दैनिक ब्याज की गणना कैसे करें

रोजाना ब्याज की गणना करने के बारे में जानने के लिए अर्जित ब्याज की राशि का निर्धारण करने के लिए और भुगतान करने वाली कुल राशि का निर्धारण करने के लिए दोनों बहुत उपयोगी हैं। वित्तीय और प्रशासनिक प्रबंधन के लिए व्यावसायिक अनुप्रयोगों में ग्राहकों या आपूर्तिकर्ताओं के लिए अतिदेय और अवैतनिक भुगतान पर ब्याज की गणना करने के लिए एक फ़ंक्शन शामिल है। अपने वित्तीय प्रबंधन के हिस्से के रूप ब्याज की राशि की गणना करने के आप कुल राशि एक बंधक की चुकौती के लिए आवश्यक अनुमान लगाने के लिए या एक बचत योजना या निवेश से संबंधित अधिक विकल्पों का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा में सक्षम होने के नाते। यह गाइड आपको अपने दैनिक ब्याज की गणना करने के कई तरीके दिखाता है।

कदम

विधि 1

कंप्यूटर का उपयोग करना
1
आगे बढ़ने के लिए आपको आवश्यक सभी सूचनाएं प्राप्त करें आपको उस कुल राशि की जानकारी होनी चाहिए जिसे आप निवेश करना चाहते हैं या जिसे आपने तय करना है, लेन-देन की अवधि और प्रस्तावित ब्याज दर यदि आप एकाधिक विकल्पों की तुलना करने जा रहे हैं, तो आपको कई चर का प्रबंधन करना पड़ सकता है।
  • आपके लिए उपलब्ध विकल्पों की सही तुलना करने के लिए, आपको प्रत्येक एक के लिए गणना सेट अप करने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपने कंप्यूटर पर स्थापित स्प्रेडशीट शुरू करें हितों की गणना करने में इस प्रकार का आवेदन बहुत मददगार होगा कार्यपत्रक के कक्षों के अंदर पहले चरण में सूचीबद्ध डेटा डालने के लिए आगे बढ़ें। इस बिंदु पर सूत्रों को गणना करने के लिए सेट किया गया। एक बार फ़ार्मुलों के स्थान पर, आप आसानी से और तुरंत्ता के साथ उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और iWork नंबर शामिल हैं
  • यहां तक ​​कि निशुल्क ऑनलाइन स्प्रैडशीट्स भी हैं, जैसे Google डॉक्स या ज़ोहो शीट
  • 3
    कॉलम ए के पंक्ति 1-4 में वर्णन दर्ज करें प्रश्न में कोशिकाओं के अंदर निम्नलिखित विवरण डालें: पूंजी, ब्याज दर, अवधि और दैनिक ब्याज। आप प्रत्येक कॉलम के दाहिने हेडर सेपरेटर का चयन करके खींचकर कोशिकाओं को बड़ा कर सकते हैं (माउस पॉइंटर एक तीर का विरोध करने की एक जोड़ी में बदल जाएगा)। ये विवरण केवल आपकी सेवा देगा, जैसा कि डेटा दर्ज करने के लिए एक संदर्भ है।
  • 4
    कॉलम बी में आपके लेन-देन का विवरण दर्ज करें। 1-3 लाइनों का उपयोग करें ताकि उनके कक्ष विवरणों के लिए आरक्षित उन से मेल खाएंगे। ब्याज दर को दशमलव संख्या में 100 से विभाजित करके परिवर्तित करें। समय के लिए, सेल B4 के अंदर कोई डेटा दर्ज न करें, वह दैनिक ब्याज की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आम तौर पर, ब्याज दर को पूरे वर्ष के लिए संदर्भित किया जाता है, इसलिए, दैनिक दर की गणना के लिए, हमें वार्षिक दर 365 से विभाजित करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पूंजी निवेश करने के लिए € 10,000 है और जमा खाता आपको 0.5% की ब्याज दर देता है, तो आपको निम्नानुसार स्प्रेडशीट को पूरा करना होगा: "10000" सेल बी 1 ई में "= 0,005 / 365" सेल बी 2 में (दोनों डेटा कोट्स के बिना दर्ज किए जाने चाहिए)
  • निवेश की अवधि उस समय की अवधि को निर्धारित करती है, जिसके दौरान आपकी पूंजी स्थिर नहीं रहेगी और अस्थायी रूप से अपरिवर्तित रहेगा, जो कि समाप्ति ब्याज के अपवाद के साथ-साथ प्रत्येक समाप्ति तिथि पर जोड़ा जाएगा। एक उदाहरण के रूप में आप एक वर्ष का समय अंतराल का उपयोग कर सकते हैं, जिसे सेल बी 3 में डाला जाएगा, जैसा कि व्यक्त किया गया है "365" दिन।
  • 5
    दैनिक राशि के रूप में व्यक्त वार्षिक ब्याज की गणना के लिए सेल बी 4 में डालने के लिए फार्मूला बना देता है। जटिल गणनाओं के निष्पादन को आसान बनाने के लिए स्प्रैडशीट्स द्वारा उपलब्ध कराये गए विशेष सूत्र हैं। पहले सेल B4 में इसे चुनने के लिए पहले क्लिक करें, फिर सूत्र के प्रविष्टि के साथ आगे बढ़ने के लिए उपयुक्त बार पर क्लिक करें।
  • सूत्र दर्ज करें "= ब्याज (B2,1,1, -B1)" (उद्धरण रहित) टाइपिंग बार के अंदर अंत में, बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • हमारे उदाहरण के जमा खाते द्वारा उत्पन्न पहले की ब्याज, पहले महीने के लिए € 0.1370 प्रति दिन है।
  • विधि 2

