कैसे एक नौकरी साक्षात्कार में सवाल प्रक्रिया

यह विषय एक साक्षात्कार के लिए सवाल तैयार करने पर केंद्रित है, अगर आप किसी को नौकरी के लिए किराए पर लेने की कोशिश कर रहे हैं। इस परिदृश्य में एक साक्षात्कार का उद्देश्य (जो एक सेलिब्रिटी या राजनीतिक उम्मीदवार के साक्षात्कार से अलग है) अपने उम्मीदवारों की योग्यता की पहचान करना और उन्हें अंतर करना है। ये दो पहलू हाथ में हाथ जाते हैं इसलिए, आपको अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए अपने प्रश्नों को ध्यान में रखना चाहिए। निम्नलिखित अनुच्छेद एक साक्षात्कार में पूछने के लिए सबसे अच्छे प्रश्नों की जांच करता है, कुछ उदाहरण बताता है।

कदम

इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 1
1
एक खुला प्रश्न के साथ शुरू करें एक खुला प्रश्न हाँ / आरओ प्रतिक्रिया प्रदान नहीं करता है और आमतौर पर सही या गलत जवाब प्रदान नहीं करता है। उम्मीदवार को आसानी से रखने के लिए यह एक शानदार तरीका है, जिससे वह खुद को नौकरी के लिए स्वतंत्र रूप से पेश कर सके। इसके अलावा, आपकी कुछ बुनियादी योग्यताओं को जानने और आगे क्या करना है इसके बारे में कुछ विचार प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। खुले प्रश्नों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं: "कृपया, अपने अनुभव के बारे में मुझे कुछ बताएं [विशेषज्ञता के क्षेत्र डालें]"। "आपने जो सबसे पुरस्कृत काम किया था और क्यों?"। "आपको क्यों लगता है कि आप इस नौकरी के लिए योग्य हैं?"। सूखी प्रश्न: निम्नलिखित एक खुला प्रश्न है: "क्या आपने कभी डिजिटल संपादन किया है?" इसका उत्तर है "नहीं"क्योंकि इस प्रकार का उत्तर किसी के साथ किया जा सकता है "हां" या एक "नहीं"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 2
    2
    उम्मीदवार के बयानों की जांच करें क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, अगर उसने कहा: "जब मैंने पिछली कंपनी में काम किया तो मैंने एक महान प्रणाली विकास परियोजना का प्रबंधन किया", पूछो "क्या आप मुझे कुछ मुख्य गतिविधियां बता सकते हैं जिसमें आप शामिल थे, आपने उस प्रोजेक्ट को कब प्रबंधित किया?"। यदि उम्मीदवार ने घोषणा की है: "मैं तीन साल से स्वचालित परीक्षण कर रहा हूं", वह पूछता है "क्या आप मुझे बताए गए कुछ टूल के नाम बता सकते हैं?"। सुनिश्चित करें कि आपका सवाल बहुत स्पष्ट रूप से किया गया है ताकि उम्मीदवार विवरण प्रदान करें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3
    बुनियादी योग्यता के बारे में जानें अब समय है कि आप वास्तव में अपने उम्मीदवार के कुछ बुनियादी आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें। आप इसे एक विशिष्ट अवधि, एक विशिष्ट प्रक्रिया, एक तकनीक और क्या नहीं परिभाषित करने के लिए कह कर ऐसा कर सकते हैं। इसका उद्देश्य यह समझना है कि उम्मीदवार के पास नौकरी की स्थिति के लिए आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए बुनियादी कौशल हैं। सुनिश्चित करें कि यह एक बहुत सरल या अत्यधिक उन्नत अवधारणा नहीं है और लगभग 80% साक्षात्कार वाले लोगों को इसके बारे में पता है, अगर वे वास्तव में थोड़ी देर के लिए निपटाए हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 4
    4
    अपने उम्मीदवारों को अलग करें बशर्ते उम्मीदवार अब तक पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से आगे बढ़ने में कामयाब रहे, आप अन्य प्रश्नों के साथ शुरू कर सकते हैं। अन्यथा, अब से आपको पता होना चाहिए कि क्या आप नौकरी की पेशकश के लिए योग्य हैं। अगले प्रश्न या तो पिछले एक या एक समस्या का उन्नत संस्करण होना चाहिए जो आपने पहले से पारित किया है और जो हल करना कठिन है। यह एक समस्या हो सकती है, जिसे आप उम्मीदवार को हल करना चाहते हैं। अब, भले ही आप मुझे जवाब जानने की उम्मीद नहीं कर रहे हों (यदि आप उम्मीद करते हैं, तो यह प्रश्न पिछले एक के रूप में एक ही लक्ष्य है), अगर आपको पता है कि कैसे जवाब देना है तो आप हमेशा सुखद आश्चर्यचकित रह सकते हैं। यह प्रश्न उम्मीदवार के संसाधनों और समस्या-सुलझाने के कौशल का खुलासा करता है। अगर वह जवाब नहीं दे सकता है, तो वह क्या करता है? तौलिया में फेंक या क्या आप मदद पाने का प्रयास कर रहे हैं?
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 5



