ऋणी और पूंजी के बीच संबंध का विश्लेषण कैसे करें

इक्विटी में ऋणी का अनुपात एक वित्तीय सूचकांक है जिसका इस्तेमाल कंपनी की राजधानी की संरचना का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। विशेष रूप से, इस अनुपात एक कंपनी है, जो ठीक राजधानी शेयरधारकों द्वारा भुगतान से एक उधार की ओर से और दूसरे पर गठन किया गया है की बैलेंस शीट की संरचना को मापता है। इक्विटी (भी लाभ उठाने या लाभ उठाने कहा जाता है, अंग्रेजी में) के लिए ऋण के अनुपात वित्तीय विश्लेषक और संभावित निवेशकों को एक समाज में एक प्रतिशत के रूप में ऋण को समझने के लिए एक तेजी से उपकरण है, और फलस्वरूप अपने जोखिम प्रदान करता है ब्याज दर में उतार चढ़ाव और दिवाला का खतरा। कर्जबाजारी और इक्विटी के बीच संबंधों का विश्लेषण करने के बारे में जानने के लिए आप एक कंपनी के स्वास्थ्य की स्थिति निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या पैसा निवेश करना है या नहीं।

सामग्री

कदम

1
यह सवाल में कंपनी के ऋणी और इक्विटी के बीच के रिश्ते को निर्धारित करता है। अनुपात का निर्धारण शेयरधारकों के पूंजी योगदान के लिए कंपनी के कुल ऋण को विभाजित करके किया जाता है। इन वस्तुओं को कंपनी के बैलेंस शीट में पाया जा सकता है
  • आम तौर पर, केवल भारी और दीर्घकालिक ऋण अनुपात की गणना में शामिल होते हैं। शॉर्ट-टर्म बॉन्ड, जैसे चालू खाता ओवरड्राफ्ट अक्सर बाहर छोड़े जाते हैं क्योंकि वे कंपनी के उधार पर ज्यादा जानकारी नहीं देते हैं
  • हालांकि, कुछ ऑफ-बैलेंस शीट बॉन्ड को गणना में भी शामिल किया जाना चाहिए, जब वे बड़े होने के लिए कर्ज के अनुपात को इक्विटी पर प्रभाव डालते हैं।
  • 2
    कंपनी की पूंजी संरचना का त्वरित मूल्यांकन करें एक बार जब आप एक निश्चित कंपनी के लिए कर्ज और इक्विटी के बीच संबंध निर्धारित करते हैं, तो आप कंपनी की पूंजी संरचना का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक का अनुपात, यह इंगित करता है कि कंपनी अपनी परियोजनाओं को ऋण और इक्विटी के बराबर योगदान के साथ वित्त करती है। एक कम अनुपात (0.30 के तहत, लगभग) अच्छा समझा जाता है, क्योंकि कंपनी ऋण का एक कम राशि है, और इसलिए कम ब्याज दर या ऋण मूल्यांकन के मामले में जोखिम के दायरे में है।
  • 3



    उस क्षेत्र की विशिष्ट वित्तीय आवश्यकताओं पर विचार करें जिसमें कंपनी संचालित करती है आम तौर पर, जोखिम पूंजी (2 के बराबर या उससे अधिक, उदाहरण के लिए) के लिए ऋणी का एक उच्च अनुपात चिंता का विषय है, क्योंकि यह ऋणी का उच्च सहारा दर्शाता है हालांकि, कुछ क्षेत्रों में यह उपयुक्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, निर्माण कंपनियां, भूमि ऋण के रूप में उधार लेने के लिए लगभग पूरी तरह से अपनी परियोजनाओं का वित्तपोषण करती हैं यह इक्विटी के लिए ऋण के उच्च अनुपात की ओर जाता है, लेकिन कंपनी जरूरी डिफ़ॉल्ट के एक वास्तविक जोखिम में नहीं चलती है।
  • 4
    ऋणी और इक्विटी के बीच के अनुपात में ट्रेजरी शेयर की घटनाओं को निर्धारित करता है। जब कोई कंपनी शेयरों का शेयर करता है, तो शेयरों को उनके अंकित मूल्य पर बैलेंस शीट में दिखाया जाता है। जब कंपनी अपने शेयर वापस खरीदता है (खरीद वापस तथाकथित) खुद के शेयरों खरीद के इस पूंजी की मात्रा में कमी हो सकती है की उनकी कीमत पर दर्ज हैं, इक्विटी के लिए ऋण के अनुपात बढ़ रही है। एक उच्च अनुपात इसलिए केवल अपने शेयरों की पुनर्खरीद का परिणाम हो सकता है।
  • 5
    अन्य वित्तीय अनुपातों के साथ अपने विश्लेषण को बढ़ाएं ऋणी और इक्विटी के बीच संबंध कभी अकेले नहीं किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी का इक्विटी में ऋणी का उच्च अनुपात है, तो आप अपने ऋणों का भुगतान करने की उनकी क्षमता के बारे में काफी चिंतित हैं। इस चिंता का समाधान करने के लिए, आप ब्याज दर कवरेज का विश्लेषण भी कर सकते हैं, जो कंपनी की ऑपरेटिंग आय है, जो कि शुद्ध ब्याज व्यय की मात्रा से विभाजित है। उच्च परिचालन आय भी एक दायित्वों को नियमित रूप से पूरा करने के लिए ऋण से भरा एक कंपनी की अनुमति देता है
  • टिप्स

    • किसी वित्तीय वेबसाइट पर इंगित इक्विटी के लिए ऋणी के अनुपात का मूल्यांकन करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि कौन से ऋणी आइटम गणना में शामिल किए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com