नौकरी का साक्षात्कार कैसे रद्द करें

अगर आपने संभावित नियोक्ता के साथ नौकरी की साक्षात्कार की योजना बनाई है, तो आप शायद एक मुश्किल परिस्थिति में मिल जाए अगर दुर्घटना हुई हो या अगर आपको एक आकर्षक आकर्षक स्थिति के लिए एक साक्षात्कार के लिए अवसर मिला है। हालांकि, यहां बताया गया है कि आप अपने साक्षात्कार को आसानी से कैसे और आसानी से रद्द कर सकते हैं, अपने साक्षात्कारकर्ता के साथ एक शर्मनाक स्थिति या भविष्य की समस्याएं पैदा करने से बचें।

कदम

विधि 1

नौकरी का साक्षात्कार जारी करना
1
अपना नौकरी साक्षात्कार स्थगित करें, अगर कोई विकल्प न हों इसे स्थगित करने से पहले, अन्य नियुक्तियों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें संभावित नियोक्ता को अच्छी छाप देने के लिए नौकरी की साक्षात्कार आवश्यक है, इसलिए इसे स्थगित करने का अनुरोध आपके भाग में व्यावसायिकता की कमी का संकेत देगा। यदि आप कर सकते हैं, साक्षात्कार को स्थगित करने के लिए पूछने से पहले, अन्य कार्यक्रमों को बदलने के लिए हर तरह से प्रयास करें।
  • 2
    जितनी जल्दी हो सके अपने साक्षात्कारकर्ता को सूचित करें। नौकरी की साक्षात्कार के बाद सभी के लिए कमियों की एक श्रृंखला की आवश्यकता हो सकती है इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप साक्षात्कार के निर्धारित समय से कम से कम 24 घंटे पहले अपने संभावित नियोक्ता से संपर्क करें। जब आप उसे फोन करते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं को संक्षेप में बताएं, यथासंभव ईमानदार होने का प्रयास करें। भावी साक्षात्कार के लिए कुछ तिथियां सुझाएं
  • यदि आप किसी अन्य नौकरी का साक्षात्कार लेना चाहते हैं, तो आप स्थगित करना चाहते हैं, तो सच कहने से बचने के लिए बेहतर होगा। बस उसे बताएं कि आपको काम या परिवार की समस्या के साथ एक दुर्घटना थी और आप किसी दूसरे दिन साक्षात्कार को स्थगित करना चाहते हैं।
  • अगर महत्वपूर्ण महत्व की समस्या उत्पन्न हुई है और आपको 24 घंटे पहले चेतावनी देने की संभावना नहीं है, तो अपने साक्षात्कारकर्ता को जितनी जल्दी हो सके उससे संपर्क करने के लिए उसे बताएं कि क्या हुआ है। यदि यह एक वास्तविक आपातकाल है (एक दुर्घटना, एक गंभीर पारिवारिक समस्या आदि), तो आपका संभावित नियोक्ता सहानुभूतिपूर्ण होगा
  • यदि आप अभी भी नौकरी में दिलचस्पी रखते हैं, तो नियुक्ति को रद्द करने के लिए कॉल करने पर इसे ज़ोर देने का प्रयास करें। आप कुछ ऐसा कहते हैं: "मुझे बहुत खेद है, लेकिन एक गंभीर समस्या पैदा होने के बाद से मैं कल की साक्षात्कार के लिए खुद को पेश नहीं कर पाऊंगा। मुझे अभी भी नौकरी में दिलचस्पी है और मैं बहुत आभारी रहूंगा अगर हम इसे दूसरे दिन स्थगित कर सकें। "
  • 3
    किसी संदेश को छोड़ने के बजाय साक्षात्कारकर्ता के साथ सीधे बोलें जब भी संभव हो, अपने संभावित नियोक्ता से सीधे संपर्क करें, उसे ईमेल भेजने या संदेश छोड़ने के बजाय, अगर आप एक वास्तविक पेशेवर की तरह व्यवहार करना चाहते हैं अपने साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करने और संदेश छोड़ने या ई-मेल भेजने पर हर तरह की कोशिश करें, अगर फोन पर पहुंच नहीं हो।
  • नौकरी की साक्षात्कार को स्थगित करने के लिए कभी भी एक पाठ संदेश न भेजें, क्योंकि आपको अव्यवसायिक लगता होगा।
  • यदि आप एक संदेश छोड़कर ईमेल भेजते हैं, तो अपने साक्षात्कारकर्ता से यह पूछने के लिए पूछें कि आप अपना संदेश प्राप्त कर चुके हैं।
  • 4
    असुविधा के लिए क्षमा करें एक जॉब साक्षात्कार सामान्यतः अन्य लोगों के कार्यक्रमों के अनुसार निर्धारित किया जाता है। इसलिए, इसे रद्द करना या स्थगित करना कुछ असुविधाएं शामिल करता है। मान लें कि आपके साक्षात्कारकर्ता के कार्यक्रम आपके आस-पास घूमते हैं और कोई भी असुविधा पैदा करने के लिए माफी मांगते हैं। जब आप अपने साक्षात्कार को स्थगित करने के लिए कहें तो लचीला बनने की कोशिश करें यदि आपका साक्षात्कारकर्ता यह स्वीकार करता है कि साक्षात्कार का समर्थन करने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार हैं, तो वह आपके अनुरोध का स्वागत करेंगे।
  • 5
    अपने साक्षात्कारकर्ता को एक संदेश भेजें साक्षात्कार स्थगित करने के लिए उससे संपर्क करने के बाद, उसे एक व्यक्तिगत संदेश या ई-मेल भेजें, अपनी माफी दोहराएं और सवाल में कंपनी में आपकी रुचि पर बल देना। साक्षात्कारकर्ता को साक्षात्कार स्थगित करने के आपके अनुरोध से निराश या परेशानी हो सकती है, इसलिए उसे समझने का मौका ले लें कि आप उजाड़ हो गए हैं और आप एक और अवसर चाहते हैं।
  • विधि 2

