कैसे एक कंपनी की जांच करने के लिए

चाहे आप कोई आवेदन सबमिट कर रहे हों या साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हों, संभावित नियोक्ता की जांच करना महत्वपूर्ण है। चयन प्रक्रिया में दोनों चरणों शामिल हैं! संभावित नियोक्ताओं पर शोध और मूल्यांकन करने से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली और आपके कौशल के बीच क्या अच्छा मैच है, लेकिन यह भी समझें कि क्या आपको अपना आवेदन करना चाहिए। विशेष रूप से कंपनी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? पहले चरण से शुरू करें

कदम

भाग 1

कंपनी की वेबसाइट का अध्ययन करना
चेक आउट कंपनी के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
कंपनी के होमपेज से शुरू करें। यदि आपके संभावित नियोक्ता की आधिकारिक वेबसाइट है, तो वहां से अपनी खोज शुरू करें। मुखपृष्ठ पर जाएं अपने आप से पूछें कि क्या आप सामान्य रूप से अच्छा प्रभाव डालते हैं क्या महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी तरह से व्यवस्थित है? वेबसाइट स्वच्छ, पेशेवर और आधुनिक दिखाई देती है? संपर्क जानकारी आसानी से उपलब्ध है (टेलीफोन, फैक्स, ईमेल, भौतिक पता)? यदि हां, तो आप शायद यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कंपनी काफी पेशेवर है और इसकी सार्वजनिक छवि की परवाह है
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पृष्ठ का अध्ययन करें "हम कौन हैं" या "हमारे बारे में"। ज्यादातर कंपनियों के पास नामित पृष्ठ है "हम कौन हैं" या "हमारे बारे में", जिसमें वे अपने इतिहास, उनकी दृष्टि, उनके मिशन और उनके दर्शन प्रदान करते हैं। अच्छी तरह से सेट करें, पेज "हम कौन हैं" यह लाभ हासिल करता है जो कि केवल लाभ से अधिक है, पुष्टि करता है कि कंपनी कितनी सक्षम है - इसे एक समस्या को सुलझाने, उपयोगी सेवाएं प्रदान करने या अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने में व्यावसायिक इरादा व्यक्त करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, ए "मिशन वक्तव्य" (कॉरपोरेट मिशन का घोषणापत्र) बुरी तरह से लिखा गया हो सकता है: "हम सभी के बीच पहले बनने के इरादे से एनिमेटेड हैं"। यह घोषणा कंपनी के बारे में बहुत कम बोलती है और एक जटिल विचार व्यक्त नहीं करती है। दूसरी ओर, ए "मिशन वक्तव्य" जो कहते हैं, "हम यूरोप भर में कॉल सेंटर की संचार और दक्षता बढ़ाने के लिए अभिनव प्रौद्योगिकियों के पसंदीदा आपूर्तिकर्ता बनने के लिए प्रेरित हैं" यह बहुत बेहतर है - यह सावधानीपूर्वक सोचा, विशिष्ट उद्देश्यों और ग्राहकों को समर्पित एक विचार से पता चलता है।
  • चेक आउट कंपनी के चरण 3
    3
    पृष्ठ की जांच करें""हमारे साथ काम करें" या "करियर"। अगर कंपनी का एक नाम पृष्ठ है "हमारे साथ काम करें", यह ध्यान से पढ़ें सभी संभावना में, यहां आपको कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी - सभी के लिए, योग्य उम्मीदवारों को नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रस्ताव। हालांकि, कंपनी को समझने और उसका मूल्यांकन करने के लिए सभी जानकारी पढ़ने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। इसके अलावा, यह आपको वेतन, लाभ की पेशकश और कर्मचारियों के लिए उपलब्ध अवसरों पर जानकारी दे सकता है।
  • ध्यान दें, विशेष रूप से, पेज पर सूचीबद्ध नौकरियों की संख्या का "हमारे साथ काम करें" और इन नौकरियों की सूची में कितनी देर होगी। यदि कई खुले स्थान हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि समाज विस्तार कर रहा है या इसके कर्मचारियों की ऊंची दर है - यह पता लगाने की कोशिश करें कि इन दो संभावनाओं में से कौन सा सच हो सकता है। अगर स्थिति लंबे समय तक खुल रही है, तो यह संकेत दे सकता है कि कंपनी को योग्य उम्मीदवारों को खोजने और उन्हें भर्ती करने में समस्या हो रही है। हम इस पहलू को संभावित चेतावनी संकेत मानते हैं
  • भाग 2

