मानव संसाधन में अनुभव कैसे प्राप्त करें

मानव संसाधन क्षेत्र (एचआर) एक विशाल क्षेत्र है। पेशेवरों ने डिजाइन कार्यक्रम स्थापित किए, लाभ पैकेजों का संचालन किया, कर्मचारियों की सुरक्षा, किराया और आग कर्मचारियों को सुनिश्चित करने, कर्मचारियों और प्रबंधकों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने और संवेदनशील कॉर्पोरेट सूचनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। ऐसे क्षेत्र में जो कई विभिन्न विषयों को शामिल करता है, कुछ पेशेवरों को अपने करियर को शुरू करने या विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों का विस्तार करने में सहायता करने में सहायता की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

1
एक कर्मचारी कार्यालय में एक इंटर्नशिप लो। चूंकि इंटर्नशिप विशेष रूप से उस क्षेत्र में अनुभव हासिल करने के लिए तैयार की जाती हैं, इसलिए वे कई लोगों के लिए पहला कदम हैं, जो अधिक सीखना चाहते हैं। चूंकि एचआर में प्रशासनिक कार्य का एक बड़ा हिस्सा है, इसलिए बड़ी और मध्यम आकार की कंपनियों के कई विभाग नियमित रूप से मदद के लिए इंटर्न लेते हैं।
  • 2
    उस कंपनी में इस विभाग में काम करने की कोशिश करें जहां आप काम पर रखा है। यदि आप वर्तमान में कार्यरत हैं, तो आपकी कंपनी के मानव संसाधन विभाग में प्रगति में परियोजनाएं हो सकती हैं, जिसके लिए कर्मियों के लिए एक आवश्यकता है। मानव संसाधन प्रतिनिधि से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप सहयोग कर सकते हैं। सभी परियोजनाओं में गोपनीय डेटा प्रसंस्करण शामिल नहीं है, इसलिए आप क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और सीख सकते हैं। यदि आप पहले से ही मानव संसाधन विभाग में काम करते हैं, तो दूसरे क्षेत्रों में स्वयंसेवक मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लाभ विभाग में काम करते हैं, तो आप अगली भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवारों के लिए भर्ती साक्षात्कार में सहायता कर सकते हैं।
  • 3
    अपने आप को एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए स्वयंसेवक प्रदान करें कई छोटे गैर-लाभकारी समूहों के पास मानव संसाधनों में विशिष्ट पेशेवर नहीं होते हैं और विशेष पहचान पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप मानव संसाधनों में अनुभव प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र रूप से काम करने को तैयार हैं, तो स्वयंसेवा आपको मानव संसाधनों में पहली प्रविष्टि में प्राप्त होने से उच्च-स्तरीय कार्यों का अनुभव प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • 4
    एक प्रशासनिक समर्थन नौकरी पर विचार करें चूंकि मानव संसाधन क्षेत्र में संसाधित करने के लिए बड़ी मात्रा में दस्तावेज़ हैं, इसलिए कई प्रशासनिक स्थिति आमतौर पर आवश्यक होती हैं। कई लोग प्रवेश स्तर की भूमिकाओं से परहेज करते हुए मानव संसाधन में अपना कैरियर बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन जो लोग उन्हें प्रदर्शन करते हैं वे अक्सर समय के साथ पदोन्नत होते हैं कई एचआर नेताओं ने प्रशासनिक क्लर्कों या रिसेप्शनिस्ट के रूप में शुरुआत की



