कैसे करें और बैलेंस शीट पर Amortization फंड दर्ज करें

संपत्ति के परिशोधन का प्रबंधन (जो कि एक कंपनी की ठोस और अमूर्त संपत्ति है) लेखा पेशे का एक अभिन्न अंग है। संपत्ति की मूल्यह्रास दर का आकलन एक मौलिक क्षमता है। इस गाइड में दिखाए गए कुछ सरल चरणों के बाद, आप सीखेंगे कि किसी संपत्ति के मूल्यह्रास की गणना कैसे करें।

कदम

1
परिशोधन योजना की अवधारणा से परिचित हो जाओ किसी परिसंपत्ति का परिशोधन भाग उस परिसंपत्ति की लागत का भाग है जो कि कंपनी की वार्षिक वित्तीय वक्तव्यों में व्यक्त किया गया है। मूल्यह्रास निधि इन शेयरों का कुल योग है जब तक परिसंपत्ति की लागत कम नहीं होती है। परिशोधन निधि वित्तीय विवरणों में है, ए "विपरीत संपत्ति", जिसका अर्थ है कि यह एक निष्क्रिय शेष के साथ एक खाता है, जो संबद्ध संपत्तियों के बैलेंस शीट में दर्ज मूल्य को कम कर देता है।

  • 2
    जानें कि क्या परिशोधन निधि नहीं है: इसे एक मूल्यांकन पद्धति नहीं माना जाना चाहिए, इसके बदले यह एक आवंटन विधि है। दीर्घकालिक परिसंपत्तियों (उदाहरण के लिए अचल संपत्ति) का मूल्य बाज़ार स्थितियों के अनुसार भिन्न होगा। इन उतार-चढ़ावों के कारण मूल्यह्रास नहीं किया जाता है परिशोधन योजना का उद्देश्य कंपनी के खर्चों को धीरे-धीरे परिसंपत्ति की लागत आवंटित करना है।
  • 3
    वार्षिक परिशोधन निर्धारित करता है उदाहरण के लिए, सोचें कि आपकी कंपनी 10,000 यूरो (या किसी अन्य मुद्रा में कोई अन्य राशि) के लिए एक मशीन खरीदती है। मशीन 10 साल तक रहनी चाहिए और इसकी कोई वसूली नहीं होगी। रैखिक अवमूल्यन (सबसे आम विधि) का उपयोग करते हुए, वार्षिक खर्च (10,000 / 10), अर्थात् 1000 यूरो।
  • 4
    तुलन पत्र में मूल्यह्रास लागत लिखिए प्रत्येक लेखा अवधि के अंत में (वर्ष, इस उदाहरण में), सामान्य बजट में एक प्रविष्टि बनाने के लिए कंपनी की आय स्टेटमेंट में खर्चों के बीच परिसंपत्ति की लागत का आवंटन करने के लिए। इस प्रविष्टि का निर्माण करना आसान है: खर्च के बीच 1,000 यूरो का परिशोधन शुल्क डालें और 1000 यूरो का परिशोधन निधि बढ़ाएं।
  • 5



    मूल्यह्रास निधि को बंद करें याद रखें कि व्यय खाते अस्थायी हैं और प्रत्येक लेखांकन अवधि के अंत में बंद होना चाहिए। इस मामले में, परिशोधन खाते का शेष राशि आय विवरण में ले जाएं। यहां से यह उत्पादित आय को कम कर देगा।
  • 6
    कंपनी के बैलेंस शीट पर मूल्यह्रास निधि का संतुलन दर्ज करें परिशोधन निधि एक दीर्घकालिक खाता है, जिसे एक अनुबंध-संपत्ति कहा जाता है। जब तक खरीदा अच्छा बैलेंस शीट में दिखाया जाता है, तब तक संबंधित मूल्यह्रास निधि की भी सूचना दी जानी चाहिए। पिछले उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, 3 साल बाद, परिसंपत्ति का मूल्य अभी भी बैलेंस शीट में 10,000 यूरो (लागत सिद्धांत के अनुसार) के रूप में दर्ज किया जाएगा। मूल्यह्रास निधि में अब 3,000 यूरो का संतुलन होगा।
  • 7
    संपत्ति के मूल्यह्रास निधि को बैलेंस शीट पर रखें, भले ही परिसंपत्ति पूरी तरह से घिस गई हो। 10 वर्षों के बाद, पिछले उदाहरण में संपत्ति को अभी भी 10,000 यूरो की लागत पर बैलेंस शीट में दर्ज किया जाएगा। परिशोधन निधि 10,000 यूरो में दर्ज किया जाएगा। इसलिए परिसंपत्ति पूरी तरह से घिस गई है, और ये आंकड़े तब तक बैलेंस शीट में दर्ज किए जाएं जब तक परिसंपत्ति उपयोग में नहीं हो।
  • 8
    परिसंपत्ति के बेचे जाने या उसका निपटान करते समय संबंधित तुलन-पत्र आइटम रजिस्टर करें। यह आइटम उस मूल्य पर निर्भर करता है, जिस पर परिसंपत्ति बेची जाती है और जिस समय वह बेची जाती है।
  • उपरोक्त उदाहरण में, सोचें कि परिसंपत्ति का निपटारा 10 वर्षों या उससे अधिक के बाद किया जाता है आइटम को वित्तीय विवरणों में दर्ज करने के लिए, 10,000 यूरो के लिए परिशोधन निधि निष्क्रिय करें और 10,000 यूरो के लिए संपत्ति में प्रवेश करें।
  • अब कल्पना कीजिए कि एक ही परिसंपत्ति को 500 यूरो के लिए 10 वर्षों या उससे अधिक के बाद बेचा जाता है। संपत्ति की बिक्री से प्राप्त 500 यूरो के परिसंपत्तियों के परिशोधन कोष में 10,000 यूरो का नकदी और परिसंपत्तियों में साइन इन करें। खाते में दर्ज करें संपत्ति की बिक्री के लिए 10,000 यूरो और राजस्व खाते में 500 यूरो के लिए संपत्ति देनदारियां।
  • क्या होता है अगर आप संपत्ति बेचने से पहले पूरी तरह से घिस जाता है? मान लीजिए कि हम 4,000 यूरो के लिए 6 साल बाद संपत्ति बेचते हैं। 6,000 यूरो से अधिक परिशोधन निधि दर्ज करें और 4,000 यूरो के लिए निधि को निष्क्रिय करें। संपत्ति के बीच 10,000 यूरो के लिए उत्तरदायित्व रजिस्टर करें
  • अंत में, यह पूरी तरह से घिसने से पहले परिसंपत्ति का निपटान करने की सोचें, 7 साल बाद कहें। 7,000 यूरो के लिए संचित अवमूल्यन और परिसंपत्तियों के निपटान की वजह से नुकसान के बीच, बाकी 3,000 लिखें। संपत्ति के बीच 10,000 यूरो के लिए उत्तरदायित्व रजिस्टर करें
  • टिप्स

    • भूमि क्षीण नहीं हुई है। यहां तक ​​कि एक संपत्ति खरीदने पर, भूमि का मूल्य घटाया जाना चाहिए, जो किसी भी मामले में परिशोधन नहीं किया जा सकता।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com