नौकरी के साक्षात्कार के बाद व्यवहार कैसे करें

एक नौकरी के साक्षात्कार के बाद, कई लोगों को एक नौकरी खोजने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उपेक्षा, या उसे अवसर नौकरी की स्थिति में अपनी रुचि की पुष्टि करने के लिए और उनके संभावित योगदान को याद दिलाने के लिए दिया गया के लिए शुक्रिया अदा करना साक्षात्कारकर्ता संपर्क कंपनी के लिए सकारात्मक हालांकि, यह अभी भी एक नाजुक प्रक्रिया है और गलत तरीके से आगे बढ़ सकता है, वास्तव में, आपके पास संभावित संभावनाओं पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। यह लेख विभिन्न उम्मीदवारों के बीच खड़ा करने में सक्षम होने के लिए एक साक्षात्कार के बाद सबसे उपयुक्त कदम उठाता है।

कदम

विधि 1

संवर्धन के अंत में
1
समय के क्षितिज के बारे में एक प्रश्न पूछें। अगर साक्षात्कारकर्ता निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक समय पर टिप्पणी नहीं करता है, तो आप पूरी तरह से इसके लिए पूछने के लिए अधिकृत हैं। जब उम्मीदवारों, जो उन्हें (साक्षात्कारकर्ता खुद, मानव संसाधन प्रबंधक) के साथ संपर्क में मिल जाएगा करने के लिए और क्या अर्थ है (ईमेल, फोन नंबर या पत्र) द्वारा फैसले से संवाद करने की योजना बना जानकारी प्राप्त करें।
  • यह एक बहुत ही उपयोगी सवाल है, क्योंकि यह आपको इंतजार करने वाले समय के बारे में जानकारी देगा और जब आपसे संपर्क करना सही होगा।
  • 2
    साक्षात्कारकर्ता के लिए व्यवसाय कार्ड से पूछो, तो आप नाम, शीर्षक और ई-मेल एड्रेस, जब आप एक धन्यवाद ध्यान दें और एक पत्र भेजने जो आप समय की बचत करेंगे सहित उसके सही संपर्क जानकारी, होगा।
  • विधि 2

