स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें

तथ्य यह है कि अधिकांश अमीर लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं, यह एक संयोग नहीं है। जबकि पैसा आता है और जाता है, शेयरों में निवेश करना आर्थिक रूप से मुक्त होने और स्थिर और स्थायी संपदा बनाने का सर्वोत्तम उपाय है। चाहे आप अभी शुरू कर रहे हों या जब आपने अपनी प्यारी सेवानिवृत्ति की शुरुआत की है, तो आप पहले से ही विरासत बना ली है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी बचत प्रभावी ढंग से काम करती है और लाभ कमाता है। निवेश दुनिया में सफल होने के लिए शेयर बाजार के कामकाज के संबंध में एक ठोस ज्ञान आधार के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है। यह लेख आपको निर्णय लेने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करना चाहता है, जो कि एक वित्तीय निवेश के तहत होता है, सफलता की राह पर आपको निर्देशित करता है, विशेष रूप से इस पर ध्यान केंद्रित करता है कि कैसे निवेश करें शेयर बाजार

. यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप इनसे परामर्श कर सकते हैं निम्नलिखित आलेख.

कदम

भाग 1

निवेश के उद्देश्यों की स्थापना
स्टॉक में निवेश करें स्टेप्स चरण 1
1
एक इच्छा सूची बनाएँ। अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए, आपको उन चीजों या अनुभवों का एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए जो आप चाहते हैं या अपने जीवन में अनुभव करते हैं, और जिसके लिए आपको पैसा बनाने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, एक बार आप रिटायर होने के बाद क्या जीवन शैली चाहेंगे? क्या आप यात्राएं, स्पोर्ट्स कार और परिष्कृत रात्रिभोज पसंद करते हैं? क्या आपकी दैनिक ज़रूरतें आवश्यक हैं? अपने लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए आपके द्वारा बनाई गई सूची का उपयोग करें
  • लिखित रूप में अपनी प्राथमिकताओं को लिखना भी आपके बच्चों के लिए भविष्य की गारंटी देने के लिए उपयोगी है। क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी करें? क्या आप उसे एक कार देना चाहते हैं? उन्हें निजी स्कूल में भेजने की बजाय, क्या आप पब्लिक स्कूलों को अन्य उद्देश्यों के लिए सहेजे गए धन का उपयोग करने के लिए पसंद करते हैं? जो महत्वपूर्ण है उसे स्वीकार करना आपके निवेश के मौद्रिक लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप 2 में निवेश
    2
    निवेश लक्ष्यों की स्थापना करें एक निवेश योजना बनाने के लिए, सबसे पहले, आपको पूरी तरह समझना होगा कि आप निवेश क्यों करना चाहते हैं। आप किस स्तर पर धन प्राप्त करना चाहते हैं और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप कितना निवेश करना चाहते हैं? आप स्पष्ट विचारों की अनुमति के लिए अपने लक्ष्यों के रूप में संभव के रूप में विशिष्ट होना चाहिए।
  • सबसे आम लक्ष्यों में हम एक घर खरीदने, बच्चों के लिए विश्वविद्यालय के अध्ययन के लिए भुगतान करना, आपातकाल के लिए एक निधि बनाने और सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना शामिल करना शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सामान्य लक्ष्य स्थापित करने के बजाय "एक घर खरीदना", अधिक विशिष्ट रहें: "€ 311,000 मूल्य के घर की खरीद के लिए € 63,000 अग्रिम सहेजें" (एक संपत्ति की खरीद के लिए अधिकांश बंधक को एक रियायती ब्याज दर की गारंटी के लिए कुल मूल्य के 20 से 25% के बीच की अवधि के भुगतान की आवश्यकता होती है)।
  • ज्यादातर वित्तीय सलाहकार सेवानिवृत्ति से पहले की अवधि में कम से कम 8 महीने की बचत की सलाह देते हैं। इस तरह से आप अपनी वार्षिक आय का लगभग 85% का आंकड़ा सहेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वार्षिक आय € 80,000 है तो आपको अपनी सेवानिवृत्ति के शुरुआती चरणों में कम से कम € 64,000 को अलग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने बच्चों के विश्वविद्यालय के अध्ययन को पूरा करने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा, इसकी गणना करने के लिए एक एक्सेल शीट या एक उपकरण का उपयोग करें आपकी आय के आधार पर, विश्वविद्यालय की किश्त की मात्रा की गणना करें और पता करें कि क्या आपके बच्चों को सरकारी अनुदान प्राप्त करने के लिए आवश्यक आवश्यकताएं हैं। याद रखें कि, लागत में होने वाली लागत का चयन विश्वविद्यालय के प्रकार (राज्य, निजी, आदि) पर निर्भर करता है। यह भी ध्यान दें कि आपके बच्चों के अध्ययन के लिए किए जाने वाले खर्च में न केवल ट्यूशन फीस शामिल हैं, बल्कि टैक्स, भोजन, भोजन, परिवहन और सामग्री (पुस्तकें और लेखन) भी शामिल हैं।
  • निवेश लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए समय कारक पर विचार करें। यह एक मौलिक अवधारणा है, खासकर दीर्घकालिक परियोजनाओं में, जैसे निजी पेंशन निधि का निर्माण उदाहरण के लिए: जम्मू एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति खाते का उपयोग करते हुए 20 वर्ष की आयु में बचत शुरू करता है जो 8% की वार्षिक ब्याज की गारंटी देता है। अगले 10 वर्षों में वह सालाना 3,000 रूपये बचाने के लिए प्रबंधन करता है, जिसके बाद वह सक्रिय रहता है, जबकि अपने खाते को खिलाता है। 65 वर्षों तक पहुंचा, जम्मू € 642,000 के शेष के साथ मिलेंगे
  • कई वेबसाइटें मुफ्त उपकरण प्रदान करती हैं जो आपको गणना करने की अनुमति देती है कि मैं कैसा हूँ "बचत" वे समय के साथ बढ़ते हैं, चयनित वर्षों की संख्या के आधार पर और ब्याज की दर से संकेत मिलता है। ये उपकरण एक वित्तीय सलाहकार की जगह नहीं ले सकते हैं, लेकिन एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं।
  • अपने लक्ष्यों को स्थापित करने के बाद, आप अपनी बचत बढ़ने के लिए आवश्यक ब्याज दर की गणना के लिए अपनी वर्तमान और भविष्य की परिसंपत्तियों के बीच अंतर से उत्पन्न राशि का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप 3 में निवेश
    3
    अपना जोखिम सहिष्णुता निर्धारित करें जोखिम आपके लिए आवश्यक वित्तीय आय उत्पन्न करने के लिए आवश्यक निवेश का आधार है। आपकी जोखिम सहिष्णुता दो कारकों पर निर्भर करती है: आपकी क्षमता और जोखिम लेने की आपकी इच्छा। आपके जोखिम के दृष्टिकोण को परिभाषित करने के लिए आपको कुछ बुनियादी प्रश्न यहां दिए जाने चाहिए:
  • क्या आप अपने काम के जीवन में हैं? क्या आप शुरू कर रहे हैं या आप पहले से ही अपनी संभावित वार्षिक आय की अधिकतम पहुंच चुके हैं?
  • क्या आप एक उच्च आय के लिए और अधिक जोखिम लेने को तैयार हैं?
