EPS कार्रवाई प्रति आय का आकलन कैसे करें

कमाई प्रति शेयर (एंग्लो-सैक्सन परिशोधित व्यंजन प्रति शेयर से ईपीएस) वित्तीय भाषा में काफी आम अभिव्यक्ति है। वे उस कंपनी के लाभ के हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सामाजिक पूंजी के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करने वाली किसी कार्रवाई के लिए मान्यता प्राप्त है। इसलिए यदि आप कंपनी के कुल शेयरों के लिए ईपीएस गुणा करते हैं तो आपको एक ही कंपनी की कुल शुद्ध आय मिल जाएगी। ईपीएस एक संकेतक है कि किस इक्विटी मार्केट प्रेक्षक विशेष ध्यान देते हैं

कदम

विधि 1

प्रति शेयर आय की गणना के लिए प्रारंभिक फॉर्मूला
1
पिछले वित्तीय वर्ष (वर्ष) के लिए कंपनी की शुद्ध आय या शुद्ध आय की पहचान करें यह जानकारी वित्तीय वेबसाइटों की अधिकांश या कंपनी की वेबसाइट पर ही पाई जा सकती है ईपीएस का निर्धारण करने के लिए प्रारंभिक रूप से कंपनी का आय या शुद्ध लाभ सूचक का मौलिक तत्व है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप अपने शुद्ध लाभ से माइक्रोसॉफ्ट ईपीएस की गणना करना चाहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर एक त्वरित नज़र यह है कि 2012 में शुद्ध आय 17 अरब डॉलर थी।
  • शुद्ध लाभ को भ्रमित न करें त्रैमासिक उस के साथ वार्षिक. त्रैमासिक मुनाफे की गणना हर तीन महीने में की जाती है, जबकि वार्षिक 12 महीनों में लाभ होता है। वार्षिक के साथ त्रैमासिक शुद्ध लाभ को भ्रमित करने के लिए यह दर्शाता है कि ईपीएस सूचक का नतीजा चार गुना से कम या कम होगा।
  • 2
    यह समझने की कोशिश करें कि कितने कार्य जारी किए गए हैं शेयर बाजारों में कुल मिलाकर कितने शेयर हैं? यह जानकारी वित्तीय जानकारी वेबसाइट को पढ़कर और जांच की जा रही कंपनी को समर्पित अनुभाग की पहचान कर पायी जा सकती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट के उदाहरण के साथ जारी रहना, माइक्रोसॉफ्ट ने इस आलेख को लिखे जाने की तिथि पर 8.33 अरब शेयर जारी किए थे।
  • 3
    जारी किए गए शेयरों की संख्या से शुद्ध लाभ को विभाजित करें माइक्रोसॉफ्ट के मूल सिद्धांतों को ध्यान में रखकर जारी रखने के लिए हमें 8.33 अरब शेयरों के लिए लगभग 17 बिलियन डॉलर का विभाजन करना होगा जो लगभग 2 के बराबर एक प्राथमिक ईपीएस संकेतक तक पहुंच जाएगा।
  • चलो एक और उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि एक कंपनी जो कटोरे का उत्पादन करती है उसे 4 मिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ मिलता है और 575,000 शेयर जारी किए हैं। हम 4 करोड़ डॉलर को 575,000 के लिए विभाजित करते हैं और ईपीएस को 6.95 के बराबर मिलते हैं।
  • विधि 2

    प्रति शेयर आय की गणना के लिए भारित फॉर्मूला
    1
    प्रति शेयर सूचक भारित आय प्राप्त करने के लिए, बस थोड़ा प्रारंभिक सूत्र को थोड़ा बदल दें भारित ईपीएस एक अधिक सटीक संकेतक है क्योंकि यह शेयरधारकों को कंपनी द्वारा प्रदान किए गए लाभांश को ध्यान में रखता है हालांकि, यह सूत्र प्राथमिक से ज्यादा जटिल है, इसलिए भी अगर यह अधिक सटीक है तो इसका इस्तेमाल अक्सर अक्सर नहीं किया जाता है।
  • 2
    किसी कंपनी के लाभांश को अपने पसंदीदा में खोजें लाभांश एक ऐसी राशि है जो कंपनी के मुनाफे पर आधारित शेयरधारकों को आम तौर पर त्रैमासिक भुगतान किया जाता है।
  • परिकल्पना से हम एप्पल को उस सूचक की गणना करने की कोशिश करते हैं जो हम पढ़ रहे हैं। 2012 में, ऐप्पल ने घोषणा की कि यह तीसरी तिमाही में शुरू होने वाले तिमाही लाभांश के 2.5 अरब डॉलर का भुगतान करेगा। जिसका अर्थ लगभग 5 अरब डॉलर प्रति वर्ष था।
  • 3