  • 5
    वह अंतरिम कंपनी के लिए काम करता है एक ऐसी एजेंसी में शामिल होना जो अस्थायी कर्मचारी प्रदान करता है और प्रदान करता है, मानव रिश्तों के साथ ओवरलैप वाले क्षेत्रों में अनुभव हासिल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। स्टाफ कम्पनियां बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का मूल्यांकन, साक्षात्कार, प्रस्ताव और स्थान देती हैं, और इन क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करने से आपको एक बड़ा मानव संसाधन विभाग में नौकरी मिल सकती है। एचआर विभागों के विपरीत, अस्थायी एजेंसियां ​​अक्सर व्यवसाय या स्नातक पदों से लोगों को किराए पर लेती हैं और आम तौर पर शुरू करने के लिए उद्योग के अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है।
  • 6
    एचआर पेशेवरों के एक संगठन में शामिल हों अन्य मानव संसाधन पेशेवरों के साथ नेटवर्क में शामिल होने से आपको ऐसे उद्योग में प्रवेश करने के अवसर मिल सकते हैं, जिसे आप कहीं और नहीं मिल सकते हैं। कई खुले स्थान का विज्ञापन नहीं किया जाता है, लेकिन वे मुंह के शब्द के माध्यम से जाना जाता है। एक पेशेवर संघ में शामिल होने और नियमित रूप से बैठकों और अन्य नेटवर्किंग की घटनाओं में भाग लेने से आपको एचआर पदों पर कब्जा करने वाले लोगों से मिलने में मदद मिलेगी। अधिकांश एचआर संगठन एक वार्षिक सम्मेलन आयोजित करते हैं: आपको पेशेवरों को दिखाने और क्षेत्र में विभिन्न विषयों के बारे में और जानने के लिए एक और मौका।
  • 7
    प्रमाणन प्राप्त करें मानव संसाधन प्रबंधन में मान्यता प्राप्त योग्यता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या चैंबर ऑफ कॉमर्स पर सूचना प्राप्त करें। प्रमाणन के विभिन्न स्तरों के लिए तैयारी पाठ्यक्रम सहित आप कई प्रशिक्षण अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • 8
    एचआर गतिविधियों वाले अन्य लोगों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट करें। ऐसे कई ब्लॉग, फेसबुक और लिंक्डइन समूह, ट्विटर सूचियां और अन्य ऑनलाइन नेटवर्किंग के अवसर उपलब्ध हैं, जो अन्य उद्योग के पेशेवरों के साथ जुड़ना चाहते हैं। कई एचआर एसोसिएशन विभिन्न ऑनलाइन नेटवर्किंग अवसर प्रदान करते हैं, ताकि आप अन्य पेशेवरों के साथ जुड़ सकें जो आपके भौगोलिक क्षेत्र से संबंधित नहीं हैं। इंटरनेट पर कई कंपनियां और संघ हैं, एक शोध करें और इन समूहों में शामिल हों
  • 9
    मानव संसाधन क्षेत्र में विभिन्न विषयों से निपटने के लिए तैयार रहें। मानव संसाधन क्षेत्र एक पेशा है, जो कि क्षेत्रों का एक व्यापक उप-भाग है, भर्ती के लिए प्रतिपूर्ति और लाभ से। अधिकांश मानव संसाधन पेशेवरों (विशेषकर वे जो कार्यकारी स्तर हासिल करते हैं) कई क्षेत्रों से निपटने के लिए समय जल्दी या बाद में खर्च करते हैं आम तौर पर गिरावट में लाभ के क्षेत्र में काम करना आसान होता है, जब एचआर विभाग पंजीकरण खोलने की तैयारी कर रहे हैं। भर्ती सेवाओं को वित्तीय वर्ष की शुरुआत में और छुट्टियों के बाद, जब नए रोजगार का चयन किया जाता है, तो अधिक व्यस्त हो जाते हैं, इसलिए ये सबसे अच्छा समय हैं यदि आप स्वयंसेवा करना चाहते हैं मुआवजा सेवाएं आम तौर पर भुगतान प्रक्रियाओं की समीक्षा करने के लिए चक्रीय कदम होती हैं, इसलिए यह निर्धारित करने में सक्षम होने से आपको अनुभव हासिल करने के लिए अपनी सेवाओं का सर्वोत्तम समय चुनने में सहायता मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com