कैसे एक नौकरी साक्षात्कार का संचालन करने के लिए

गलत व्यक्ति को मानते हुए एक बड़ी समस्या हो सकती है - साथ ही महंगी - इसलिए नौकरी का साक्षात्कार आयोजित करना ऐसा कुछ नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जा सकता है यह साक्षात्कार, वास्तव में, वह क्या है जो आप के लिए जो कुछ भी नहीं है उसकी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग करने की अनुमति देगा। उम्मीदवार को शोध कर, सही सवाल पूछने और एक मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं वह जो नौकरी आप दे रहे हैं वह पर्याप्त है। एक सफल साक्षात्कार करने का तरीका जानने के लिए, इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

उम्मीदवार का मूल्यांकन करने के लिए तैयार हो जाओ
1
कुछ सत्यापन करें आप एक फिर से शुरू और एक कवर पत्र है जो वास्तविकता को प्रदर्शित करना चाहिए, लेकिन - उम्मीदवार के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले - आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को जांचें श्रम बाजार मुश्किल है, यह असंभव नहीं है कि उम्मीदवार अपने काम के इतिहास में सुधार करने के लिए दर्जनों अन्य लोगों से अधिक कुछ पाने के लिए काम करते हैं जो काम पर आए हैं। प्रारंभिक शोध आपको सामान्य लोगों को सुधारने के बजाय विशिष्ट प्रश्न पूछने का अवसर देता है।
  • उन लोगों को बुलाओ जिन्होंने उम्मीदवार के लिए संदर्भ प्रदान किया, उन्हें विशिष्ट प्रश्न पूछने से आपको पाठ्यक्रम और कवर पत्र में शामिल जानकारी की जांच करने की अनुमति मिल गई।
  • नेट खोजें Google का उपयोग करने वाले उम्मीदवार के बारे में जानकारी के लिए खोजें और उसकी लिंक्डइन प्रोफ़ाइल की जांच करें, अगर यह सार्वजनिक है
  • यदि आप और उम्मीदवार को सामान्य ज्ञान है, तो उन्हें कुछ जानकारी के लिए पूछें
  • जिन कंपनियों के साथ उम्मीदवार के पास एक कामकाजी रिश्ते हैं, उन पर अनुसंधान करें। आप उस योगदान के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं जो उम्मीदवार आपकी कंपनी को दे सकता है
  • 2
    यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट रूप से पता करें कि आदर्श उम्मीदवारों से आपको कौन सी कौशल और योग्यता चाहिए। एक साक्षात्कार एक उम्मीदवार के व्यक्तित्व के बारे में और जानने के लिए एक तरीका है कि यह कंपनी के लिए उपयुक्त है या नहीं। साक्षात्कार पाठ्यक्रम से परे जाने का मौका है, यह पता चलता है कि 5 लोगों को एक ही तैयारी और अनुभव के साथ क्या अंतर है। ऐसा करने के लिए आपको अपनी कंपनी को प्रभावित करने वाली आवश्यकताओं को बहुत स्पष्ट करना होगा किस तरह का व्यक्ति आपको पूरी तरह से कार्य करने वाला कार्य करेगा? उम्मीदवार को दूसरों की तुलना में अधिक रोचक बनाना होगा?
  • क्या आप बहुत से व्यक्तित्व वाले किसी व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, जो वर्तमान में कंपनी की सीमाओं को स्थानांतरित कर सकता है? आप एक अथक और गंभीर कार्यकर्ता को पसंद करेंगे जो मज़बूती से और निर्णायक रूप से उसे सौंपे गए कार्य को पूरा करते हैं
  • निर्धारित करें कि आपको सूक्ष्म व्यक्ति या रचनात्मक विचारक की आवश्यकता है
  • उन लोगों के बारे में सोचें जो पहले उस स्थिति में थे: क्या काम किया और क्या नहीं हुआ?
  • याद रखें कि किसी व्यक्ति के साथ सहज होने पर उसे लेने का कोई अच्छा कारण नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जो तथ्यों के समय एक उत्कृष्ट प्रभाव डालते हैं लेकिन निराश होते हैं।
  • विधि 2

