एक व्यवहारिक साक्षात्कार के प्रश्नों का उत्तर कैसे दें

एक व्यवहार साक्षात्कार के सवालों के जवाब देना मुश्किल हो सकता है यह मार्गदर्शिका स्पष्ट रूप से आपको बताएगी कि जब आपको नौकरी साक्षात्कार के दौरान इन सवालों का जवाब देने की आवश्यकता होती है तो आपसे क्या उम्मीद की जाती है।

सामग्री

कदम

एक महिला आवेदक 6 का साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
1
जब आप एक निश्चित कौशल, जैसे कि समस्या निवारण कौशल, या कार्य स्थिति में किसी विशिष्ट व्यवहार का प्रदर्शन करने में सक्षम थे, का उदाहरण ले आओ।
  • छवि शीर्षक उत्तर वर्तनात्मक साक्षात्कार प्रश्न चरण 2
    2
    परिस्थितियों या गतिविधि का वर्णन करें जिसमें आपने अपने कौशल को सिद्ध किया है, उदाहरण के लिए, किसी ग्राहक को समय पर अपना आदेश प्राप्त नहीं हुआ था
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 1
    3
    उस स्थिति में किए गए कार्यों और उपायों की रूपरेखा तैयार करें यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आपने व्यक्तिगत रूप से क्या किया है। यदि आप इसका उपयोग करते हैं "हमें", यह स्पष्ट नहीं होगा कि आपका योगदान क्या था
  • छवि का शीर्षक उत्तर एथिकल साक्षात्कार प्रश्न चरण 7
    4
    स्पष्ट और विस्तृत तरीके से अपने कार्यों के परिणामों या परिणामों में समझाएं, जिसमें शामिल है और जो स्थिति आप बता रहे हैं उसके बारे में आपने क्या सीखा है।
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5



    सबसे उचित उदाहरण प्रदान करने के लिए साक्षात्कारकर्ता द्वारा पूछे गए सवाल के बारे में ध्यान से सुनो यह सवाल दिखाने के लिए कि आप प्रश्न को समझते हैं, फिर, यदि आवश्यक हो, साक्षात्कारकर्ता आपको सही रास्ते पर फिर से लाएगा।
  • छवि शीर्षक उत्तर वर्तनात्मक साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    6
    अधिक गहन प्रश्नों के लिए तैयार करें, जिनके साथ आप इस स्थिति की अधिक बारीकी से जांच करें, जैसे कि "मुझे बताओ कि आपने ऐसा क्यों किया"।
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    उन कार्यों के पूर्ण और वास्तविक उदाहरण तैयार करें जो आपके लिए आवेदन कर रहे नौकरी के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं। एक व्यवहार साक्षात्कार में एक स्थिति का पता लगाकर उत्तर तैयार करना संभव नहीं है क्योंकि गहराई के प्रश्नों में आवश्यक विवरणों का स्तर वास्तव में उच्च है
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    8
    यदि आपके पास कम काम का अनुभव है, तो उन स्थितियों का संदर्भ लें, जब आप यूनिवर्सिटी या स्कूल में भाग ले रहे थे, उदाहरण के लिए एक स्पोर्ट्स टीम में खेल रहे हैं, स्वयं सेवा या किसी अतिरिक्त अभ्यासक गतिविधि
  • 9
    तनाव स्थितियां: यह ज्ञात है कि सबसे अच्छे लोगों को हमेशा उन परिस्थितियों में देखा जाता है जहां दबाव सबसे बड़ा होता है, इसलिए कंपनियां उन लोगों को पसंद करती हैं जो इस प्रकार की स्थिति को संभालने में सक्षम हैं। इसलिए आपके उत्तर, यह इंगित करना चाहिए कि आप एक व्यक्ति हैं तैयार और सक्षम खुद को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए और किसी भी दबाव की स्थिति का प्रबंधन जो काम पर हो सकती है।
  • 10
    निर्णय, तर्क या बातचीत का उपयोग: संक्षेप में, आपको एक विशिष्ट क्षण का एक उदाहरण देने के लिए कहा जा सकता है जिसमें आपने काम की समस्या को हल करने के लिए अपने फैसले, तर्क या बातचीत कौशल का उपयोग किया था।
  • टिप्स

    • कोई सही या गलत जवाब नहीं है, लेकिन उत्तर है कि आपको एक निश्चित स्थिति में कैसे व्यवहार किया गया है इसके बारे में विस्तार से वर्णन करना चाहिए। आप जो काम पूरा कर चुके हैं उसका विश्लेषण करके आप एक अच्छा उदाहरण तैयार कर सकते हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए कि आपके पास आवश्यक कौशल या व्यवहार हैं अक्सर, जब आपके पास कुछ समय सीमाएं होती हैं और आपको नौकरी के साक्षात्कार का तनाव महसूस होता है, उदाहरण के लिए ठीक से काम करना मुश्किल होता है, इसलिए साक्षात्कार से पहले तैयार होने के लिए उसे चोट नहीं पहुंचेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com