एक उद्देश्य कैसे लिखें

"मैं अपने जीवन के साथ क्या करूँ? मुझे क्या चाहिए? मैं कहाँ जा रहा हूँ?": ये लोग ऐसे प्रश्न हैं जो लोग काफी बार जगह रखते हैं। आम तौर पर, इस प्रकार का प्रतिबिंब हमारे लक्ष्यों को विकसित करने और उन्हें ठीक करने की ओर जाता है। जबकि कुछ लोग अस्पष्ट या सामान्य उत्तर देने के लिए सामग्री रखते हैं, जबकि अन्य ठोस और दंडनीय उद्देश्यों को स्थापित करने के लिए समान प्रश्नों का उपयोग करते हैं। आप स्पष्ट रूप से हम क्या हासिल करना चाहते लिखने के लिए समय लगता है, तो आप अधिक संभावना यह बाहर ले जाने और महसूस करते हैं कि इसके कार्यान्वयन के निकट खुशी और भलाई से जुड़ा हुआ है करना होगा।

कदम

भाग 1

अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें
इमेज शीर्षक टाइप करें एक लक्ष्य चरण 1
1
जो भी आप चाहते हैं उसे स्थापित करें यदि आपके पास एक सामान्य विचार है जो आप चाहते हैं या प्राप्त करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आप तुरंत काम करने के लिए परीक्षा लेंगे। इसके विपरीत, यदि आपके पास सटीक उद्देश्यों नहीं हैं, तो आप अपने आप को लागू करने का जोखिम उठाते हैं या आपको शुरुआत में स्थापित की गई चीज़ों से भ्रमित या पूरी तरह से अलग की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए, अपने लक्ष्यों को परिभाषित करके, आप समय और ऊर्जा की बर्बादी से बचेंगे और आप उन तक पहुंचने के लिए अधिक प्रेरित होंगे।
  • उदाहरण के लिए, नियमों या निर्देशों की एक अच्छी तरह से परिभाषित संरचना के अभाव में, एक जोखिम है जो कर्मचारियों को एक विशेष कार्य करने के लिए प्रेरित नहीं लगेगा। इसके बजाय, वे अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं जब उन्हें स्पष्ट रूप से पता चल जाता है कि उन्हें क्या करना है और उनकी प्रतिक्रिया क्या है।
  • यहां अस्पष्ट या सामान्य लक्ष्यों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: "मैं खुश रहना चाहता हूं", "मैं सफल होना चाहता हूँ" और "मैं एक अच्छा व्यक्ति बनना चाहता हूं"।
  • चित्र लिखें एक लक्ष्य चरण 2 लिखें
    2
    शब्दों को विस्तार से स्थापित करें यह पहलू यह समझने के लिए जरूरी है कि आप वास्तव में क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। सभी सामान्य या अनुमानित शब्दों को स्पष्ट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सफल होने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आपको सफलता चाहिए यदि कुछ लोगों के लिए इसका मतलब है कि बड़े धनराशि अर्जित करने का मतलब है, दूसरों के लिए यह स्वस्थ और आत्मविश्वास वाले बच्चों को बढ़ाने का मतलब हो सकता है।
  • सामान्य शब्दों और उद्देश्यों को अधिक सामान्य रूप से परिभाषित करके, आप उस व्यक्ति के बारे में अधिक परिशुद्धता के साथ चित्रण करना शुरू कर देंगे जिसे आप बन सकते हैं या इसके संबंधित विशेषताएँ। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कामकाजी जीवन में सफल बनाना चाहते हैं, तो आप पेशेवर रूप से तैयार किया जा सकता है ताकि आप अपना करियर शुरू कर सकें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक लक्ष्य चरण 3
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या आप वास्तव में कुछ चीजें चाहते हैं यह विश्वास करना सामान्य है कि आप बिना किसी प्रश्न के कुछ चाहते हैं जो आपकी इच्छानुसार चलता है हालांकि, कभी-कभी हम यह महसूस करते हैं कि कुछ लक्ष्य वास्तव में जो हम सपने और व्यक्तिगत रूप से इच्छा के अनुरूप नहीं हैं। उदाहरण के लिए, कई आकांक्षाओं सामाजिक धारणाओं और इस तरह की धारणाओं के बारे में आकार विचारों पर निर्भर कर सकते हैं: कई बच्चों का कहना है कि के रूप में महान डॉक्टर या अग्निशमन, समझ क्या यह वास्तव में इसका मतलब है, केवल खोजने के लिए, जब वे बड़े, कि उनके बिना बनना चाहते हैं संकल्प बदल गए हैं
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके लक्ष्य आपके आस-पास के लोगों से प्रभावित हैं: शायद वे माता-पिता या साझेदार की उम्मीदों या समकक्षों द्वारा या बड़े पैमाने पर मीडिया द्वारा उत्पन्न होने वाले सामाजिक दबावों से प्रभावित होते हैं।
  • एक लक्ष्य कुछ होना चाहिए क्या आपका मतलब है के लिए पहुँच स्वयं, किसी और के लिए नहीं
  • एक लक्ष्य चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    अपनी मंशाओं पर विचार करें क्या आप किसी को साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप गलत हैं? हालांकि हर व्यक्ति का अपना हो सकता है "अच्छा" कारणों से, आपको खुद से पूछना होगा कि क्या आपके लक्ष्य सही हैं अन्यथा, आप असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं, अगर खाली नहीं भी हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं, क्या यह लोगों की मदद करने के विचार या इस तथ्य से प्रेरित है कि आप बहुत सारा पैसा बनाने का इरादा रखते हैं? प्रारंभिक प्रेरणा गलत है, तो आपको लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है या पूरी तरह से संतुष्ट महसूस हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक लक्ष्य चरण 5
    5
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें इन मामलों में इसे ले जाना आसान है। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ पहलुओं को अपने नियंत्रण से बचने और यहां तक ​​कि एक समस्या भी हो सकती है, जो आप को प्राप्त करने का प्रस्ताव देते हैं। इसलिए, यथार्थवादी और प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले कभी भी सबसे बड़ा बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो कुछ कारक जैसे कि उम्र और ऊंचाई आप को सीमित कर सकते हैं और अपने कौशल से परे जा सकते हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं जो आपको बहुत अधिक प्रयास करते हैं, तो आप निराश और unmotivated महसूस करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • भाग 2

