कैसे एक सूखी सफाई कंपनी शुरू करने के लिए

एक सूखी सफाई व्यापार मालिकाना पैसा बनाने का एक बहुत ही लाभदायक तरीका हो सकता है। हालांकि यह घर पर काम करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है, यह बहुत से लोगों द्वारा आवश्यक गतिविधि है चूंकि बहुत से लोगों को कपड़े और घरेलू सामान के लिए सूखी सफाई सेवाओं की आवश्यकता होती है, इसलिए इस प्रकार की एक कंपनी दुनिया भर के कई स्थानों पर आसानी से शुरू की जा सकती है। उचित नियोजन और कार्यान्वयन के साथ, आप सीख सकते हैं कि कैसे अपना स्वयं का सूखा सफाई व्यवसाय शुरू करें।

सामग्री

कदम

1
एक व्यवसाय योजना तैयार करें इससे आप सभी को करने की आवश्यकता की रूपरेखा तैयार करने में मदद मिलेगी और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में एक विचार दिया जाएगा। एक व्यावसायिक योजना भी संभावित निवेशकों के साथ अपने विचार साझा करने में आपकी सहायता करेगी जो आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक पूंजी प्रदान कर सकते हैं।
  • 2
    व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस, परमिट और बीमा प्राप्त करें। सभी स्थानीय, प्रांतीय / क्षेत्रीय और राज्य के दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। कानून का संचालन ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।
  • 3
    एक ऑपरेशनल मुख्यालय खोजें व्यवसाय का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपने घर में सूखी क्लीनर को सक्रिय नहीं कर सकते। आपको एक मासिक शुल्क के साथ किराया करने के लिए एक कमरे की आवश्यकता है जिसे आप खर्च कर सकते हैं, जो आपको उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान पर स्थित है जहां आप सेवा करना चाहते हैं।
  • स्थान खोजने के लिए आसान होना चाहिए और, यदि संभव हो तो, सूखे सफाई गतिविधि की साइट हो गई है। अगर कमरे का उपयोग सूखी सफाई के लिए पहले से ही किया गया है, तो यह उपकरण शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। यदि आप खरोंच से शुरू कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में एक स्वागत क्षेत्र, एक वर्गीकरण क्षेत्र, सभी आवश्यक रसायनों के लिए एक भंडारण क्षेत्र, सभी मशीनों के लिए स्थान और एक क्षेत्र को सभी कपड़े लटका देने के लिए पर्याप्त है धोया कपड़े और अन्य मदों की।



  • 4
    आवश्यक उपकरण खरीदें सूखी सफाई के लिए विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है, और सभी सूखी घरेलू कपड़े और घरेलू वस्तुओं को संभालने के लिए कन्वेयर बेल्ट, गर्म-धोने के पाइप, सॉल्वैंट्स, और अन्य मशीनों जैसे विभिन्न मशीनों में निवेश करना आवश्यक होगा।
  • 5
    कर्मचारी किराया सूखी सफाई क्षेत्र में कर्मचारियों का अनुभव होना आवश्यक नहीं है। यदि कर्मचारियों का अनुभव नहीं है, तो आपको उन्हें तदनुसार प्रशिक्षित करना होगा। व्यक्तिगत अनुभव पर जांच के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि आप विश्वसनीय कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हैं।
  • 6
    अपना व्यवसाय बाज़ार करें यह ग्राहकों को आकर्षित करने और व्यवसाय का समर्थन करने के लिए आवश्यक है। पीले पन्नों में एक विज्ञापन साप्ताहिक भुगतान करने के लिए महंगा हो सकता है, लेकिन एक महत्वपूर्ण कंपनी का उपयोग एक वेबसाइट बनाने के लिए भी बहुत महंगा हो सकता है। हालांकि, कुछ कम लागत वाले समाधान हैं, जैसे कि फेसबुक, जो मुफ़्त है। या कुछ कंपनियों के माध्यम से जो खोज इंजन में कम-मूल्य वाले परिणामों के साथ अनुकूलन योग्य और पूर्व-कॉन्फ़िगर वेबसाइट बेचते हैं लेकिन अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाना आज बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर लोग मुद्रित विज्ञापन के बजाय ऑनलाइन सेवाओं की तलाश करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको सूखे सफाई व्यापार शुरू करने में मदद की ज़रूरत है, तो ऐसी कई कंपनियां हैं जो फ्रेंचाइज़िंग की संभावना प्रदान करती हैं। यदि आपके पास बहुत सी स्टार्टअप कैपिटल नहीं है, तो आप इन कंपनियों में से एक को शुरू करने में आपकी सहायता करने के लिए विचार कर सकते हैं।
    • जैसा कि आपका व्यवसाय बढ़ता है, आप अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे, जिसमें ट्वीक्स और लॉन्ड्री सेवाएं शामिल हैं
    • सूखी सफाई मताधिकार खरीदें
    • सबकुछ के लिए सूखी सफाई सेवाओं की पेशकश करने के बजाय संभवतः एक विशेषता या आला जगह पर गौर करें उदाहरण के लिए, आप सभी वस्तुओं के लिए एक फ्लैट दर प्रदान कर सकते हैं या चमड़ा-केवल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com