किसी कंपनी के बाजार मूल्य की गणना कैसे करें

जब कोई कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य का विश्लेषण करता है या इसे प्राप्त करने का इरादा रखता है, तो इसके मूल्य का आकलन एक मौलिक कदम है। दुर्भाग्य से, एक पूरी कंपनी का मूल्यांकन उसी समानता से नहीं किया जा सकता है जिसके साथ इक्विटी जैसे छोटे और अधिक तरल सिस्टम की गणना की जाती है। हालांकि, कुछ सटीकता के साथ कंपनी के बाजार मूल्य का अनुमान लगाने के कई तरीके हैं। ये तरीके खाते के तत्वों जैसे कंपनी के शेयर मूल्य, तुलनात्मक बिक्री का विश्लेषण और कंपनी के बैलेंस शीट का विश्लेषण लेते हैं।

कदम

किसी कंपनी के बाजार मूल्य की गणना करें

1
कंपनी के इक्विटी कैपिटलाइजेशन की गणना करने के लिए अपने मूल्य का आकलन करें किसी कंपनी के बाजार मूल्य का निर्धारण करने के लिए सबसे प्रभावी और तत्काल विधि, इक्विटी कैपिटलाइजेशन कहलाता है, अर्थात कुल परिसंचारी शेयरों की संख्या। ध्यान दें कि यह विधि केवल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों पर लागू होती है, जहां शेयरों का मूल्य आसानी से निर्धारित किया जा सकता है
  • परिसंचारी शेयरों की संख्या का निर्धारण करके और फिर इस संख्या को वर्तमान शेयर की कीमत के साथ इक्विटी कैपिटलाइजेशन को निर्धारित करने के लिए बढ़ाएं। परिणाम निवेशक के शेयरों के कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है और कंपनी के सामान्य मूल्य की एक काफी सटीक तस्वीर प्रदान करता है।
  • उदाहरण के तौर पर, एंडरसन एंटरप्राइजेज, एक सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली दूरसंचार कंपनी, 100,000 बकाया शेयरों के साथ विचार करें। अगर प्रत्येक शेयर वर्तमान में 13 डॉलर मूल्य का है, तो कंपनी का शेयर पूंजी 1,300,000 डॉलर (100,000 x 13) है
  • बकाया शेयरों की संख्या और मौजूदा शेयर की कीमत की खोज के लिए, आप वित्तीय विश्लेषण जैसे Google वित्त और याहू फाइनेंस के लिए साइट से परामर्श कर सकते हैं।
  • हालांकि, इस पद्धति में बाजार की उतार-चढ़ाव के अधीन कंपनी के मूल्य को बनाने का नुकसान है। यदि बाहरी एक्सचेंज के कारण स्टॉक एक्सचेंज गिरता है, तो कंपनी की इक्विटी पूंजी में गिरावट आएगी, भले ही उसकी वित्तीय स्थिति में बदलाव न हो।
  • 2
    किसी कंपनी के मूल्य का अनुमान लगाने के लिए हाल के ट्रेडों और विलय का विश्लेषण करें मूल्यांकन की यह विधि बहुत प्रभावी है अगर कंपनी निजी है या अगर इक्विटी पूंजीकरण का अनुमान किसी कारण के लिए अवास्तविक माना जाता है। किसी कंपनी के बाजार मूल्य की गणना करने के लिए, एक को तुलनीय कंपनियों की बिक्री कीमतों पर ध्यान देना चाहिए।
  • चुनने में विवेक का एक निश्चित अंतर है जो कंपनियों की तुलना कर रहे हैं। आदर्श रूप से, कंपनियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए एक ही क्षेत्र से संबंधित है और लगभग एक ही आकार के रूप में कंपनी का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। इसके अलावा, बिक्री की कीमतें हाल ही में होनी चाहिए ताकि सबसे अधिक अद्यतित बाजार परिस्थितियों को प्रदर्शित किया जा सके।
  • तुलनीय कंपनियों की हाल ही में बिक्री मिलने के बाद, आपको अपने सभी बिक्री मूल्यों को औसतन करना होगा। इस औसत का इस्तेमाल कंपनी के बाजार मूल्य का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि तीन मौजूदा मध्यम आकार की दूरसंचार कंपनियां हाल ही में 9 00,000, 1,100,000 और $ 750,000 के लिए बेची गई हैं। इन तीनों बिक्री मूल्यों की औसत 916,000 डॉलर है यह संकेत मिलता है कि एंडरसन एंटरप्राइजेज की इक्विटी पूंजीकरण 1,300,000 डॉलर अपने मूल्य के एक अति आशावादी अनुमान का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • इस विधि में कुछ दोष हैं सबसे पहले, पर्याप्त डेटा ढूंढना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह हो सकता है कि तुलनीय कंपनियों का व्यापार शायद ही कभी होता है। इसके अलावा, यह मूल्यांकन विधि कंपनियों की बिक्री के बीच महत्वपूर्ण अंतर को ध्यान में नहीं लेती है, जैसा कि आर्थिक कठिनाइयों के कारण बेचा जाने वाले कंपनियों के मामले में।