    5
    अपने सबसे अच्छे कौशल का परीक्षण करें यह अभी तक खत्म नहीं हुआ है! सबसे मजेदार चीजें अभी आने हैं इस क्षण से उम्मीदवार ने उससे संबंधित योग्यताओं को संतुष्ट कर दिया है " हार्ड खुर" आवश्यक कौशल - काम करने में जरूरी है। लेकिन व्यक्तित्व, समर्पण, वफादारी, संचार कौशल और इतने पर - तथाकथित के संबंध में "मुलायम कौशल" काम पर? समय आ गया है पूछने के लिए कुछ सवालों के आधार पर इन गुणों के बारे में निष्कर्ष निकालना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन कोई भी हमेशा कोशिश कर सकता है मेरा पसंदीदा तरीका उम्मीदवार को एक परिदृश्य प्रस्तुत करना है और उससे पूछना है कि वह ऐसी स्थिति में क्या करेंगे। अब, एक लंबी कहानी बताने की कोई जरूरत नहीं है। छाया के कुछ क्षेत्रों को छोड़ना और उन्हें विवरण के साथ भरने की अनुमति देना अच्छा है, जो महत्वपूर्ण हो सकता है। यहां एक उदाहरण है: "आपका बॉस आपको इस उपकरण को खरीदने के लिए कहता है। आप जानते हैं कि बेहतर उपकरण हैं आप क्या करेंगे ...?"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    6
    उम्मीदवार से पहले अपने और आपकी कंपनी की योग्यता प्राप्त करें आप उस व्यक्ति को काम पर रखने पर ऊर्जा बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो कंपनी के लिए अनुपयुक्त हो। अब इस प्रकार के प्रश्न पूछने का वक्त है। एक उम्मीदवार पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है "स्थिरता"पर, "विकास" या पर"उच्च वेतन"। जो भी हो, पता करें। खुले प्रश्न का उपयोग करना आसान है: "तो आप अपने कैरियर में क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं", "आपकी नौकरी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?", "5 साल में आप अपने क्षेत्र में कहां देख सकते हैं?", "क्या चीजें हैं जो आप शायद कम से कम अपनी नौकरी के बारे में हैं?"।
  • छवि शीर्षक दस्तावेज़ कर्मचारी प्रदर्शन चरण 1
    7
    साक्षात्कार को समाप्त करें एक तरह से पूछना है "खैर, श्री या मिस इस तरह से और इसलिए, ये सभी सवाल थे जो आपके लिए थे। क्या कुछ और है जो आप मुझे बताना चाहेंगे?"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 8
    8
    उन्होंने साक्षात्कार के लिए खुद को पेश करने के लिए उम्मीदवार का धन्यवाद किया बैठक के परिणाम के बारे में उससे बात न करें, भले ही वह इसके लिए पूछें। सामान्य तौर पर, वहाँ लोगों के लिए वहाँ पर किराया नहीं है बस कहते हैं: "हमारे पास इस स्थिति के लिए कुछ उम्मीदवार हैं और हम आपको यह बताने देंगे कि चुनाव क्या होगा [तिथि दर्ज करें]"।
  • टिप्स

    • लोचदार रहें जब आप मौन के लिए विराम दें। यदि आप एक सवाल पूछते हैं और उम्मीदवार आपको जवाब देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो उसे / उसे ऐसा करने दें रुको और प्रतीक्षा करें हम सभी आगे बढ़ते हैं क्योंकि हमें लगता है कि चुप्पी हमें असहज बनाता है। मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में, आपको साक्षात्कार के इस पहलू के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है।
    • बहुत ज्यादा बोलने के बजाय, उम्मीदवार के बोलने की कोशिश करें, जब तक कि आप विशिष्ट प्रश्न पूछें न। यह अक्सर ऐसा होता है कि जो लोग नौकरी के साक्षात्कार का संचालन करते हैं, वे कंपनी के बारे में लंबे समय से भाषण में हैं और इस चुनौतियों का सामना करते हैं, विषय को छोड़ने का जोखिम। साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवार के साथ रिश्ते बनाना बेकार है। अधिकार के साथ अधिनियम एक दोस्ताना व्यवहार को लेने की कोशिश मत करो
    • एक साक्षात्कार, वास्तव में, 30 और 45 मिनट के बीच होना चाहिए। इसलिए, उम्मीदवार से सवाल न करें आम तौर पर, 7-8 प्रश्नों की अधिकतम संख्या होती है
    • यदि उम्मीदवार बहुत बातपूर्ण है या विषय छोड़ने की आदत है, जबकि आप बहुत अधिक समय बर्बाद करने का इरादा नहीं करते हैं, तो बस अवसर (अपने भाषण में एक उद्घाटन या एक कहानी का संभावित निष्कर्ष) और कहें "बहुत अच्छा धन्यवाद"। फिर अगले प्रश्न पर जाएं।

    चेतावनी

    • संयुक्त राज्य में, नौकरी की साक्षात्कार के दौरान आपके द्वारा पूछे गए कुछ प्रश्न समान रोजगार अवसर कानून (काम पर समान अवसरों के लिए कानून) का उल्लंघन कर सकते हैं। यदि आप एक कंपनी के लिए मानव संसाधन प्रबंधक के रूप में संयुक्त राज्य में काम करने की योजना बनाते हैं, तो उस बारे में अवगत रहें कि आपको अपने नियोक्ता या रोजगार एजेंसियों से पूछने की अनुमति नहीं है। निश्चित रूप से आप गलत सवाल पूछने पर मुकदमा नहीं बनना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, मत पूछो "क्या तुम शादीशुदा हो?" या "आपके पास कितने बच्चे हैं?"। इसके बजाय, इसके साथ प्रयास करें "इस काम के लिए 50% स्थानांतरण की आवश्यकता है। क्या आप इसे करने के लिए तैयार रहेंगे?"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com