  • आपके वित्तीय लक्ष्यों का समय क्षितिज क्या है?
  • कितना तरलता (या कितने संसाधन आसानी से नकदी में परिवर्तनीय) आपको अपने अल्पकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक उपयुक्त संपत्ति बनाने की आवश्यकता है? एक आपातकालीन निधि बनाने से पहले शेयरों में निवेश शुरू न करें जो आपको कम से कम 6-12 महीने (यदि आप अपना काम खो देते हैं) के लिए अपनी मौजूदा जीवन शैली के साथ जीने की गारंटी देंगे यदि आपको अपने शेयरों को एक साल से भी कम समय के लिए खरीदने के बाद समाप्त करना है, तो इसका मतलब है कि आप केवल अनुमान लगा रहे हैं और निवेश नहीं कर रहे हैं।
  • यदि संभव निवेश का जोखिम प्रोफाइल आपके सहिष्णुता स्तर से मेल नहीं खाता है, तो इसका मतलब है कि यह एक ऐसा विकल्प नहीं है जो आपको सूट करता है, इसलिए इसे ध्यान में नहीं लेना चाहिए।
  • परिसंपत्ति आवंटन (अर्थात विभिन्न उपलब्ध निवेश उपकरणों में तरलता का वितरण) जीवन के स्तर के आधार पर भिन्न होनी चाहिए जिसमें आप हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जवान हैं, तो शेयरों के सापेक्ष आपके निवेश पोर्टफोलियो का प्रतिशत अधिक होगा। अगर आपके पास एक ठोस और अच्छी तरह से भुगतान किया हुआ कैरियर है, तो आपका काम एक दायित्व की तरह है: आप लंबी अवधि की आय की गारंटी के लिए इसका फायदा उठा सकते हैं। यह आपको शेयरों में अपने अधिकांश वित्तीय पोर्टफोलियो को आवंटित करने की अनुमति देता है। इसके विपरीत, यदि आपके पास नौकरी है जो पूर्वानुमानित नहीं है, जैसे कि वित्तीय सलाहकार या व्यापारी, तो आपको अपने अधिकतर वित्तीय पोर्टफोलियो को अधिक स्थिर उत्पादों जैसे आवंटित करना चाहिए, जैसे बांड। यहां तक ​​कि अगर क्रियाओं से आपकी निवेश की परिसंपत्तियों में तेज वृद्धि की अनुमति मिलती है, तो उनमें अधिक जोखिम होता है। समय के साथ आप खुद को अधिक स्थिर और सुरक्षित निवेश पर केंद्रित कर सकते हैं, जैसे बांड।
  • स्टॉक में निवेश करें
    4
    शेयर बाजार को जानिए शेयर बाजार के कामकाज के बारे में जानने के लिए उपलब्ध सभी मुफ़्त समयों का उपयोग करें और आधुनिक दुनिया के आधार पर आर्थिक व्यवस्था का उपयोग करें। अर्थव्यवस्था की प्रवृत्ति को बेहतर ढंग से समझने के लिए और विशेषज्ञों के विचारों और विश्लेषणों को सुनें और यह पहचानने के लिए कि वे कौन-से कार्य कर सकते हैं। साहित्य "वित्तीय" किताबों से भरा है जो इस यात्रा में आपकी मदद कर सकता है:
  • बुद्धिमान निवेशक और सुरक्षा विश्लेषण बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित निवेश पर दो उत्कृष्ट ग्रंथ हैं
  • वित्तीय वक्तव्यों की व्याख्या बेंजामिन ग्राहम और स्पेन्सर बी। मेरिडिथ द्वारा लिखे गए एक वित्तीय विवरणों को पढ़ने और बेहतर तरीके से समझने के लिए एक संक्षिप्त ग्रंथ है।
  • अपेक्षाओं में निवेश करें अल्फ्रेड रॅपापोर्ट और माइकल जे। माउबूसिन द्वारा लिखित एक आसान पाठ है जो कि जोखिम विश्लेषण पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है और ग्राहम की पुस्तकों के लिए भी एक महान पूरक है।
  • आम स्टॉक और असामान्य मुनाफा (और अन्य ग्रंथों) फिलिप फिशर द्वारा लिखित वॉरेन बफेट ने कहा कि उनकी निवेश शैली ग्राहम की धारणा के 85% और फिशर के शेष 15% पर आधारित होती है (सबसे बाद के प्रभाव को कम करके आंका जाता है)
  • द ऐसे ऑफ़ वॉरन बफेट वार्षिक पत्रों का एक संग्रह वॉरेन बफेट ने अपने शेयरधारकों को लिखा था बफेट ने निवेश के लिए अपने विशाल धन का धन्यवाद बनाया है, इस प्रकार उन सभी लोगों के लिए बड़ी संख्या में उपयोगी टिप्स जमा कर रहे हैं जो अपने कदमों का पालन करना चाहते हैं। बफेट ने इस सामग्री को किसी के लिए मुफ्त में डाल दिया है: berkshirehathaway.com/letters/letters.html।
  • निवेश मूल्य का सिद्धांत जॉन बूर विलियम्स द्वारा लिखी गई यह क्रियाओं का मूल्यांकन करने के तरीके सीखने की सर्वोत्तम पुस्तकों में से एक है।
  • वॉल स्ट्रीट पर एक अप और स्ट्रीट मारना पीटर लिंच, एक सफल निवेशक और फंड मैनेजर द्वारा लिखित, एक आसान-से-पढ़ने वाली पुस्तक है, जो जानकारी से भरा है और बहुत दिलचस्प है
  • असाधारण लोकप्रिय भ्रम और भीड़ की पागलपन चार्ल्स मैके ई द्वारा लिखित एक स्टॉक ऑपरेटर की यादें विलियम लेफ्वेर द्वारा लिखी गई वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग शेयर बाजार के खतरों को स्पष्ट करने के लिए करते हैं जब भावनाओं या लालच पर अभिनय करते हैं।
  • यदि आप चाहें तो शुरुआती के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं जो निवेश शुरू करना चाहते हैं। कभी-कभी इस प्रकार की सामग्री को क्षेत्र में कंपनियां, जैसे मॉर्निंगस्टार द्वारा नि: शुल्क पेशकश की जाती हैं। अर्थशास्त्र और व्यापार के इतालवी स्कूलों की वेबसाइटों से परामर्श करें - ये संरचनाएं ऑनलाइन प्रशिक्षण-उन्मुख सामग्री प्रदान कर सकती हैं
  • वयस्क शिक्षा केंद्र या क्षेत्रीय या नगर निगम प्रशिक्षण केंद्र वित्तीय क्षेत्र में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान कर सकते हैं। अक्सर इन सामग्रियों को कम कीमत पर वितरित किया जाता है और यह एक उत्कृष्ट आधार हो सकता है, जहां से शुरू करना है। निवास के अपने क्षेत्र के सबसे नजदीक केंद्रों को खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें
  • अकेले सिमुलेशन से शुरू करें (जिसे कहा जाता है "पेपर ट्रेडिंग")। दैनिक समापन मूल्य का उपयोग करके शेयरों की खरीद और बिक्री का अनुकरण करें कार्ड पर विशेष रूप से अपने कार्यों को पूरा करें वैकल्पिक रूप से, एक खाता खोलें "डेमो" कई ऑनलाइन ब्रोकरों में से एक पर इस अभ्यास से आप अपनी रणनीति को परिशोधित कर सकते हैं और अपने पैसे को बिना जोखिम के अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते हैं।
