अपने क्रेडिट कार्ड के बैलेंस की जांच कैसे करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए, आपको एक मासिक विवरण प्राप्त होता है, जो काग़ज़ प्रारूप में हो सकता है या ऑनलाइन उपलब्ध हो सकता है। यद्यपि यह खाता बयान आपको बताता है कि आपके क्रेडिट कार्ड की शेषराशि क्या है, आपको एक खाता विवरण और अन्य के बीच अपने कार्ड की शेष राशि की जांच करनी पड़ सकती है। आपको कितना पैसा देना है, इसके बारे में अप-टू-डेट रखते हुए अपने क्षमताओं के भीतर रहने और जितनी जल्दी हो सके अपने ऋण का भुगतान करने के महत्व को याद दिलाने का एक शानदार तरीका है।

सामग्री

कदम

1
अपने क्रेडिट कार्ड के पीछे लिखा हुआ ग्राहक सेवा नंबर को कॉल करें। ग्राहक सेवा संख्या का विशाल बहुमत आपको एक स्वचालित प्रणाली के माध्यम से निर्देशित करेगा जो आपको स्वचालित रूप से शेष राशि बताता है या ऑपरेटर से बात करने से पहले आपको अपनी शेष राशि सुनने का अवसर प्रदान करता है।
  • यदि आप स्वत: सिस्टम के माध्यम से अपनी बैलेंस जानकारी का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो एक ऑपरेटर आपको उसी जानकारी देने में सक्षम होगा।
  • पूर्ण क्रेडिट कार्ड नंबर प्रदान करने के लिए तैयार रहें। स्वचालित सिस्टम या ऑपरेटर आप भी टेलीफोन सेवा के लिए एक पासवर्ड प्रदान करने, या एक सुरक्षा प्रतिक्रिया की आवश्यकता कर सकते हैं, या निजी जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं, जैसे कि आपके कर कोड का पता या अंतिम चार अंक।
  • 2



    आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे संकेतित वेबसाइट दर्ज करें अधिकांश क्रेडिट कार्ड कंपनियां एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती हैं जो आपको न केवल अपने संतुलन को देखने के लिए बल्कि अन्य लेनदेन करने के लिए भी अनुमति देता है, जैसे ऑनलाइन भुगतान करना या अपना वर्तमान खाता बदलना
  • यदि आपने वेबसाइट पर पहले कभी पंजीकृत नहीं किया है, तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें, जैसे आपका क्रेडिट कार्ड नंबर, जन्म तिथि और बिलिंग पता यदि आप अपना खाता बदलना चाहते हैं, तो आपको IBAN जैसी खाता जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • कुछ ऑनलाइन सेवाएं आपको अपने बैंक विवरण संग्रह की जांच करने की भी अनुमति देती हैं, ताकि आप समय के साथ अपने क्रेडिट कार्ड के बैलेंस की तुलना कर सकें।
  • 3
    अपने नवीनतम बैंक स्टेटमेंट की जांच करें
  • अपने बयानों की जांच के नकारात्मक पक्ष यह है कि जब आप एक महीने से एक खाता बयान दूसरे खाते में पास करते हैं, तो जानकारी में अंतिम वक्तव्य के बाद से कोई भी लेनदेन शामिल नहीं होगा।
  • अपने बैंक खाते की जांच करने के साथ साथ पक्ष यह है कि आप इस तरह के अपने कुल ऋण सीमा, अपनी खरीद के लिए उपलब्ध ऋण के रूप में अतिरिक्त जानकारी के जांच करने के लिए सक्षम हो जाएगा है, ब्याज दर और राशि अग्रिम भुगतान के लिए उपलब्ध नकद की
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि भले ही आप बैलेंस जानकारी का उपयोग करते हैं, तो सबसे हाल की खरीद की सूचना नहीं दी जाएगी।
    • अगर आप चेकबुक की तरह नवीनतम बैंक स्टेटमेंट से खरीदी गई खरीदारी का रिकॉर्ड रखते हैं - आपको अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस पर अंतिम मिनट की जांच करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि आप एक परिक्रामी कार्ड का उपयोग करते हैं, और आप अपनी खर्च सीमा के लिए बहुत करीब हैं, तो आपको अंतिम मिनट की जांच के बारे में चिंता करने का मतलब है, इसका मतलब है कि आप बहुत ज्यादा खर्च कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक कार्ड के लिए आपकी खर्च सीमा के 30 से 50% से लेकर सीमा तक नहीं बढ़ने का सुझाव दिया है। यदि शेष राशि इस सीमा से अधिक है, तो यह आपकी साख कम हो सकती है, और इसलिए यह आपके लिए ऋण प्राप्त करने या आपके क्रेडिट को बढ़ाने के लिए अधिक कठिन हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com