नेट यूटीएल की गणना कैसे करें

आम तौर पर शुद्ध आय एक खाता बयान में दिखाई देने वाली आखिरी मद है, अंतिम आंकड़ा जो व्यापारियों को एक बार कंपनी के सभी खर्चों का भुगतान करने के बाद पैसे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यह एक निश्चित तरीके से एक आर्थिक गतिविधि की लाभप्रदता को मापने की अनुमति भी देता है। एक कंपनी का शुद्ध लाभ भी के रूप में जाना जाता है "शुद्ध लाभ", हालांकि इसे अक्सर बस कहा जाता है "लाभ" दैनिक बातचीत में इसके काफी महत्त्व के बावजूद, शुद्ध लाभ अपेक्षाकृत आसानी से गणना की जाती है, मूल प्रक्रियाओं का उपयोग करते हुए जो राजस्व से व्यय को घटाते हैं।

कदम

भाग 1

सूचना प्राप्त करें और व्यवस्थित करें
1
एक लाभ और हानि खाते सेट करें शुद्ध लाभ को ठीक से गणना करने के लिए, आपको पहले यह रिपोर्ट पूरी करना होगा। यदि आप शुद्ध आय की गणना करते समय एक आय स्टेटमेंट भरते हैं, तो जानकारी को सरल तरीके से व्यवस्थित करें। आप हाथ से आगे बढ़ सकते हैं या प्रबंधन कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। पढ़ना यह ट्यूटोरियल अधिक जानकारी के लिए
  • उदाहरण के लिए, 1 जनवरी 2014 से 31 दिसंबर 2014 तक एक आय स्टेटमेंट एक विशिष्ट अवधि लेता है। समय अवधि भिन्न हो सकता है, लेकिन आम तौर पर एक महीने, एक चौथाई या एक वर्ष माना जाता है।
  • 2
    आवश्यक जानकारी प्राप्त करें शुद्ध आय की गणना करने के लिए आपको आय स्टेटमेंट को तैयार करने के लिए आवश्यक सभी जानकारियां चाहिए। इसका अर्थ है कि कंपनी के खर्च और कारोबार के बारे में बहुत सारे आंकड़े ठीक हो रहे हैं। दोबारा, देखें इस अनुच्छेद. आपको अगले अनुभाग में अधिक विस्तृत व्याख्या मिल जाएगी
  • सामान्यतया, एक आय स्टेटमेंट को कंपनी के राजस्व (मुख्य रूप से बिक्री, लेकिन यह भी रुचि हो सकती है) के स्रोत पर विचार करना चाहिए और उत्पादन, संगठन और प्रशासन की लागतों सहित श्रेणियों द्वारा विभाजित खर्चों की सूची। , ऋण और करों पर ब्याज का भुगतान
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आप सही सूत्र का उपयोग करें। शुद्ध लाभ की गणना एक बहुत ही खास समीकरण करना है। यह आय स्टेटमेंट की संरचना समानांतर में है। हालांकि, आप बैलेंस शीट बनाने के बिना भी अंतिम मूल्य का पता लगाने का निर्णय ले सकते हैं, जब तक आप गणना के सही चरण में सही खर्चों को घटाना सुनिश्चित करते हैं। गणना की सामान्य संरचना इस आदेश का अनुसरण करती है:
  • की गणना "शुद्ध बिक्री", अर्थात् सकल बिक्री शून्य से छूट और छूट
  • सकल लाभ प्राप्त करने के लिए बेचने वाली वस्तुओं की लागत इस डेटा से घटाना
  • इस बिंदु पर आपको बिक्री, सामान्य और प्रशासनिक खर्चों को घटाना होगा "सकल ऑपरेटिंग मार्जिन" (EBITDA), यही है, ब्याज, करों, परिसंपत्तियों और मूल्यह्रास के मूल्यह्रास से पहले राजस्व।
  • ईबीआईटीडीए से अवमूल्यन की लागत और परिसंपत्तियों की अवमूल्यन को प्राप्त करने के लिए "व्यापार परिचालन आय" (ईबीआईटी), यही है, करों और हितों का भुगतान करने से पहले कमाई
  • ईबीआईटी से आपको ब्याज का भुगतान करने के लिए किए गए खर्चों को निकालना होगा और प्राप्त करना होगा "पूर्व कर परिणाम" (ईबीटी), यही है, कमाई करों से पहले जब्त कर लिया
  • अंत में, ईबीटी से कर मूल्य निर्धारित करें और आपको शुद्ध लाभ मिलेगा।
  • 4
    कैलकुलेटर को आसान रखें आपके व्यवसाय के आकार के आधार पर, शुद्ध लाभ की गणना में कई आंकड़े शामिल हो सकते हैं या उन्नत गणितीय संचालन परिशुद्धता के साथ आगे बढ़ना सुनिश्चित करने के लिए, एक कैलकुलेटर का उपयोग करें
  • भाग 2

