आपकी बचत पर बैंक की ब्याज की गणना कैसे करें

एक उपभोक्ता अपने मौजूदा खाते में अर्जित ब्याज को निर्धारित करना चाह सकता है। यहां तक ​​कि अगर ब्याज दर से पूंजी को गुणा करके एक मोटा गणना किया जा सकता है, तो एक अधिक सटीक अनुमान को ध्यान में रखना चाहिए जिस समय में ब्याज दर की गई है। जब कोई नियमित जमा किया जाता है तो कोई ब्याज अर्जित करना चाहेगा। इस अनुच्छेद में आप सीखेंगे कि मासिक चक्रवृद्धि ब्याज दर की गणना करने के लिए एक मानक सूत्र का उपयोग कैसे करें। जब भी पूंजी नियमित अंतराल पर बढ़ती है, तब आप ब्याज उत्पन्न करने के लिए संचित बचत के फार्मूले का उपयोग करना सीखेंगे।

कदम

बैंक की ब्याज दर की गणना करें

1
अपने चालू खाते पर ब्याज की गणना करने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज दर गणना सूत्र का उपयोग करें। एक एकल जमा से संबंधित एक वर्ष से आपके वर्तमान खाते में अर्जित ब्याज की गणना करें। चक्रवृद्धि ब्याज गणना सूत्र आपको एक एकल जमा राशि के लिए आपके खाते में अर्जित ब्याज और क्या दैनिक, मासिक या त्रैमासिक आधार पर ब्याज बना हुआ है, यह निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • आपके खाते में अर्जित ब्याज की गणना करने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज की मानक गणना सूत्र में प्रयुक्त चर का निर्धारण करें। पूंजी (पी), ब्याज दर (आर), वर्ष (टी) की संख्या, और ब्याज की संख्या की संख्या निर्धारित करने के लिए अपने मौजूदा खाते की शर्तों से परामर्श करें या अपने बैंक के कर्मचारी से संपर्क करें। (एन)। अर्जित ब्याज (ए) समीकरण के समाधान का प्रतिनिधित्व करता है, और (एन) का मूल्य 365 होना चाहिए यदि ब्याज दैनिक बनाया जाता है, 12 यदि यह मासिक आधार पर होता है और 4 तिमाही आधार पर होता है।
  • चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करने के लिए मानक सूत्र का उपयोग करें। एक बार जब आप प्रत्येक वेरिएबल की मात्रा निर्धारित कर लेते हैं, तो निश्चित अवधि के दौरान अर्जित ब्याज का निर्धारण करने के लिए गणना सूत्र में सब कुछ दर्ज करें। एक जमा पर ब्याज की गणना के लिए सूत्र है: ए = पी (1 + आर / आर) ^ (एनटी)
  • संचित पूंजी के लिए सूत्र का उपयोग करने के लिए प्रत्येक चर की मात्रा निर्धारित करें। अपने मौजूदा खाते अनुबंध और बयानों की शर्तों से परामर्श करें या निम्नलिखित चर को निर्धारित करने के लिए अपने बैंक के कर्मचारी से संपर्क करें: नियमित जमा राशि (पी), ब्याज दर (आर), वर्ष की संख्या ( टी) और ब्याज की गणना की गई संख्या की संख्या (एन)। अर्जित ब्याज (ए) समीकरण के समाधान का प्रतिनिधित्व करता है, और (एन) का मूल्य 365 होना चाहिए यदि ब्याज दैनिक बनाया जाता है, 12 यदि यह मासिक आधार पर होता है और 4 तिमाही आधार पर होता है।
  • 2



    ब्याज की राशि निर्धारित करने के लिए संचित पूंजी सूत्र का उपयोग करें अपने खाते में नियमित मासिक जमा राशि और दैनिक, मासिक या त्रैमासिक आधार पर एक चक्रवृद्धि ब्याज के साथ अर्जित ब्याज की गणना करें।
  • जब नियमित जमा किए जाते हैं तो अर्जित ब्याज की गणना करने के लिए संचित पूंजी सूत्र का उपयोग करें। एक बार चर को निर्धारित किया गया है, तो उन्हें सूत्र A = P (1 + r / r) nt / (r / r) -1 में दर्ज करें इस तरह से आपने अपने वर्तमान खाते में अर्जित ब्याज के अच्छे सन्निकटन के साथ निर्धारित किया है।
  • 3
    एक एकल जमा राशि पर एक वर्ष से आपके वर्तमान खाते में प्राप्त ब्याज की गणना के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्प्रैडशीट का उपयोग करें। आप समय-समय पर बनाये गये ब्याज को निर्धारित करने के लिए स्प्रेडशीट का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
  • सेल A1 में ब्याज दर दर्ज करें, और सेल बी 1 में रुचि की रचना की आवृत्ति।
  • सेल C1, या किसी आसन्न सेल में सूत्र दर्ज करें। चक्रवृद्धि ब्याज की गणना के लिए सूत्र है "= बिजली ((1 + (ए 1 / बी 1)), बी 1) -1।" संचित ब्याज की राशि उस कक्ष में दिखाई देगी जहां आपने सूत्र दर्ज किया था।
  • टिप्स

    • आपके वर्तमान खाते में अर्जित ब्याज की राशि निर्धारित करने के लिए निशुल्क ऑनलाइन प्रतिशतय कैलक्यूलेटर का उपयोग करें। इंटरनेट पर खोजें "प्रतिशतक कैलकुलेटर" या "वार्षिक प्रतिशत ब्याज की गणना" इस सेवा की पेशकश करने वाली कई साइटों तक पहुंच बनाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com