लाभांश की गणना कैसे करें

जब कोई कंपनी पैसे कमाता है, तो इसमें आम तौर पर दो संभावनाएं होती हैं यह लाभ के पुनर्निवेश के साथ अपने क्षेत्र के कार्यक्षेत्र का विस्तार कर सकता है, उदाहरण के लिए, नई मशीनरी की खरीद (यह धन कहा जाता है "बनाए रखा आय" ओ लाभ नहीं वितरित)। वैकल्पिक रूप से, आप निवेशकों को भुगतान करने के लिए लाभ का उपयोग कर सकते हैं इस मामले में हम इस बारे में बात करते हैं "लाभांश"। लाभांश को ढूँढना जिसे आप किसी कंपनी से प्राप्त करने के लिए हकदार हैं, बहुत सरल है - आपको बस करना होगा प्रत्येक शेयर (डीपीएस) के लिए आपके द्वारा साझा किए जाने वाले शेयरों की संख्या से लाभांश का गुणा बढ़ाएं

. यह निर्धारित करना भी संभव है "लाभांश उपज", यह है, प्रारंभिक निवेश प्रतिशत जो प्रतिभूतियों को लाभांश में चुकाना होगा - यह गणना प्रत्येक शेयर की कीमत से डीपीएस को विभाजित करके की जाती है।

कदम

विधि 1

डीपीएस से कुल लाभ प्राप्त करें
1
निर्धारित करें कि आपके पास कितने कार्य हैं सबसे पहले, यदि आप किसी विशेष कंपनी के शेयरों की संख्या को नहीं जानते हैं, तो यह मान खोजें। आप अपने दलाल, बैंक, निवेश एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं या रिपोर्ट की जांच कर सकते हैं जो नियमित रूप से ईमेल या नियमित डाक द्वारा निवेशकों को भेजी जाती है।
  • 2
    कंपनी के शेयर द्वारा दिए गए लाभांश निर्धारित करता है दूसरा डेटा जिसे आप करना है वह है "डीपीएस", अर्थात् कंपनी प्रत्येक शेयर के लिए लाभांश की रकम देता है यह प्रत्येक निवेशक द्वारा आयोजित प्रत्येक शेयर के लिए अर्जित किए गए धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है किसी निश्चित अवधि में डीपीएस को सूत्र का उपयोग करके गणना किया जा सकता है डीपीएस = (डी-एसडी) / एस जहां डी = लाभांश के लिए भुगतान किया गया धन, एसडी = एक भुगतान और एस = निवेशकों द्वारा आयोजित शेयरों की संख्या
  • इस समीकरण को हल करने के लिए, आप कंपनी की नकदी प्रवाह रिपोर्ट से डी और एसडी डेटा पा सकते हैं, जबकि एस अपने बैलेंस शीट पर मौजूद है।
  • याद रखें कि लाभांश भुगतान की आवृत्ति समय के साथ बदल सकती है। इसके अलावा, अगर आप भविष्य में लाभांश का अनुमान लगा रहे हैं कि भविष्य में आपको कितना भुगतान किया जाएगा, तो कई संभावनाएं हैं कि गणना सही नहीं होगी।
  • 3