    नेट प्रॉफिट की गणना करें
    1
    शुद्ध बिक्री निर्धारित करता है इस डेटा को प्राप्त करने के लिए, कहा जाता है "सकल राजस्व" या बस "प्राप्ति" आपको इकट्ठा किए गए सभी चीजों को जोड़ना होगा, जिसमें आय विवरण में ध्यान में रखा गया अवधि के दौरान बेचे गए उत्पादों और सेवाओं के लिए आपको मिले धन सहित। ये राजस्व तब दर्ज किया जाना चाहिए जब ग्राहक को अच्छा या सेवा दी जाये, हालांकि उसने अभी तक इसे भुगतान नहीं किया है। यह राशि आय विवरण में पहली वस्तु और शुद्ध लाभ की गणना के लिए पहला मान दर्शाती है।
    • याद रखें कि कुछ कंपनियां शर्तों का उपयोग करती हैं "बिक्री" और "राजस्व" जैसे कि वे समानार्थी थे, लेकिन दूसरों की पहचान कैसे की जाती है "बिक्री" केवल बेची गई वस्तुओं की संख्या, इस प्रकार अन्य स्रोतों से धन को छोड़कर।
  • 2
    बेची गई वस्तुओं की लागत की स्थापना ये सीधे कंपनी द्वारा बेचा गए सामानों के उत्पादन या खरीद के लिए विशेष रूप से खर्च किए जाने वाले व्यय हैं। वाणिज्य और विनिर्माण उद्योग के क्षेत्र आम तौर पर इस शीर्षक के तहत बहुत उच्च मूल्य प्रस्तुत करते हैं। कुल लागत का पता लगाने के लिए, कच्चे माल खरीदने के लिए कितना खर्च किया गया है, श्रम की लागत (जो कि प्रशासनिक या बिक्री की भूमिका नहीं रखता है उन लोगों के वेतन सहित) और उत्पादन के साथ जुड़े सभी खर्च जैसे कि ऊर्जा बिजली।
  • यदि आप सेवा क्षेत्र में काम करते हैं, तो "बेची गई वस्तुओं की कीमत" इसके साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए "लाभ की लागत" स्पष्टता के कारणों के लिए वास्तव में, यह मान एक ही बुनियादी अवधारणा का प्रतिनिधित्व करता है - हालांकि, इसमें कुछ खर्च शामिल हैं जैसे कि वेतन, बिक्री कमीशन, परिसंपत्ति देने के लिए परिवहन और बिक्री के दौरान होने वाली अन्य लागतें।
  • एक बार जब यह डेटा पहचाना जाता है, तो उसे शुद्ध बिक्री से घटाना होगा। अंतिम मूल्य परिभाषित किया गया है "सकल लाभ" और कंपनी की उत्पादन दक्षता को मापने के लिए कार्य करता है।



