कार्य बल की दक्षता में सुधार कैसे करें

कर्मचारियों की संख्या में कर्मचारियों या कंपनी के कर्मचारी शामिल हैं कर्मचारियों की संख्या के बावजूद, कंपनी की उत्पादकता कर्मचारियों के कौशल और विशेषकर उनके पारस्परिक सहयोग पर निर्भर करती है। कंपनी की सफलता में योगदान करने वाले एक कार्यबल का विकास करना एक आम चुनौती है, जो कि कई प्रशासक, व्यवसाय प्रबंधकों और विभाग प्रमुखों का सामना करना पड़ता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि किसी कार्यबल की दक्षता में सुधार कैसे करें।

कदम

एक प्रभावी कार्यबल विकसित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
अपने लक्ष्यों को पहचानें अपने व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने वाले किसी कार्यबल को बढ़ाने के लिए, आपको सबसे पहले लक्ष्य हासिल करने की पहचान करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप पिछले वर्ष की बिक्री को पार करने की इच्छा रखते हैं, तो आपका ध्यान उन कुशल विक्रेताओं और कर्मचारियों को नियोजित करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो उनका समर्थन करेंगे, और जो वफादारी का निर्माण करने के लिए बिक्री-बिक्री सहायता का ध्यान रखेंगे ग्राहकों।
  • एक प्रभावी कार्यबल विकसित करने वाला शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    इच्छित कार्यों की सीमा पर विचार करें आपके कार्यबल को सभी पहलुओं में व्यापारिक गतिशीलता को जानने के लिए पर्याप्त रूप से योग्य होना चाहिए इसलिए, कंपनी के उद्देश्यों के संबंध में अपने कर्मचारियों की दक्षता का मूल्यांकन करते समय आपको विचार करना चाहिए:
  • कर्मचारी कौशल उनके अनुभव और उनके कौशल का मूल्यांकन करें। ताकत और कमजोरियों को पहचानें प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करना, समर्थन स्टाफ के साथ समर्थन करना या अन्य कर्मचारियों को काम करना आवश्यक हो सकता है
  • समय। कार्यबल का विकास समय लगता है कंपनी की तात्कालिक और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, विचार करें कि आपके पास नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए पर्याप्त समय है या मौजूदा लोगों को पुनरीक्षित भूमिकाओं पर अपग्रेड करने पर ध्यान दें।
  • कंपनी का दर्शन एक कॉर्पोरेट दर्शन जो स्वायत्तता, व्यक्तिगत विकास और वृद्धि के कौशल को बढ़ावा देता है और परिवर्तन का स्वागत करता है एक कुशल कार्यबल के विकास के लिए और अधिक प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • छवि का शीर्षक एक प्रभावी कार्यबल का विकास चरण 3
    3
    इस तरह से कार्यबल को व्यवस्थित करें कि वह टीम वर्क को प्रोत्साहित करती है। अगर एक सामान्य लक्ष्य हासिल करना है तो विभागों और कर्मचारियों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए।
  • अप्रचलित कंपनी की नीति और प्रक्रियाओं की वैधता पर सवाल उठाया। यदि कार्यबल कुशल नहीं है, तो उन नीतियों और प्रक्रियाओं को अद्यतन करने की आवश्यकता होगी गरीब व्यवसाय प्रथाओं द्वारा लाया गया उत्पादकता के लिए बाधाओं को पहचानें
  • कर्मचारियों की ताकत की रिपोर्ट करें यदि आप नौकरी की भूमिकाएं उन तरीकों की समीक्षा कर सकते हैं जो उन ताकत का सबसे अच्छा इस्तेमाल करते हैं और कर्मचारियों को उन व्यावसायिक प्रबंधन विधियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जो उनके कौशल को अच्छी तरह से फिट करते हैं।
  • संगठनों और निर्णय लेने में सभी स्तरों पर कर्मचारियों को शामिल करना। उनके योगदान के लिए पूछें और इसे ध्यान में रखें।
  • छवि का शीर्षक एक प्रभावी कार्यबल विकसित करना चरण 4



    4
    यह अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करता है सेमिनार, बैठकों, समूह अभ्यास, सलाह और वेब आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम कर्मचारियों के ज्ञान और कौशल को सशक्त बनाने में योगदान करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। याद रखें कि सीखने को बनाए रखने की जानकारी के पुनरावृत्ति की आवश्यकता है, इसलिए एक निरंतर और लगातार तरीके से प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करें
  • एक प्रभावी कार्यबल का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    जिम्मेदार कर्मचारियों कर्मचारियों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की समीक्षा करके, अपने व्यवसाय संगठन के पुनर्गठन और सही प्रशिक्षण देने के बाद, कार्यबल की दक्षता में सुधार करने के लिए आप कड़ी मेहनत कर चुके हैं, अब यह आपकी टीम के लिए अधिकतम उत्पादकता हासिल करने के लिए काम कर रहा है। अपने कर्मचारियों को स्पष्ट करें कि आप उन्हें अपनी नौकरी में सर्वश्रेष्ठ करने की अपेक्षा करते हैं, और नए वर्कफ़ोलिक मॉडल की दक्षता को मापने के लिए नियमित आवश्यक मूल्यांकन करें और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • एक प्रभावी कार्यबल विकसित करना शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    6
    नियमित रूप से उत्पादकता का मूल्यांकन करें कर्मचारी संगठन, प्रशिक्षण, संसाधन या परियोजना पर पुल को ठीक करने के लिए कर्मचारी के प्रदर्शन को मापने के लिए एक विधि की स्थापना करें याद रखें कि किसी कार्यबल का विकास एक ही घटना का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, लेकिन एक प्रक्रिया के ढांचे के भीतर आता है।
  • एक प्रभावी कार्यबल का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सुदृढीकरण रणनीति का उपयोग करें यह उत्पादक व्यवहारों के पुनर्मिलन और 4 प्रकारों में सुदृढीकरण के सिद्धांत को अपनाने के द्वारा उल्टा व्यवहार को टालने के लिए प्रोत्साहित करता है: सकारात्मक, नकारात्मक, सजा और विलुप्त होने।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण सकारात्मक व्यवहार के इनाम में होता है: एक स्तुति, एक पदोन्नति, एक सार्वजनिक मान्यता, एक आर्थिक प्रोत्साहन।
  • नकारात्मक सुदृढीकरण के रूप में जाना जाने वाली प्रक्रिया में, कर्मचारी ऐसे कार्य करते हैं जो उन्हें अप्रिय परिणाम से बचने की इजाजत देते हैं।
  • सजा अवांछित व्यवहार के जवाब में नकारात्मक परिणाम पेश करने में होती है।
  • एक व्यवहार का विलुप्त होने से उल्टा व्यवहार के कारण बर्खास्तगी का खतरा निकलता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com