क्रेडिट कार्ड से किए गए भुगतान को रद्द करने का तरीका

आपको केवल क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए भुगतान को रद्द करना पड़ सकता है ज्यादातर क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रक्रिया विशेष रूप से मांग नहीं की जा रही है: यह आमतौर पर चार्ज करने वालों को फोन करने या इंटरनेट पर एक अनुरोध भेजने के लिए पर्याप्त है। इस प्रकार के भुगतान को रद्द करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

उस कंपनी को कॉल करें जिसने क्रेडिट कार्ड जारी किया
1
क्या आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करने के लिए गलत हैं? चिंता न करें, आप इसे बिना किसी अतिरिक्त लागत पर रद्द कर सकते हैं। आपके पास दो विकल्प हैं: आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसने कार्ड जारी किया और उचित प्रक्रिया के माध्यम से एक अनुरोध किया या फोन के जरिए कंपनी के कॉल सेंटर से संपर्क करें।
  • 2
    कार्ड जारी करने वाली कंपनी की ग्राहक सहायता सेवा को कॉल करें आप आसानी से ऑनलाइन खोज करके या प्रश्न में कंपनी से प्राप्त डाक संचार की जांच कर संख्या को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी क्रेडिट कार्ड पर नंबर की भी रिपोर्ट की जाती है अपने सभी कार्ड विवरणों को उपलब्ध रखें ताकि आप उन प्रबंधक को प्रदान करने के लिए तैयार हों जो आपकी सहायता करेगा।
  • 3
    कंपनी को बताएं कि आप भुगतान को रद्द करना चाहते हैं इससे पहले कि आप एक प्रबंधक से बात कर सकें, आपको शायद एक स्वत: जवाब देने वाली प्रणाली के माध्यम से जाने की ज़रूरत होगी जो आपको आपकी सहायता के प्रकार का चयन करने की अनुमति देगा। उस विकल्प का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है या सहायता के साथ बोलने के लिए बस पूछें।
  • 4
    प्रबंधक के प्रश्नों का उत्तर दें संभवत: आपको अपना खाता या क्रेडिट कार्ड विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, साथ ही यह बताएंगे कि आप भुगतान को रद्द क्यों करना चाहते हैं। अपने कारण बताएं और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।
  • याद रखें कि आप कंपनी को घोषित करने के लिए बाध्य नहीं हैं, जिससे आप भुगतान को रद्द कर सकते हैं।
  • 5
    अपने अभ्यास संख्या के लिए प्रतिनिधि से पूछें। जैसे ही ऑपरेटर रद्दीकरण की पुष्टि करेगा, उसे याद रखें कि उसे अपनी प्रैक्टिस की संख्या के मामले में, आगे की जांच के लिए आपको भविष्य में इसकी आवश्यकता होगी। इसे ध्यान में रखें और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। इस तरह आप बाद में इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं, आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • 6



    अपने बैंक खाते को नियंत्रण में रखें अगले कथन की जांच करें और सुनिश्चित करें कि भुगतान ठीक से रद्द कर दिया गया है। अगर आपको प्रक्रिया की सफलता के बारे में संदेह है, तो आप आगे की जांच करने के लिए हमेशा ग्राहक समर्थन को कॉल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    ऑनलाइन भुगतान रद्द करें
    1
    अपने ऑनलाइन खाते में प्रवेश करें। अपना व्यक्तिगत पृष्ठ एक्सेस करने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और आवश्यक जानकारी दर्ज करें
  • 2
    स्क्रीन के लिए देखो "भुगतान" मेनू बार में उस पर क्लिक करें: थोड़ा ध्यान से आप विकल्प पा सकते हैं "भुगतान रद्द करें" या एक समान लेखन।
  • 3
    विकल्प पर क्लिक करें "भुगतान रद्द करें"। आपको उस भुगतान का चयन करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप रद्द करना चाहते हैं सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और आगे बढ़ें। अक्सर एक ही पेज पर आप किसी भी शुल्क के बारे में सारी जानकारी पा सकते हैं कि रद्द करने में शामिल है।
  • 4
    लेनदेन पुष्टिकरण संख्या को बचाएं इस नंबर को आपको प्रक्रिया के अंत में प्रदान किया जाएगा: इसे लिखना सुनिश्चित करें और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें, ताकि आप भविष्य की समस्याओं के मामले में इसका उपयोग कर सकें।
  • टिप्स

    • यदि आपका बैंक इस प्रकार की सेवा के लिए शुल्क लेता है और आपको अपने लेन-देन को रोकने के लिए शुल्क का भुगतान जारी रखने की बजाए भुगतान रद्द करना है, तो आप बैंक क्रेडिट प्राप्त करने के बारे में सोच सकते हैं। बैंक ओवरड्राफ्ट क्रेडिट संस्थान द्वारा प्रदान किया जाता है और आपको अपने खाते में किए गए शुल्कों का भुगतान करने की अनुमति है, भले ही आप अपनी वर्तमान उपलब्धता से अधिक हो। दोनों सेवाओं के लिए खर्च की तुलना करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा सबसे सुविधाजनक है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भुगतान को सफलतापूर्वक रद्द करते हैं, शीघ्र ही शीघ्र कार्रवाई करना याद रखें जैसे ही आप समझते हैं कि आपने गलती की है जितना अधिक समय बीत चुका है, उतना मुश्किल यह होगा कि आपके बैंक को वापस जमा करने से पहले इसे जमा कर दिया जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com