वैन की गणना कैसे करें

व्यापारिक दुनिया में, वित्तीय निर्णय लेने के लिए शुद्ध वर्तमान मूल्य एक सबसे उपयोगी उपकरण है। आम तौर पर, VAN का उपयोग गणना करने के लिए किया जाता है कि अगर एक निश्चित खरीद या निवेश लंबे समय से चल रहा है तो बैंक में बराबर राशि के सरल निवेश की तुलना में अधिक मूल्य है। हालांकि यह अक्सर कॉर्पोरेट वित्त क्षेत्र में उपयोग किया जाता है, लेकिन यह दैनिक लक्ष्य के लिए भी लागू किया जा सकता है। आम तौर पर, निम्न सूत्र के साथ इसकी गणना करना संभव है: (पी / (1 + आई)टी

) - सी, सभी सकारात्मक मूल्यों के लिए पूर्णांक तक टी, जहाँ टी समय अंतराल की संख्या है, नकदी प्रवाह पी, प्रारंभिक निवेश सी और छूट दर गणना करके कदम से कदम की गणना करने के लिए कैसे पढ़ें।

कदम

भाग 1

VAN की गणना करें
1
अपना प्रारंभिक निवेश निर्धारित करें व्यापारिक दुनिया में, खरीद और निवेश अक्सर दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने के लक्ष्य से बनाये जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक निर्माण कंपनी बुलडोजर खरीद सकती थी इससे उसे बड़ी परियोजनाओं को स्वीकार करने और समय से अधिक राजस्व प्राप्त करने की अनुमति मिल सकती है यदि यह पैसा बचा है और केवल छोटी नौकरियों को ले लिया है। इन प्रकार के निवेशों में आम तौर पर एक ही प्रारंभिक लागत होती है - अपने निवेश के एनपीवी की पहचान शुरू करने के लिए, इस लागत की पहचान करें
  • उदाहरण के लिए, एक छोटे से नींबू पानी की कियॉस्क चलाने की कल्पना करें। अपनी पहल के लिए बिजली के जूलर खरीदने के विकल्प पर विचार करें: यह आपको हाथ से नींबू को निचोड़ने के लिए अधिक समय और मेहनत से बचाएगा। यदि निचोड़ करने वाला लागत 100 यूरो है, तो यह इस राशि पर है कि प्रारंभिक निवेश राशि समय के साथ, अगर सब ठीक हो जाता है, तो यह टूल आपको इसके बिना अधिक राजस्व प्राप्त करने की अनुमति देगा। अगले चरणों में, आप एनपीवी की गणना करने के लिए 100 यूरो के प्रारंभिक निवेश का उपयोग करेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि क्या यह निचोड़ खरीदने वाला है।
  • 2
    विश्लेषण करने के लिए समय अंतराल निर्धारित करता है जैसा कि पहले कहा गया है, कंपनियां और व्यक्तियां दीर्घकालिक लाभ बनाने के लक्ष्य के साथ निवेश करते हैं। उदाहरण के लिए, एक स्नीकर्स कंपनी जूता बनाने की मशीन खरीदती है इस खरीद का उद्देश्य लागत का परिशोधन करने के लिए उपकरण के उपयोग के लिए पर्याप्त राजस्व का सृजन करना है, और फिर इसे टूटने या बिगड़ने से पहले लाभ प्राप्त करना है। अपने निवेश के एनपीवी को निर्धारित करने के लिए, आपको समय सीमा निर्दिष्ट करनी होगी, जिसके दौरान आप यह निर्धारित करने का प्रयास करेंगे कि क्या निवेश स्वयं भुगतान किया जा सकता है। इस अवधि को समय के किसी भी इकाई में मापा जा सकता है, लेकिन गंभीर वित्तीय गणना के लिए वर्षों का उपयोग किया जाता है।