  • 3
    कंपनी का अनुमान है कि यह संसाधनों का मालिक है। कुछ मामलों में, किसी कंपनी का मूल्य केवल उसकी बैलेंस शीट पर विचार करके निश्चित रूप से तय किया जा सकता है। होल्डिंग कंपनी या एक निवेश कंपनी का मूल्यांकन करते समय यह विधि बहुत उपयोगी होती है, जहां कंपनी के निवेश का कुल मूल्य कंपनी के मूल्य के माप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कल्पना कीजिए कि एंडरसन एंटरप्राइजेज की कुल संपत्ति 1,100,000 डॉलर है। अगर ये संसाधन अन्य कंपनियों में निवेश के मुख्य रूप से शामिल होते हैं, तो यह परिणाम एंडरसन एंटरप्राइजेज के कुल मूल्य का एक उचित अनुमान है।
  • 4
    गुणक विधि को अपनाने के द्वारा किसी कंपनी का मूल्यांकन करें। छोटी कंपनियों का मूल्यांकन करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका गुणक विधि है यह राजस्व का सूचक मानता है, जैसे कुल सकल बिक्री, कुल सकल बिक्री और सूची, या शुद्ध लाभ, और कंपनी के मूल्य को प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त गुणांक द्वारा गुणा करता है।
  • उपयोग किए गए गुणांक सेक्टर, बाजार की स्थितियों और कंपनी के भीतर किसी भी विशेष स्थिति के आधार पर अलग-अलग होंगे। इस संख्या की परिभाषा काफी मनमानी है, लेकिन एक व्यापार संघ या वित्तीय परामर्शदाता से परामर्श करके एक अच्छा परिणाम प्राप्त किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि मध्यम आकार की दूरसंचार कंपनी के लिए उपयुक्त गुणक 0.8 x शुद्ध लाभ है। यदि एंडरसन एंटरप्राइजेज का शुद्ध लाभ इस साल 1,400,000 डॉलर है, तो गुणक विधि 1,120,000 डॉलर (0.8 x 1,400,000) में कंपनी के मान को प्रमाणित करती है।
  • टिप्स

    • इसके आकलन के लिए कारण वजन को प्रभावित करना चाहिए जो कंपनी के बाजार मूल्य को सौंपा गया है। यदि आप किसी कंपनी में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो प्राथमिक चिंता इसकी वृद्धि दर, उसके कुल मूल्य या इसके आकार का नहीं होनी चाहिए।
    • कभी-कभी शब्द "उद्यम मूल्य" इसका उपयोग किसी कंपनी की खरीद के लिए कुल मूल्य का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह परिणाम आमतौर पर कंपनी के बाजार मूल्य से अधिक होगा, जैसा कि ऊपर निर्धारित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com