    सीधे संभोग के बाद
    1
    ई-मेल द्वारा एक धन्यवाद नोट भेजें साक्षात्कार के तुरंत बाद आपको ऐसा करना चाहिए, या जब आप घर पर निकलते हैं, या नवीनतम में, शाम को जब भी इमारत छोड़ देते हैं, तो अपने स्मार्टफ़ोन के साथ भेजें। यह साक्षात्कारकर्ता को दिखाएगा कि आप दोनों उत्साही और संगठित हैं, और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे आपको इतनी आसानी से नहीं भूलेंगे
    • नोट में अपना पूरा नाम, अपना फोन नंबर, आपका पता और आपका ई-मेल शामिल करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि "ई-मेल" (जॉब नेम) जॉब इंटरव्यू के लिए धन्यवाद ई-मेल "विषय में" लिखकर खुले बिना ई-मेल को हटाया नहीं गया है।
    • यदि आप धन्यवाद नोट लिखने से पहले बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आप इस काम में रूचि नज़र आ सकते हैं और दूसरे उम्मीदवार को आपके सामने सुनाए जाने का अवसर दे सकते हैं।
    • यदि आपको साक्षात्कार आयोजित करने के लिए विशेष रूप से किसी व्यक्ति की सहायता की गई है, तो आपको इस व्यक्ति को भी एक नोट भेजना याद रखना चाहिए।
    • कुछ लोग हाथ से नोट लिखने की सलाह देते हैं जबकि कुछ साक्षात्कारकर्ता इसे सराहना करते हैं, अन्य लोग इसे पुरानी और अव्यवसायिक मान सकते हैं। इसलिए, कंप्यूटर पर टाइप एक ईमेल या एक नोट आपका सबसे अच्छा विकल्प है
  • 2
    साक्षात्कार पर नोट लिखिए, जबकि यह आपके दिमाग में अभी भी ताजा है वे एक दूसरे साक्षात्कार के दौरान उपयोगी साबित होंगे ताकि आपको बातचीत के विषयों, योग्यताओं या व्यक्तित्व गुणों को याद किया जा सके जो आपके साक्षात्कारकर्ता द्वारा इस स्थिति के लिए ज़रूरी है।
  • वे आपको आपके उत्तर को निजीकृत करने में भी मदद करेंगे, यदि वे आपको दूसरे साक्षात्कार के लिए बुलाते हैं या आपको कुछ गलत संकेत देते हैं जो गलत है, यदि वे आपको वापस नहीं बुलाते हैं
  • ये नोट्स धन्यवाद के पत्र में और अधिक विशिष्ट बिंदुओं को संदर्भित करने के लिए उपयोगी साबित होंगे और यह स्पष्ट करने के लिए कि आपने सचमुच सब कुछ साक्षात्कारकर्ता ने कहा था।
  • 3
    उससे पूछें कि क्या आप इसे लिंक्डइन पर अपने संपर्कों में जोड़ सकते हैं इस सामाजिक नेटवर्क से जुड़ने के लिए साक्षात्कारकर्ता से पूछें बिल्कुल उपयुक्त है, बशर्ते इस कदम को सही ढंग से किया गया है आप अपने इरादों को विशुद्ध रूप से स्वार्थी नहीं दिखाना चाहते हैं, न ही आप पर भरोसा रखने की ज़रूरत है। इसके बजाय, उसे एक साधारण संदेश भेजें जिससे आपको सटीक तरीके से पेश किया जा सके और एक विषय या एक बिंदु का हवाला देते हुए साक्षात्कार के दौरान उठाए जाने से पहले पूछा कि क्या आप इसे अपने संपर्कों में जोड़ सकते हैं
  • यदि आपने फैशन उद्योग में नौकरी के लिए आवेदन किया है, उदाहरण के लिए, और विषय "पेरिस में फैशन वीक" साक्षात्कार के दौरान बाहर कूदो, एक निश्चित डिजाइनर या एक प्रवृत्ति के बारे में एक दिलचस्प लेख का उल्लेख ऑनलाइन मिला है और उससे पूछें कि क्या आप उसे उसके साथ साझा कर सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, अगर आप पहले या साक्षात्कार के बाद अनौपचारिक रूप से बात की थी और बेहतरीन रेस्तरां शहर या अगले संगीत की घटनाओं में एक विषय के रूप में बाहर आ गया है, यह बताएं कि एक लिंक अधिक विवरण देने को साझा कर सकते हैं।
  • मुद्दा यह LinkedIn पर इस व्यक्ति से आपके लिए कुछ दिलचस्प और मूल्यवान दिखा कर कनेक्ट करना है: यह आपको एक अच्छी रोशनी में डाल देने के लिए एक लक्षित कदम नहीं होना चाहिए।
  • विधि 3