  • नींबू पानी की कियॉस्क का उदाहरण उठाते हुए, कल्पना करें कि आपने जूसर की विशिष्ट विशेषताओं को जानने के लिए ऑनलाइन खोज की है जो आप खरीदना चाहते हैं। अधिकांश समीक्षाओं के अनुसार, यह महान काम करता है, लेकिन आम तौर पर लगभग 3 वर्षों के बाद टूट जाता है इस मामले में, आप VAN की गणना के लिए इस समय अंतराल का उपयोग करेंगे। इस तरह से, आप यह निर्धारित करेंगे कि समय के आने से पहले जूलर की लागत को परिशोधित किया जाएगा, जब इसे ब्रेक होने की अधिक संभावना होगी।
  • 3
    प्रत्येक समय अंतराल के नकदी प्रवाह की अनुमानित गणना करें। इसके बाद, आपको प्रत्येक समय अवधि के दौरान आपके निवेश से उत्पन्न मुनाफे का अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी, जिसमें यह राजस्व उत्पन्न करेगी। इन राशियों (नकदी प्रवाह कहा जाता है) विशिष्ट आंकड़े और नोट्स या अनुमानों के माध्यम से व्यक्त की जा सकती हैं। उत्तरार्द्ध मामले में, कंपनियों और वित्तीय संगठनों का एक सटीक अनुमान प्राप्त करने, उद्योग विशेषज्ञों, विश्लेषकों और अन्य के लिए बहुत अधिक समय और प्रयास खर्च करते हैं।
  • वापस नींबू पानी की कियॉस्क पर सोचो अपने पिछले प्रदर्शन और अच्छे भविष्य के अनुमानों के आधार पर, कल्पना करें कि 100 यूरो निचोड़ करने वाला व्यक्ति आपको पहले वर्ष में अतिरिक्त € 50, दूसरे में 40 और तीसरे में 30 में नकद करने की अनुमति देगा - और इसके अलावा, आपके कर्मचारियों को कम समय खर्च करने की ज़रूरत होगी ( परिणामस्वरूप आप वेतन के संबंध में भी पैसे बचा पाएंगे)। इस मामले में, आपके अपेक्षित नकदी प्रवाह हैं: पहले वर्ष में 50 यूरो, दूसरे में 40 और तीसरे में 30।
  • 4
    उपयुक्त छूट दर निर्धारित करें सामान्य तौर पर, भविष्य में एक निश्चित राशि का मूल्य वर्तमान में मूल्य से अधिक है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आज जो पैसा आपके पास है, उस खाते में निवेश किया जा सकता है जो ब्याज पैदा करेगा, इस प्रकार समय के साथ मूल्य प्राप्त करना। दूसरे शब्दों में, एक वर्ष में 10 यूरो की तुलना में आज बेहतर होना बेहतर है, क्योंकि आप आज इस राशि का निवेश कर सकते हैं और एक वर्ष में 10 यूरो से अधिक कर सकते हैं। एनपीवी गणना के लिए, आपको किसी निवेश खाते की ब्याज दर या जोखिम के स्तर के साथ एक मौके को जानने की जरूरत है जिसे आप विश्लेषण कर रहे हैं। यह सब अभिव्यक्ति के साथ संक्षेप है "छूट दर", और दशकों में व्यक्त किया जाता है, प्रतिशत के साथ नहीं।
  • कॉर्पोरेट वित्त में, कंपनी की पूंजी का भारित औसत लागत अक्सर छूट दर निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है सरल परिस्थितियों में, आप आमतौर पर बचत खाते पर रिटर्न की दर, स्टॉक मार्केट में निवेश और अन्य संभावनाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपको आपके मौके के विश्लेषण के बजाय अपने पैसे का निवेश करने की अनुमति देती हैं।
  • नींबू पानी की कियॉस्क उदाहरण में, जूलर खरीदने की कल्पना न करें। इसके बजाय, शेयर बाजार में धन का निवेश करें, जहां आप सुनिश्चित हैं कि आप सालाना 4% से धन के मूल्य में वृद्धि कर सकते हैं। इस मामले में 0.04 (प्रतिशत के रूप में व्यक्त 4%) छूट की दर है जो इस गणना के लिए उपयोग की जाएगी।
  • 5
