान राशि का निवेश करने की आवश्यकता है। मध्यस्थों का उपयोग करना जो प्रति लेन-देन तीन यूरो का प्रभार है, इसका मतलब है कि कुल आयोगों में 30 यूरो का खर्च करना होगा।
  • यदि आपके पास निवेश करने के लिए 500 यूरो से कम है: म्यूचुअल फंड पर विचार करें "कोई भार नहीं", अर्थात् एक ऑफ फीस या अनुक्रमित धन के बिना उन लोगों में से चुनें, जो न्यूनतम व्यय सूचकांक को चार्ज करते हैं और न्यूनतम कारोबार दर उदाहरण के लिए, एक कोष पूरे शेयर बाजार पर सूचीबद्ध में निवेश € 500 आयोगों चार्ज नहीं है कि एक बंद 12: खर्च सूचकांक का 18%, और 4.5% की वार्षिक कारोबार दर, केवल प्रति वर्ष 1.18 यूरो खर्च होंगे गया है कमीशन में (गणना की गई है: (0.0124 * 0.045 + 0.0018) * 500), और दस वर्षों में 11.80 यूरो। यह आंकड़ा संभव है कि आप व्यक्तिगत प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए कमीशन में क्या भुगतान करेंगे।
  • यदि आपके पास निवेश के लिए 10,000 यूरो से अधिक है: व्यक्तिगत खिताब आपके लिए संभवत: बेहतर हैं। उपर्युक्त उल्लिखित निम्न-लागत अनुक्रमित फंड ने अब भी आपको प्रति वर्ष € 23.58 और दस साल के दौरान € 235.80 का खर्च आता है, जो € 30 की तुलना में काफी अधिक है, आप दस व्यक्तिगत प्रतिभूतियों के एक विविध पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए कमीशन में भुगतान करेंगे।
  • यदि आपके पास निवेश के लिए 500 और 10,000 यूरो के बीच है: यह व्यक्तिगत खिताब और म्यूचुअल फंडों के बीच एक सिर-टू-सिर है - अपनी वरीयताओं के आधार पर एक विकल्प बनाएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खरीदें चाहे स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदें 4
    4
    विचार करें कि आप अपने निवेश की निगरानी कैसे करना चाहते हैं यदि आप अपने शेयरों को खरीदने और बेचने पर नियंत्रण रखना पसंद करते हैं, तो आप व्यक्तिगत खिताब भी चुन सकते हैं। लेकिन अगर आप पैसा प्रबंधन में किसी पेशेवर विशेषज्ञ को खरीद, बिक्री और फैसले देने के बजाय पसंद करते हैं, तो म्यूचुअल फंड चुनें।



  • चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्युचुअल फंड खरीदें है चरण 5
    5
    विचार करें कि आप कितना विविधीकरण को सहज महसूस कर सकते हैं अगर आप 10 से 30 विभिन्न इक्विटी मुद्दों को शामिल करने के लिए समय पर अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए पर्याप्त धैर्य रखते हैं, और आप कुछ विशिष्ट व्यापार जोखिमों को स्वीकार करना चाहते हैं, तो व्यक्तिगत प्रतिभूति चुनें। दूसरी तरफ, यदि आप तत्काल विविधीकरण और न्यूनतम व्यापार जोखिमों को प्राथमिकता देते हैं, तो इंडेक्सेड फंड्स चुनें, जिनमें सैकड़ों हैं, यदि हजारों विभिन्न खिताब नहीं हैं तो
  • चित्र शीर्षक से चुनें कि क्या स्टॉक्स या म्युचुअल फंड्स खरीदें कि क्या चरण 6
    6
    निष्पादन में आसानी पर विचार करें व्यापारिक दिन के दौरान किसी भी समय व्यक्तिगत प्रतिभूतियां ऑनलाइन व्यापार करना आसान हो जाती हैं, जबकि म्यूचुअल फंड केवल ट्रेडिंग दिन के अंत में ही खरीदे जा सकते हैं, जब फंड की शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी: नेट एसेट वैल्यू) की गणना की जाती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक खरीदें चाहे शेयर या म्युचुअल फंड खरीदें 7
    7
    अपने निवेश की रणनीति पर विचार करें म्यूचुअल फंड आपको अपने चालू खाते से महीने में केवल 50 यूरो के लिए स्वत: मासिक वापसी करने की अनुमति देते हैं, जो आपको औसत निवेश रणनीति के अनुसार नियमित रूप से निवेश करने की अनुमति देता है। अधिकांश म्युचुअल फंड आपको लाभांश पुनः निवेश करने की अनुमति भी देते हैं। बिचौलियों के माध्यम से व्यक्तिगत प्रतिभूतियां खरीदना, दूसरी ओर, आपके भाग पर अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि आप मासिक औसत निकासी और लाभांश पुनर्गुंतन निधि की उपस्थिति पसंद करते हैं, लेकिन अन्य विचारों के आधार पर व्यक्तिगत प्रतिभूतियों को पसंद करते हैं, तो आप सीधे स्टॉक खरीदारी योजनाओं (डीएसपीपी: डायरेक्ट स्टॉक) के माध्यम से निवेश करके दोनों दुनिया का सबसे अच्छा स्थान प्राप्त कर सकते हैं। खरीद योजना) कई कंपनियों द्वारा की पेशकश की
  • स्टेप्स 8 खरीदें स्टॉक्स या म्यूचुअल फंड्स खरीदें क्या तय करें
    8
    तय करें कि वास्तविक कंपनियों में शेयरों का स्वामित्व आपके लिए महत्वपूर्ण है व्यक्तिगत प्रतिभूतियां खरीदना आपको कंपनियों में शेयरहोल्डिंग देता है, जहां आम फंड खरीदने से व्यक्तिगत प्रतिभूतियों का प्रत्यक्ष स्वामित्व नहीं मिलता है शेयरों के मालिक के रूप में, आप वार्षिक शेयरधारकों की बैठकों में भाग ले सकते हैं और सामाजिक निर्णयों में भाग ले सकते हैं। प्रत्यक्ष प्रतिभूतियां खरीदना भी आपको कई कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए शेयरधारकों के लिए ऑफ़र से लाभ का अधिकार देता है।
  • टिप्स

    • यदि अभी भी सिक्योरिटीज और म्यूचुअल फंड्स के बीच निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है, तो पता है कि एक विकल्प दूसरे को बाहर नहीं करता है आप बेहतर विविधीकरण को अपनाने के द्वारा दोनों में निवेश कर सकते हैं, और आप को यह देखने का मौका दे सकते हैं कि कौन से निवेश पद्धति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com