एक पंचवर्षीय योजना कैसे लिखें

पांच साल की योजना अगले पांच सालों के लिए एक योजना है। यह सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य निर्धारण और यथार्थवादी नियोजन तकनीकों में से एक है।

सामग्री

कदम

एक पांच साल की योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
उन लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अगले 5 वर्षों में प्राप्त करना चाहते हैं। सोचें कि आप कहां प्राप्त करना चाहते हैं उन चीजों के बारे में सोचें जो मुश्किल लेकिन प्राप्त करने योग्य हैं यदि आप अवास्तविक और लगभग असंभव लक्ष्यों को सेट करते हैं (उदाहरण के लिए, भविष्य के पॉप स्टार बनें), तो आप खुद को एक बड़ी निराशा दे सकते हैं
  • एक पांचवें वर्ष की योजना लिखें चरण 2
    2
    अपनी सूची के मार्जिन में, प्रत्येक आइटम को ए, बी या सी के रूप में लेबल करें एक लक्ष्य के रूप में लेबल जो आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और जिसे आप चाहते हैं या अधिक की आवश्यकता है लक्ष्य सी के रूप में लेबल करें जो कुछ अच्छा होगा, लेकिन ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जो आप चाहते हैं या ज़रूरत है यदि एक लक्ष्य दो श्रेणियों के बीच है, तो इसे बी के रूप में लेबल करें। यह पता लगाने के लिए कि आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं, यथासंभव ईमानदार रहें।
  • एक पांच साल की योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं की संभावनाएं लिखें एक लक्ष्य चुनें और हर संभावित तरीके से लिख लें कि आप ऐसा कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए यदि गंभीर और यथार्थवादी या मूर्ख और बेकार हो। विचार कुछ भी सेंसर करने के बिना अपने सभी विचारों को लिखने के लिए है आपको खुद को कम से कम 10 से 15 संभावनाएं मिलनी चाहिए
  • एक पांचवें वर्ष की योजना लिखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4



    संभावनाएं लेबल करें दोबारा, प्रत्येक एंट्री के बगल में ए, बी या सी लिखें, आप अपने लक्ष्यों के लिए उपयोग किए गए पैमाने का उपयोग कर।
  • एक पांच साल की योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    हर लक्ष्य को फिर से लिखना जब आप कर लेंगे, तो वर्तमान समय में लक्ष्य को दोबारा लिखना (मैं आसानी से 10 पाउंड खो सकता हूं - मैं अच्छी तरह से संगठित हूं)। इसे नीचे, सभी चरणों को सूचीबद्ध करता है जो आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • एक पांचवें वर्ष की योजना लिखें शीर्षक चरण 6
    6
    दोहराएँ। अपने सभी `एक लक्ष्य` के लिए उसी विधि का पालन करें
  • एक पांच साल की योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    दृढ़ रहना। कभी भी एक लक्ष्य छोड़ दें - हमेशा बनी रहती है पर्याप्त दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ, पांच वर्षों में आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक तकनीक, वर्तमान समय में उन्हें हर दिन फिर से लिखना है, उन्हें अपने अवचेतन में फिक्स करना
    • यदि आपको नए तरीके मिलते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या वे आपकी योजना में काम करेंगे, अपने मुख्य लक्ष्य और आपके `ए विधियों` की समीक्षा करें। यदि आवश्यक हो, तो अपने मुख्य लक्ष्य और विधियों को फिर से लिखना, यह देखने के लिए कि कुछ भी बदल गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com