    डिस्काउंट नकदी प्रवाह इसके बाद, आपको उस प्रत्येक अवधि के लिए नकदी प्रवाह के मूल्य का वज़न करना चाहिए, जिस पर आप विश्लेषण करते हैं। इसके अलावा, आपको उन्हें उसी अवधि में एक वैकल्पिक निवेश से प्राप्त धन की मात्रा के साथ तुलना करना पड़ता है। इस प्रक्रिया को अभिव्यक्ति द्वारा दर्शाया गया है "डिस्काउंट कैश फ्लो", और एक साधारण सूत्र का उपयोग करके गणना की जाती है: पी / (1 + आई)टी, जहां पी कैश फ्लो राशि है, छूट दर ई है टी समय का प्रतिनिधित्व करता है अभी के लिए आपको प्रारंभिक निवेश के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है: आप इसे अगले चरण में उपयोग करेंगे।
  • नींबू पानी के उदाहरण को उठाते हुए, 3 साल का विश्लेषण करें, तो आपको सूत्र का 3 बार इस्तेमाल करना होगा रियायती वार्षिक नकदी प्रवाह की गणना निम्नानुसार है:
  • प्रथम वर्ष: 50 / (1 + 0.04)1 = 50 / (1.04) = 48.08 यूरो।
  • दूसरा वर्ष: 40 / (1 +0.04)2 = 40 / 1,082 = 36,98 यूरो।
  • तीसरा वर्ष: 30 / (1 +0.04)3 = 30 / 1,125 = 26.67 यूरो।
  • 6
    डिस्काउंटेड नकदी प्रवाह को जोड़ें और प्रारंभिक निवेश घटाना अंत में, परियोजना, खरीद या निवेश का विश्लेषण कर रहे कुल वान प्राप्त करने के लिए, आपको सभी डिस्काउटेड कैश फ्लो जोड़ना चाहिए और आरंभिक निवेश घटा देना चाहिए। इस गणना का नतीजा एनपीवी का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक शुद्ध मौद्रिक राशि है जिसे आप एक वैकल्पिक निवेश की तुलना में निवेश से प्राप्त करेंगे, जो आपको छूट दर दी थी। दूसरे शब्दों में, अगर यह संख्या सकारात्मक है, तो आप अगर आप एक वैकल्पिक निवेश का चयन करते हैं, तो इससे आपको और अधिक पैसा कमाने होंगे। यदि यह ऋणात्मक है, तो आप कम मुनाफा कमाएंगे। याद रखें, हालांकि, गणना की सटीकता भविष्य के नकदी प्रवाह और छूट दर के अनुमानों की सटीकता पर निर्भर करती है।
  • नींबू पानी की कियॉस्क उदाहरण के लिए, निचोड़ वाला VAN का अनुमानित अंतिम मूल्य होगा:
  • 48.98 + 36.98 + 26.67 - 100 = 11,73 यूरो।
  • 7
    निर्धारित करें कि निवेश करने के लिए या नहीं सामान्य तौर पर, यदि आपके निवेश का एनपीवी एक सकारात्मक संख्या है, तो आपका निवेश वैकल्पिक से अधिक लाभदायक होगा, इसलिए आपको इसे स्वीकार करना चाहिए। अगर एनपीवी नकारात्मक है, तो कहीं और अपना पैसा निवेश करना बेहतर होगा, इसलिए प्रस्तावित निवेश को खारिज कर दिया जाना चाहिए। ध्यान दें कि ये केवल सामान्य विचार हैं वास्तविक दुनिया में, आमतौर पर यह निर्धारित करने के लिए कि कोई निश्चित निवेश एक अच्छा विचार है, प्रक्रिया में अधिक कारक शामिल होते हैं।
  • नींबू पानी की कियॉस्क के उदाहरण में, VAN 11.73 यूरो है। चूंकि यह सकारात्मक है, आप शायद ज्यूसिक खरीदने का फैसला करेंगे
  • याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि निचोड़ने वाला आपको केवल 11.73 यूरो मिलेगा। इसके बजाय, इसका मतलब है कि उपकरण आपको सालाना 4% की अपेक्षित रिटर्न दर प्राप्त करने की अनुमति देगा, प्लस 11.73 यूरो अतिरिक्त। दूसरे शब्दों में, निवेश 11.73 यूरो अधिक वैकल्पिक से लाभदायक है।
  • भाग 2

