कैश फ्लो स्टेटमेंट कैसे तैयार करें I

प्रत्येक लेखांकन वर्ष के अंत में कंपनियों द्वारा तैयार किए गए 4 मुख्य वित्तीय वक्तव्यों में से एक कैश फ्लो स्टेटमेंट है। नकदी प्रवाह वक्तव्य का उद्देश्य लेखांकन मानकों द्वारा स्थापित योग्यता के सिद्धांत का पालन किए बिना, कंपनी के वित्तीय दृष्टिकोण से स्वास्थ्य की स्थिति को सही ढंग से दर्शाता है। तालिका मौद्रिक प्रकृति की नकदी प्रवाह पर विचार करते हुए आम तौर पर आय स्टेटस को पुनर्व्यवस्था द्वारा तैयार की जाती है। कैश फ्लोट स्टेटमेंट तैयार करने का तरीका जानने के लिए बैलेंस शीट और कुछ सरल गणनाओं के सावधान विश्लेषण की आवश्यकता होती है।

कदम

कैश फ्लो का एक विवरण तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सबसे पहले, कंपनी का नकद शेष अवधि की शुरुआत में निर्धारित किया जाता है। नकदी प्रवाह का ब्योरा लेखा अवधि की संपूर्णता को दर्शाता है, और इसलिए संदर्भ अवधि की शुरुआत में नकदी शेष के साथ शुरू होता है। यह शेष पिछले अवधि के नकदी प्रवाह वक्तव्य में पाया जा सकता है (जिसमें यह अंतिम शेष राशि का प्रतिनिधित्व करता है) अन्यथा यह बैलेंस शीट से गणना की जाती है।
  • बैलेंस शीट से शुरू होने वाले कैश बैलेंस की गणना करने के लिए, सभी मूल्यों को नकद और नकद में जमा करें। ये उचित शीर्षक के तहत सूचीबद्ध हैं "तरल उपलब्धता", और मौद्रिक खाते, जमा खाते और जमा के प्रमाण पत्र शामिल हैं।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    यह कंपनी द्वारा किए गए कार्यों के साथ उत्पन्न होने वाली धन की राशि निर्धारित करता है। नकदी प्रवाह विवरण का पहला भाग हकदार है "ऑपरेटिंग कैश फ्लो", और उस पैसे का प्रतिनिधित्व करता है जिसे कंपनी ने मुख्य गतिविधियों के लिए धन्यवाद अर्जित किया है - आमतौर पर अपने उत्पादों या सेवाओं की बिक्री यह खंड सभी गैर-मौद्रिक वस्तुओं को छोड़कर उत्पादन के मूल्य और लागत (आय स्टेटमेंट में दिखाया गया) के बीच अंतर को समायोजित करके तैयार किया गया है।
  • मूल्य और उत्पादन लागत के बीच अंतर से ऑपरेटिंग गतिविधियों से नकदी प्रवाह प्राप्त करने के लिए प्राथमिक सूत्र निम्नानुसार है:
  • लेखन-मूल्यों को मूल्य और उत्पादन की लागत के बीच अंतर में जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि वे नकदी बहिर्वाह का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। प्राप्य प्राप्तियों के संतुलन में वृद्धि को घटाना चाहिए, क्योंकि यह वृद्धि उस धन का प्रतिनिधित्व करती है जो अभी तक एकत्रित नहीं हुई है (प्राप्तियों में कमी के बजाय इसे जोड़ा जाना चाहिए)। डेबिट बैलेंस में वृद्धि को जोड़ा जाना चाहिए, चूंकि यह ऐसे पैसे का प्रतिनिधित्व करता है जो अभी तक वितरित नहीं हुआ है।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कंपनी ने निवेश गतिविधियों में खर्च की गई राशि का निर्धारण किया जाता है। जब कोई कंपनी मशीन के रूप में संपत्ति खरीदता है, या जब वह दूसरी कंपनियों में शेयर खरीदती है, तो नकद बहिर्वाह तब भी होता है, भले ही ये संपत्ति लागत के रूप में आय स्टेटमेंट में पूरी तरह से प्रदर्शित न हों। कैश फ्लो स्टेटमेंट का दूसरा खंड, हकदार "निवेश गतिविधियों से नकदी प्रवाह", इस प्रकार के ऑपरेशन को सुधारें।
  • निवेश से नकदी प्रवाह प्राप्त करने के लिए, संबंधित लेखांकन वर्ष में सभी पूंजीकृत खरीद को जोड़ दें। प्रत्येक परिसंपत्ति जो नकदी में खरीदी गई थी और बैलेंस शीट (जैसे भवनों और उपकरणों) में प्रवेश करती है, साथ ही साथ किसी भी प्रकार के खरीदे गए शेयरों को एक साथ जोड़ दिया जाना चाहिए। यह आंकड़ा नकारात्मक होना चाहिए, क्योंकि यह नकदी बहिर्वाह का प्रतिनिधित्व करता है।



  • कैश फ्लो का एक विवरण तैयार करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    कंपनी ने अपने वित्तपोषण गतिविधियों में एकत्रित (या इस्तेमाल किया गया) धन की राशि निर्धारित की जाती है नकदी प्रवाह विवरण के तीसरे और अंतिम खंड का हकदार है "वित्तीय गतिविधियों से नकदी प्रवाह"। इस खंड में ऋण, बांड या शेयर जारी करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ऋण, शेयरधारकों को लाभांश देने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी नकदी प्रवाह शामिल हैं।
  • वित्तपोषण गतिविधि से नकदी प्रवाह प्राप्त करने के लिए, शेयर जारी करने या ऋण (जैसे बांड) के माध्यम से एकत्रित धन जोड़ा जाता है। इसलिए, मध्यम और दीर्घकालिक ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए भुगतान किए गए प्रत्येक नकद बहिर्वाह को घटाया जाता है और शेयरधारकों को उनके लाभांश के लिए भुगतान किया जाने वाला पैसा कटौती की जाती है।
  • कैश फ्लो का स्टेटमेंट तैयार करें नामक छवि चरण 5
    5
    नकदी प्रवाह का बयान तैयार है। प्रारंभिक नकद शेष, परिचालन गतिविधियों से नकदी प्रवाह, गतिविधियों नकद वित्तीय गतिविधियों से बहती निवेश, नकद शेष से नकदी प्रवाह: दस्तावेज़ का शीर्षक के बाद, प्रोस्पेक्टस इस क्रम में, छह बुनियादी लाइनों से बना दी जाएगी अंतिम, और अंत में अतिरिक्त जानकारी। नकदी प्रवाह विवरण तैयार करने के लिए, उपर्युक्त गणना की गई राशि, प्रत्येक अनुभाग में दिखायी जाती है।
  • अनुभाग "अतिरिक्त जानकारी" इसमें सभी प्रमुख गैर-मौद्रिक लेन-देन (उदाहरण के लिए, शेयरों में कंपनी बांड के रूपांतरण) पर टिप्पणियां होनी चाहिए। इस अनुभाग में ब्याज की देय राशि और आयकर का भुगतान भी शामिल होना चाहिए।
  • टिप्स

    • कैश फ्लो स्टेटमेंट को तैयार करने के लिए यह सिस्टम कहा जाता है "अप्रत्यक्ष विधि", और सबसे व्यापक है मान और उत्पादन की लागत के बीच के अंतर से पीछे जाने की बजाय सीधी पद्धति, श्रेणियों में विभाजित सभी रसीदों और नकद आउटलेट प्रस्तुत करने के लिए प्रदान करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर
    • आय बयान
    • बैलेंस शीट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com