    अधिक शोध ऑनलाइन आचरण करें
    चेक आउट कंपनी के चरण 4 का शीर्षक
    1
    सोशल मीडिया में कंपनी प्रोफाइल देखें आधिकारिक वेबसाइटों के अतिरिक्त, कई कंपनियां आज सोशल मीडिया पर खुली प्रोफ़ाइल हैं ये पृष्ठ आपको एक विशेष कंपनी के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने और यह देख रहे हैं कि कौन इसका अनुसरण कर रहा है। देखने के लिए कुछ चीजें हैं:
    • जानकारी की स्थिरता किसी कंपनी के बारे में जानकारी अपने सभी सक्रिय सोशल मीडिया प्रोफाइल और आधिकारिक वेबसाइट के अनुरूप होनी चाहिए। किसी भी असंगतता से संकेत मिलता है कि एक कंपनी बेईमानी, अव्यावहारिक या उसकी साइट को अपडेट करने में लापरवाह है।
    • पेशेवर उपस्थिति सोशल मीडिया पर मौजूद प्रोफाइल में कुछ त्रुटियों के साथ अच्छी तरह से लिखित बयान शामिल होना चाहिए, और उन्हें साफ और पेशेवर दिखना चाहिए।
    • अनुयायियों। कौन कंपनी का पालन कर रहा है? नए या बहुत छोटे ब्रांडों के लिए केवल कुछ ही अनुयायियों है, लेकिन बड़ी कंपनियों के लिए और अधिक की स्थापना की, अनुयायियों की कमी एक खतरा संकेत बन सकता है यह सामान्य है।
  • चेक आउट कंपनी के चरण 5 का शीर्षक
    2
    सोशल मीडिया पर कर्मचारी प्रोफाइल ब्राउज़ करें यदि संभव हो, कर्मचारी प्रोफाइल ढूंढें और देखें कि आप किस प्रकार की जानकारी के बारे में जान सकते हैं कि कंपनी किस प्रकार आम तौर पर लेती है आम विशेषताओं, शिक्षा और अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए प्रोफाइल की तुलना करें देखें कि क्या यह निर्धारित करना संभव है कि कंपनी में कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं। यदि आप लगातार ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जिन्होंने एक वर्ष या उससे कम समय तक काम किया है, तो यह विशेष रूप से एक चेतावनी का संकेत हो सकता है साथ ही, इसके लिए खोजें:
  • नए कार्य की खोज के बारे में कर्मचारियों द्वारा बयान या भागीदारी अगर किसी कंपनी के कई कर्मचारी नौकरी बदलने की कोशिश कर रहे हैं, तो कंपनी पर पुनर्विचार करने में गलत नहीं होगा।
  • बड़ी संख्या में पूर्व कर्मचारी जो अब काम से बाहर हैं इससे बड़े पैमाने पर छंटनी, लगातार छंटनी या कंपनी के कर्मचारियों को करीब रखने के लिए असमर्थता हो सकती है।
  • चेक आउट कंपनी के चरण 6
    3
    कंपनी पर इंटरनेट पर एक सामान्य शोध करें। एक खोज इंजन में एक कीवर्ड के रूप अपनी कंपनी का नाम रखने से, आप पृष्ठों और जानकारी के पृष्ठों (वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जाकर के अलावा) देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लेख, पुस्तकें, दस्तावेज़ और अन्य संबंधित प्रकाशन मिल सकते हैं।
  • चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 7 चित्र
    4
    उन साइटों पर जाएं जहां कंपनी पर समीक्षा या रैंकिंग मौजूद हैं। कंपनी के नाम और शब्दों का प्रयोग करें जैसे कि "समीक्षा", "रैंकिंग" या "आकलन" कीवर्ड के रूप में, और इंटरनेट पर एक नई खोज करें आपको उन वेबसाइटों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए जो उस विशिष्ट कंपनी पर समीक्षाएं या रेटिंग प्रदान करती हैं। बेशक, मैं जितना अधिक सकारात्मक हूँ, उतना ही आराम आपको उसके लिए काम करने में महसूस करना चाहिए।
  • एक या दो नकारात्मक समीक्षाओं पर खुद को ठीक करने की कोशिश न करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कंपनियों के एक पूर्व कर्मचारी को नाराज हो सकता है सामान्य आवाज पर विचार करें
  • भाग 3