  • स्टॉक्स में निवेश करें शीर्षक चरण 5
    5
    शेयर बाजार विश्लेषण करना चाहे आप एक पेशेवर या शुरुआती हो, यह सबसे कठिन कदम होगा वास्तव में, यह वैज्ञानिक उपकरणों पर लागू शुद्ध कला है। एक सुगम विकास परिदृश्य तैयार करने के लिए बाजार को समझने और विश्लेषण करने के लिए, आपको सिक्योरिटीज के प्रदर्शन के बारे में भारी मात्रा में डेटा और आंकड़े जमा करने की जरूरत होगी "संवेदनशीलता" सही मायने में प्रासंगिक लोगों को चुनना आवश्यक है
  • यही कारण है कि कई निवेशक उन कंपनियों के शेयर खरीदते हैं जो उन उत्पादों को जानते हैं जो वे जानते हैं और उपयोग करते हैं। अपने घर पर मौजूद उत्पादों को देखो, जब तक आप रेफ्रिजरेटर के अंदर नहीं आते तब तक आप अपने कमरे में बैठे हैं। यह प्रक्रिया आपको यह समझने के लिए प्रेरित करेगी कि आपके पास कई उत्पादों का सीधा ज्ञान है और आप विनिर्माण कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन का त्वरित और सहज ज्ञान युक्त विश्लेषण करने की अनुमति देंगे, जो उनके संबंधित प्रतियोगियों के साथ तुलना करेंगे।
  • जांच की गई उत्पादों पर प्रतिबिंबित करें, उन आर्थिक स्थितियों की कल्पना करने का प्रयास करें जिनके लिए आप उन्हें खरीदना बंद कर सकते हैं या अपने स्टॉक को बढ़ाना या घटाना तय कर सकते हैं।
  • यदि बाजार की स्थितियों में आम लोगों को एक उत्पाद की बड़ी मात्रा में खरीदना पड़ता है जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, तो कंपनी के शेयरों में निवेश करने पर विचार करें जो इसे पैदा करता है।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप्स 6 में टाइप करें
    6
    अपने विचारों को फोकस करें जब बाजार का विश्लेषण करने के लिए एक सुव्यवस्थित विकास परिदृश्य तैयार करने की कोशिश की जाती है और उसके बाद निवेश करने के लिए अच्छे शेयरों की पहचान की जाती है, तो कुछ विशिष्ट क्षेत्रों पर पूर्वानुमान बनाना महत्वपूर्ण है:
  • ब्याज दरों और मुद्रास्फीति की प्रवृत्ति और इन वैरिएबल के कारण फिक्स्ड-रेट वित्तीय उत्पादों या अन्य परिसंपत्तियों की वापसी को प्रभावित कर सकते हैं। जब ब्याज दरें कम हो जाती हैं, उपभोक्ताओं और व्यवसायों को नकद और क्रेडिट अधिक आसानी से मिल सकता है इसका मतलब यह है कि लोगों को अपनी खरीदारियों के लिए उपयोग करने के लिए अधिक धन है और परिणामस्वरूप अधिक खरीदना पड़ता है। कंपनियों, उच्च राजस्व के लिए धन्यवाद, इसलिए उनकी गतिविधियों का विस्तार करने के लिए निवेश करने में सक्षम हो जाएगा। शेयर बाजार में इसके विपरीत सच है: कम ब्याज दरें इक्विटी की कीमत में बढ़ोतरी का कारण बनती हैं। इसके विपरीत, उच्च ब्याज दरों में शेयरों के मूल्य में कमी आती है। जब ब्याज दरें उच्च होती हैं, क्रेडिट की लाइनों तक पहुंच, जैसे कि एक बंधक, अधिक महंगा हो जाता है इस अंतिम परिदृश्य में, उपभोक्ताओं को कम खर्च होता है और परिणामस्वरूप कंपनियों के निवेश के लिए कम तरलता होती है। इसलिए प्राथमिक प्रभाव आर्थिक विकास में मंदी या यहां तक ​​कि गतिरोध भी है।
  • व्यापक आर्थिक आंकड़ों के व्यापक स्पेक्ट्रम विश्लेषण के साथ संयुक्त अर्थव्यवस्था का आर्थिक चक्र। मुद्रास्फीति एक निश्चित अवधि के दौरान मूल्य वृद्धि की दर है। एक मध्यम या मुद्रास्फीति "संगृहीत" आम तौर पर इसे अर्थव्यवस्था के लिए और शेयर बाजार के लिए एक अच्छा संकेत माना जाता है। मध्यम मुद्रास्फीति के साथ कम ब्याज दरें आम तौर पर वित्तीय बाजारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ती हैं। इसके विपरीत, अपस्फीति के साथ संयुक्त उच्च ब्याज दरें आम तौर पर बाजारों के पतन में होती हैं।
  • अर्थव्यवस्था के कुछ क्षेत्रों में अनुकूल स्थितियां एक अधिक केंद्रित व्यापक आर्थिक विश्लेषण के साथ मिलती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां, उदाहरण के लिए मोटर वाहन, निर्माण और वायु परिवहन, आम तौर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन की पेशकश करते हैं, जब अर्थव्यवस्था विकास के चरण में होती है। ऐसे क्षेत्र में जहां अर्थव्यवस्था मजबूत है, उपभोक्ताओं को भविष्य के बारे में अधिक विश्वास है, इसलिए वे अधिक खर्च करते हैं और अधिक खरीदते हैं। यही कारण है कि इन क्षेत्रों में उद्योगों को बुलाया जाता है "चक्रीय"।
  • अन्य कंपनियां स्थिर या घटती आर्थिक चरणों में उत्कृष्ट लाभ हासिल करती हैं। आम तौर पर ये ऐसी कंपनियां हैं जो अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन से प्रभावित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, बीमा कंपनियों या कंपनियां जो प्राथमिक वस्तुओं की आपूर्ति करती हैं, जैसे कि पानी और बिजली, आम तौर पर कम उपभोक्ता व्यवहार से प्रभावित होती हैं। कारण सरल है: लोगों को हमेशा पानी, बिजली और बीमा की आवश्यकता होगी इस प्रकार की कंपनियों को बुलाया जाता है "प्रतिचक्रीय"।
  • भाग 2

    प्रक्रिया निवेश
    स्टॉक में निवेश करें शीर्षक चरण 7
    1
    तुम्हारा निर्धारित करें "परिसंपत्ति आवंटन", या कार्यक्रम में विभिन्न निवेशों के बीच अपनी संपत्ति का वितरण।
    • निर्णय लें कि आप शेयरों में कितना पैसा निवेश करते हैं, बांड में कितने, और अधिक आक्रामक वित्तीय उत्पादों में कितने और आप कितना तरल छोड़ते हैं या तरल उपकरणों में निवेश करते हैं (जैसे जमा का प्रमाण पत्र, ट्रेजरी बिल आदि)।
    • लक्ष्य आपके बाजार विश्लेषण और आपके जोखिम सहनशीलता के आधार पर शुरुआती बिंदु निर्धारित करना है।
  • स्टॉक्स 8 में निवेश करें
    2