    साक्षात्कार का आचरण करें
    1
    कुछ सामान्य प्रश्नों के साथ शुरू करें उचित मान्यताओं को सबमिट करने और उनका आदान-प्रदान करने के बाद, उम्मीदवार के पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी को सत्यापित करने के लिए कुछ बुनियादी प्रश्न पूछें। यह दोनों और उम्मीदवारों को और अधिक जटिल प्रश्नों के साथ गहराई से पहले साक्षात्कार की भावना दर्ज कर सकते हैं। उन उत्तरोंों पर ध्यान दें जो साक्षात्कारकर्ता आपको आपके अनुसंधान से क्या सीखा है, आपको बताएगा ..
    • उससे पूछें कि वह आखिरी नौकरी में कितने साल का काम करता था और उसने इसे क्यों छोड़ा?
    • उस स्थान की स्थिति का वर्णन करने के लिए कहें
    • मुझसे यह बताने के लिए पूछें कि उनके पिछले अनुभवों के लिए जो प्रस्ताव दिया गया है उसके लिए वह प्रासंगिक है।
  • 2
    उसे अपने व्यवहार के बारे में पूछें जिस तरीके से उम्मीदवार विभिन्न व्यावसायिक स्थितियों का प्रबंधन करता है, उस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, जिसमें आपको उन अवसरों के उदाहरण देने के लिए कहा गया है जिसमें उन्होंने उन कौशल और विशेषताओं का उपयोग किया था जिन्हें आप तलाश रहे हैं। इस तरह के प्रश्नों के उत्तर में आपको उम्मीदवार की कार्य शैली और कौशल के बारे में बहुत कुछ बताएगा। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि व्यवहारिक प्रश्नों को उम्मीदवारों से ईमानदार जवाब मिलते हैं, जो कि अतीत से ठोस तथ्यों पर आधारित है।
  • कौशल पर अपने प्रश्न केंद्र। उदाहरण के लिए, उससे पूछो "मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आप एक मुश्किल विपणन समस्या को हल करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें"। अगर मैं आपको बस से पूछा "क्या आप रचनात्मक हैं?" आपको बिना जानकारी की आवश्यकता के उत्तर प्राप्त होगा
  • व्यवहार के बारे में सवाल उम्मीदवार के व्यक्तित्व के बारे में भी बहुत कुछ बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, उम्मीदवार से आपको एक समय के बारे में बताने के लिए कहें, जब वह खुद को एक नैतिक दुविधा से मिला, तो आप उसके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।
  • 3
    कठिनाई में उम्मीदवार रखो कुछ साक्षात्कारकर्ता ऐसे कुछ सवाल पूछना चाहते हैं जो उम्मीदवार को असुविधाजनक बनाते हैं, यह समझने के लिए कि कैसे व्यक्ति तनाव को हावी करता है यदि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जगह में तनावपूर्ण स्थितियां शामिल हैं, तो वास्तव में साक्षात्कार में पता लगाना बेहतर होगा कि यदि उम्मीदवार गिर जाएगा।
  • "हमें आपको क्यों भेंट करना चाहिए?" यह क्लासिक प्रश्नों में से एक है जो तनाव पैदा करते हैं। इस सवाल के लिए बहुत से उम्मीदवार अग्रिम तैयार होते हैं, तो आप इसे कहकर कुछ हद तक हेरफेर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मैंने देखा कि प्रेस विज्ञप्ति लिखने में आपके पास कोई अनुभव नहीं है। तो क्या आपको लगता है कि आप एक सार्वजनिक संबंध नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं?"।
  • यहां तक ​​कि पूछताछ के सवाल पूछने, जैसे कि वह कंपनी के लिए काम नहीं कर रहा है, जहां वह काम कर रहा था, उम्मीदवार को अच्छा प्रभाव डालने का अवसर देगा, लेकिन दबाव में भी गिर सकता है।
  • यहां तक ​​कि शर्मनाक परिकल्पना जैसे: "अगर आप एक सहयोगी को एक अनैतिक तरीके से बर्ताव करते हैं तो आप क्या करेंगे?", उपयोगी हो सकता है
  • 4
    उम्मीदवार को सवाल पूछने का मौका दो। बहुत से लोग साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए बुद्धिमान प्रश्नों की एक सूची तैयार करते हैं, इसलिए आपको जवाब देने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। अगर उम्मीदवार आपको बताता है "मेरे पास कोई सवाल नहीं है", यह भी खुलासा है। आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप वास्तव में आपकी कंपनी के लिए काम करने के बारे में कितना परवाह करते हैं
  • उम्मीदवार को प्रस्ताव देने के लिए विशिष्ट विवरण रखें, जैसे घंटे की संख्या, वेतन, कोई विशेष अनुरोध, नौकरी के प्रकार की आवश्यकता और उस नौकरी से संबंधित अन्य कुछ भी। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी उत्तरों हैं, भले ही उनमें से एक होना चाहिए "हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे"।
  • यदि उम्मीदवार आपको पूछता है "मुझे कितनी संभावनाओं को काम पर रखा जाना है?" उसे एक आश्वस्त जवाब न दें, जब तक कि आप 99% नहीं हैं, तो आप उसे नौकरी देंगे।
  • 5