    इंटरनेट के बाहर एक खोज का संचालन करें
    चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 8 छवि
    1
    साक्षात्कार के दौरान प्रश्न पूछें जब आप किसी कार्य एजेंसी, मानव संसाधन निदेशक, या किसी अन्य कंपनी के प्रतिनिधि से बात करते हैं, तो कंपनी, कार्यस्थल, काम के माहौल और कॉर्पोरेट संस्कृति के बारे में कई प्रश्न पूछें जो भीतर मौजूद हैं। ध्यान दें कि अगर लोग इन सवालों के जवाब देने के लिए खुले हैं या नहीं यदि व्यक्ति संकोच करता है, तो शायद थोड़ा गहरा खोना आवश्यक हो। पूछे जाने वाले प्रश्नों में शामिल हैं:
    • व्यवसाय प्रबंधन मॉडल क्या है?
    • कॉर्पोरेट संस्कृति क्या है?
    • क्या कंपनी कैरियर के अवसर प्रदान करती है?
    • क्या कंपनी प्रत्येक विभाग / विभाग के लिए व्यक्तिगत घटनाओं का आयोजन करती है या पूरी कंपनी टीम को शामिल करती है?
    • इस स्थिति को छोड़ने वाले आखिरी व्यक्ति को क्यों छोड़ दिया गया? आपका काम कब तक रहा?
  • चेक आउट कंपनी के नाम से छवि चरण 9
    2
    मौजूदा कर्मचारियों से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप इसके बारे में परेशान या असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं, मौजूदा कर्मचारियों को पूछना कि वे कंपनी के बारे में क्या सोचते हैं, कुछ और समझने का एक तरीका हो सकता है। यदि कर्मचारी आपके साथ बात करने और आपके सवालों के जवाब देने की इच्छा रखते हैं, तो यह एक महान संकेत है हालांकि, यदि वे बहुत ज्यादा रुकते हैं और क्या कहना चाहते हैं, तो वे शायद कंपनी की तरफ कुछ शत्रुतापूर्ण भावना को छिपाने की कोशिश करेंगे।
  • चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक 10



    3
    एक ग्राहक दृष्टिकोण का प्रयास करें यदि ग्राहक उपभोक्ता अभिविन्यास के लिए एक तरह का केंद्र प्रदान करता है, तो इसे ग्राहक के रूप में देखें आपका अनुभव कैसा था? कर्मचारी सहायक और विनम्र थे? क्या वे खुश लग रहे थे? यदि अनुभव समग्र सकारात्मक रहा है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि वर्तमान कर्मचारी संतुष्ट हैं और कंपनी एक सकारात्मक कार्य वातावरण बनाने का प्रयास करती है।
  • भाग 4