    निवेश चुनें आपके जोखिम सहिष्णुता और प्रदर्शन में बड़ी संख्या में उपलब्ध विकल्पों को समाप्त होगा। एक निवेशक के रूप में आप किसी एक कंपनी में शेयर खरीदना चुन सकते हैं, जैसे ऐप्पल या मैकडॉनल्ड्स यह एक क्लासिक पसंद है और बुनियादी निवेश का एक प्रोटोटाइप है। एक ने कहा दृष्टिकोण "नीचे से ऊपर" आपके भविष्य की कीमत और लाभांश पूर्वानुमान के आधार पर, प्रत्येक सुरक्षा की खरीद या बिक्री के लिए स्वतंत्र रूप से प्रदान करता है। सीधे इक्विटी में निवेश करने से आप म्युचुअल फंड से संबंधित कमीशन का भुगतान नहीं कर सकेंगे, बल्कि आपके पोर्टफोलियो के विविधीकरण के अच्छे स्तर को हासिल करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • उन कार्रवाइयों का चयन करें, जो आपकी निवेश आवश्यकताओं को बेहतर रूप से प्रतिबिंबित करते हैं उच्च आय, उच्च जोखिम सहिष्णुता और कम लघु और मध्यम अवधि की आर्थिक जरूरतों के मामले में, आपको अधिक से अधिक शेयरों को औसत से ऊपर की उम्मीद की वृद्धि दर और न्यूनतम या कोई लाभांश के साथ चुनना चाहिए।
  • "इंडेक्स फंड" वे आम तौर पर सामान्य प्रबंधित धन की तुलना में कम शुल्क प्रदान करते हैं ये उत्पाद अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं क्योंकि वे ठोस और सुरक्षित इक्विटी इंडेक्स पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, एक इंडेक्स फंड में एस सूचकांक में एक ही प्रतिभूतियों का चयन हो सकता है&पी 500. प्रश्न में निधि पूरी तरह से या सूचकांक में शामिल शेयरों के लगभग बनेगी, जो इसे उसी रिटर्न के लिए अनुमति देगा। इस प्रकार के निवेश को अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है, लेकिन बहुत रोमांचक नहीं, शेयर बाजार के प्रति उत्साही इसलिए कम दिलचस्पी साबित हो सकते हैं। पहली बार वित्तीय दुनिया के आने वालों के लिए इंडेक्स फंड एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु साबित कर सकते हैं। कम निवेश का एक प्रतिशत और एक संचय रणनीति (सीएपी) का इस्तेमाल करते हुए इंडेक्स फंड के शेयरों को ख़रीदना और बनाए रखना एक म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक वापसी की पेशकश करने के लिए दीर्घकालिक में साबित हो गया है। प्रतिभूतियों की रखरखाव और आंदोलन लागत का कम प्रतिशत वाला एक इंडेक्स फंड चुनें, जो इसे तैयार करता है ("कारोबार")। निवेशकों के लिए € 100,000 से कम की तरलता के साथ, लंबे समय में, इंडेक्स फंड का फायदा उठाना मुश्किल होता है। इसके विपरीत, जो € 100,000 से अधिक उपलब्ध हैं, सामान्य तौर पर, शेयर म्युचुअल फंडों के लिए बेहतर होते हैं, जो कि फंड के आकार के अनुपात में आयोग के लिए प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि यदि कोई इंडेक्स फंड केवल 0.05% सालाना रखरखाव लागत प्रदान करता है, तो यह लागत लंबे समय तक पेश करती है, यह राशि अब भी काफी महत्वपूर्ण है। मान लें कि 10% की औसत वार्षिक उपज, € 1,000,000 के निवेश पर 0.05% का रखरखाव प्रभार 30 साल की अवधि में € 236.385 का प्रतिनिधित्व करता है (€ 31,500,000 की अंतिम पूंजी की तुलना में) 30 साल बाद) पढ़ना इस अनुच्छेद आपके निवेश की जरूरतों के आधार पर, सर्वोत्तम स्टॉक या फंड चुनने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स) एक विशेष प्रकार के इंडेक्स फंड हैं, जो शेयरों के बराबर आदान-प्रदान करते हैं। निधियों को निष्क्रिय रूप से प्रबंधित किया जाता है, इस प्रकार सिक्योरिटीज जो कि रचना करते हैं वह लगातार सक्रिय रूप से प्रबंधित निधि के रूप में खरीदी और बिक नहीं की जाती हैं। ईटीएफ अक्सर फीस के भुगतान के बिना आदान-प्रदान होते हैं आप सूचकांकों, इक्विटी या वस्तुओं जैसे सोने के आधार पर ईटीएफ खरीद सकते हैं। ईटीएफ एक नौसिखिए निवेशक के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु भी है।
  • आप सक्रिय रूप से प्रबंधित म्युचुअल फंडों में भी निवेश कर सकते हैं। इस प्रकार के फंड कई निवेशकों की तरलता एकत्र करते हैं और फिर इसे मुख्य रूप से स्टॉक और बॉन्ड में वितरित करते हैं। इस मामले में, फंड में निवेश करके, आप अपने संपूर्ण पोर्टफोलियो के शेयर खरीद लेंगे। फंड मैनेजर एक पोर्टफोलियो को एक सटीक निवेश उद्देश्य के साथ बनाता है, उदाहरण के लिए निरंतर दीर्घकालिक विकास हालांकि, चूंकि ये फंड सक्रिय रूप से प्रबंधित होते हैं (जिसका अर्थ है कि एक या अधिक व्यक्ति जो निवेश के उद्देश्य को हासिल करने के लिए फंड की संपत्ति आवंटन को शारीरिक और लगातार बदलते हैं), शुल्क लागू बहुत अधिक हो सकते हैं म्यूचुअल फंड बनाए रखने की लागत नकारात्मक समय पर वापसी की दर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और आपकी संपत्ति समय के साथ बढ़ने से रोक सकती है।
  • कुछ कंपनियां उन निवेशकों के लिए इच्छित उत्पादों की पेशकश करती हैं जो सेवानिवृत्ति तक पहुंच गए हैं। ये धन हैं जो अपने आप उम्र के आधार पर निवेशक के स्वामित्व वाली प्रतिभूतियों के प्रकार को बदलते हैं। उदाहरण के लिए, सबसे कम उम्र का निवेश पोर्टफोलियो ज्यादातर साधारण शेयरों से बना हो सकता है, जो समय के साथ स्वचालित रूप से निश्चित आय प्रतिभूतियों से प्रतिस्थापित हो जाएगा। दूसरे शब्दों में, ये उत्पाद ऐसे आपरेशनों को स्वचालित करते हैं जो समय के साथ निवेशक के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। सावधानी बरतें क्योंकि अक्सर ये फंड सरल इंडेक्स फंड और ईटीएफ की तुलना में बहुत अधिक प्रबंधन शुल्क लागू करते हैं, जबकि अधिक पूर्ण सेवा प्रदान करते हैं।
  • पसंद के समय लेन-देन से संबंधित फीस और कमीशन का मूल्यांकन करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। लागत और कमीशन आपके निवेश पर लाभ के प्रतिशत को प्रभावित कर सकते हैं, आपकी कमाई को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं यह जरूरी है कि जब आप किसी निश्चित सुरक्षा को खरीदने, पकड़ने या बेचने के लिए खर्च किए गए खर्च का ब्योरा जानते हों शेयरों के संबंध में, लेनदेन लागतों में कमीशन, खरीद और बिक्री मूल्य के बीच अंतर ("विस्तार"), लो "फिसलन" (Ie कीमत क्रय या विक्रय और वास्तविक कीमत, जिस पर यह मार डाला गया था में दर्ज किए गए के बीच अंतर), संभव कराधान व्यक्तिगत लेनदेन और कराधान के राज्य द्वारा लागू वित्तीय उत्पादों की आय के लिए लागू किया (आज के लिए इटली 26%)। धन के मामले में लागत प्रबंधन शुल्क, क्षतिपूर्ति शुल्क या शामिल हो सकता है "बिक्री भार", मोचन शुल्क, प्रतिभूतियों के आदान-प्रदान के लिए कमीशन, खाता रखरखाव की फीस और कोई परिचालन खर्च
