वार्षिक कम्पाउंड ग्रोथ रेट की गणना कैसे करें

हर साल के विकास के साथ शुरू मूल्य के लिए जोड़ा जा करने के लिए यौगिक वार्षिक वृद्धि दर, कई वर्षों से अधिक एक कंपनी के विकास के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता। जैसा कि कहा गया कभी-कभी "चक्रवृद्धि ब्याज", यौगिक वार्षिक वृद्धि की दर निवेश एक बार दोबारा निवेश रिटर्न द्वारा उत्पन्न आय के संकेत देता है। यह गणना करने के लिए, खासकर जब, वर्ष वर्ष के बाद, में उल्लेखनीय उतार चढ़ाव के निवेश जीवन विकास-एक वास्तव में अस्थिर बाजार का तात्पर्य एक निवेश एक साल महान रिटर्न पता हो सकता है कि, बड़े नुकसान अगले वर्ष और मध्यम विकास एक है कि के बाद विशेष रूप से उपयोगी है । दर न केवल निवेश के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए, लेकिन यह भी इस तरह के और शेयर और बांड के बीच शेयर और जमा खातों में निवेश के विभिन्न प्रकार, की पैदावार की तुलना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। व्यापार मालिकों बाजार में हिस्सेदारी, खर्च, आय और ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर सहित व्यापार के उपायों की एक श्रृंखला के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए यौगिक वृद्धि दर का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

1
वार्षिक वित्तीय वक्तव्यों में निवेश के प्रारंभिक और अंतिम मूल्यों की पहचान करें और उस समय की अवधि जिसमें वृद्धि हुई है उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपने 4000 के बाद 20,000 रूपये मूल्य के प्रारंभिक निवेश किए हैं, और आप यौगिक वार्षिक वृद्धि दर ढूंढना चाहते हैं।
  • 2
    आरंभिक मूल्य से वर्तमान निवेश मूल्य को विभाजित करें। उदाहरण का जिक्र करते हुए, आप को 5000 से 20,000 तक विभाजित करना चाहिए। इस मामले में भागफल 4 के बराबर है। यह कुल विकास दर से मेल खाती है।
  • 3
    1 / वर्ष नं की शक्ति पर विभाजन परिणाम को अधिकतम करने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करें उदाहरण में मान 1/4 के बराबर है इस मामले में यह संख्या की चौथी मूल, यानी 1.4142 से मेल खाती है। इस गणना के लिए चरण आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कैलकुलेटर पर भी निर्भर करेगा: उचित मैनुअल पर निर्देशों की जांच करें।



  • 4
    गणना परिणाम से 1 निकालें - उदाहरण में, परिणाम 0.4142 होगा।
  • 5
    परिणामी दशमलव को एक प्रतिशत में कनवर्ट करने के लिए 100 से विभाजित करें। इस निवेश के लिए, यौगिक वार्षिक वृद्धि दर 41.42% होगी।
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर कई पोर्टल हैं जो आपको विकास की दर की गणना करने की अनुमति देते हैं, अगर आपका कैलकुलेटर वर्ग और क्यूबिक के अलावा अन्य जड़ों की गणना नहीं कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वार्षिक वित्तीय विवरण
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com