लेखांकन दर का निर्धारण कैसे करें

रिटर्न की लेखा दर (एआरआर) को रिटर्न की औसत दर या रिटर्न की साधारण दर के रूप में भी जाना जाता है। यह एक निवेश पर अपेक्षित वापसी का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए संभावित निवेश के मूल्यों को निर्धारित करने के लिए पूंजी की योजना बनाते समय इसका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, एआरआर उपयोगी हो सकता है यदि आप लागत में कमी परियोजना का मूल्यांकन करने की कोशिश कर रहे हैं क्या आपको एआरआर निर्धारित करने की आवश्यकता है?

कदम

विधि 1

एक प्रायोजक के रूप में आरंभिक निवेश का उपयोग
रिटर्न की लेखांकन दर का निर्धारण शीर्षक चरण 1
1
वार्षिक लाभ की गणना करें लेखा उपज दर की गणना करने के लिए यह विधि मूल सूत्र एआरआर = उपयोगी औसत वर्ष / प्रारंभिक निवेश का उपयोग करता है। आरंभ करने के लिए, आपको वार्षिक लाभ खोजना होगा। यह संख्या प्रावधानों पर आधारित है, नकदी नहीं है, और अवमूल्यन और मूल्यह्रास की लागत को दर्शाता है।
  • रिटर्न का लेखांकन दर निर्धारण शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    मूल्यह्रास मूल्य की पहचान करें मान लें कि निवेश में एक निश्चित परिसंपत्ति (जैसे उपकरण या मशीनरी) की खरीद शामिल है, तो आपको मूल्यह्रास मूल्य की गणना करने की आवश्यकता होगी यह दो-भाग की प्रक्रिया है:
  • सबसे पहले, अपने प्रारंभिक मूल्य से संपत्ति का वसूली योग्य मूल्य घटाना (उसके भाग के मूल्य एक बार चालू नहीं) उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, मशीन का एक दिया हिस्सा मूल रूप से 1000 यूरो का अनुमान लगाया गया था और सापेक्ष पुनर्प्राप्ति योग्य मूल्य 500 यूरो है, तो आपको मूल्य 500 यूरो से घटाना होगा।
  • दूसरे, परिसंपत्ति के उपयोगी जीवन के लिए परिणामी राशि को विभाजित करें, यानी वर्षों की संख्या, जो काम करने की उम्मीद की जाती है, उत्पादक रूप से कार्य करेगी। अगर, हमारे उदाहरण में, उम्मीद की जाती है कि मशीनरी का टुकड़ा पांच और साल के लिए अच्छी तरह से काम करता है, तो आपको 500 यूरो को 5 से विभाजित करना होगा, 100 यूरो प्राप्त करना होगा।
  • रिटर्न का लेखांकन दर निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    औसत वार्षिक लाभ की गणना करें परियोजना के वार्षिक लाभ से मूल्यह्रास की मात्रा कम करें - इस प्रकार आपको औसत वार्षिक लाभ होगा। यह संख्या एआरआर की गणना के लिए समीकरण में अंश होगा।
  • रिटर्न के लेखांकन दर का निर्धारण शीर्षक चरण 4 का
    4
    एआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजन की गणना करें प्रारंभिक निवेश की राशि (निश्चित परिसंपत्ति के लिए निवेश का संयुक्त मूल्य और उस निवेश के परिणामस्वरूप कार्यशील पूंजी में कोई भी बदलाव) के लिए औसत वार्षिक लाभ को विभाजित करें। एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त परिणाम, एआरआर है।
  • विधि 2

    एक निवासी के रूप में औसत निवेश का उपयोग
    रिटर्न की लेखांकन दर का निर्धारण शीर्षक चरण 4
    1
    औसत वार्षिक लाभ की गणना करें वापसी की लेखा दर की गणना करने के लिए यह विधि मूल सूत्र एआरआर = उपयोगी औसत वर्ष / औसत निवेश का उपयोग करता है। पहली विधि के साथ, आपको औसत वार्षिक लाभ प्राप्त करना होगा। परियोजना के वार्षिक लाभ से मूल्यह्रास की मात्रा कम करें और इस प्रकार आपको औसत वार्षिक लाभ होगा। यह संख्या एआरआर की गणना के लिए समीकरण में अंश होगा।



  • रिटर्न की लेखांकन दर का निर्धारण शीर्षक चरण 6
    2
    औसत निवेश की गणना करें औसत निवेश परियोजना शुरू करने के लिए जरूरी पूंजीगत लागत का प्रतिनिधित्व करता है, जो सभी मशीनरी के अंतिम वसूली योग्य मूल्य में जोड़ा गया है, दो से विभाजित यह औसत निवेश समीकरण = (प्रारंभिक निवेश + वसूली योग्य मूल्य) / 2 द्वारा व्यक्त किया गया है
  • रिटर्न की लेखांकन दर निर्धारण शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    एआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजन की गणना करें औसत निवेश के लिए औसत वार्षिक आय विभाजित करें एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त परिणाम, एआरआर है।
  • विधि 3

    लागत में कटौती परियोजनाओं का आकलन
    रिटर्न का लेखांकन दर निर्धारण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    लागतों पर शुद्ध बचत निर्धारित करें यदि आप लागत में कमी परियोजनाओं का आकलन करने के लिए एआरआर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको लागत / प्रारंभिक निवेश पर मूल सूत्र एआरआर = शुद्ध बचत का उपयोग करना होगा। सबसे पहले, आपको लागतों पर शुद्ध बचत मिलनी होगी यह दो-भाग की प्रक्रिया है:
    • ऑपरेटिंग लागत और मूल्यह्रास की लागत एक दूसरे से जोड़ें
    • नए उपकरणों के उपयोग से उत्पन्न श्रम लागतों में अनुमानित कमी से कुल राशि कम करें
  • रिटर्न का लेखांकन दर निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक 9
    2
    एआरआर प्राप्त करने के लिए विभाजन की गणना करें आरंभिक निवेश लागतों पर शुद्ध बचत को विभाजित करें एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त परिणाम, एआरआर है।
  • टिप्स

    • वापसी की औसत दर की गणना करना आसान है - आप जितनी संख्या की ज़रूरत होती है उतनी आसानी से आपकी बैलेंस शीट से प्राप्त की जा सकती है।
    • आमतौर पर, एक निवेश परियोजना स्वीकार्य है यदि रिटर्न की दर लागत से अधिक है (या कंपनी द्वारा निर्धारित निश्चित स्तर को पूरा करती है)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com