कैसे एक सफल टीम बनाने के लिए

एक टीम अपनी सबसे कमजोर कड़ी के रूप में मजबूत है: यही कारण है कि एक टीम को एक साथ रखने के लिए समय और पेशेवर लक्ष्यों का एक सटीक विश्लेषण की आवश्यकता होती है। अपने व्यवसाय की जरूरतों को समझना टीम के सदस्यों के चयन के लिए आपको बेहतर तैयार करेंगे और टीम के संभावित सदस्यों की ताकत को जानने से टीम का गठन होने पर निर्धारण का कारक होगा। इसलिए एक टीम के तत्वों को चुनते समय निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करें।

कदम

1
अपने कौशल का प्रदर्शन करने और एक अंतर बनाने के लिए तैयार तत्वों को चुनें प्रत्येक व्यक्ति को टीम के अंतिम लक्ष्य में दिलचस्पी लेनी चाहिए और टीम के कुल रिटर्न के सापेक्ष उनके प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • 2
    विभिन्न कौशल और प्रतिभाओं के साथ एक टीम चुनें, ताकि वह पूरी तरह से किसी भी बाधा का सामना कर सके।
  • 3
    एक लक्ष्य स्थापित करें जो आपकी टीम के सदस्यों को जोड़ता है और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति अपने उद्देश्य को जानता है। जब यह एक सफल टीम बनाने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई समग्र लक्ष्यों को जानता है, और अंतिम लक्ष्य कंपनी के "मिशन" से संबंधित योजना को कैसे दर्शाता है। जब व्यक्ति अपने प्रदर्शन के अर्थ को समझते हैं, और जब वे देखते हैं कि हर कोई अपने काम के लिए ज़िम्मेदार है, तो वे ऐसा करने के लिए प्रेरित होंगे जो सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।



  • 4
    प्रत्येक टीम के सदस्य की भूमिकाओं की स्थापना करें, और प्रत्येक भूमिका एक दूसरे से और टीम को कैसे संबंधित है। सदस्य अब व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि एक समान लक्ष्य के अलग-अलग पक्ष हैं, और हर किसी को अंतिम लक्ष्य हासिल करने के लिए दूसरों पर निर्भर होना चाहिए। एक टीम के सफल होने के लिए, अपने प्रत्येक सदस्य को अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी समझना चाहिए और आम लक्ष्य के संबंध में इसके महत्व को समझना चाहिए।
  • 5
    आपको यह मांग करना चाहिए कि टीम के सभी सदस्यों को खुलेआम इस मामले पर वोट दिया गया। यह प्रतिबद्धता एक सफल प्रदर्शन के लिए एक आवश्यक कदम है। अपने व्यक्तिगत कार्यों और टीम के अंतिम लक्ष्य के लिए इसी तरह की प्रतिबद्धता के बिना, टीम को प्रभावी नहीं होगा।
  • 6
    एक नेता को नाम दें, यदि वह आप नहीं है, और यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति टीम के लक्ष्यों के प्रति बहुत प्रेरित है, और वह कंपनी के लिए आपके मिशन को साझा करते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि टीम के बाकी हिस्सों के मुकाबले नेता के पास उच्च ज्ञान और कौशल है।
  • 7
    उद्देश्यों की उपलब्धि के बारे में कठिनाई में प्रत्येक तत्व के साथ निजी रूप से संवाद करें। अपनी सफलता को रोकने वाले बाधाओं पर प्रकाश की मांग करें एक टीम के सदस्य के रूप में और एक नेता के रूप में, आपकी ज़िम्मेदारी है कि वे अपने आप को उन लोगों की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध करें और बाधाओं को दूर करने में मदद करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com