    दैनिक ब्याज मैन्युअल रूप से गणना करें
    1
    आगे बढ़ने के लिए आपको आवश्यक सभी सूचनाएं प्राप्त करें आपको उस कुल राशि की जानकारी होनी चाहिए जिसे आप निवेश करना चाहते हैं या जिसे आपने तय करना है, लेन-देन की अवधि और प्रस्तावित ब्याज दर यदि आप एकाधिक विकल्पों की तुलना करने जा रहे हैं, तो आपको कई चर का प्रबंधन करना पड़ सकता है।
  • 2
    दशमलव संख्या में ब्याज दर का प्रतिशत परिवर्तित करें। ऐसा करने के लिए, ब्याज दर को 100 से विभाजित करें, फिर 365 से प्राप्त संख्या को विभाजित करें, अर्थात, एक वर्ष बनाने वाले नंबरों के लिए। इस तरह आप दैनिक ब्याज दर प्राप्त करेंगे और आप इसे सूत्र में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 0.5% या 0.005 की वार्षिक ब्याज दर, 365 से विभाजित, इसका परिणाम 0.00137% या 0.0000137 होगा।
  • 3
    दैनिक ब्याज दर से मूलधन को बढ़ाएं। यदि आपके निवेश की पूंजी € 10,000 है, तो इसे 0.0000137 से बढ़ाकर, आपको परिणामस्वरूप € 0.1370 मिलेगा। हमारे उदाहरण में प्राप्त संख्या को गोल करना, हमें पता चल जाएगा कि प्रश्न में पूंजी में € 0.14 का दैनिक लाभ उत्पन्न होता है



  • 4
    अपनी गणना की सटीकता की जांच करें ब्याज से संबंधित राशि की गणना करें: वार्षिक ब्याज दर, 0.5% या 0.005 के लिए शुरुआती पूंजी, € 10,000 का गुणा करें। परिणामस्वरूप आपको € 50 मिलेंगे यह पता लगाने के लिए कि आपकी गणना सही है, रोजाना उत्पन्न ब्याज की मात्रा को बढ़ाएं: 365 दिनों के लिए € 0.1370। इसके अलावा इस मामले में अंतिम परिणाम 50 € है
  • विधि 3