    VAN समीकरण का उपयोग करें


    1
    अपने एनपीवी के आधार पर निवेश के अवसरों की तुलना करें कई संभावनाओं के लिए एनपीवी की गणना करना आपको आसानी से निवेश की तुलना करने की अनुमति देता है ताकि ये तय किया जा सके कि दूसरों की तुलना में कौन अधिक लाभदायक है। सिद्धांत रूप में, उच्चतम एनपीवी के साथ निवेश सबसे अधिक मूल्यवान है, क्योंकि वर्तमान समय में इसका लाभ वर्तमान संसाधनों से अधिक है। इस कारण से, आपको सबसे पहले सबसे ज्यादा एनपीवी के साथ निवेश करना चाहिए (यह मानते हुए कि आपके पास सकारात्मक एनपीवी के साथ हर निवेश करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं)
    • उदाहरण के लिए, 3 निवेश के अवसरों की कल्पना करना। पहले 150 यूरो का एक वैन, 45 यूरो का दूसरा और -10 यूरो का तीसरा हिस्सा है। इस स्थिति में, आप पहले 150 यूरो निवेश का चुनाव करेंगे क्योंकि इसमें सबसे अधिक एनपीवी है यदि आपके पास पर्याप्त संसाधन हैं, तो आप बाद में 45 यूरो तक का निवेश कर सकते हैं क्योंकि मूल्य कम है आप बल्कि 10 यूरो के निवेश को खो देंगे, क्योंकि नकारात्मक एनपीवी के साथ, यह जोखिम के समान स्तर के साथ एक वैकल्पिक निवेश की तुलना में कम लाभ अर्जित करेगा।
  • 2
    फार्मूला पीवी = एफवी / (1 + आई) का प्रयोग करेंटी वर्तमान और भविष्य के मूल्य की गणना करने के लिए VAN के क्लासिक एक की तुलना में थोड़ा संशोधित सूत्र का उपयोग करने से आपको जल्दी से यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि भविष्य में धन की वर्तमान राशि कितनी होगी (या भविष्य में कितनी राशि का मूल्य वर्तमान में है)। बस फार्मूला पीवी = एफवी / (1 + आई) का उपयोग करेंटी, जहाँ छूट दर है, टी समय अंतराल की संख्या का विश्लेषण, पीवी भविष्य के पैसे का मूल्य और वर्तमान में पैसे का मूल्य पीवी यदि आप चर को जानते हैं , टी और पीवी या पीवी, यह अंतिम एक खोजने के लिए अपेक्षाकृत सरल है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप जानना चाहते हैं कि 5 वर्षों में कितने 1000 यूरो का मूल्य होगा। यदि आप इस राशि पर 2% रिटर्न दर प्राप्त करने में सक्षम होने की अधिक या कम जानकारी रखते हैं, तो आप इस तरह से चर को प्रतिस्थापित कर देंगे: 0.02 , 5 है टी और 1000 पीवी है एफवी को कैसे ढूंढने का तरीका यहां बताया गया है:
  • 1000 = एफवी / (1 + 0.02)5.
  • 1000 = एफवी / (1.02)5.
  • 1000 = एफवी / 1,104
  • 1000 x 1.104 = एफवी = 1104 यूरो।
  • 3
    वापसी की आंतरिक दर का उपयोग करें वापसी की आंतरिक दर, या आईआरआर, छूट की दर है जो आपको 0 के बराबर एनपी देती है। दूसरे शब्दों में, यह छूट की दर है जिसके द्वारा एक वैकल्पिक निवेश का सटीक समान मूल्य होता है, जैसा कि आप जिस तरह का विश्लेषण कर रहे हैं । यह समझने के लिए एक अन्य उपयोगी उपकरण हो सकता है कि कौन से निवेश सबसे अधिक बुद्धिमान है। सामान्य तौर पर, उच्च टीआइआर की