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप्स 9 में टाइप करें
    3
    आंतरिक मूल्य और वास्तविक मूल्य की पहचान करें, जिसकी आप रुचि रखते हैं कि हर सुरक्षा खरीदने के लिए भुगतान करें। किसी क्रिया का आंतरिक मूल्य उसके वास्तविक मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है जो वर्तमान कीमत से भिन्न हो सकता है जिस पर इकाइयों का कारोबार होता है। सामान्य रूप से भुगतान करने के लिए वास्तविक मूल्य एक आंतरिक मान का अंश है जो सुरक्षा मार्जिन की गारंटी देता है ("राज्यमंत्री")। एमओएस 20 से 60% के बीच भिन्न हो सकता है, सटीकता के आधार पर जिसके साथ आप स्टॉक के आंतरिक मूल्य की गणना करते थे। कई तकनीकें हैं जिनके साथ शेयर का मूल्यांकन किया जा सकता है:
  • "डिविडेंड डिस्काउंट मॉडल": एक कार्यवाही का मूल्य भविष्य के सभी लाभांशों के डिस्काउंट पर आधारित है। इसलिए एक शेयर का मूल्य प्रति शेयर लाभांश के अनुपात के बराबर है और पूंजी की लागत के बीच के अंतर ("छूट दर") और लाभांश वृद्धि दर उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि कंपनी ए प्रत्येक शेयर के लिए € 1 का वार्षिक लाभांश देता है और इस मूल्य की वृद्धि दर 7% प्रति वर्ष है अगर पूंजीगत लागत 12% है, तो कंपनी ए के प्रत्येक व्यक्तिगत शेयर का मान 1 / (0.12-0.07) या प्रति शेयर 20 € है।
  • "डिस्काउंटेड कैश फ्लो मॉडल" (डीसीएफ): किसी भविष्य के अपेक्षित नकदी प्रवाह को जोड़कर उसके मौजूदा मूल्य के अनुसार किसी कार्रवाई का मूल्य दिया जाता है। इसलिए DCF = CF1 / (1 + आर) ^ 1 + सीएफ 2 / (1 + आर) ^ 2 + ... + सीएफएन / (1 + आर) ^ एन, कहां "CFN" समय की अवधि में अपेक्षित नकदी प्रवाह है "n" और "आर" यह छूट दर है डीसीएफ की गणना मुफ्त नकदी प्रवाह की वार्षिक वृद्धि दर (अर्थात नकदी प्रवाह को दर्शाती है "कैपेक्स") अगले 10 वर्षों में और अनुमान लगाया गया टर्मिनल ग्रोथ रेट बाद में टर्मिनल मान की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। डीसीएफ के मूल्य प्राप्त करने के लिए प्राप्त आंकड़ों को एक साथ जोड़ा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए: यदि कंपनी ए के पास प्रति शेयर 2 एफसीएफ और एफसीएफ की वृद्धि दर अगले 10 वर्षों के लिए 7% है और अगले वर्ष के लिए 4% है, तो यह 12% छूट दर मानते हैं। किसी एक्शन के मूल्य € 16.66 की टर्मिनल वैल्यू तक पहुंचने के साथ € 15.69 तक बढ़ेगा और इसकी प्रति शेयर मूल्य 32.15 डॉलर होगी।
  • "तुलनात्मक विधि": यह दृष्टिकोण कीमतों की आय के अनुपात (पी / ई), इक्विटी (पी / बी), बिक्री (पी / एस) या कैश फ्लो (पी / सीएफ) के आधार पर एक क्रिया को बढ़ाता है। । इस तरह, स्टॉक की मौजूदा कीमत की तुलना उचित बेंचमार्क और शेयर की कीमत के विकास की औसत दर से तय की गई है जिस पर कीमत बेची जानी चाहिए।
  • स्टॉक में निवेश करें शीर्षक स्टेप 10
    4



    एक शीर्षक खरीदें से कार्यों की पहचान करने के बाद खरीद समय आगे बढ़ने के लिए आया है। एक ब्रोकर का पता लगाएं जो पूरी तरह से आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है और आपको अपनी खरीदारी या बिक्री आदेश दर्ज करने की अनुमति दे सकता है।
  • आप एक दलाल जो केवल ब्याज खिताब से संबंधित आदेश पर अमल होगा, या एक है कि अतिरिक्त सेवाओं सलाहकार और अपने निवेश के प्रबंधन प्रदान करेगा चुनें पर दुबला सकते हैं। उत्तरार्द्ध मामले में लागत अधिक हो जाएगा। वेब साइटों और प्रत्येक दलाल आदेश एक सबसे अच्छा सूट कि अपनी आवश्यकताओं की पहचान करने से जांच की समीक्षा की जाँच करके देखभाल और ध्यान देने के साथ अपने विश्लेषण चलाएँ। सबसे महत्वपूर्ण कारक पर विचार करने के प्रत्येक व्यक्ति के आदेश चलाने के लिए आवश्यक फीस का प्रतिशत है। कुछ दलाल, जब ग्राहक के निवेश पोर्टफोलियो कुछ आवश्यकताओं को दर्शाता है, लेन-देन शुल्क के बिना, की पेशकश करते हैं जबकि अन्य खिताब जिसका कमीशन दलाल अपने आप में सीधे भुगतान कर रहे हैं की एक सूची प्रदान करते हैं।
  • कुछ कंपनियां अपने शेयरों (डीएसपीपी) की सीधे खरीद के लिए योजनाएं करती हैं जो दलालों द्वारा प्रदत्त ब्रोकरेज सेवाओं का उपयोग किए बिना उन्हें शेयर खरीदने की अनुमति देती हैं। यदि आपने एक शीर्षक खरीदने या पकड़ने की योजना बनाई है पूंजी संचय योजना (सीएपी), यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यह पता लगाने के लिए कि क्या वे इस प्रकार की एक सेवा प्रदान करते हैं, एक ऑनलाइन खोज करें, व्यक्तिगत कंपनियों को फोन करें या लिखें। फीस के करीब ध्यान दें और उस प्रोग्राम का चयन करें जो निम्नतम लागत प्रदान करता है।
  • स्टॉक में निवेश करें शीर्षक स्टेप्स 11
    5
    विविधीकरण के सही स्तर को सुनिश्चित करने के लिए 5 से 20 विभिन्न स्टॉक वाले निवेश पोर्टफोलियो बनाएं। विभिन्न क्षेत्रों, कंपनियों, देशों और प्रकारों में शेयरों को खरीदने के द्वारा विविधताएं
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप्स 12
    6