    संभोग के कई दिन बाद
    1
    आप जिस कंपनी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर ई-मेल या पारंपरिक मेल द्वारा अधिक औपचारिक धन्यवाद पत्र भेजें। एक सामाजिक नेटवर्क या प्रौद्योगिकी से जुड़ी कंपनी ईमेल की सुविधा और दक्षता की सराहना करेगी, जबकि एक पुराने जमाने और पारंपरिक मूल्यों में हाथ से लिखित पत्र की सराहना होगी। जो भी आप उपयोग करने के लिए चुनते हैं, संचार का उद्देश्य साक्षात्कारकर्ता को याद दिलाना है कि आप एक वैध उम्मीदवार हैं और आप पूरी तरह से नौकरी के लिए योग्य हैं। यदि साक्षात्कार कई लोगों के साथ हुआ, तो आपको उनमें से प्रत्येक को एक अलग पत्र भेजना चाहिए।
    • प्रारंभिक ग्रीटिंग में साक्षात्कारकर्ता के नाम का प्रयोग केवल तभी करें जब उन्होंने साक्षात्कार के दौरान आपको ऐसा कहा जाने को कहा, अन्यथा वह औपचारिक अभिव्यक्ति के लिए विकल्प चुनता है
    • आपको उस अवसर के लिए धन्यवाद देने के बाद, काम में आपकी रूचि की पुष्टि करें और अपने संसाधनों को संक्षेप में बताएं।
    • साक्षात्कारकर्ता या कंपनी द्वारा लाभ का उपयोग करने वाली जानकारी जोड़ें इस तरह, साक्षात्कारकर्ता आपको याद करेगा क्योंकि अधिकांश उम्मीदवार केवल व्यक्तिगत जानकारी भेजेंगे।
    • व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न की जांच करने के लिए "सौहार्दपूर्वक" लिखकर और पत्र को ठीक कर दिया। धन्यवाद के एक पत्र बुरी तरह से या त्रुटियों के साथ crammed लिफाफा तुरंत एक उम्मीदवार को अयोग्य कर सकते हैं।
  • 2
    साक्षात्कारकर्ता द्वारा इंगित प्रतीक्षा अवधि के बाद, एक ई-मेल भेजें या एक फोन कॉल करें। चाहे आपको दो दिन या दो सप्ताह इंतजार करने के लिए कहा गया है, आपका ई-मेल या टेलीफोन के माध्यम से खुद को सुनने का फैसला किया जाएगा। एक छोटी और सुगम तरीके से बोलें या लिखें यहां आप क्या कह सकते हैं:
  • "मुझे उम्मीद है कि सहायक विपणन की स्थिति के लिए भर्ती प्रक्रिया लाभप्रद रूप से आगे बढ़ रही है। अगर मुझे सही याद है, मुझे बताया गया था कि सोमवार को निर्णय लिया जाएगा और मैं जानना चाहूंगा कि क्या आपके पास मेरे आवेदन की स्थिति पर कोई जानकारी है। कृपया मुझसे संपर्क करें यदि आपको मेरे बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है जो निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है। "
  • यदि आप कॉल करने का निर्णय लेते हैं, तो साक्षात्कार के कुछ दिन बाद शांत स्थान पर कॉल करें। एक अच्छा समय चुनें, न केवल दोपहर के भोजन के बाद, सुबह में या कार्य दिवस के अंत में। इससे वास्तव में साक्षात्कारकर्ता से बात करने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • विनम्र बनो और संक्षिप्त रूप से संवाद करें। याद रखें, आप शायद एक तनावग्रस्त भर्ती प्रबंधक से बात कर रहे हैं, जो उसके मन में हजार अन्य चीजें हैं, और शायद आपकी उम्मीदवारी की स्थिति उनके विचारों के ऊपर नहीं है जब तक विशेष रूप से ऐसा करने का निर्देश नहीं किया जाता है, तब तक दूसरी बार कॉल न करें।



  • 3
    तुरंत जवाब दें यदि आप एक दूसरे साक्षात्कार या नौकरी की पेशकश के लिए संपर्क कर रहे हैं। उन्हें इंतजार करना पेशेवर नहीं है और आपको अपने भाग में उत्साह की कमी का अनुभव देगा। अधीर दिखने के बारे में चिंता न करें: कंपनी इस पर काम करने की संभावना के सामने खुश उम्मीदवारों को चाहती है।
  • उनके द्वारा उपयोग किए गए एक ही माध्यम का उपयोग करने के लिए उत्तर: यदि वे आपको कॉल करते हैं, तो तुरंत वापस कॉल करें, यदि वे आपको एक ई-मेल भेजते हैं, तो उत्तर दें।
  • 4
    यदि आपको नौकरी नहीं मिली है, तो अवसर के लिए साक्षात्कारकर्ता का धन्यवाद करें। आपको नाराज नहीं होना चाहिए या निराश महसूस न करें: इस तथ्य को स्वीकार करें कि, शायद, कई अन्य योग्य उम्मीदवार थे इसे एक अतिरिक्त अनुभव पर गौर करें और जानने का मौका लें। चाहे आपको टेलीफोन या ई-मेल के जरिए सूचित किया जाए, आपको साक्षात्कारकर्ता को अपने समय और अवसर के लिए धन्यवाद करने के लिए एक संदेश भेजना चाहिए।
  • यदि आप कर सकते हैं, साक्षात्कारकर्ता से पूछें कि क्या वह आपको साक्षात्कार के दौरान क्या गलत हुआ और भविष्य में सुधार करने के बारे में आपको प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार है। आप शायद सहमति नहीं देंगे, लेकिन अगर आप स्वीकार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि कंपनी क्या तलाश रही थी और आप में क्या गलत थे। निराश मत बनो, रचनात्मक आलोचना के रूप में स्वागत सुझाव।
  • यह कदम हमेशा ई-मेल या पत्र के माध्यम से किया जाना चाहिए, कभी भी फोन से नहीं। साक्षात्कारकर्ता को यह पूछने के लिए कहें कि उन्हें नौकरी नहीं दी गई थी इसलिए उसे असहज स्थिति में रखा जा सकता है और कंपनी में संभावित भविष्य को रोक सकता है।
  • विधि 4