    अपना लक्ष्य लिखें
    लिखें एक लक्ष्य चरण 6 लिखें



    1
    अपनी संभावनाओं की कल्पना करो भविष्य में क्या सपने और आप को प्राप्त करने का इरादा है, यह वर्णन करने के लिए एक घंटे का एक चौथाई खोजें। आपको उस वचन को परिभाषित और व्यवस्थित करने की ज़रूरत नहीं है जो आप शब्द और शब्द के द्वारा प्राप्त करने का इरादा रखते हैं। बस अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं को ऐसे तरीके से रूपांतरित करने का प्रयास करें जो आपकी पहचान और मूल्यों के अनुरूप है। यदि आप अटक जाते हैं, तो कुछ मुफ्त लेखन अभ्यास करने की कोशिश करें। आप का वर्णन कर सकते हैं:
    • आपका आदर्श भविष्य
    • गुण जो आप दूसरों में प्रशंसा करते हैं
    • आप क्या सुधार कर सकते हैं
    • क्या आप गहरा करना चाहते हैं
    • बुरी आदतों आप सही करना चाहते हैं
  • एक लक्ष्य 7 कदम लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करें एक बार जब आप अपनी इच्छाओं और अपने आदर्श भविष्य के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं, तो उन लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो आप सभी को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। उन्हें वर्णन करते समय सटीक होने की कोशिश करें अगर आप जो प्राप्त करना चाहते हैं वह महत्वपूर्ण है या समय लेने वाली है, इसे चरण या छोटे स्तरों में तोड़ दें अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए सामरिक माध्यम के रूप में मध्यस्थ चरणों पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, "मैं अपने पचास वर्षों के भीतर एक अच्छे धावक बनना चाहता हूं" यह एक बहुत ही अस्पष्ट लक्ष्य है जो लंबे समय लेता है (यह निर्भर करता है कि जब आप इसे तैयार करते हैं तो आप कितने पुराने हैं)। एक बेहतर विकल्प होगा: "मैं आधा मैराथन के लिए ट्रेनिंग करना चाहता हूं। मैं इस दौड़ में एक वर्ष के भीतर भाग लेने जा रहा हूं और अगले पांच सालों में एक पूर्ण मैराथन के लिए दौड़ रहा हूं"।
  • एक लक्ष्य चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    3
    अपने लक्ष्यों को अपने जीवन पर प्रभाव के आधार पर व्यवस्थित करें अपने लक्ष्यों का ध्यान रखें और निर्णय लें कि कौन से महत्वपूर्ण या लाभप्रद हैं उन्हें एक समय पर विश्लेषण करें और अपने आप से पूछें कि आप उन्हें कैसे बना सकते हैं, यह कब तक ले जाएगा और आपके जीवन में होने वाले प्रभावों को एक बार हासिल करने के बाद। आपको खुद से यह भी पूछना चाहिए कि एक लक्ष्य दूसरे से ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों है। सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे के साथ संघर्ष में नहीं हैं
  • उनके जीवन के प्रभाव के आधार पर उन्हें व्यवस्थित करके, आप व्यस्त होने के लिए और अधिक प्रेरित होंगे। इसके अलावा, आप उन्हें प्राप्त करने के पथ की कल्पना कर सकते हैं और संभावित लाभ जो आपको मिलेगा।
  • इमेज शीर्षक एक लक्ष्य चरण 9 लिखें
    4