    अपने निवेश को लंबे समय तक रखें: 5, 10 साल या उससे अधिक समय के लिए बेहतर। अपने पदों पर समाप्त करने के लिए जब बाजार अनिवार्य रूप से गिरावट, एक घटना है कि दिनों, महीनों या वर्षों पिछले कर सकते हैं ग्रस्त प्रलोभन से बचें। लंबे समय में शेयर बाजार के प्रदर्शन को हमेशा बढ़ रहा है। एविता भी प्रलोभन लाभ को भुनाने के लिए अगर आपके बांड के मूल्य 50% या अधिक की वृद्धि हुई (अपने पदों के तरलीकरण से) करने के लिए दे रही है। जब तक कंपनी की बुनियादी बातों में ठोस बने हुए हैं, अपने शेयर बेचने के लिए नहीं (जब तक आप नकदी के लिए एक हताश की जरूरत नहीं है)। यह एक शेयर समाप्त करने के लिए जब इसकी कीमत अच्छी तरह से अपनी वास्तविक मूल्य (इस खंड के चरण 3 देखें) या इसके बाद के संस्करण है अगर बुनियादी बातों में नाटकीय रूप से बदल दिया है, यह दर्शाता है कि सबसे अधिक संभावना कंपनी एक निष्ठुर गिरावट के लिए अभिशप्त है समझ में आता है।
  • स्टॉक में निवेश करें 13 चरणों में निवेश
    7
    नियमित रूप से निवेश करें पूंजी संचय योजना (सीएपी) आपको कम कीमत पर खरीदने और उच्च कीमत पर बेचने के लिए उपकृत करती है, जो कि एक सरल और ठोस निवेश रणनीति है आपके निवेश के लिए आपकी मासिक आय का प्रतिशत आरक्षित करें
  • याद रखें कि एक गिरते बाजार मुख्य रूप से खरीद का एक स्पष्ट संकेत है। अगर शेयर बाजार में 20% की कमी आती है तो शेयरों में अधिक तरलता बढ़ो। यदि नुकसान 50% तक पहुंचता है, तो स्टॉक में मौजूद सभी तरलता और बंधनों का निवेश करें। इस तरह से एक दृष्टिकोण मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन बाजार "बाउंस" हमेशा, यह तब तक सबसे महत्वपूर्ण चरणों में भी था जब दो गिरने के दौरान 1 9 2 9 और 1 9 32 में हुई। अधिकांश सफल निवेशक ने अपने शेयर खरीदे, जब कीमत बहुत कम थी।
  • भाग 3

    नियंत्रण और प्रबंधन का प्रबंधन करें
    स्टॉक्स 14 में निवेश करें
    1
    एक चुनें बेंचमार्क. ताकि ठीक से अपने कार्यों के प्रदर्शन को मापने के लिए और अपने विश्लेषण के साथ तुलना करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है एक उचित बेंचमार्क चयन करने के लिए सक्षम होने के लिए। यह एक कसौटी विकसित करता है जिसके द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के निवेश के लिए अपेक्षित विकास दर की गणना करने के लिए, यह समझने के लिए कि क्या कुछ शेयरों को बनाए रखने के लिए उपयुक्त है या क्या उन्हें बेहतर करना बेहतर है या नहीं।
    • आम तौर पर बेंचमार्क अलग-अलग बाजारों के सूचकांक के प्रदर्शन पर आधारित होते हैं, जिससे यह निर्धारित होता है कि कोई निवेश बाजार की समग्र प्रवृत्ति को दर्शाता है या नहीं।
    • यह काउंटर सहज ज्ञान युक्त लग सकता है लेकिन साधारण तथ्य यह है कि एक शेयर का मान प्राप्त करने जा रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक अच्छा निवेश है, खासकर यदि विकास दर समान प्रतिभूतियों की तुलना में कम है। इसके विपरीत, नहीं सभी निवेश में गिरावट आ रही है कि एक विफलता है, खासकर ऐसे मामलों में जहां इसी तरह के उत्पादों उच्च घाटे को दोष देने रहे हैं में हैं।
  • स्टॉक में निवेश करें शीर्षक चरण 15
    2
    अपेक्षित लोगों के साथ वास्तविक प्रदर्शन की तुलना करें वैधता को डिक्री करने में सक्षम होने के लिए, आपको शुरूआत की स्थापना के साथ प्रत्येक व्यक्ति के निवेश के प्रदर्शन की तुलना करना चाहिए। यह विश्लेषण आपके पोर्टफोलियो के परिसंपत्ति आवंटन को बदलने की आवश्यकता का निर्धारण करने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • जब तक आप विश्वास है कि अपने लक्ष्यों को अल्पावधि में हासिल किया जाएगा एक अच्छा कारण नहीं है, निवेश है कि अपने प्रारंभिक विश्लेषण का सम्मान नहीं करते नष्ट किया जाना चाहिए और पैसे अलग तरह से निवेश किया जाना चाहिए।
  • अपने निवेश का विकास करने के लिए समय दें एक या तीन वर्षों में स्टॉक के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना कोई मतलब नहीं है यदि आपका समय क्षितिज दीर्घकालिक है। अल्पावधि में शेयर बाजार अप्रत्याशित है, जबकि लंबे समय में यह एक निरंतर वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाया है।
  • स्टॉक्स 16 में निवेश करें
    3
    अपने निवेश की जांच करें और अपने विश्लेषण को अपडेट करें। प्रतिभूतियों की खरीद के बाद, समय-समय पर प्रगति की जांच करें।
  • परिस्थितियों और विचारों का मूल्यांकन करें जिनके लिए बदलाव की आवश्यकता होती है। निवेश की दुनिया में यह महत्वपूर्ण है कि सभी नई सूचनाओं का समुचित आकलन करें और अपने प्रारंभिक विश्लेषण में आवश्यक परिवर्तन करें।
  • अपने बाजार विश्लेषण की शुद्धता का मूल्यांकन करें क्या आपकी भविष्यवाणियां तैयार की गई हैं? कुछ काम नहीं किया? अपने निवेश के भविष्य के प्रदर्शन पर पूर्वानुमान की समीक्षा करने के लिए डेटा का उपयोग करें और अपने पोर्टफोलियो को तदनुसार बदलें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पोर्टफोलियो का रिटर्न जोखिम पैरामीटरों का पालन कर रहा है। यहां तक ​​कि जब आपके शेयरों के प्रदर्शन की उम्मीद की प्रवृत्ति का अनुसरण करता है, तो बाजार अभी भी आप जितनी जल्दी ग्रहण की तुलना में अधिक अस्थिर और जोखिम भरा साबित हो सकता है। अगर एक उच्च जोखिम वाली स्थिति आपको असुविधाजनक बनाती है, तो यह आपके निवेश को बदलने का समय हो सकता है।
  • यदि आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हैं तो मूल्यांकन करें आपके जोखिम को आपकी जोखिम सीमाओं के अनुसार बढ़ सकता है, लेकिन वे आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने की अनुमति देने में बहुत धीमा कर सकते हैं। इस मामले में, नए निवेश विकल्प का मूल्यांकन करें।
  • स्टॉक में निवेश करें स्टेप 17
    4
    बहुत सारे ऑपरेशन करने के लिए प्रलोभन में मत दो। आप एक सट्टेबाज नहीं हैं, आप एक निवेशक हैं। याद रखें कि हर मुनाफा एकत्र किया जाता है जिसमें फीस और कमीशन का भुगतान होता है।