    कार्यों की संख्या से डीपीएस मूल्य गुणा करें जब आप अपने मालिक की संख्या और काफी हाल ही में डीपीएस मूल्य जानते हैं, तो आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं कि आप कितने होंगे। बस फार्मूला डी = डीपीएस एक्स एस का उपयोग करें जहां डी आपके लाभांश हैं और एस आपके स्वामित्व वाले शेयरों की संख्या। याद रखें कि आप अतीत से डीपीएस मूल्य का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आप वास्तव में वास्तव में क्या भुगतान किया जा सकता है का अनुमान लगा सकते हैं
  • उस उदाहरण पर विचार करें जिसमें आप एक कंपनी के 1,000 शेयरों के स्वामी होते हैं जो प्रति शेयर 0.75 यूरो के लाभांश का भुगतान करते हैं। पिछले सूत्र में मान दर्ज करें और आपको वह डी = 0.75x1.000 = मिलेगा€ 750. दूसरे शब्दों में, यदि कंपनी पिछले साल प्रति शेयर समान राशि का भुगतान करेगी, तो आपको € 750 प्राप्त करने की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • 4
    वैकल्पिक रूप से, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आपको अलग-अलग कंपनियों के कार्यों से लाभांश की गणना करना है, तो साधारण गुणन कुछ हद तक लंबी गणना हो सकता है इस मामले में आप मदद करने के लिए कैलकुलेटर और स्प्रेडशीट्स खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • कैलकुलेटर के अन्य मॉडल भी हैं जो आपको समान संचालन करने की अनुमति देते हैं। कुछ भी पिछली गणना की अनुमति देते हैं, धन्यवाद जिसके लिए आप डीपीएस को प्राप्त किए गए लाभांश की कुल राशि से शुरू करते हैं और शेयरों की संख्या का पता लगा सकते हैं।
  • 5
    पुन: निवेश किए गए खाते के लाभांश को भी न भूलें। अपेक्षाकृत सरल मामले में कार्य के ऊपर समझाया गया प्रक्रिया जिसमें शेयरों की संख्या तय की गई है। वास्तविक जीवन में, निवेशक अक्सर दूसरे शेयर खरीदने के लिए कमाए गए लाभांश का पुन: उपयोग करते हैं। ऐसा करने के लिए, एक निवेशक दीर्घकालिक परिणाम के पक्ष में तत्काल लाभ की पेशकश करता है यदि आपने अपने वित्तीय कार्यक्रम में एक पुनर्नवीनीकरण प्रणाली स्थापित की है, तो इसे ध्यान में रखना मत भूलना, क्योंकि आपके द्वारा शेयरों की संख्या नियमित रूप से बढ़ती है
  • मान लीजिए आप अपने एक निवेश से लाभांश में € 100 अर्जित किए हैं और आपने प्रत्येक वर्ष अतिरिक्त शेयरों में इस पैसे का निवेश करने का प्रावधान किया है। यदि शेयरों में € 10 प्रत्येक का मूल्य है और डीपीएस एक साल में 1 है, तो इसका मतलब है कि हर साल आपको 100 € की और 10 अन्य शेयरों को खरीदने की अनुमति दी गई है और फिर लाभांश के दूसरे 10% € 110 में मान लें कि शेयरों की कीमत अपरिवर्तित बनी हुई है, आप अगले वर्ष 11 शेयर खरीद सकते हैं, फिर 12 और इसी तरह
  • विधि 2

