कैसे एक सफाई सेवा शुरू करने के लिए

घरों को साफ करना एक सफल काम बन सकती है जो आरंभ करना आसान है। कई कारणों से लोगों को सफाई वाली महिला की जरूरत है - यह आम तौर पर इसलिए होता है क्योंकि उनके पास स्वयं को घर को साफ करने का समय या ऊर्जा नहीं होती है महिलाओं की सफाई अक्सर आवासीय सफाई सेवाओं से जुड़ी होती है, लेकिन वाणिज्यिक भवनों के मूल्यांकन के लिए भी विकल्प होते हैं। सबसे पहले आपको समझने की आवश्यकता है कि एक छोटी सी निवेश के साथ एक आकर्षक सफाई सेवा शुरू करने के लिए क्या करना है।

सामग्री

कदम

1
व्यापार के नकारात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करें यद्यपि यह सेवा जरूरी है, सफाई महिलाओं को अक्सर ज्यादा सम्मान के साथ नहीं किया जाता है। यह दृश्य के भौतिक बिंदु से भी बहुत कठिन काम है। सफाई सेवा शुरू करने से पहले इन कारकों के बारे में सोचें
  • 2
    उन ग्राहकों का प्रकार खोजें, जो आपके लिए सही हैं। कुछ ग्राहकों को आवासीय सफाई की आवश्यकता होती है जिसमें परिवार शामिल होते हैं, जिसमें दोनों पत्नियों को काम करते हैं और सफाई के लिए समय नहीं है - बुजुर्ग या विकलांग लोग जो शारीरिक काम नहीं कर सकते हैं - एक या अमीर लोगों को जो सफाई में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। एक अन्य बहुत ही दिलचस्प बाजार में रियल एस्टेट या रीयल एस्टेट एजेंटों के मालिकों से परेशान होते हैं, जिनके लिए नि: शुल्क अपार्टमेंट या स्वच्छ घरों की जरूरत होती है।
  • 3
    आपके लिए उपलब्ध विभिन्न मताधिकार विकल्पों की तुलना करें यदि आप एक बड़े और मशहूर मताधिकार में शामिल होने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अधिक महत्वपूर्ण निवेश का समर्थन करना होगा, लेकिन आप अपने विपणन सेवाओं और अन्य कुशल प्रणालियों से लाभान्वित होंगे।
  • 4
    विभिन्न प्रतिस्पर्धियों को यह पता लगाने के लिए कि आप किस प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और किन मूल्यों को आप स्थापित करना चाहते हैं आपकी कीमत प्रतिस्पर्धी होना चाहिए, लेकिन हमेशा प्रति घंटे अपनी कीमतों के साथ कंपनी के लिए सामग्रियों और खर्चों की लागत पर विचार करें ताकि कम भुगतान नहीं किया जा सके।
  • 5
    निर्णय लें कि क्या आप अकेले काम करना चाहते हैं या यदि आप कर्मचारियों को किराया करना चाहते हैं आप अकेले काम करके और अन्य लोगों को बाद में किराए पर ले सकते हैं यदि आपका व्यवसाय सफल है। कर्मचारियों को किराया ताकि आप अपने ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा कर सकें।
  • 6
    मूल व्यवसाय ज्ञान प्राप्त करना जैसे नियोजन, समय का आयोजन, लेखा और अन्य वित्तीय पहलुओं, और ग्राहक सेवा। आप अपने ज्ञान को गहरा करने और सफल सफाई सेवा खोलने के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का पालन कर सकते हैं।
  • 7
    बीमा स्थापित करने के लिए किसी एजेंट से बात करें सफाई के दौरान कुछ भी क्षतिग्रस्त हो जाता है, लेकिन वाणिज्यिक वाहनों के लिए कवर भी हो सकता है और आपकी कंपनी के लिए प्रतिष्ठित और भरोसेमंद होने के लिए अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में सक्षम होने पर आपको कवर दायित्व प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • 8



    सफाई सेवा का प्रबंधन करने के लिए आपको किस प्रकार के वैट नंबर की ज़रूरत है, यह जानने के लिए अपनी नगर पालिका या प्रांत के संपर्क में रहें यदि आप एक कार्यालय खोलना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यवसाय खोलने के बारे में सभी आवश्यक जानकारी है।
  • 9
    आप किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं और यदि आवश्यक हो तो सटीक स्थान चुनें। यदि आप एक पेशेवर छवि चाहते हैं, तो एक कार्यालय किराए पर लें, लेकिन यह आवश्यक नहीं है क्योंकि ग्राहकों और कर्मचारियों को हमेशा कार्यालय में नहीं आना पड़ता है। यदि आपको किसी कार्यालय की ज़रूरत नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास घर पर एक जगह है जहां आप अपने सभी दस्तावेज, सामग्री और सफाई उत्पादों को व्यवस्थित कर सकते हैं। आपको उत्पादों परिवहन और उपकरणों की सफाई के लिए एक बड़े पर्याप्त वाणिज्यिक वाहन की आवश्यकता होगी।
  • 10
    आपके बजट और आपके वित्त के अनुसार कार्य करें यदि आवश्यक हो तो आपकी व्यक्तिगत बचत का उपयोग करें या एक छोटे व्यवसाय खोलने के लिए दोस्तों और परिवार या बैंक को ऋण मांगें। अपनी कीमतों को सेट करते समय, निजी खर्च, कर्मचारी वेतन, प्रिंट करने के लिए सामग्री, विज्ञापन, उपकरण, वाहन और वर्दी शामिल करें br>
  • 11
    विपणन और विज्ञापन के लिए एक योजना की रूपरेखा स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन डालें और दुकानों में यात्रियों को वितरित करें। स्वच्छ वर्दी, व्यावसायिक मुद्रित ब्रोशर, बिजनेस कार्ड, लेटरहेड्स, कंपनी के नाम, स्वच्छ और आधुनिक उपकरण और सामग्री के साथ साफ वाणिज्यिक वाहनों के साथ एक पेशेवर छवि बनाए रखने के लिए याद रखें।
  • 12
    जानें कि करों का भुगतान कैसे करना है, अच्छी स्थिति में होने वाली आवश्यकताओं और आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने और कानूनी तौर पर काम करने के लिए आवश्यक अन्य सभी प्रक्रियाएं हैं।
  • 13
    सफाई उत्पादों और उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं के लिए खोजें। मूल्यांकन करें कि एलर्जी वाले ग्राहकों के लिए या जहरीले उत्पादों को पसंद नहीं करते हैं उन लोगों के लिए प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना है या नहीं।
  • 14
    कर्मचारियों के लिए वर्दी चुनें विशेष दुकानों में वर्दी खरीदें या साधारण कपड़े का उपयोग करें अपने कम्पनी का नाम मुद्रित करने के लिए और उनके शर्ट पर कर्मचारी का नाम भी विचार करें। तय करें कि आप अपने कर्मचारियों को वर्दी चार्ज करना चाहते हैं
  • 15
    निरंतर शोध करो! यहां तक ​​कि अगर आपके व्यवसाय की कोई विशेष समस्या नहीं है, तो इसे अद्यतित रखें। गतिविधि के लिए या कर्मचारियों के लिए फॉर्म ऑनलाइन पाए जा सकते हैं।


  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि सतह या सामग्री के आधार पर किस उत्पाद का उपयोग किया जाए! आप निश्चित रूप से किसी ग्राहक के फर्नीचर को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए पेशेवर और जिम्मेदार होने के बारे में जानते हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com