  • खरीदने के लिए क्रियाओं पर सलाह नहीं सुनो अपने शोध करें और कथित विशेषज्ञों, पेशेवरों, दलालों और बैंकों की सलाह पर ध्यान न दें। इस संबंध में वॉरेन बफेट ने यह खुलासा किया है कि उन्होंने हमेशा से सभी पत्राचारों को फेंक दिया है, जो शेयरों या विशिष्ट खिताब की खरीद की सलाह देते हैं, यह बताते हुए कि ये युक्तियां विशेष रूप से कुछ विशेष कार्यों को बढ़ावा देने के लिए दी गई हैं, ताकि कंपनी अधिक धन जुट सकती है ।
  • शेयर बाजार के बारे में मीडिया रिपोर्टों को मत सुनो। लंबी अवधि के निवेश (कम से कम 20 वर्ष) पर फोकस करें और थोड़े समय के अटकलों से विचलित न करें जो सामान्य कीमत के विकास को विकृत कर सकती हैं।
  • स्टॉक में निवेश करें शीर्षक स्टेप 18
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है, तो एक सम्मानित ब्रोकर, बैंक या वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें सीखना बंद न करें, ऐसे विशेषज्ञों द्वारा लिखे किताबें और वित्तीय लेख पढ़ते रहें जो एक ही बाजार और उन उत्पादों में अपने निवेश के लिए सफल रहे हैं, जिनसे आप निवेश करने में रुचि रखते हैं। निवेश की दुनिया के भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर किताबें भी पढ़ें यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है जो आपको शेयर बाजार के अपरिहार्य उतार-चढ़ाव से उबरने में मदद कर सकता है। ज्ञान आपको सर्वोत्तम संभव निर्णय लेने की अनुमति देगा यह भी याद रखें कि संभावित नुकसान को स्वीकार करने के लिए आपको तैयार रहना होगा, कभी-कभी किसी ऐसे विकल्प से उत्पन्न होना चाहिए जो बहुत बुद्धिमान था।
  • टिप्स

    • उन कंपनियों में शेयर खरीदें जिनके पास नहीं है "प्रतियोगी" बाजार पर एयरलाइंस, खुदरा और ऑटोमोटिव कंपनियों को आमतौर पर अच्छा दीर्घकालिक निवेश नहीं माना जाता है। वास्तव में, ये वाणिज्यिक क्षेत्र हैं, जिनमें प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है, जो अपने संबंधित वित्तीय विवरणों की जांच करके, बहुत कम मुनाफे का परिणाम है। सामान्य तौर पर, उन कंपनियों में निवेश न करें जो साल के विशिष्ट अवधि में अपने कारोबार का एक बड़ा हिस्सा उत्पन्न करते हैं, जैसे एयरलाइनें और खुदरा बिक्री से संबंधित, जब तक कि वे लगातार लाभ नहीं दिखाते हैं और लंबी अवधि में भी रिटर्न देते हैं। समय।
    • कीमतों पर ठोस कंपनियों में शेयर खरीदने की संभावना की तलाश करें जो वर्तमान में उनके वास्तविक मूल्य से कम है। यह अवधारणा निवेश के पीछे सार है
    • जानकारी शेयर बाजार में निवेश को सफलतापूर्वक निष्पादित करने के लिए जीवनशैली है। महत्वपूर्ण को शोध और संबंधित बाजार विश्लेषण करने और लगातार जांच करके और आवश्यक परिवर्तन करने से निवेश के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में अनुशासित होना है।
    • एक उत्कृष्ट ब्रांड के साथ कंपनियां एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकती हैं। कोका-कोला, जॉनसन & जॉनसन, प्रोक्टर & गैंबल, 3 एम और एक्सॉन सभी उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
    • महीने में एक से अधिक बार अपने निवेश पोर्टफोलियो के मूल्य का विश्लेषण न करें। बाजार अस्थिर है, इसलिए यदि आप वैश्विक शेयर बाजारों से प्रभावित हो जाते हैं, तो आप एक उत्कृष्ट दीर्घकालिक निवेश को खोकर अपनी स्थिति बहुत जल्दी खत्म करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। स्टॉक के शेयरों को खरीदने से पहले, अपने आप को यह सरल प्रश्न पूछें: "अगर मेरे शेयरों का मूल्य गिरता है, तो क्या मैं उन्हें समाप्त करने या अधिक खरीदना चाहता हूं?" यदि आप उन्हें समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो किसी भी अन्य शेयर को खरीदना न करें।
    • व्यक्तिगत पेंशन फंड खोलने या आपकी कंपनी के पेंशन फंड में शामिल होने के लिए मुद्रा वे लंबी अवधि के निवेश के दो उत्कृष्ट रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • अपने पूर्वाग्रहों से अवगत रहें और भावनाओं को अपने निर्णयों को प्रभावित करने की अनुमति न दें। अपने निवेश के पीछे अपने आप में दृढ़ता से और रणनीति में विश्वास करें, इस तरह आप एक सफल निवेशक बनने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से करेंगे।
    • वॉल स्ट्रीट जैसी स्टॉक एक्सचेंज अल्पकालिक निवेश पर केंद्रित हैं। यही कारण है कि संभावित भविष्य के मुनाफे की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, खासकर यदि लंबे समय तक अनुमानित किया जाए। अपने निवेश के उद्देश्य की गणना (अपने पदों को समाप्त करने के लिए मूल्य), 10 से अधिक वर्षों के समय के क्षितिज के साथ पूर्वानुमान करें और उन्हें समय के साथ अद्यतन करें DCF. स्टॉक मार्केट से कमाने का एकमात्र तरीका दीर्घकालिक में निवेश करना है।
    • समझे कि तथाकथित कंपनियों से संबंधित कार्यों "नीली चिप्स" एक उत्कृष्ट निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं ये एक बहुत ही उच्च पूंजीकरण वाले ऐतिहासिक सोसायटी हैं, जो लाभ और आय में निरंतर विकास की विशेषता है। अन्य निवेशकों से पहले इन कंपनियों की पहचान करने में सक्षम होने से आप को बड़ा मुनाफा मिलेगा निवेशक बनना सीखें "नीचे से ऊपर" सफलता।
    • अपने दलाल या अपने वित्तीय सलाहकार का लक्ष्य ग्राहक के रूप में वफादारी का निर्माण करने में सक्षम होना है ताकि आप अपने कमीशन से कमा सकें। वे आपको अपने निवेश में विविधता लाने के लिए सलाह देंगे ताकि आपके प्रतिभूति पोर्टफोलियो का प्रदर्शन इंडस्ट्रीज जैसे डो जोन्स और एस&पी 500. इस तरह वे आसानी से उन क्षणों को सही ठहराने में सक्षम होंगे जब आपकी संपत्ति गिर जाएगी। वित्तीय सलाहकार "औसत" बहुत सीमित वित्तीय दुनिया से संबंधित तकनीकी और आर्थिक ज्ञान है वॉरेन बफेट निम्नलिखित वाक्य के लिए प्रसिद्ध है: "जोखिम उन लोगों का विशेषाधिकार है जो नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं।"
