आपका क्रेडिट कैसे प्रबंधित करें

क्रेडिट जटिल है। सरल बनाने के लिए, क्रेडिट भविष्य में इसे वापस देने के वादे के बदले पैसे उधार लेने की क्षमता है। यह आर्थिक समय सीमा से निपटने की उनकी क्षमता के लिए किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को भी दिखाता है। आपके क्रेडिट को उचित रूप से प्रबंधित करने के लिए कुछ सरल महत्वपूर्ण बिंदुओं का पालन किया जा सकता है।

कदम

आपकी क्रेडिट चरण 1 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
1
मासिक बजट बनाएं किसी भी तरह से क्रेडिट विकसित करने से पहले, आपके पास एक बजट ध्यान में रखना चाहिए। अन्यथा, क्रेडिट जल्दी हाथ से बाहर निकल सकते हैं फिर अपनी मासिक प्रविष्टियों की एक सूची और महीने में भुगतान करने वाले सभी खर्चों को पूरा करें, और सुनिश्चित करें कि वे मैच कर सकते हैं बेहतर अभी भी, एक अधिशेष के साथ हर महीने समाप्त करने की योजना
  • आपकी क्रेडिट चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    योग्य हो जाओ अब जब आप जानते हैं कि आप क्रेडिट पर अपनी खरीद कर रहे हैं, और संबंधित लागतें, तो आप अपने क्रेडिट को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आपको एक विश्वसनीय वित्तीय इतिहास की आवश्यकता होगी दूसरे शब्दों में, आपको समय पर अपनी किश्तों का भुगतान करने वाले व्यक्ति की प्रतिष्ठा, आय का एक स्रोत और कुछ चीजों की ग़लती के मामले में गारंटी होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड प्रबंधित करने की कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि क्रेडिट के बिना आपके पास स्थिर रहने की स्थिति भी है!
  • आपकी क्रेडिट चरण 3 प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करें अब आपके हाथों में एक क्रेडिट कार्ड होने पर मजेदार भाग आता है। अभ्यास में क्रेडिट की कुछ किस्में हैं जो आप मूल्यांकन कर सकते हैं, ऋण सुरक्षित कर सकते हैं, संपार्श्विक द्वारा समर्थित हो सकते हैं, मासिक भुगतान के साथ किस्त ऋण और साख के आधार पर असुरक्षित ऋण असुरक्षित ऋणों का क्रेडिट कार्ड सबसे आम रूप है
  • अपने क्रेडिट का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 4



    4
    आपके लिए सही विकल्प चुनें यदि आप चाहते हैं कि सभी क्रेडिट कार्ड हैं, तो अपने बैंक से अपनी खोज शुरू करें। कई व्यवसाय उन लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड भी प्रदान करते हैं जो उचित मानते हैं अन्य जगहें जहाँ आप क्रेडिट कार्ड या ऋण प्राप्त कर सकते हैं, वित्तीय और जीवन बीमा कंपनियां हैं
  • अपनी क्रेडिट प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सावधान रहें एक क्रेडिट कार्ड होने का मतलब है कि घर छोड़ने और कई चीजें तुरंत खरीदे। ऐसा मत करो! आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा या आर्थिक उपलब्धता की आपकी अधिकतम सीमा से नीचे रहना महत्वपूर्ण है यदि आप अपनी खर्च सीमा के करीब राशि खर्च करते हैं, तो आप अपने क्रेडिट को रद्द कर देंगे।
  • आपकी क्रेडिट प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने क्रेडिट इतिहास को ध्यान में रखें जब भी आप कार्ड खरीदने के लिए कुछ का उपयोग करते हैं क्रेडिट इतिहास आपके क्रेडिट इतिहास पर आधारित है और आपके क्रेडिट रेटिंग और समय पर किश्तों का भुगतान करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करता है। इस जानकारी में पिछले सात वर्षों से आपके भुगतान और ऋण से संबंधित डेटा शामिल है। जो लोग ऋण प्रदान करते हैं, वे यह तय करने के लिए विश्लेषण करते हैं कि क्या आप एक प्राप्त करने के योग्य हैं। तनाव से अभिभूत न हों, लेकिन इसके महत्व को कम मत समझो!
  • टिप्स

    • केवल एक क्रेडिट कार्ड होने के लिए सीमित। एक से अधिक होने से आपको अधिक प्रलोभन में प्रेरित हो सकता है। अगर आपके पास एक से अधिक कार्ड हैं, तो इसे सावधानी के साथ संभाल लें।
    • एक क्रेडिट कार्ड होने की सुविधा है
    • अपने कार्ड की हानि या चोरी के मामले में, तुरंत अपने बैंक को सूचित करें इस तरह आपको अनधिकृत खरीद के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा।
    • अपने क्रेडिट कार्ड प्राप्तियां रखें वे आपको मासिक शुल्क की शुद्धता का पता लगाने में सहायता करेंगे। बैंक गलतियां कर सकते हैं
    • सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं आपके क्रेडिट समस्याओं की उपेक्षा है तुरंत अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रोकें।
    • यदि आपके पास समस्याएं हैं जो आपके क्रेडिट को प्रभावित कर सकती हैं, तो तुरंत अपने लेनदारों को सूचित करें वे अस्थायी रूप से भुगतान को स्थिर या कम करने में सक्षम हो सकते हैं अपने क्रेडिट इतिहास को धुंधला होने से बचने में आपकी सहायता करने के लिए जितनी जल्दी हो सके कॉल करें
    • एक चाल की स्थिति में, बैंक को सूचित करें गलत भुगतान के लिए भेजे गए कोई भुगतान नोटिस आपके भुगतानों में अनावश्यक देरी का कारण हो सकता है।
    • सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, अपने क्रेडिट कार्ड की एक प्रति बनाओ और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें हानि या चोरी के मामले में आपके पास सभी आवश्यक जानकारी होगी।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपनी सभी किश्तों का भुगतान करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है। अन्यथा आपको ब्लैकबेरी, क्रेडिट क्रंच, मुकदमों और अपनी संपत्ति के फौजदारी से निपटना पड़ सकता है।
    • छोटी किस्तों के माध्यम से अपने कर्ज को चुकाने के लिए स्वयं को सीमित मत करो, अन्यथा आपको इसके लिए लंबे समय तक भुगतान करना होगा। न्यूनतम उपलब्ध से अधिक एक किस्त का भुगतान करके अपनी ऋण स्थिति से बाहर निकलें।
    • हर लेनदार या भविष्य नियोक्ता आपके क्रेडिट इतिहास को आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करने का विश्लेषण करेंगे। यह एक बंधक प्राप्त करने और आपकी प्रमुख खरीद पर ब्याज दर को बदलने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है।
    • सामान्य तौर पर, इस प्रकार के ऋणों की उच्च ब्याज दरों के कारण, नकदी में अग्रिमों से दूर रहना बेहतर होता है।
    • एक बुरा क्रेडिट इतिहास आपके कैरियर को प्रभावित कर सकता है क्योंकि कंपनियां उन तक पहुंच सकती हैं।
    • ध्यान देने के लिए कई लागतें हैं क्रेडिट कार्ड में अक्सर वार्षिक लागत, ब्याज दरों, देर से भुगतान शुल्क, क्रेडिट सीमा से अधिक के लिए ओवरड्राफ्ट शुल्क और नकद अग्रिम से संबंधित लागत शामिल होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com