    कंपनी की शुद्ध आय लें और लाभांश घटाना एप्पल के उदाहरण पर लौटने पर, एक त्वरित खोज से पता चलता है कि 2012 में एप्पल नेट प्रॉफिट में 41.73 बिलियन डॉलर पहुंच गया था। 41.73 बिलियन शुद्ध लाभ से 5 अरब डॉलर का लाभांश घटाकर, यह 36.73 बिलियन है।
  • 4
    इन अंतरों को जारी किए गए शेयरों की औसत संख्या से विभाजित करें 2012 में लाभांश के बाद ऐप्पल की शुद्ध आय $ 36.73 बिलियन थी। इस राशि को जारी किए गए शेयरों की संख्या, 934.82 मिलियन, और भारित ईपीएस प्राप्त करें जो कि लगभग 39.29 है।
  • विधि 3

    प्रति शेयर लाभ सूचक का उपयोग करें
    1
    कंपनी की मुनाफे को समझने के लिए ईपीएस सूचक को बैरोमीटर के रूप में प्रयोग किया जाता है। ईपीएस निवेशकों और संभावित निवेशकों को किसी कंपनी की लाभप्रदता के बारे में बताता है। उच्च ईपीएस आमतौर पर एक ठोस और लाभदायक कंपनी को दर्शाता है हालांकि, अधिकांश संख्याओं और संकेतकों की तरह, ईपीएस का अकेला विश्लेषण नहीं किया जाना चाहिए। ईपीएस मानों के लिए कोई निश्चित नियम नहीं हैं, जिन पर एक कार्रवाई की जानी चाहिए और जिसके तहत इसे बेचा जाता है। किसी कंपनी के ईपीएस को उन्हें डालकर पढ़ना आवश्यक है रिश्ते में अन्य कंपनियों के लिए
  • 2
    आपको पता होना चाहिए कि ईपीएस संभवतः एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो एक्शन की कीमत को प्रभावित करती है। अवलोकन करने वाली कंपनी ईपीएस उनके मुनाफे को देखने के मुकाबले अधिक संकेतक है क्योंकि ईपीएस एक परिप्रेक्ष्य परिप्रेक्ष्य से मुनाफा मानता है। (एक बड़ी कंपनी जो शुद्ध लाभ में $ 1 मिलियन का उत्पादन करती है वह विशेष रूप से आकर्षक नहीं है - जबकि यह एक छोटी सी कंपनी है जो शुद्ध लाभ में मिलियन डॉलर उत्पन्न करती है।) ईपीएस भी कारकों में से एक है जो मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक है मूल्य / कमाई पी / ई सूचकांक
  • 3
    आपको पता होना चाहिए कि ईपीएस मूल्यांकन एक सचेत निर्णय लेने के लिए पर्याप्त नहीं है कि निवेश करना है या नहीं ईपीएस आपको बताता है कि आप एक कंपनी को एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार कर रहे हैं, या आपके उद्योग की तुलना में या सामान्य रूप से उद्योग की तुलना में हैं, लेकिन आप पहली नज़र में कभी नहीं कह सकते हैं कि अगर कंपनी में निवेश एक व्यवसाय है या अगर यह बहुत अधिक अनुमानित है एक सचेत निर्णय लेने के लिए कि क्या किसी ऐक्शन में निवेश करना है या नहीं, आपको निम्न पर भी विचार करना चाहिए:
  • बाजार पूंजीकरण
  • कार्रवाई की कीमत
  • लाभांश या पूंजीकरण
  • दीर्घकालिक वित्तीय पूर्वानुमान
  • पर्याप्त तरलता
  • टिप्स

    • एक कंपनी में निवेश करने के लिए या नहीं, यह तय करते समय, ईपीएस को अर्जित अर्जित कुल लाभ के बजाय माना जाता है। यह सूचक इतना व्यापक है क्योंकि यह तुरंत और विश्वासपूर्वक प्रतिनिधित्व करता है कि कंपनी कितनी लाभप्रद है।
    • इन सूत्रों और संकेतकों की गणना करते समय, हम जारी किए गए शेयरों की संख्या पर विचार करते हैं। शेयरों की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना अधिक लाभ प्रति शेयर पतला हो जाएगा।
    • इस सूचक की गणना करने के लिए आवश्यक लगभग सभी जानकारी इंटरनेट पर पाई जा सकती हैं। बस एक वित्तीय जानकारी साइट से परामर्श करें और कंपनी की बैलेंस शीट और अन्य दस्तावेजों की खोज करें जो उसने प्रकाशित की है।
    • हमेशा ध्यान रखें अगर आप भारित ईपीएस या मौलिक सूत्रीकरण की गणना कर रहे हैं। कुछ स्थितियों में ये संकेतक कम मात्रा में भिन्न होते हैं, लेकिन यदि आप एक सूत्र या अन्य का विश्लेषण कर रहे हैं तो इसे ध्यान में रखना जरूरी है: एक अधिक सामान्य अनुमान के लिए प्राथमिक ईपीएस - भारित ईपीएस जो संकेतकों को समय के साथ बदलता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com