    ऐतिहासिक स्थलों और समय सीमा निर्धारित करें प्रत्येक गंतव्य या चरण के लिए छोटे ऐतिहासिक पैरामीटर और सीमा निर्धारित करके, आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। एक बार जब आप एक मील का पत्थर पारित कर लेते हैं, तो आप अधिक संतुष्ट और प्रेरित महसूस करेंगे और आपको स्पष्ट होगा कि कौन-से काम करता है और आप को सुधारना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य एक वर्ष के भीतर आधा मैराथन में भाग लेना है, तो इसका मतलब है कि आपको अगले छह महीनों में प्रशिक्षित करना होगा। एक बार जब आप यह मील का पत्थर पार कर चुके हैं, तो आपको दूसरे छः के लिए जारी रखना होगा। ऐसा करने से, आप तिथियों और समयसीमा को बदल सकते हैं यदि आप शुरुआत से ही महसूस करते हैं कि आपको अधिक समय चाहिए।
  • अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने के लिए कैलेंडर का उपयोग करने का प्रयास करें यह एक दृश्य संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करेगा जो आपको कालानुक्रमिक आदेश की याद दिलाएगा जिससे आपने विभिन्न मील के पत्थर स्थापित किए हैं। इसके अलावा, यह आपके द्वारा प्राप्त किए जाने के बाद आपके सूची से शारीरिक रूप से लक्ष्य निकालने के लिए बेहद संतुष्टिदायक है।
  • लिखें एक लक्ष्य चरण 10 लिखें
    5
    तथाकथित एसएमएआरटी।, या उद्देश्यों का वर्णन करने के लिए योजना , औसत दर्जे का (एम - misurable), पहुंच योग्य (ए - प्राप्य), प्रासंगिक या यथार्थवादी - हर लक्ष्य देखें और उस माप में लिखना सही (विशिष्ट एस) है (आर - प्रासंगिक / यथार्थवादी) और समय में घिरा (टी - समय बाध्य )। उदाहरण के लिए, यहां बताया गया है कि आप अधिक सटीक जैसे अनुमानित लक्ष्य कैसे बना सकते हैं "मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बनना चाहता हूं" स्मार्ट योजना का उपयोग कर:
  • सटीक: "मैं अपना वजन कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
  • औसत दर्जे का: "मैं अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहता हूं, 20 किलो खोने"।
  • पहुंच योग्य: "यहां तक ​​कि अगर आप 50 किलोग्राम नहीं खो सकते हैं, तो 10 किलो एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है"।
  • प्रासंगिक / यथार्थवादी: आपको याद हो सकता है कि, 10 किलोग्राम खोने पर, आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी और आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे ध्यान रखें कि आपको इसे अपने लिए और किसी और के लिए नहीं करना है
  • समय के साथ परिपाटी: "मैं अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं, अगले साल 10 ग्राम तक खोने, प्रति माह 700 ग्राम औसत के साथ"।
  • टिप्स

    • यह साबित नहीं होता है कि अपने लक्ष्यों को लिखने से उन्हें प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, 149 लोगों डोमिनिकन विश्वविद्यालय में नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक डॉ गेल मैथ्यू द्वारा किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कागज पर डाल अपने लक्ष्यों को प्रतिभागियों जो उन्हें लिखा है नहीं था की तुलना में अधिक सफल रहे थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com