एक नौकरी साक्षात्कार के दौरान संघर्ष प्रश्नों का जवाब कैसे दें

संघर्ष पर ध्यान केंद्रित एक नौकरी साक्षात्कार के सवाल दूसरों के साथ संबंध रखने की उम्मीदवार की क्षमता का आकलन करना है। कार्यस्थल में संघर्ष चरित्र की असंगति से संबंधित कर सकते हैं, नीति के बारे में प्रबंधन के साथ मतभेद, सहकर्मियों या कई अन्य समस्याओं कार्यस्थल में बेचैनी पैदा कर सकते हैं के साथ गलतफहमी। संघर्षों से निपटने और हल करने की क्षमता एक कर्मचारी की सराहना की गई गुणवत्ता है। संघर्ष के बारे में सवालों पर पर्याप्त रूप से जवाब देने के लिए कुछ रणनीतियां दी गई हैं

कदम

छवि शीर्षक उत्तर वर्तनात्मक साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
1
संघर्ष परिस्थितियों में अपने विशिष्ट दृष्टिकोण की जांच करें साक्षात्कार के लिए अपनी तैयारी के भाग के रूप में इसे करें। परीक्षकों को यह समझना चाहिए कि आप कितने हद तक खुद को जानते हैं और अगर आप दूसरों के साथ मिलते हैं और संघर्ष से संबंधित प्रश्नों के उत्तर आत्म-जागरूकता और सहयोग का सूचक होते हैं।
  • पिछले नौकरियों में स्थितियों का मूल्यांकन करें, जिनके कारण तर्क या असहमति उत्पन्न हुई। किसी सहकर्मी के साथ एक गलतफहमी ने आपको परेशान किया हो क्योंकि आपके पर्यवेक्षक से एक नकारात्मक रिपोर्ट का कारण हो सकता है उत्तरार्द्ध के इनकार से आपको छुट्टी का दिन देने के लिए आपने अपने दोस्त की शादी खो दी। इन घटनाओं से स्वयं को याद दिलाने के लिए अपने पिछले कार्य अनुभव को स्कैन करें
  • याद रखें कि आपने प्रत्येक मामले में संघर्ष के साथ कैसे निपटाया। अपने मन में समीक्षा करें कि आपने प्रत्येक विशिष्ट मामले में प्रभावी और अप्रभावी रणनीतियां उपयोग की हैं। हालांकि साक्षात्कार के दौरान आप अपनी सभी कमजोरियों को साझा नहीं करेंगे, यह समझें कि संघर्ष के निपटारे में आप किस स्तर पर पहुंच चुके हैं, आत्म-जागरूकता में एक अभ्यास के रूप में उपयोगी है। आप को तैयार करने की भी आवश्यकता होगी यदि परीक्षार्थी आपको उन सबक का वर्णन करने के लिए कहता है जो आपने संघर्ष के बारे में सीखा है।
  • काम शीर्षक पर छवि अपना अंतिम दिन काम चरण 4



    2
    साक्षात्कारकर्ता के सवाल को ध्यान से सुनें साक्षात्कारकर्ता के पास आमतौर पर संघर्ष के बारे में सवाल पूछने के लिए एक विशेष कारण है। आपको संघर्ष की अपनी सामान्य प्रतिक्रिया का वर्णन करने और एक उदाहरण प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है सुनिश्चित करें कि आप प्रश्न और इसके संदर्भ को अच्छी तरह समझते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो आवेदन के संदर्भ पर स्पष्टीकरण मांगें। जैसा परीक्षक आपको संघर्ष की अपनी सामान्य प्रतिक्रिया का वर्णन करने के लिए कहता है, आप सोच सकते हैं कि क्या आप अपने जीवन के किसी भी पहलू या कड़ाई से कार्य-संबंधित प्रोफ़ाइल से एक उदाहरण जानना चाहते हैं। जब संभव हो, निजी क्षेत्र से ली गई उदाहरणों से बचें और काम से संबंधित उदाहरणों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक महिला आवेदक के साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    जवाब स्पष्ट और वफादार वह आपको पूछ सकता है कि अगर आपके पास किसी असहमति या पर्यवेक्षक या शिक्षक के साथ मतभेद का अंतर था, और आपने प्रश्न का हल कैसे किया है। पर्यवेक्षक या शिक्षक के साथ असहमति आपको रोजगार के लिए अयोग्य नहीं बनाती है साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहता है कि आपने अपनी असहमति कैसे व्यक्त की और क्या कार्यस्थल में संघर्ष में एक गतिरोध या बेचैनी का कारण हुआ।
  • संघर्ष के उदाहरणों का वर्णन करते समय एक तर्कसंगत दृष्टिकोण दिखाएं एपिसोड की रिपोर्टिंग में यथासंभव अधिक निष्पक्षता दिखाएं। अलग-अलग बिंदुओं को समझाओ और समस्याओं का सामना करना पड़ा।
  • किसी को ज़िम्मेदारी का श्रेय देना या उसे पहचानना और आरोप लगाना। संघर्ष के उदाहरणों को बताते हुए, लोगों के नकारात्मक पहलुओं और उनके अपराधों के बजाय तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक संघर्ष का सामना करने के लिए अपने रास्ते को फिर से विस्तृत करें व्यवहार पर खुला प्रश्न यह बताते हैं कि आप दूसरों के साथ संवाद कैसे करते हैं और उनसे संबंधित हैं। निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार, हठ, क्रोध और रुकावट के साथ-साथ संघर्ष को संभाल करने के लिए अप्रभावी तरीके हैं। आपके द्वारा अतीत में उपयोग की जाने वाली प्रभावी रणनीतियों को समझाओ, जिसमें दूसरों के विचारों को ध्यानपूर्वक सुनना शामिल हो सकता है, स्पष्ट रूप से और शांति से अपने दृष्टिकोण व्यक्त कर सकते हैं, और समझौता या जीत-जीत की स्थिति में पहुंच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com