  • 3
    सामान्य, प्रशासनिक और बिक्री के खर्चों की गणना करें यह मान अगले चरण में घटाया जाएगा। ये किराया, वेतन, मुआवजे (प्रशासनिक और बिक्री स्टाफ के लिए), विज्ञापन और विपणन के साथ-साथ कंपनी के आवश्यक कार्यों की गारंटी देने के लिए आवश्यक कुल लागतें हैं। इस डेटा को और अधिक आसानी से कहा जाता है "प्रबंधन फीस"।
  • जब आप इस मान की गणना करते हैं, तो आपको ब्याज, करों, परिसंपत्तियों और मूल्यह्रास का मूल्यह्रास (ईबीआईटीडीए) के भुगतान से पहले लाभ प्राप्त करने के लिए सकल लाभ से घटा देना चाहिए। ईबीआईटीडीए दो कंपनियों या उद्योगों के बीच सामान्य लाभप्रदता की तुलना करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह लाभ पर वित्तीय और लेखा निर्णयों के प्रभावों की उपेक्षा करता है।
  • 4
    मूल्यह्रास और परिशोधन से संबंधित लागतों का पता लगाएं ये मूल्य एक अच्छा के लिए खर्च किए गए धन का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन समय के साथ वितरित किया जाता है मूल्यह्रास एक ठोस परिसंपत्ति (एक मशीन की तरह) के मूल्य की हानि को संदर्भित करती है - अवमूल्यन भी एक अमूर्त संपत्ति (जैसे पेटेंट) के मूल्य के नुकसान को संदर्भित करता है यदि कंपनी इन खर्चों के लिए कई वर्षों में आय स्टेटमेंट में खाता करती है, तो यह प्रभाव को विभाजित करता है कि निवेश की लागत नेट आय पर होती है, जैसे कि एक नया वाहन या नया कारखाना खरीदने के लिए खर्च किए गए
  • मूल्यह्रास और मूल्यह्रास लागत बल्कि जटिल लेखांकन अवधारणाएं हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें
  • अब जब आप इन लागतों की गणना करते हैं, तो आप उन्हें ईबीआईटीडीए से घटा सकते हैं और ईबीआईटी (करों और ब्याज का भुगतान करने से पहले राजस्व) पा सकते हैं। इस डेटा के रूप में भी जाना जाता है "व्यापार परिचालन आय", एक कंपनी की लाभप्रदता को मापने के लिए एक अन्य उपयोगी मूल्य है
  • 5
    ब्याज का भुगतान करने के खर्चों की गणना करें ये उन सभी हितों का उल्लेख करते हैं जिनके लिए कंपनी को भुगतान करना होगा, उदाहरण के लिए, उन ऋणों के लिए, जिन्हें बांडधारकों को भुगतान करना होगा। इस मूल्य की गणना करते समय, राजस्व में जोड़ना याद रखना, अल्पकालिक निवेश से प्राप्त ब्याज के रूप में अर्जित धन, जैसे जमा प्रमाणपत्र, बचत या वित्तीय लेनदेन।
  • जब आपने हितों की गणना भी की है, तो आपको EBIT से EBIT से उन घटाना चाहिए (या उन्हें जोड़कर सक्रिय ब्याज की आय निष्क्रिय होने से अधिक है) और ईबीटी (करों से पहले परिणाम) मिल जाए। इस डेटा के लिए धन्यवाद, निवेशक अलग-अलग कर शासनों वाले राज्यों में इसी तरह के बाजार क्षेत्रों की लाभप्रदता को समझ सकते हैं।
  • 6
    करों की गणना ये आय कर विवरण में विचाराधीन अवधि के लिए आय पर भुगतान किया जाने वाला कर हैं। यह डेटा कई कारकों के आधार पर बदलता है, जिसमें टर्नओवर और नियम शामिल हैं, जो परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं। याद रखें कि इस डेटा में कंपनी द्वारा भुगतान किए गए अन्य कर शामिल नहीं हैं, जैसे स्वामित्व वाले उत्तरार्द्ध प्रबंधन शुल्क का हिस्सा हैं।
  • 7
    ईबीटी से कर मूल्य घटाएं और शुद्ध लाभ खोजें। इस घटाव को निष्पादित करने के बाद, आपको वह डेटा मिल गया है जिसे आप ढूंढ रहे थे!
  • टिप्स

    • अगर आपकी शुद्ध आय एक ऋणात्मक संख्या है, तो कंपनी का व्यय राजस्व से अधिक है, इसलिए उसे शुद्ध नुकसान हो रहा है। ऐसा होने पर, कंपनी को अपने बजट की समीक्षा करनी चाहिए और लागत में कटौती के उपायों को लागू करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com