शेयरधारक इक्विटी की गणना कैसे करें

इक्विटी

एक शेयरधारक की अनिवार्य रूप से एक कंपनी का मालिक या उसके मालिकों के बकाया है कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए ऋण में है, सिद्धांत रूप में बोलने के लिए, क्योंकि प्रत्येक शेयरधारक ने कंपनी में निवेश किया है। यह शेयरधारक को सभी फायदे के लिए भी कर्ज में है। एक ही मुद्रा के दूसरी तरफ यह है कि शेयरधारकों, निवेशकों के रूप में, को कंपनी द्वारा होने वाले संभावित घाटे को भी सहन करना होगा, इसलिए इसमें कोई गारंटी नहीं है कि शेयरधारकों के शेयरों को धारण करके एक सकारात्मक शुद्ध इक्विटी है कंपनी, और न ही इसकी रकम कंपनी के मूल्य को अधिक या कम ईमानदारी से दर्शाती है। उपलब्ध इक्विटी का मूल्य परिसंपत्ति की सफलता या विफलता पर निर्भर करता है।

कदम

विधि 1

कॉर्पोरेट परिसंपत्तियों की गणना
1
कंपनी की परिसंपत्तियों की कुल राशि की गणना करें इसमें कंपनी के स्वामित्व में दोनों ठोस संपत्ति शामिल हैं - जैसे कार्यालय फर्नीचर, कंपनी मशीनरी, गोदाम सूची और रियल एस्टेट - और अमूर्त संपत्तियां। अमूर्त कॉर्पोरेट संपत्तियों के उदाहरण हैं: कॉपीराइट या ट्रेडमार्क, लाभप्रद स्थान, संदर्भ समुदाय के बारे में जागरूकता, दीर्घकालिक अनुबंध और लोग।
  • अपने वर्तमान मूल्य पर विचार करने के लिए मूर्त परिसंपत्तियों के मूल्य की गणना करना याद रखें, उनकी मूल खरीद लागत नहीं। कार्यालय फर्नीचर, उदाहरण के लिए, एक मूल्य हो सकता है जो समय और उपयोग के साथ घटता है - संपत्ति, अगर कंपनी के स्वामित्व में है, तो फिर से मूल्यांकन किया जा सकता है या अवमूल्यन किया जा सकता है
  • 2
    कॉर्पोरेट देनदारियों की कुल राशि की गणना करें
  • 3



    कंपनी संपत्ति के कुल मूल्य से कुल कॉर्पोरेट देयताएं घटाएं अगर कुछ भी बनी हुई है, यह आंकड़ा कंपनी या शेयरधारकों की इक्विटी का प्रतिनिधित्व करता है। चूंकि शेयरधारकों को किसी भी व्यावसायिक हानि के प्रभाव को भी सहन करना चाहिए, इसलिए शेयरधारकों को स्थानांतरित करने वाली संपत्ति के बजाय परिसंपत्ति में देनदारियां हो सकती हैं -
  • विधि 2

    शेयरधारक इक्विटी की गणना
    1
    शेयरधारकों की संख्या से कुल कॉरपोरेट नेट परिसंपत्तियों को विभाजित करें - अगर उनमें से प्रत्येक कंपनी के समान शेयर रखती हैं - या प्रत्येक शेयरधारक द्वारा आयोजित प्रतिशत के अनुसार परिणामी राशि प्रत्येक व्यक्तिगत शेयरधारक की शुद्ध संपत्ति का प्रतिनिधित्व करती है इस प्रकार, अगर कंपनी में दो बराबर शेयरधारक हैं, तो प्रत्येक की शुद्ध परिसंपत्तियां कुल कॉरपोरेट नेट परिसंपत्तियों का आधा होगा अगर दो शेयरधारक हैं, लेकिन इनमें से 60% शेयर हैं और अन्य 40%, पूर्व की शुद्ध इक्विटी का प्रतिनिधित्व कंपनी की शुद्ध संपत्ति का 60% होगा, जबकि दूसरा शेष 40% होगा।

    टिप्स

    • शेयरधारक की इक्विटी पर विचार करने का एक अन्य तरीका यह है कि यह मूल रूप से दर्शाता है कि कंपनी का मूल्य क्या है। यदि एक कंपनी में कई शेयरधारकों या निवेशक हैं, तो उनमें से प्रत्येक द्वारा आयोजित इक्विटी के हिस्से का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुल कॉर्पोरेट जस्ट एसेट्स को विभिन्न शेयरधारकों में विभाजित किया जाना चाहिए।
    • शेयरधारकों के बीच कंपनी के शेयरधारकों की इक्विटी के लिए विशिष्ट समझौते कंपनी से अलग हो सकते हैं, और निवेश के शुरुआती चरण में खुद को शेयरधारकों द्वारा निर्धारित और स्थापित किया जाना चाहिए।
    • शेयरधारक की शेयरधारकों की इक्विटी अनिवार्य रूप से उस मूल्य के अनुरूप नहीं होती है जिस पर कंपनी के शेयरों को बेचा जा सकता था। बिक्री मूल्य को इक्विटी से अधिक सद्भावना या परिसंपत्ति मूल्यों सहित अन्य कारकों पर भी विचार करना चाहिए, आम तौर पर अमूर्त संपत्ति के मामले में मूल्यवान होना चाहिए, जैसे कि जागरूकता और ब्रांड की पहचान और अच्छे कॉर्पोरेट स्थान।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com