    दैनिक चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करें
    1
    आवश्यक जानकारी प्राप्त करें जब तक आप ब्याज से उत्पन्न राशि का लाभ लेने का निर्णय नहीं लेते हैं, यह स्वचालित रूप से निवेश की प्रारंभिक पूंजी में जोड़ दिया जाएगा, लाभ में बदले में पैदा होगा इस गणना करने के लिए, जब से तुम पूंजी की राशि निवेश करने के लिए, वार्षिक ब्याज दर, वार्षिक समय सीमा जिसमें चक्रवृद्धि ब्याज (हमारे मामले में 365) की गणना करने और `की अवधि के विषय में वर्षों की संख्या पता करने की जरूरत निवेश।
  • 2
    अपनी पसंदीदा स्प्रेडशीट शुरू करें, जैसे Microsoft Excel पूंजी निवेश, ब्याज दर, वार्षिक समय सीमा की संख्या के वर्षों में ब्याज, राशि और अवधि की गणना के लिए: लाइनों 1-5 स्तंभ ए के सवाल में कोशिकाओं क्रमशः दर्ज अंदर के भीतर डेटा का विवरण दर्ज करें चक्रवृद्धि ब्याज आप प्रत्येक कॉलम के दाहिने हेडर सेपरेटर का चयन करके खींचकर कोशिकाओं को बड़ा कर सकते हैं (माउस पॉइंटर एक तीर का विरोध करने की एक जोड़ी में बदल जाएगा)। इन विवरणों को आपके लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाएगा, जैसे डेटा दर्ज किया गया है
  • 3
    कॉलम बी में आपके लेन-देन का विवरण दर्ज करें। 1-4 लाइनों का उपयोग करें ताकि उनके कक्ष विवरणों के लिए आरक्षित उन से मेल खाते हों। गणना की अवधि 365 दिन है (जब से हम दैनिक चक्र की गणना करना चाहते हैं), जबकि वर्षों की संख्या आपके निवेश की अवधि से मेल खाती है। समय के लिए, सेल B5 (चक्रवृद्धि ब्याज की मात्रा के सापेक्ष) के भीतर कोई डेटा दर्ज नहीं करें।
  • उदाहरण के लिए: निवेश पूंजी = € 2,000, ब्याज दर = 8% या 0.8, चक्रवृद्धि ब्याज की गणना के लिए अवधि = 365 और वर्षों में अवधि = 5
  • 4
    इसे चुनने के लिए सेल B5 के अंदर क्लिक करें, फिर निम्न सूत्र को दर्ज करने के लिए टाइपिंग बार पर क्लिक करें: "बी 1 * (1 + बी 2 / बी 3) ^ (* बी 3 बी 4)", तब बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। 5 वर्षों के बाद आपके निवेश के चक्रवृद्धि ब्याज ने आपको € 2,983.52 की अंतिम पूंजी मुहैया कराई है। हाथ में की गणना, आप देख सकते हैं कि अर्जित ब्याज का पुन: निवेश निवेश का एक उत्कृष्ट रूप है।
  • 5
    चक्रवृद्धि ब्याज की मैन्युअल रूप से गणना करें सूत्र गणना के लिए प्रयोग की जाने वाली इस प्रकार है: प्रारंभिक पूंजी * (1 + वार्षिक / ब्याज गणना ब्याज दर के लिए वार्षिक समय सीमा की संख्या) ^ (वर्षों में अवधि * ब्याज गणना के लिए वार्षिक समय सीमा की संख्या) । प्रतीक ^ शक्ति को ऊँचाई दर्शाता है
  • उदाहरण के लिए, कदम नंबर 3 में दिए गए उन्हीं डेटा का उपयोग कर, प्रारंभिक पूंजी = 2.000 €, ब्याज दर = 8%, या 0.08, की गणना ब्याज = 365 और वर्ष = 5 पर हम पाते हैं में अवधि के लिए निम्नलिखित अवधि: ब्याज यौगिक = 2,000 * (1 + 0.08 / 365) ^ (5 * 365) = € 2,983.52
  • टिप्स

    • किसी बंधक या बंधक पर लागू दैनिक ब्याज दर का निर्धारण करने के लिए, आप सुविधा का उपयोग कर सकते हैं "रूचियाँ" Excel का महीने के मध्य में अपना घर बेचे जाने के बाद, भुगतान की अंतिम राशि हर दिन बदलती रहती है दैनिक ब्याज से संबंधित राशि आपको दिखाए जाने वाली सटीक राशि दिखाएगी
    • आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "रूचियाँ" एक्सेल अपने ग्राहकों द्वारा समाप्त होने वाले और अवैतनिक भुगतानों से संबंधित दैनिक ब्याज दर का निर्धारण भी करता है

    चेतावनी

    • ऐसे कानून जो कि ब्याज दर और चक्रवृद्धि ब्याज को सीमित करते हैं, राज्य से भिन्न होते हैं यदि आपको व्यावसायिक अनुप्रयोग बनाने या कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन कानूनों को जानते हैं जो राज्य के उन पहलुओं को नियंत्रित करते हैं जो आप में काम करते हैं। इस तरीके से आप देनदारों पर लागू होने वाली ब्याज दरों को ठीक से स्थापित करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com