क्रेडिट कार्ड से निकलने वाले ऋणों से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

क्रेडिट कार्ड ऋण आपको भारी समस्याएं पैदा कर सकता है ये ऋण तेजी से बढ़ सकते हैं और इससे छुटकारा पाने से कई लोगों के लिए एक कठिन लड़ाई हो सकती है। इन ऋणों का भुगतान करना मुश्किल हो सकता है और अच्छी योजना के बिना उन्हें हमेशा से छुटकारा मिल सकता है। इस प्रकार की योजना आपको बड़े कर्ज से छुटकारा पाने के लिए कदम से कदम उठा सकती है, जिससे क्रेडिट कार्ड का कारण बन सकता है और अपना चालू खाता वापस ट्रैक पर डाल सकता है।

कदम

क्रेडिट कार्ड से उत्पन्न होने वाले ऋणों से छुटकारा पाएं

आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 1 के रिसीड का शीर्षक चित्र
1
अपने क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाएं पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह आपके क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाती है यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो आपके ऋण का भुगतान करने में सक्षम होने के नाते लगभग असंभव हो जाता है आपको उनको काट देना चाहिए ताकि आप उन्हें और नहीं उपयोग कर सकें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 2 के बारे में जानें
    2
    उसने कहा, जब तक आपको लगता है कि यह आवश्यक नहीं है तब तक अपने मौजूदा खातों को बंद न करें। उपलब्ध क्रेडिट लाइन के साथ एक खाता रखने से आपके क्रेडिट प्रोफ़ाइल पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 3 प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
    3
    सभी क्रेडिट कार्ड बिल ले लीजिए आपके पास प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए सभी नवीनतम चालानों का समूह होना चाहिए। आपको अपने ऋण की सटीक राशि की स्थापना के लिए चालान की आवश्यकता होगी, ताकि आप पुनर्भुगतान योजना शुरू कर सकें। यदि आप एक चालान याद करते हैं, तो उसे अपनी प्रतिलिपि भेजने के लिए अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 4 के बारे में जानें
    4
    अपने क्रेडिट कार्ड चालान की समीक्षा करें आपको एक सूची बनाने के लिए प्रत्येक चालान की समीक्षा करनी होगी, जो आपके ऋण की संरचना को विस्तार से पहचानती है। आपकी सूची में आपके पास प्रत्येक क्रेडिट कार्ड, कार्ड का नाम, प्रासंगिक शेष राशि, ब्याज दर और न्यूनतम मासिक भुगतान होना आवश्यक है। नोट भी अगर आपने अपनी कार्ड सीमा पार कर ली है और अगर आपको जुर्माना या अधिभार पर शुल्क लगाया गया है
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अपने ऋण की कुल राशि की गणना करें आपके क्रेडिट की कुल राशि निर्धारित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के सभी शेष राशि जोड़ें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अपने मासिक बजट की स्थापना करें अब जब आप जानते हैं कि आपके पास कितना राशि है, तो यह निर्धारित करने का समय है कि आप अपने ऋण के लिए कितना पैसा रिडीम कर सकते हैं। आपको एक बजट सेट करना चाहिए जो आपकी आय और आपके सभी खर्चों को ध्यान में रखे। इस स्तर पर, आपको अपने बजट में क्रेडिट कार्ड किस्तों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। आपके कुल आय से अपने कुल खर्च को घटाकर हर महीने आपके ऋण का निपटान करने के लिए निर्धारित करें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 7 के बारे में जानें
    7



    एक ऋण चुकौती योजना बनाएं अब जब आपने कुल ऋण की राशि और आपकी मासिक उपलब्धता की स्थापना की है, तो आप एक ऋण चुकौती योजना बना सकते हैं। कई रणनीतियों का उपयोग ऋण का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि सबसे अच्छी रणनीति उन कार्डों से शुरू करना है, जिनके पास कम ऋण है और उन्हें समाप्त करना है। इस तरह आपको अपने सभी कार्डों पर दी गई न्यूनतम राशि का भुगतान करना चाहिए। सभी अधिशेष पैसे को छोटे ऋण के साथ कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए जाना चाहिए। इस रणनीति का उपयोग करना काम करता है क्योंकि यह आपको समय पर मूर्त परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देता है। छोटे ऋण जल्दी नष्ट कर दिए गए हैं और आपके पास उपलब्धि का सुखद अनुभव है
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 8 के बारे में जानें
    8
    हर महीने अपने कर्ज की समीक्षा करें हर महीने आपको अपने प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की वर्तमान शेष राशि की समीक्षा करने की आवश्यकता होती है। यदि आप किसी भी अधिभार या कुछ ऐसी चीज़ों को ध्यान में रखते हैं जो वापस नहीं आती है, तो आपको तुरंत अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करना होगा: आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह एक अतिरिक्त ऋण है। आपका लक्ष्य अब आपके सभी ऋणों को साफ करना है और उनमें से पूरी तरह से छुटकारा पाने का है।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 9 के बारे में जानें
    9
    प्रत्येक माह बजट सेट करें आपकी आय और व्यय हर महीने अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए हर महीने अपने बजट की पुन: गणना करने और आवश्यक परिवर्तन करने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप हमेशा जानते हैं कि आपका धन कहाँ जा रहा है और आपको वित्तीय समस्याओं से फिर से रोका जा सकता है, ऐसी स्थिति है जहां आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके फिर से वापस आ सकते हैं।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 10 के बारे में जानें
    10
    प्रत्येक कार्ड को नष्ट करने के बाद उसे हटा दें जब आप एक कार्ड के ऋण को तरल करते हैं, तो आपको इसे समाप्त करना होगा। यह आपको और कर्ज के अनुबंध से रोक देगा
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 11 के बारे में जानें
    11
    कार्यक्रम का पालन करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वापसी योजना का पालन करें। अपने बजट की समीक्षा करें, अपने खर्चों को और पूरी तरह से कार्ड का उपयोग करना बंद करें सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा कुछ चीजें नियंत्रण में हों और अपनी ऋण स्थिति की निगरानी करें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 12 के बारे में जानें
    12
    हमेशा न्यूनतम भुगतान की अनुमति से अधिक कुछ भुगतान करने की कोशिश करें इस प्रकार आपके कर्ज विलुप्त हो जाएंगे और ब्याज दर कम हो जाएगी।
  • टिप्स

    • यदि आपको लगता है कि आपका ऋण बहुत अधिक मांग या उससे अधिक है जो आप भुगतान कर सकते हैं, तो आप इस क्षेत्र में पेशेवर पेशेवर से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों से आप अपने वित्तीय संस्थान से बातचीत कर सकते हैं और अपनी स्थिति को फिट करने वाली एक ऋण चुकौती योजना तैयार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी आपातकालीन कार्ड को रखने के लिए प्रलोभन न दें। एक बार जब आप अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू कर देते हैं, तो आप इस पर ज्यादा नहीं जोड़ना चाहते हैं। प्रत्येक लेन-देन नकदी में किया जाना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्रेडिट कार्ड विवरण
    • कैलकुलेटर
    • मासिक चालान
    • एक कंप्यूटर
    • अच्छा होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com