    से बचने के लिए क्या
    1
    कंपनी को परेशान मत करो बहुत अधीर होने के नाते, इसे ई-मेल और कॉल के साथ बौछार करना एक अच्छा विचार नहीं है - यह काम पर रखने के अवसरों को नुकसान पहुंचा सकता है। तीन हड़ताल के नियमों का पालन करें: एक धन्यवाद नोट, एक पत्र के लिए धन्यवाद और एक ईमेल या फोन कॉल देखने के लिए कि क्या कोई फैसला किया गया है। अगर आपको कोई जवाब नहीं मिलता है, तो इसके बारे में भूल जाएं और दूसरा नौकरी खोजें।
    • हर दिन अपने ई-मेल साक्षात्कारकर्ता के ई-मेल इनबॉक्स को भरना न भूलें और जवाब देने वाली मशीन पर लंबे समय से घुमाव वाले संदेश न छोड़ें: यह आपके पक्ष में नहीं होगा
  • 2
    कंपनी के मुख्यालय में व्यक्ति में मत जाना, जब तक कि उन्होंने आपको आमंत्रित नहीं किया हो निमंत्रण के बिना जा रहा बिना स्वीकार्य है यह भर्ती प्रबंधक या साक्षात्कारकर्ता पर दबाव डालेगा, जिनके पास अन्य काम हो सकते हैं और आपकी बात नहीं सुन सकते हैं इसके अलावा, अगर आपको नौकरी नहीं मिली है तो उसे असहज स्थिति में डाल दिया जाएगा क्योंकि उन्हें आपको व्यक्तिगत रूप से बताना होगा। संक्षेप में, आप खराब रोशनी में होंगे, इसलिए इसे हर कीमत पर टालना। यह सलाह हाथों से पत्र सौंपने के लिए विस्तारित है: ऐसा मत करो
  • 3
    धन्यवाद- नोट्स और फोन कॉल भेजने से बचें। कुछ लोग गलती से सोचते हैं कि उन्हें निर्णय लेने का इंतजार करना होगा और वे परेशान नहीं करना चाहते हैं। लेकिन यह सही रणनीति नहीं है कई कंपनियों ने जानबूझकर इंतजार करने से पहले इंतजार किया कि कौन सा साक्षात्कार के बाद खुद को पेशेवर महसूस करता है और यह समझने के लिए कि कौन सचमुच किराए पर होना चाहता है। यदि आप तीन-हड़ताल के नियम का सम्मान करते हैं, तो अपने आप को जीवित करना सकारात्मक है और यह एक रणनीतिक कदम है जो कंपनी में एक स्थिति को सुरक्षित कर सकता है।
  • टिप्स

    • साक्षात्कार के बाद धन्यवाद पत्र भेजें, भले ही आप जानते हों कि आपको नौकरी नहीं मिली है संभावित नियोक्ता आपको दूसरे स्थान के लिए विचार कर सकता है।

    चेतावनी

    • जितना ज्यादा नौकरी की पेशकश प्राप्त करने के लिए सुरक्षित लगता है उतना ही, आपकी खोज जारी रखें कंपनी किसी अन्य व्यक्ति को, आंतरिक उम्मीदवार के रूप में, या स्थिति को खत्म करने के लिए भी किराए पर लेने का निर्णय कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com