    उम्मीदवार को बताएं कि अगले चरण क्या होंगे। उसे पता है कि आप अगले दिन (या सप्ताह) में उससे संपर्क करेंगे, परिणाम की परवाह किए बिना। साक्षात्कार स्वीकार करने के लिए धन्यवाद, खड़े हो जाओ और अपना हाथ हिला। यह उसे बताएगा कि उसे छोड़ने का वक्त है ..
  • विधि 3

    प्रभावी रणनीतियां लागू करें
    1
    यह कानून के मामले में बनी हुई है जाति, लिंग, धर्म, उम्र, विकलांगता, गर्भावस्था, मूल देश, आदि के कारण भेदभाव कानून के खिलाफ है। इन विषयों से संबंधित मुद्दों के बारे में आपको सूचित करने के लिए सवाल मत पूछो। यहां कुछ सवाल हैं जो कुछ साक्षात्कारकर्ता करते हैं, भले ही वे नहीं कर सके:
    • अगर आप गर्भवती हो या अगर वह अगले कुछ सालों में एक परिवार शुरू करने की योजना बना रही है तो आप एक महिला से नहीं पूछ सकते।
    • उम्मीदवार से मत पूछो अगर वह चर्च जाता है या वह किस धर्म में बड़ा हुआ
    • उम्र के लिए मत पूछो
    • अगर आप बीमारियों से पीड़ित हैं या कुछ और जो काम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं तो यह मत पूछो।
  • 2
    बहुत ज्यादा बात मत करो अगर आप अपने और कंपनी के बारे में हर समय बात करते हैं, तो उम्मीदवार अपना मुंह खोलने में समर्थ नहीं होंगे। यह एक महान साक्षात्कार की तरह लग सकता है, फिर, एक बार समाप्त हो गया, आपको लगता है कि आपको कोई नई जानकारी नहीं मिली है प्रश्न पूछें और फिर उम्मीदवार कई समय के लिए बोलें।
  • 3
    एक रिश्ता स्थापित करें यदि आप मैत्रीपूर्ण, मैत्रीपूर्ण और खुले हैं, तो आपको बहुत अधिक जानकारी मिल जाएगी। यदि आप कठिन सामना वाले उम्मीदवार का सामना करते हैं, तो आप चौकस रूप से सवालों के जवाब बंद कर सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। उसे प्रोत्साहित करें कि वह शरीर खोलने के लिए और ईमानदारी से शरीर की भाषा का उपयोग करें। मुस्कुराओ, मंजूरी, और अगर एक प्रश्न का उत्तर देने में उम्मीदवार के पास टूटने या परेशानी होती है
  • 4
    अपनी कंपनी के लिए एक अच्छा प्रतिनिधि बनें याद रखें कि उम्मीदवार यह चुन सकते हैं कि वह प्रस्ताव स्वीकार करना चाहे या नहीं। और सही व्यक्ति यह स्वीकार करने के लिए एक भर्ती हो सकता है कि कंपनी एक अच्छा प्रभाव नहीं बना पाती है या अगर आप ऐसे प्रबंधक की तरह दिखते हैं जिनके साथ काम करना मुश्किल है। कार्ड आपके हाथ में नहीं हैं, इसलिए साक्षात्कार के दौरान शक्ति की भावना से दूर न करें।
  • 5
    नोट्स लें और उत्तरों की जांच करें। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी लिखें, ताकि आप साक्षात्कार के दौरान इसे दोहरा कर सकें। यदि उम्मीदवार एक महत्वपूर्ण परियोजना की व्याख्या करता है जो उसने अपने पिछले रोजगार के दौरान पूरा किया था, तो कंपनी को यह जांचने में कुछ भी गलत नहीं है कि यह वास्तव में हुआ है या नहीं।
  • टिप्स

    • कुछ लोग एक अच्छी पहली छाप देने में बहुत अच्छा नहीं हैं सबसे सुरक्षित लोगों को शैल से बाहर निकालने के लिए प्रश्न पूछें - वे सबसे सक्षम और योग्य हो सकते हैं अगर, दूसरी तरफ, आपके पास पहले एक करिश्माई व्यक्ति है, कहानी कहने के कौशल से अपने आप को मोहित नहीं होने दें, अपने परिणामों और योग्यताओं के ठोस उदाहरण मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com