खर्च कैसे खर्च करें

अर्जित व्यय लेखांकन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जो कि एकत्रित की गई लागतें, लेकिन जो किसी दिए गए वित्तीय वर्ष के अंत में मान्यता प्राप्त नहीं हैं, उन्हें accrual सिद्धांत के आधार पर अर्जित व्यय के रूप में माना जाना चाहिए। सीखना कैसे लेखांकन में सही ढंग से एक देनदारी बयान दर्ज करने के लिए मूल लेखांकन सिद्धांतों की एक अच्छी समझ की आवश्यकता है। सौभाग्य से, प्रक्रिया ही काफी सरल है।

कदम

छवि का ख्याल रखना एक व्यय चरण 1
1
समझे कि एक निष्क्रिय दर क्या है जब आप एक लेखांकन वर्ष बंद कर रहे हैं, तो आपके पास एक निष्क्रिय दर है और लागत और दायित्वों को अभी तक मान्यता नहीं मिली है। उदाहरण के लिए, अर्जित व्ययों के रूप में अर्जित किए गए वेतन और अभी तक भुगतान नहीं किए गए खातों में दर्ज किए गए हैं। अर्जित व्यय जर्नल में एकीकरण प्रविष्टियों के माध्यम से दर्ज किए जाते हैं।
  • छवि का खिताब एक व्यय चरण 2
    2
    समझें कि उस समय के दौरान अर्जित किए जाने वाले समय की लागत के हिसाब से क्यों खाते हैं। सापेक्षिक संवितरण के समय लागतों को रिकॉर्ड करना संभव नहीं है (जैसे कि कर्मचारी के वेतन का भुगतान) इसका उत्तर यह है कि यह आर्थिक क्षमता के सिद्धांत को प्रतिद्वंद्वी करेगा। यह सिद्धांत 2 अंकों पर आधारित है।
  • सबसे पहला सिद्धांत इसके विपरीत है। Contraposition सिद्धांत के लिए आवश्यक है कि लागत उस समय पर पहचाना जाए जब वे खर्च किए जाएं और ये लागत संबंधित आय के खिलाफ ऑफसेट की जाती है। इसलिए, जब एक कार डीलरशिप एक कार बेचती है, तो उसी वित्तीय वर्ष में रिपोर्ट की जानी चाहिए, जिसमें निर्माता की कार की खरीद लागत दर्ज की गई है।
  • दूसरा प्राप्ति का सिद्धांत है इस सिद्धांत के अनुसार, राजस्व की मान्यता तब होती है जब राजस्व को एहसास (या प्राप्त करने योग्य) माना जाता है और हासिल किया जाता है। जब भुगतान अनुरोध भेजा जाता है और प्राप्त होता है तब राजस्व को समझ लिया जाता है ("अर्जित") जब कोई उत्पाद वितरित किया जाता है या एक सेवा प्रदान की जाती है
  • इसका तात्पर्य है, इसलिए, उस समय तक इंतजार करना हमेशा संभव नहीं होता जब पैसा खर्च का पता लगाने के लिए हाथ से गुजरता हो। यदि, उदाहरण के लिए, किसी कर्मचारी ने पहले से वेतन वेतन के दौरान काम किया है, तो वे वेतन अर्जित किए गए हैं। वे मौजूदा लेखा वर्ष में दिखना चाहिए, भले ही कर्मचारी के पेचेक को अगले वित्तीय वर्ष तक तैयार नहीं किया जाएगा।
  • छवि का आकलन करें, व्यय एक व्यय चरण 3
    3
    उन लागतों को निर्धारित करें जिन्हें अर्जित किया जाना चाहिए। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी की वार्षिक ब्याज दर 8% के साथ 10 हजार डॉलर का दीर्घावधि वाला बिल है (यह उदाहरण केवल अगर आप अलग-अलग मुद्राओं का उपयोग करते हैं तो भी काम करता है) प्रत्येक वर्ष, 800 डॉलर का ब्याज अर्जित किया जाता है। यदि आपकी कंपनी चार महीने की लेखा अवधि को गोद लेती है, तो प्रत्येक तिमाही के अंत में $ 200 की लागत अर्जित होनी चाहिए।
  • इस खर्च का एकीकरण स्क्रिप्ट लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा। याद रखें, एकीकरण प्रविष्टियां वित्तीय वर्ष के अंत में बनाई गई हैं, जिससे बैलेंस शीट खाते और आय स्टेटमेंट खाते को प्रभावित किया जा सकता है।
  • एकीकरण प्रविष्टि निम्नानुसार होनी चाहिए: $ 200 सक्रिय ब्याज खाते में दे रहे हैं और $ 200 को निष्क्रिय ब्याज खाते में प्राप्त करने में रिकॉर्ड किया जाना है। याद रखें, ऋण लागत में वृद्धि और क्रेडिट बढ़ा देयताएं



  • छवि का खिताब बढ़ाना एक व्यय चरण 4
    4
    यह सही ढंग से एकीकरण लेखन का पता लगाता है यह लागत को प्राप्त करने और देनदारियों को प्राप्त करने में रिकॉर्डिंग के द्वारा, ऊपर बताए अनुसार एकीकरण लिखता है। यदि एकीकरण को मान्यता नहीं दी जाती है और लागतें और देनदारियों को कम करके आंका जाएगा और आंशिक शुद्ध आय
  • छवि का खिताब बढ़ाना एक व्यय चरण 5
    5
    यह सही ढंग से एपिलाोग लिखता है। यह देखते हुए कि एकीकरण के लेखन के कारण लागत खाते में निष्क्रिय शेष है, हमें बिल को बंद करना होगा याद रखें, लागत खाता क्षणभंगुर है। इसमें प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में 0 का संतुलन होना चाहिए। खाता 2 छोटे चरणों के साथ बंद है
  • आर्थिक परिणाम खाते में लागत खाते का उपन्यास एक बार लागत खाते का संतुलन आर्थिक परिणाम खाते में बदल जाता है, तो लागत खाता बंद हो जाएगा। जब साल के लिए लागत और राजस्व में खोए गए सभी खाते बंद हो जाते हैं, तो आय स्टेटमेंट वर्ष के लिए लाभ के बराबर होगा।
  • शेयरधारक इक्विटी खाते में आय स्टेटमेंट खाते का उपसंहार आर्थिक परिणाम खाता भी एक संक्रमणकालीन खाता है और इसके लिए बंद होना चाहिए। लाभ और हानि खाते का शेष राशि शुद्ध संपत्ति खाते में स्थानांतरित की जाती है। आर्थिक परिणाम खाते का उद्देश्य समापन लिखने के दौरान नेट एसेट अकाउंट को रखने के लिए है।
  • टिप्स

    • जबकि योग्यता के सिद्धांत पर आधारित लेखांकन उसी स्तर पर अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित है, वही प्रक्रिया जो कि प्रत्यायित देनदारियों की मान्यता को जन्म देती है, उस लेखा सिद्धांत के अनुसार अलग-अलग होती है जो प्रत्येक देश को अपनाया जाता है। ऊपर दिए गए उदाहरण आम तौर पर स्वीकृत अमेरिकी लेखा सिद्धांतों (यूएस GAAP) के अनुरूप हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रबंधन सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com