    चेतावनी संकेतों का पता लगाएं
    चेक आउट कंपनी का चरण शीर्षक चित्र 11
    1
    नकारात्मक समीक्षा देखें यहां तक ​​कि सर्वोत्तम कंपनियों के समय-समय पर नकारात्मक समीक्षा भी होगी। हालांकि, अगर बहुत से लोग उस समस्या का बार-बार उल्लेख करते हैं - "अतिरंजित और कम वेतन," उदाहरण के लिए - आपको चेतावनी के संकेत के रूप में इस घटना को देखना चाहिए।
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    संगतता के मुद्दों का विश्लेषण करें हालांकि साक्षात्कार के चरणों का पालन किया जाता है और आप अपने शोध को जारी रखते हैं, इस बारे में सोचें कि कंपनी के साथ आपके अनुकूलता के अच्छे स्तर को हासिल करने के लिए यह आपके लिए फायदेमंद होगा। अगर आपको लगता है कि आप उपयुक्त नहीं हैं या आप नाखुश होंगे, तो उस भावना को गंभीरता से लें उदाहरण के लिए, यदि आप एक आराम से काम के माहौल को पसंद करते हैं, लेकिन पता चलता है कि कॉर्पोरेट संस्कृति गति और कठोर और कठोर प्रतिबद्धता पर आधारित है, तो आप कहीं और अपनी खुशी को खोजने का फैसला कर सकते हैं।
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अस्पष्ट जानकारी के माध्यम से झारना यदि आप अस्पष्ट या असंगत जानकारी प्राप्त करते हैं, तो अधिक जानें! किसी भी असंगतता से संकेत मिलता है कि आपको सच नहीं बताया गया है, कि आपके संपर्क पर्याप्त रूप से सूचित नहीं हैं या कंपनी के अंदर अनिश्चितता के बारे में है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपको अपनी पहली साक्षात्कार में कहा गया था कि आपको हर सप्ताह के अंत में काम करना चाहिए था, और फिर दूसरे सप्ताह में आपको बिल्कुल भी सप्ताहांत में काम नहीं करना पड़ता है, आपको पता होना चाहिए कि यह सच है - और जहां विसंगतियां आती हैं
  • चेक आउट कंपनी के नाम से छवि चरण 14
    4
    गैर-व्यावसायिक बातचीत का मूल्यांकन करें यदि प्रारंभिक संपर्क आपको अव्यवसायिक रूप से व्यवहार करते हैं, तो आप किसी विशेष कंपनी में काम करने में सहज महसूस नहीं कर पाएंगे। गैर-व्यावसायिक व्यवहार के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • बुरी तरह से लिखा ईमेल
  • अशिष्टता
  • उत्पीड़न
  • टिप्पणियां या क्रियाएं जो आपको असुविधाजनक महसूस करती हैं (उदाहरण के लिए, सेक्सिस्ट या जातिवादी टिप्पणी)
  • चेक आउट कंपनी के चरण 15
    5
    कार्य परिवेश का मूल्यांकन करें जब आप अपने कार्यस्थल पर जाते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने परिवेश का मूल्यांकन करें कि क्या आप वहां काम करने में खुशी होगी। विचार किए जाने वाले प्रश्नों में शामिल हैं:
  • क्या कर्मचारी नाखुश लगते हैं? यदि आप कंपनी के लिए काम करना शुरू करते हैं, तो आप भी दुखी हो सकते हैं
  • काम जगह गन्दा और भ्रामक है? एक गड़बड़ वातावरण एक संकेत हो सकता है कि कर्मचारियों के लिए कार्य स्थान के मुद्दे पर ध्यान नहीं दिया जाता है।
  • क्या काम के असुरक्षित क्षेत्र हैं? बिना अनावश्यक रूप से खतरनाक काम क्षेत्रों गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है खतरे में खुद को मत डालें
  • भाग 5

    निर्णय लें
    चेक आउट कंपनी की स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सभी खोजों का मूल्यांकन करें आपके द्वारा एकत्र की गई सभी सूचनाओं और आपके द्वारा किए गए सभी इंटरैक्शन के बारे में सोचें। क्या आपको उस कंपनी में नौकरी स्वीकार करना सहज महसूस होता है? क्या आप खुश होना चाहते हैं? क्या आप कम से कम एक साल तक रहेंगे?
  • चेक आउट कंपनी के चरण 17
    2
    यह पेशेवरों और विपक्ष का वजन है सभी नौकरियों और कंपनियों के फायदे और नुकसान हैं आपकी विशेष वरीयताओं और विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर यह महत्वपूर्ण है कि पेशेवरों और विपक्षों की सूची और वजन करें। याद रखें कि एक कंपनी एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकती है और दूसरे के लिए अपर्याप्त हो सकती है केवल आप सबसे अच्छा निर्णय कर सकते हैं।
  • चेक आउट कंपनी की स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि यदि आपके लिए नौकरी सही है यदि पेशेवरों ने विपक्ष को पछाड़ दिया है, तो नौकरी आपके लिए सही हो सकती है अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और तय करें कि क्या जारी रखना है या नहीं
  • टिप्स

    • याद रखें कि यदि कोई नौकरी इस तरह दिखती है "सच्चा होना भी अच्छा है", यह शायद है किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले अपने शोध करें
    • अपने व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने किसी विशेष कंपनी के लिए काम किया है, तो जानकारी के लिए पूछने से डरना मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com