विशेषता वाले लोग कम टीआइआर से अधिक लाभदायक होते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि वैकल्पिक निवेश की वापसी की दर समान मूल्य उत्पन्न करने के लिए अधिक होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5% TIR के साथ संभव निवेश होता है ( = 0.05) और एक 10% के एक टीआईआर ( = 0.10), आपको बाद का चयन करना चाहिए, क्योंकि एक वैकल्पिक निवेश में समान रूप से लाभदायक होने के लिए उच्च रिटर्न दर होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह एक ऐसा निवेश है जो आपको अधिक मुनाफा देगा।
  • आप VAN समीकरण के साथ अपने निवेश के TIR की गणना कर सकते हैं - आपको चर के लिए देखना चाहिए जब एनपीवी 0 है। हालांकि, यदि आपको एक से अधिक अवधि का विश्लेषण करना हैटी > 1), इसके लिए एक जटिल गणितीय गणना की आवश्यकता है। सरल आसान टर कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान उपाय है, जैसे यह.
  • 4
    अधिक सटीक VANs प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन विधियों को अनुसंधान करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, किसी भी एनपीवी गणना की सटीकता अनिवार्यतः उन मूल्यों की सटीकता पर निर्भर करती है जो आप छूट दर और भावी नकदी प्रवाह के लिए उपयोग करते हैं। अगर छूट की दर सही रिटर्न दर के समान होती है, तो आप समान जोखिम के साथ वैकल्पिक निवेश से प्राप्त कर सकते हैं और भविष्य में नकदी प्रवाह प्रवाह की मात्रा के समान हैं जो वास्तव में निवेश से प्राप्त होगा, एनपीवी गणना सटीक होगी। इन मूल्यों की वास्तविक गणना के करीब लाने के लिए इन मूल्यों की अनुमानित गणना करने के लिए, आपको कंपनी मूल्यांकन तकनीकों पर एक नज़र रखना चाहिए। चूंकि बड़ी कंपनियों को अक्सर बहु-मिलियन डॉलर का निवेश करना पड़ता है, यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके, कि वे ठोस हैं, काफी परिष्कृत हो सकते हैं।
  • इंटरनेट पर आप वित्तीय संसाधनों की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं, जो शुरुआती लोगों को व्यावसायिक मूल्यांकन के जटिल आधार प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यह छोटा गाइड शुरुआती के लिए यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • टिप्स

    • हमेशा याद रखें कि निवेश के निर्णय कब करने के लिए समझने के लिए आपको अन्य गैर-वित्तीय कारकों (जैसे कि पर्यावरण या सामाजिक समस्याओं) पर विचार करना पड़ सकता है
    • एनपीवी को भी एक वित्तीय कैलकुलेटर या विशेष टेबल की एक श्रृंखला का उपयोग करके गणना की जा सकती है, यदि आपके पास कैश फ्लो डिस्काउंट का अनुमान लगाने के लिए कोई कैलकुलेटर नहीं है।

    चेतावनी

    • पैसे के समय मूल्य पर विचार किए बिना वित्तीय निर्णय लेने से बचें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • चार्टर
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com