स्व लेखा कैसे जानें

लेखा बड़े या छोटे कंपनियों के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण पहलू है, और उनकी सफलता का निर्धारण कर सकते हैं हालांकि छोटे व्यवसायिक कई कर्मचारियों के साथ प्रमुख प्रशासनिक कार्यालयों का इस्तेमाल करते हैं (खुद को ऑडिटिंग फर्मों से बाहरी परामर्श का लाभ लेना), छोटे व्यवसाय केवल एक एकाउंटेंट खरीद सकते हैं व्यक्तिगत कंपनियों के लिए, धारक खुद को एक प्रशासनिक कर्मचारी की मदद के बिना लेखा का प्रबंधन करने में सक्षम होना चाहिए। इस मामले में, बिना किसी समस्या के अपने व्यवसाय को प्रबंधित करने के लिए, लेखांकन सीखना आवश्यक हो सकता है। इस अनुशासन के ज्ञान से आपको एक प्रशासनिक कर्मचारी के रूप में नौकरी मिल सकती है।

कदम

अपने खुद के चरण 1 पर लेखांकन जानें शीर्षक
1
शुरुआती के लिए एक लेखांकन मैनुअल खरीदें। यदि आप खरोंच से शुरू करते हैं, तो शुरुआत की किताब से शुरू करना एक अच्छा विचार होगा। एक ठोस नींव बनाने के लिए सर्वोत्तम मैनुअल उन किताबों की दुकानों में मिल सकते हैं। इसे पढ़ना, शामिल अभ्यास कर, आप लेखांकन के मूल सिद्धांतों का एक सामान्य दृष्टिकोण बनाने की अनुमति देगा।
  • अपने खुद के चरण 2 पर अकाउंटिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑनलाइन खोज के साथ अपना ज्ञान बढ़ाएं लेखांकन के विचारों को जल्दी और मुफ्त में प्राप्त करने के लिए इंटरनेट एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है कुछ साइट्स अकाउंटिंग की विभिन्न शाखाओं पर मुफ्त पाठ प्रदान करते हैं। आप लगभग सभी सबसे महत्वपूर्ण लेखांकन मानकों के ग्रंथों को देख सकते हैं।
  • अपने खुद के चरण 3 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    3
    एक वित्तीय लेखा मैनुअल खरीदें बुनियादी ज्ञान प्राप्त करने के बाद, आपको विश्वविद्यालय स्तर के पाठ पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। शीर्षक वाले शीर्षक खोजें "सामान्य लेखा", जो प्रशासनिक प्रबंधन और वित्तीय वक्तव्यों की तैयारी के लिए नींव रखता है। मैनुअल का अध्ययन करें, सुनिश्चित करें कि आप बड़ी मात्रा में नमूना अभ्यास करते हैं
  • अपने खुद के चरण 4 पर अकाउंटिंग जानें शीर्षक वाली छवि



    4
    यदि संभव हो तो, पाठ्यक्रमों में भाग लें यदि आप उन्हें खरीद सकते हैं, लेखा पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें, तो आपको उद्योग के पेशेवरों से सीखने का मौका मिलेगा। कई विश्वविद्यालय लेखांकन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जो आप प्रमाण पत्र में शामिल हो सकते हैं और जारी कर सकते हैं - आप उन्हें अपंजीकृत छात्र के रूप में भी शामिल कर सकते हैं।
  • अपने खुद के चरण 5 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    5
    यदि आपके मामले में प्राप्त ज्ञान को लागू करें, तो आपके व्यवसाय में अर्जित करें। यदि आप लेखांकन सीखने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि यह आपके व्यवसाय को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, वर्तमान व्यवसाय गतिविधियों में जो कुछ भी आप सीखा है उसका अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, आप अकाउंटिंग होल्ड को बदल सकते हैं, एकल से दोगुनी प्रविष्टि तक जा सकते हैं। लेखा पंजीकरण दोहरी प्रविष्टि द्वारा (जिसके तहत प्रत्येक दैनिक प्रविष्टि दोनों क्रेडिट पर ऋण में एक आंदोलन भी शामिल है) बड़ी कंपनियों के लिए अनिवार्य है, और वित्तीय पहलुओं पर अधिक नियंत्रण के लिए अनुमति देता है। इसके अलावा अन्य ज्ञान, जैसे तरलता नियंत्रण प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए व्यवस्थित किया गया है।
  • 6
    यदि आप चाहें, तो एक लेखाकार के रूप में नौकरी खोजें यदि आप कोई नौकरी खोजने के लिए अकाउंटिंग सीख रहे हैं, तो आपको बाज़ार द्वारा प्रदान किए गए अवसरों को जानना चाहिए। थोड़ा अनुभव के साथ आप अभी भी एक अनुभवी एकाउंटेंट के साथ एक नौकरी खोजने के लिए सक्षम होना चाहिए आप कम जिम्मेदारियों के साथ एक प्रशासनिक सहायक पद के लिए नौकरी भी देख सकते हैं, ताकि आप नए कौशल प्राप्त कर सकें।
  • टिप्स

    • इटली में एकाउंटेंट बनने के लिए, अर्थशास्त्र और वाणिज्य में डिग्री प्राप्त करने के बाद, योग्यता प्राप्त करना आवश्यक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शुरुआती के लिए लेखांकन मैनुअल
    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट कनेक्शन
    • वित्तीय लेखा पुस्तिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com