काम पर एक नेता कैसे बनें

प्रभावी नेतृत्व पेशेवर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है एक प्रतिभाशाली नेता को संचार, दूसरों को प्रेरित करने और समस्याओं को सुलझाने में मजबूत कौशल है। टीमों को इकट्ठा करना, कर्मचारियों को प्रेरित करना, ग्राहक की जरूरतों का आकलन करना और संघर्षों का प्रबंधन करना एक नेता के कुछ मूलभूत कार्य हैं। काम पर सफल नेता होने के लिए यहां कुछ उपयोगी रणनीतियां दी गई हैं

कदम

काम पर एक नेता होने के नाते

कार्यस्थल में एक लीडर इन द बिशपथ चरण 1
1
संगठन के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें कंपनी या परियोजना के दृष्टिकोण को समझें और इसे हमेशा अग्रभूमि में रखें करियर में निजी हितों के संबंध में संगठन की सफलता को प्राथमिकता दें
  • कार्यस्थल में बी लीडर इन द वर्कप्लेस चरण 2
    2
    प्रतिभाशाली टीमों को एक साथ रखो किराया हर स्थिति की जरूरतों की पहचान करके और उन्हें कुशल और आवेशपूर्ण कर्मचारियों के साथ अपनी नौकरी में जोड़कर सुसज्जित करता है।
  • कर्मचारियों के लिए विकास के अवसर बनाएं विकास और प्रचार के लिए स्पष्ट पथ बनाकर प्रत्येक कार्यकर्ता के पेशेवर हितों की अपील करें श्रमिकों को चुनौती देने से उन्हें प्रेरित करें नए लोगों के लिए नवीन या नया करने के लिए चुनौती देने पर कई लोग बढ़ते हैं। नए सिस्टम बनाने या उत्पादों में बदलाव का सुझाव देकर दक्षता बढ़ाने के लिए टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करें।
  • श्रमिकों के प्रयासों की पहचान और सराहना करते हैं। जब कर्मचारी अच्छे प्रदर्शन प्रदान करते हैं, उनकी उपलब्धियों, शब्दों में या बोनस सिस्टम को व्यवस्थित करके पहचानते हैं।
  • कर्मचारियों की जरूरतों का मूल्यांकन करें अधिक उत्पादक होने के लिए, श्रमिकों को नए टूल की आवश्यकता हो सकती है, एक शांत कार्यक्षेत्र या अन्य टीम के सदस्यों के साथ अधिक से अधिक बातचीत। व्यक्तिगत वार्तालापों और साप्ताहिक टीम की बैठकों के माध्यम से अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण करें
  • काम के स्थान पर एक लीडर इन द बिशप
    3
    कार्यों को परिभाषित करें एक कार्यस्थल नेता होने के नाते अक्सर साकार होते हैं जब श्रमिकों को अधिक दिशा की जरूरत होती है। यह विशेष रूप से नए कर्मचारियों या नए पदों के लिए महत्वपूर्ण है। श्रमिकों को क्या करना है और यह कैसे करना है पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रशिक्षण सत्रों को व्यवस्थित करें प्रशिक्षण आपके द्वारा, अन्य टीम के सदस्यों द्वारा या बाहरी सलाहकार द्वारा प्रदान किया जा सकता है प्रशिक्षण को श्रमिकों की विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप बनाना।
  • काम के स्थान पर एक लीडर इन द व्हाइसरप्लेस चरण 4
    4



    बैठकों की सुविधा देना परियोजना विवरण और संगठनात्मक लक्ष्यों के बारे में चर्चा करने के लिए नियमित बैठकें व्यवस्थित करें
  • बैठकों के लिए समन्वय कार्यक्रम बैठकों की अनुसूची ताकि वे प्रतिभागियों की उपलब्धता के लिए अनुकूल हो। देर से शुक्रवार की दोपहर की बैठक चुनौतीपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है। ऐसे समय चुनें जब श्रमिक ऊर्जा में अमीर हो, न कि जब वे समय सीमा से अभिभूत हों
  • एक एजेंडा तैयार करें अग्रिम में भाग लेने वालों के बीच का एजेंडा फैलाएं और किसी भी प्रासंगिक चर्चा विषयों को जोड़ने के लिए कहें।
  • चर्चाओं का मार्गदर्शन करें ऐसी परिस्थितियां बनाएं जो कि किसी को भी बोलने दें उन लोगों के लिए देखें जो चर्चाओं पर अतिक्रमण करते हैं। बैठक के नियमों को स्थापित करके लोगों को अपने व्यवहार को प्रबंधित करें, लोगों को चुप्पी बात करने या व्यक्तिगत योगदान के लिए समय सीमा निर्धारित करने के लिए आमंत्रित करें।
  • कार्यस्थल में काम करने वाले लीडर में शीर्षक चरण 5
    5
    एक समय पर तरीके से पता समस्याओं। जितनी जल्दी हो सके मुद्दों को मिलो किसी उत्पाद के बारे में एक ग्राहक की शिकायत बढ़ाई जा सकती है जब तक कि यह बड़ी समस्या न हो और संगठन पर एक नकारात्मक टिप्पणी मुंह से मुंह तक उड़ सकती है शिकायतों को सुनने और एक साथ समाधान खोजने के लिए टीमों को इकट्ठा करके समस्याएं
  • निर्णय के साथ अधिनियम सभी महत्वपूर्ण कारकों के वजन के बाद, निर्णय लेने में अनावश्यक विलंब से बचें समाधान तैयार करने के लिए टीमों को इकट्ठा करें हिचकिचाहट के कारण व्यवसाय की हानि हो सकती है या कार्य विश्वास के क्षीण हो सकता है।
  • द बिल्डर इन द वर्कप्लेस चरण 6 में छवि का शीर्षक
    6
    संघर्षों को हल करें कार्यस्थल में, एक कर्मचारी और एक ग्राहक, कर्मचारियों के बीच, या मालिक और एक कार्यकर्ता के बीच संघर्ष के बीच विकास हो सकता है। मुद्दों को हल करने के लिए प्रभावी नेतृत्व का प्रयोग संघर्षों को अनदेखा करने से ग्राहकों और कर्मचारियों के बीच संबंधों में गिरावट आ सकती है।
  • तथ्यों पर ध्यान दें जब काम पर, एक विवाद को हल करें जिसमें आप शामिल नहीं हैं, तो गतिविधियों और स्थिति के तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करें। चरित्र मूल्यांकन या निजी टिप्पणियों से बचें।
  • निजी मुद्दों में पता यदि आप और एक कर्मचारी के बीच संघर्ष है, तो व्यक्ति में बात करें। समूह बैठकों के दौरान संवेदनशील मुद्दों के बारे में व्यक्तिगत टीम के सदस्यों के साथ संबोधित करने और चर्चा करने से बचें।
  • कार्यस्थल में काम करने वाले लीडर में शीर्षक से चित्र 7
    7
    सभी कार्यकर्ताओं और ग्राहकों के लिए सम्मान दिखाएं। ईमानदारी और सम्मान के साथ हर किसी का इलाज करने से उन्हें मार्गदर्शन करने की आपकी क्षमता में वृद्धि होती है।
  • कार्यस्थल में काम करने वाले लीडर में चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    रचनात्मक आलोचना व्यक्त करें जब आप एक आलोचना का पर्दाफाश करते हैं, तो अपने इरादों की जांच करें हमेशा अपने शब्दों के प्रभाव पर विचार करें और मूल्यांकन करें कि क्या वे कार्यकर्ता या स्थिति में सुधार के लिए नेतृत्व करेंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com