    पूरी तरह से एक नौकरी साक्षात्कार को रद्द कर दें
    1
    उसे अपने निर्णय के तुरंत सूचित करें जब आप सुनिश्चित हों कि आपको अपना साक्षात्कार रद्द करना है, साक्षात्कारकर्ता को सूचित करें अपने कॉल को स्थगित करके दूसरों का समय बर्बाद मत करो। इसके बजाय, यह स्वीकार करने के तुरंत बाद अपने फैसले को सूचित करें कि आपको उस विशेष नौकरी की स्थिति के लिए एक साक्षात्कार में कोई दिलचस्पी नहीं है। आपका साक्षात्कारकर्ता आपके समय की सराहना करेगा और अपने आप की एक और अधिक पेशेवर छवि प्रदान करेगा



  • 2
    उन कारणों के बारे में ईमानदार रहें जिनसे आप साक्षात्कार को रद्द करना चाहते हैं चाहे आपने किसी अन्य कंपनी में नौकरी स्वीकार कर ली हो या बस उस रोजगार में कोई दिलचस्पी नहीं है जिसके लिए आपने साक्षात्कार निर्धारित किया है, कृपया साक्षात्कारकर्ता को सूचित करें। आपको अपनी स्पष्टता की सराहना करनी चाहिए और रिक्त नौकरी की स्थिति के लिए किसी और उम्मीदवार की तलाश शुरू करना चाहिए।
  • यदि आप पहले से ही एक और नौकरी स्वीकार कर चुके हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को कॉल करें और उन्हें बताएं। उसे कुछ बताएं: "मुझे नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने के लिए धन्यवाद, लेकिन मैंने एक अन्य प्रस्ताव स्वीकार किया। मुझे आपकी कंपनी में काम करने का मौका मिला है, लेकिन मुझे हमारे साक्षात्कार को रद्द करना होगा अपने समय के लिए धन्यवाद! "।
  • यदि आप अपने साक्षात्कार को रद्द करना चाहते हैं, क्योंकि आपके पास कंपनी के बारे में कुछ नकारात्मक खबरें हैं, तो थोड़ा अधिक अस्पष्ट हो। आप कुछ ऐसा कहते हैं: "मैं आपसे एक साक्षात्कार की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे इसे रद्द करना होगा। मैंने अन्य नौकरी के अवसरों पर ध्यान देने का फैसला किया, लेकिन समय निकालने के लिए धन्यवाद "।
  • 3
    पुल काटने से बचने के लिए पेशेवर होने का प्रयास करें आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको किसी अन्य नौकरी की आवश्यकता है या यदि आप अपने साक्षात्कारकर्ता के पास फिर से आते हैं (एक व्यावसायिक या निजी संदर्भ में)। यह बेहतर है कि जब आप साक्षात्कार को रद्द करते हैं तो आप एक विनम्र और पेशेवर तरीके से व्यवहार करते हैं, क्योंकि यह अपने आप को जलाने के लिए कभी सलाह नहीं देता है। कठोर मत बनो और कंपनी को अस्वीकार न करें, लेकिन बस संक्षेप में बताएं कि आप साक्षात्कार को रद्द करने और बातचीत खत्म करने का इरादा क्यों करते हैं।
  • विधि 3