    • उन कंपनियों में निवेश करें जो शेयरधारकों को उच्च सम्मान में रखते हैं। ज्यादातर कंपनियां शेयरधारकों को लाभांश देने के बजाय सीईओ के लिए एक नया निजी जेट खरीदने पर लाभ खर्च करना पसंद करती हैं। एक दीर्घकालिक प्रबंधन पारिश्रमिक प्रणाली, "स्टॉक विकल्प का खर्च", एक विवेकपूर्ण पूंजी निवेश नीति, एक विश्वसनीय लाभांश नीति, प्रति शेयर आय और बीवीपीएस ("बुक-उपयोगिता वाले शेयर") अपने शेयरधारकों के प्रति उन्मुख एक कंपनी के सभी संकेतक हैं
    • वास्तव में शेयरों को खरीदने से पहले, अनुभव को शब्दजान में क्या कहा जाता है "पेपर ट्रेडिंग"। यह सिर्फ निवेश का अनुकरण है, जो शेयरों की कीमत और आपके सभी खरीद और बिक्री लेनदेन को ट्रैक करता है, जैसे कि आप वास्तव में बाजार पर काम कर रहे थे। बाद में आप जांच कर सकते हैं कि आपके निवेश ने लाभ कमाया है या नहीं। एक बार जब आप एक विश्वसनीय और लाभदायक रणनीति की पहचान कर लेते हैं और आप बाजार के प्राकृतिक कार्यों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो आप वास्तविक परिचालन चरण में आगे बढ़ सकते हैं।
    • याद रखें कि आप कागज के बेकार टुकड़ों को खरीद और बेच नहीं रहे हैं, जिनकी कीमत बढ़ जाती है और समय के साथ गिरता है, आप वास्तविक कंपनियों में शेयर खरीद रहे हैं। किसी विशेष कंपनी के शेयर खरीदने का आपका फैसला केवल दो कारकों पर ही होना चाहिए: कंपनी की आर्थिक सुदृढ़ता और उसके शेयरों की कीमत

    चेतावनी

    • जब यह पैसे की बात आती है, तो लोग अक्सर गर्व के लिए झूठ बोलते हैं। जब कोई आपको सलाह प्रदान करता है, तो याद रखें कि यह केवल एक राय है
    • तकनीकी विश्लेषण का उपयोग न करें, क्योंकि यह सट्टेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रणनीतियों से संबंधित है और निवेशकों द्वारा नहीं। इसकी प्रभावशीलता के बारे में एक लंबी और कड़वाहट बहस हुई है।
    • बाजार के रुझान की भविष्यवाणी करने का प्रयास न करें वास्तव में अनुमान लगाते हैं कि जब स्टॉक कम से कम तक पहुंच जाएगा या अधिकतम मूल्य असंभव है। अगर कोई कहता है कि वे ऐसा कर सकते हैं, वे शायद झूठ बोल रहे हैं
    • सीमांत शेयर खरीदना न करें। कम समय के अंतराल में, किसी भी पूर्व सूचना के बिना शेयरों की कीमत व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है इस मामले में, लीवरेज का उपयोग कुछ ही क्षणों में आपके निवेश खाते को रीसेट कर सकता है। परिदृश्य जिसमें सुरक्षा की कीमत मूल्य का 50% खो देती है, फिर एक खाता रद्द करता है, फिर "उछाल" शुरुआती कीमत पर बहुत आम है, इसलिए लीवरेज का उपयोग न करें। इस उपकरण का उपयोग कर शेयरों को खरीदना सरल अटकलें हैं और निवेश नहीं है।
    • जब आप निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो आंखों पर दूसरों के सुझावों पर भरोसा मत करना, खासकर यदि वे किसी ऐसे व्यक्ति से आते हैं जो आपके परिचालन से लाभ कमा सकता है दलालों, वित्तीय सलाहकारों और बाजार विश्लेषकों की सलाह के बाद सावधानी बरतें।
    • दिन-व्यापार, अटकलें या लेनदेन पर ध्यान केंद्रित न करें जो अल्पकालिक लाभ का वादा करते हैं। याद रखें कि लेनदेन की संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक फीस जो आपको अपने मध्यस्थ को चुकानी होगी, अपने लाभ को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। दीर्घकालिक लाभ के अलावा, अल्पकालिक लेनदेन से लाभ भी अधिक भारी पर कर लगाया जाता है। मुख्यतः एक अल्पकालिक (दैनिक) आपरेशन से परहेज किया जाता है क्योंकि उसे वित्तीय दुनिया में काफी अनुभव, व्यापक ज्ञान और बहुत साहस (भाग्य की एक बड़ी मात्रा के अलावा) की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, यह एक निवेश मोड है जो शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • पर आधारित संचालन न करें "गति निवेश", या उन प्रतिभूतियों को खरीदते हैं जो आखिरी अवधि में उत्कृष्ट लाभ दिए हैं। एक तकनीक है जो हमेशा काम नहीं करता है इसके अलावा, यह शुद्ध अटकलें हैं और निवेश नहीं है किसी भी संदेह को दूर करने के लिए, उन लोगों को कुछ प्रश्न पूछें जो पिछली शताब्दी के अंत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कंपनियों के शेयरों में निवेश करने के लिए इस रणनीति का इस्तेमाल करते हैं।
    • हमेशा केवल उस पैसे का निवेश करें जो आप खोने के लिए तैयार हैं और सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीद सकते हैं। इक्विटीज बहुत कम और जल्दी से घटा सकते हैं यहां तक ​​कि अगर कोई निवेश बुद्धिमान और अच्छी कमाई की संभावनाओं के साथ हो सकता है, तो संभावना है कि यह गलत हो सकता है।
    • केवल स्टॉक में निवेश करें और विकल्प और डेरिवेटिव के साथ काम न करें। वे सट्टेबाजी वित्तीय साधन हैं, न कि निवेश शेयरों में निवेश करके आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अधिक अवसर मिलेगा। इसके विपरीत, विकल्प और डेरिवेटिव का उपयोग आपको हानि के अधिक जोखिम में दिखाएगा।
    • उन शेयरों में निवेश न करें जो कि एक मामूली रिटर्न वाले हैं और कम कीमत वाले हैं हमेशा एक कारण है कि स्टॉक का मूल्य थोड़ा कम क्यों है तथ्य यह है कि € 100 के एक्शन की कीमत अब 1 € है, यह गारंटी नहीं देता है कि वह और अधिक गिरावट नहीं कर पाएगा। याद रखें कि, जैसा कि इतिहास पहले ही दिखाया गया है, स्टॉक का मूल्य 0 तक पहुंच सकता है।
    • अंदरूनी व्यापार में शामिल न करें गोपनीय वित्तीय खबरों का शोषण करके एक निवेश बनाना, इससे पहले कि वे सार्वजनिक हो जाते हैं, एक ऐसा अपराध है जिसे कानून द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस आपरेशन से कितने मुनाफा कर सकते हैं, वे कानूनी समस्याओं का सामना नहीं करेंगे जिनसे आप सामना कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com