Excel के साथ क्रेडिट कार्ड की रुचियों की गणना कैसे करें

क्रेडिट कार्ड की वार्षिक ब्याज दर बेहद उच्च है हालांकि अधिकांश उपभोक्ता उन पर संचित ऋण को कम करने या उससे भी कम करना पसंद करते हैं, लेकिन यह अभी भी पारिवारिक बजट में काफी आम बात है। यहां बताया गया है कि क्रेडिट की कमी या कम करने या कम दर से क्रेडिट कार्ड पर स्विच करने से आप कितना बचत करेंगे, यह अनुमान लगाने के लिए एक्सेल का उपयोग कर क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर की गणना कैसे करें। इस अनुच्छेद में, ब्याज पर पैसा कैसे बचाए जाने की युक्तियां भी वर्णित हैं

कदम

भाग 1

डेटा लीजिए और एक एक्सेल शीट सेट करें
1
क्रेडिट कार्ड खाते के सभी विवरणों को ठीक करता है नवीनतम विवरण प्राप्त करें - ऊपर या नीचे आप वर्तमान शेष राशि, न्यूनतम भुगतान प्रतिशत और प्रत्येक कार्ड के लिए वार्षिक ब्याज दर पढ़ सकते हैं।
  • 2
    Microsoft Excel प्रोग्राम खोलें और फिर एक नई कार्यपुस्तिका। लेबल A1 से A5 तक लेबल करें: क्रेडिट कार्ड का नाम, आरंभिक शेष राशि, ब्याज दर, न्यूनतम भुगतान और ब्याज मूल्य।
  • 3
    अपने बयानों से इसे दर्ज करके जानकारी दर्ज करें प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए एक कॉलम का उपयोग करें - इसका मतलब है कि पहला कार्ड का डेटा कॉलम बी में है, जो 1 से 5 पंक्तियों में सूचीबद्ध है।
  • यदि आपको न्यूनतम भुगतान प्रतिशत नहीं मिल सकता है, तो आप विवरण की अंतिम शेष राशि के लिए न्यूनतम भुगतान राशि को विभाजित करके इसकी गणना कर सकते हैं। आपको प्रतिशत की गणना करना है, क्योंकि हर महीने यूरो परिवर्तन में निरपेक्ष मान व्यक्त किया गया है।
  • मान लीजिए कि वीज़ा क्रेडिट कार्ड की प्रारंभिक राशि € 1000 है, एक वार्षिक ब्याज दर 18% है और न्यूनतम भुगतान कुल 3% के बराबर है।
  • इस मामले में, न्यूनतम भुगतान का मूल्य 30 यूरो है, जो सूत्र से होता है "= 1000 * 0.03"।
  • भाग 2

    क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर की गणना करें
    1
    मासिक दर की गणना करें पंक्ति 6 ​​में प्रत्येक कक्ष में, जिनके कॉलम में डेटा हैं, सूत्र दर्ज करें: "= [पत्र] * 2 [पत्र] 3/12" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्ष बी 6 में सूत्र टाइप कर रहे हैं, तो आपको दर्ज करना होगा: "= बी 2 बी 3 * / 12" और इसके साथ पुष्टि करें "प्रस्तुत करना"। सेल बी 6 के सूत्र की प्रतिलिपि बनाएँ और उसे उन सभी लोगों में पेस्ट करें, जो कि लाइन 6 से संबंधित हैं, जिनके कॉलम में क्रेडिट कार्ड डेटा है। फार्मूला को संशोधित करें जिससे कि पत्र कॉलम से मेल खाता हो।
    • पहले आपने कॉलम सी, डी, ई और इतने पर सभी क्रेडिट कार्डों के लिए डेटा दर्ज किया है, आपके कितने पर निर्भर करता है। कॉपी किए गए सूत्र प्रत्येक कॉलम के लिए स्वचालित रूप से गणना करता है।
    • मासिक दर प्राप्त करने के लिए वार्षिक ब्याज दर को 12 से विभाजित किया गया है। ऊपर वर्णित उदाहरण में, सूत्र € 15 के मासिक हित की गणना करता है, जो कि € 1000 के शेष से और 18% की एक वार्षिक दर से शुरू होता है।
  • 2
    पूंजी भुगतान के साथ ब्याज की तुलना करें जब आप डेटा दर्ज करते हैं और सूत्रों से परिणाम प्राप्त करते हैं, तो आप यह समझ सकते हैं कि आप प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए कितना ब्याज दे रहे हैं और न्यूनतम पूंजी पुनर्भुगतान की राशि। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके मासिक भुगतानों में से कितना ब्याज को कवर करना है और प्रिंसिपल को चुकाना कितना है (और इस तरह से कर्ज कम करें)। आपका लक्ष्य पूंजी का मासिक हिस्सा जितना संभव हो, उतना कम करना है, ब्याज दर कम होने पर आप ऐसा कर सकते हैं।
  • जितनी जल्दी हो सके अपने ऋणों को व्यवस्थित करने के लिए, खातों को कम दरों के साथ कार्ड पर स्थानांतरित करें या जो शून्य की प्रचारक दर प्रदान करते हैं आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें
  • 3