    नियोक्ता के रूप में एक नौकरी का साक्षात्कार रद्द करें
    1
    उम्मीदवार से संपर्क करें जब आप स्वीकार करते हैं कि आपको जॉब साक्षात्कार रद्द करना है अग्रिम में संचार एक साक्षात्कार के रद्द या स्थगन एक पेशेवर शिष्टाचार है। यदि आप आखिरी मिनट तक इंतजार कर रहे थे, तो आप अपनी कंपनी की एक नकारात्मक छवि पेश करेंगे। यदि आपको एक संभावित कर्मचारी के साथ साक्षात्कार को स्थगित करने की आवश्यकता है, तो आप गंभीरता से रुचि रखते हैं, सुनिश्चित करें कि आप पेशेवर दिखते हैं, अन्यथा आप उसे आपकी कंपनी में रुचि खोने के लिए धक्का दे सकते हैं।
    • यदि कोई आपात स्थिति होती है, तो तुरंत संभावित कर्मचारी से संपर्क करें उसे रद्दीकरण के कारण के बारे में संक्षिप्त विवरण दें और उसे सूचित करें कि आप उन्हें एक और नियुक्ति के लिए शीघ्र ही संपर्क करेंगे। यदि यह एक वास्तविक आपात स्थिति है तो यह व्यापक होना चाहिए।
  • 2
    उम्मीदवार को सूचित करें यदि आपने किसी और को काम पर रखा है कुछ नियोक्ताओं, जो अन्य उम्मीदवारों को सूचित करने के बजाय रिक्त पदों के लिए भर्ती कर रहे हैं, बस किसी भी संचार को बंद कर दें इससे व्यावसायिकता की कमी का संकेत मिलता है और कंपनी को खराब रोशनी में डालता है। यदि आपने उस जगह को निर्दिष्ट किया है जिसके लिए आप चयन कर रहे थे, तो अपनी पसंद का संचार करें। उम्मीदवारों को चेतावनी देने के लिए कॉल करने के लिए यह अच्छा अभ्यास है - यह उन्हें सूचित करने के लिए एक अधिक व्यक्तिगत और कम औपचारिक विधि है कि आपने उन्हें ले लिया है। आप एक ईमेल भी भेज सकते हैं, हालांकि यह संचार का एक अधिक औपचारिक माध्यम है।
  • 3
    जितनी जल्दी हो सके साक्षात्कार को स्थगित करें यदि आप एक संभावित कर्मचारी को काम पर रखने में रुचि रखते हैं, तो एक और साक्षात्कार सेट करें और उसे कई तिथियों से चुनने का मौका दें। चूंकि आपने अपनी योजनाओं को गड़बड़ कर दिया है, इसलिए आपको अधिक लचीला होना चाहिए। उसे बताओ कि आप वाकई उसे साक्षात्कार करना चाहते हैं और उसकी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें
  • यदि आपने भविष्य की साक्षात्कार के लिए अभी तक कोई निश्चित तारीख स्थापित नहीं की है, तो कृपया उन्हें बताएं कि आप इसे अद्यतित रखेंगे और समय पर उससे संपर्क करेंगे।
  • टिप्स

    • नौकरी साक्षात्कार को स्थगित न करें, क्योंकि आप शहर के बाहर सप्ताहांत या अपने सांसारिक प्रतिबद्धताओं को नहीं छोड़ना चाहते हैं। क्या यह केवल तभी आवश्यक है जब यह बिल्कुल जरूरी है
    • अपने वचनपत्र से पहले अन्य प्रतिबद्धताओं को बाहर करने के लिए बिना किसी साक्षात्कार को निर्धारित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com