    डिविडेंड यील्ड खोजें
    1



    आप जिस स्टॉक की जांच कर रहे हैं उसके प्रत्येक स्टॉक की कीमत का निर्धारण करें। कभी-कभी जब निवेशक कहते हैं कि वे गणना करना चाहते हैं "लाभांश" उनके शेयर का, वे वास्तव में मतलब है "लाभांश उपज"। यह अवधारणा आपके शुरुआती निवेश के प्रतिशत को दर्शाता है कि शेयरों का शेयर आपको लाभांश के रूप में चुकाता है - दूसरे शब्दों में आप लाभांश को येल मान सकते हैं "ब्याज दर" आपके कार्यों के सेट पहले आपको उस स्टॉक से वर्तमान स्टॉक की जरूरत है जो आप सोच रहे हैं।
    • स्टॉक एक्सचेंज (जैसे ऐप्पल इंक) में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए आप प्रमुख शेयर बाजारों की वेबसाइटों की जांच करके प्रत्येक शेयर की कीमत पा सकते हैं (उदाहरण के लिए, NASDAQ, एस&पी 500 आदि)।
    • याद रखें कि कंपनी के प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव हो सकता है। तो लाभांश की उपज का अनुमान गलत हो सकता है अगर कंपनी अपेक्षा से अधिक या कम निवेश करती है
  • 2
    स्टॉक डीपीएस को निर्धारित करता है इस बिंदु पर आपको आपके द्वारा किए गए कार्यों के अद्यतित डीपीएस मूल्य का पता लगाना होगा। हम आपको याद दिलाते हैं कि डीपीएस की गणना सूत्र के साथ की जा सकती है डीपीएस = (डी-एसडी) / एस जहां डी = सामान्य लाभांश द्वारा भुगतान किया गया धन, एसडी = एकमुश्त का भुगतान किया गया धन और एस = शेयरों की संख्या, जो निवेशक स्वयं के हैं
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप कंपनी के नकदी प्रवाह अनुपात पर डी और एसडी और अपने बैलेंस शीट पर एस ढूँढ सकते हैं। एक अतिरिक्त नोट के रूप में, हम आपको याद दिलाते हैं कि एक कंपनी की डीपीएस समय के साथ उतार चढ़ाव हो सकती है, इसलिए आपको सटीक गणना के लिए कुछ हालिया डेटा का उपयोग करना चाहिए।
  • 3
    प्रत्येक शेयर की कीमत के अनुसार डीपीएस को विभाजित करें आहरण लाभांश को खोजने के लिए, आपको अपने स्वामित्व वाले शेयरों के यूनिट मूल्य से डीपीएस को विभाजित करना होगा (व्यवहार में डीवाई = डीपीएस / एसपी)। यह साधारण रिपोर्ट लाभांश के रूप में आपके द्वारा दिए गए धन की मात्रा से तुलना की गयी राशि से तुलना की गई है, जो आपने शेयरों के शेयर खरीदने के लिए निवेश किया था। इसके मूल्य जितना अधिक होगा, उतना पैसा आपके निवेश से आएगा।
  • परिकल्पना पर विचार करें जिसमें आप € 20 प्रत्येक के लिए 50 शेयर खरीदे हैं अगर कंपनी की हालिया डीपीएस लगभग 1 डॉलर है, तो आप फॉर्मूला डीवाई = डीपीएस / एसपी में इस डेटा को दर्ज करके यलग लाभांश प्राप्त कर सकते हैं यानी डीवाई = 1/20 = 0.05 या 5%. इसका मतलब है कि निवेश के आकार की परवाह किए बिना लाभांश के रूप में आपके प्रत्येक वर्ष 5% निवेश वापस किया जाता है।
  • 4
    विभिन्न निवेश के अवसरों की तुलना करने के लिए लाभांश उपज का उपयोग करें। यह मान अक्सर उद्योग के पेशेवरों द्वारा यह समझने के लिए उपयोग किया जाता है कि निवेश लाभदायक कैसे हो सकता है। मान लीजिए कि एक निवेशक उच्च लाभांश उपज (आमतौर पर ये स्थिर और सफल कंपनियां हैं) के साथ किसी कंपनी में अपने पैसे की प्रतिज्ञा करके आय का स्थिर और नियमित स्रोत तलाश रहा है। दूसरी ओर, एक निवेशक जो उच्च आय को जोखिम में लेना चाहता है वह युवा कंपनियों पर बहुत अधिक विकास क्षमता (ये कंपनियां हैं जो आम तौर पर लाभांश नहीं देते हैं, क्योंकि वे खुद को कंपनी में फिर से निवेश करते हैं, जब तक कि उन्हें एक अच्छी सफलता नहीं मिलती) । इसलिए जिन कंपनियों की आप अपने पैसे का निवेश करने की सोच रहे हैं, उनके बारे में जानने के लिए आपको एक सूचित और सूचित पसंद करने में मदद मिलेगी।
  • मान लीजिए कि दो प्रतिस्पर्धी कंपनियां हैं जो प्रत्येक € 2 के प्रति शेयर लाभांश प्रदान करते हैं हालांकि पहली नज़र में वे एक अच्छा निवेश की तरह लग सकते हैं, हालांकि पूर्व में € 20 प्रति शेयर पर उद्धृत किया गया है और बाद में € 100 पर। इस बिंदु पर कंपनी € 20 के प्रति शेयर की कीमत के साथ एक बेहतर सौदा है (अन्य सभी मूल्य समान हैं) प्रत्येक € 20 की कार्रवाई आपको अपने निवेश के 2/20 = 10% वापस करने की अनुमति देगा - प्रत्येक € 100 की कार्रवाई आपको 2/100 = 2% वापस करने की अनुमति देगा।
  • टिप्स

    • लाभांश पर अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए, अपने निवेश के विवरणपत्र की जांच करें।

    चेतावनी

    • सभी शेयर और म्यूचुअल फंड लाभांश का भुगतान नहीं करते हैं। कुछ प्रतिभूतियों अनिवार्य रूप से शेयर या विकास फंड हैं इन प्रकार के निवेश की कमाई कीमतों में बढ़ी है जब वे बेची जाती हैं। अन्य मामलों में, मुश्किल समय में कुछ कंपनियां निवेशकों को इनका भुगतान करने के बजाय अपने व्यवसाय में लाभांश पुन: निवेश कर सकती हैं।
    • लाभांश उपज की गणना में यह अवधारणा है कि लाभांश निरंतर रहता है। एक परिकल्पना एक गारंटी नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com