    सभी मासिक हितों की कुल गणना करें आप फ़ंक्शन का उपयोग करके सूत्र बना सकते हैं "योग"। सूत्र के लिए वाक्यविन्यास है "= SUM (बी -6: E6)", जहां E6 पंक्ति 6 ​​में अंतिम कक्ष है जिसमें एक संख्या शामिल है। कुल मूल्य उन सभी क्रेडिट कार्डों के हितों का भुगतान करने के लिए हर महीने भुगतान करने वाले धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है
  • भाग 3

    क्रेडिट कार्ड की रुचियों पर सहेजें
    1
    सबसे कम दर के साथ क्रेडिट कार्ड खोजें या जो शुल्क नहीं लेते हैं खोजशब्दों को दर्ज करके ऑनलाइन खोज करें "कम ब्याज दर के साथ क्रेडिट कार्ड" या "शून्य-ब्याज प्रचारक ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड " एक बार जब आप इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर लेंगे, तो आप उन लोगों से आसानी से अपना निष्क्रिय शेष राशि ट्रांसफर कर सकते हैं, जो आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं और जो उच्च ब्याज लागू करते हैं।
    • यदि आप समय पर ऋण का सम्मान करके एक अच्छा-भुगतान रेटिंग बनाए रखते हैं, तो आपको कम ब्याज दर मिलती है
    • यदि आप एक अच्छे ग्राहक हैं, तो आप अपने बैंक में पूछताछ कर सकते हैं और बहुत कम ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड की मांग कर सकते हैं।
  • 2
    न्यूनतम कोटा से ऊपर किश्तों का भुगतान करें यदि आप प्रत्येक महीने € 10 को अपने न्यूनतम भुगतान के लिए जोड़ते हैं, तो अपने कर्ज को तेजी से संतुलित करें और अपनी क्रेडिट रेटिंग में सुधार करें। जब आप किसी खाते का निपटान करते हैं, तो यह अतिरिक्त शुल्क एक और हाई-ब्याज कार्ड की किश्तों में जोड़ें, जिससे कि ऋण को तुरंत चुकाना पड़े।
  • के न्यूनतम भुगतान का सम्मान याद रखना सब क्रेडिट कार्ड खराब भुगतानकर्ताओं की ब्लैकलिस्ट में समाप्त नहीं होने पर, साथ ही उच्च ब्याज दरों वाले खातों में अधिक शेयर जोड़ने का प्रयास करें
  • 3
    ऑफ़र का लाभ उठाएं "शून्य दर"। यदि आपके पास एक अच्छा दाता के रूप में उच्च रेटिंग है, तो आपको पहले वर्ष या उससे अधिक के लिए कोई दिलचस्पी नहीं होने वाले क्रेडिट कार्ड के प्रचार ऑफ़र के साथ ई-मेल प्राप्त होने की संभावना है। प्रचार अवधि समाप्त होने से पहले इन कार्डों पर ऋण का भुगतान करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां औसत दैनिक शेष के आधार पर खाते में मासिक ब्याज दर को लागू करने की गणना करती हैं। यदि शेष महीने में बड़े पैमाने पर उतार चढ़ाव होता है और कंपनी इस पद्धति का उपयोग करती है, तो अगले महीने लागू होने वाली दर की गणना करना बहुत मुश्किल है।

    चेतावनी

    • क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा सूचित ब्याज दर का मासिक आधार पर पहले से पुन: परिकलित किया जा सकता है, क्योंकि इस तरह से कम लगता है - गणना करने के लिए वार्षिक एक का उपयोग करना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com