आपकी टीम को लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता कैसे करें

लक्ष्यों को व्यक्तिगत रूप से प्राप्त करने और आपकी टीम को लक्ष्य हासिल करने में सक्षम होने के नाते दो पूरी तरह से अलग चीजें हैं वे कुल प्रतिमान बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं जब आप अपनी टीम के प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपकी उपलब्धियों में टीम की सभी उपलब्धियां शामिल होती हैं, और यहां तक ​​कि एक व्यक्ति की विफलता भी आपकी टीम के प्रदर्शन को कम कर सकती है।

एक समूह के नेता के रूप में, आपकी टीम को लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, आपको संगठन के साथ समूह के लिए जो अच्छा है, उसे संतुलित करना है, जो कि आसान नहीं है यह एक पुरस्कृत चुनौती है जो केवल आपके कौशल में सुधार लाएगा।

कदम

विधि 1

अपनी टीम को एक नेता के रूप में मार्गदर्शित करें
1
नेता और टीम के नेता दोनों का व्यवहार करें आप को दोनों भूमिकाओं को स्वतंत्र रूप से और तालमेल में कवर करना होगा ताकि आप हर बार अपनी टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उन्हें उत्प्रेरक के रूप में उपयोग कर सकें। निम्न में से प्रत्येक के रूप में दो भूमिकाओं का अनुसरण करें:
  • नेता: यह आपके मानव गुण दिखा रहा है कि आपको एक टीम द्वारा नेता के रूप में स्वीकार किया गया है। इन मूल्यों के लिए नेता को स्वयं की एक मजबूत भावना, अंतर-संबंधी गतिशीलता को स्पष्ट रूप से समझने की क्षमता और संगठन को व्यक्तिगत, आर्थिक और भावनात्मक जानकारी के बीच संबंधों को समझने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, नेता को कंपनी से अलग होने की क्षमता होनी चाहिए ताकि वह तत्काल जरूरतों से परे देख सकें और टीम के लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। यहां वरीयता के आदेश दिए गए हैं: टीम के सदस्य, टीम, और फिर संगठन।
  • चीफ: संगठन की लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनी टीम को अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होना चाहिए। यहां वरीयता के आदेश दिए गए हैं: संगठन, टीम और व्यक्ति
  • संतुलन कैसे करें: एक नेता और मालिक के रूप में, आपको टीम के संदर्भ में व्यवसाय प्रबंधन और नेतृत्व के मिश्रण के लिए, दोनों भूमिकाएं कुशलतापूर्वक प्रतिरूपित करने की आवश्यकता होगी। यह कुछ अभ्यास करेगा, लेकिन यह हमेशा टीम के सदस्यों के रूप में व्यक्तिगत रूप से व्यवहार करने में आपकी सहायता करेगा, जबकि शेष लक्ष्य सामान्य लक्ष्य पर केंद्रित होगा।
  • 2
    टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें प्रत्येक टीम के सदस्य को संक्षिप्त और दीर्घकालिक लक्ष्यों को समझना चाहिए जिनकी पूरी टीम की आवश्यकता होती है। यह उस पथ को भी समझना चाहिए जो सम्मान के लिए किया जाएगा उद्देश्यों, परियोजना क्षेत्रों (विस्तृत विश्लेषण), समय सीमाएं, प्रक्रियाएं और प्रक्रियाएं शामिल हैं. एक दल के नेता के रूप में, आप यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि ये सभी चीजें प्रत्येक सदस्य के लिए स्पष्ट हैं। आपको उद्देश्यों की व्याख्या करनी चाहिए और किसी भी संदेह को स्पष्ट करना चाहिए जब वे तय हो जाएंगे, साथ ही नियमित रूप से जांच लें कि वे अभी भी स्पष्ट हैं।
  • मध्यवर्ती और अंतिम लक्ष्यों के माध्यम से प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक विधि तैयार करने का प्रयास करें सभी को अपनी समाप्ति तक सभी कार्यों तक पहुंचने की समय सीमा के बारे में बताएं
  • शर्तों को स्पष्ट करें सभी धारणाओं को स्पष्ट करने और कार्य या प्रोजेक्ट के परिसर, इसकी संरचना, किसी भी सामान्य या विशिष्ट मापदंड, समय अनुक्रम जो ले जाएगा या इसके चरणों, और इसी तरह का समर्थन करने के लिए पैरामीटर सेट करना याद रखें। अक्सर विभिन्न धारणाएं लोगों को विभिन्न रास्तों का पालन करने के लिए धक्का दे सकती हैं, इसमें निराशा, प्रेरणा की हानि, और यहां तक ​​कि समय और कर्मचारियों की संख्या शामिल है। इस तथ्य को नजरअंदाज करने की तुलना में, कि गलतफहमी हो सकती है, अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए कुछ समय लेना बेहतर है
  • विधि 2

    लक्ष्यों को पूरा करने के लिए टीम के लक्ष्यों की सुविधा प्रदान करें
    1
    शक्ति का प्रतिनिधिमंडल का उपयोग करें कार्य बांटने से आपको टीम का बेहतर प्रबंधन करने और नियमित रूप से अपने काम पर नजर रखने के लिए समय और ऊर्जा मिलती है। यदि आप प्रतिनिधि नहीं करते हैं, तो आप जल्द ही काम से अधिक बोलेगे, और परिणाम हाशिए पर होगा (टीम के सदस्यों को प्रतिनिधिमंडल के बिना जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा)। कुछ नेताओं ने यह सोचने की गलती की है कि वे केवल उन्हीं हैं जिनके पास एक अवलोकन है, और इसलिए प्रतिनिधि को डरते हैं। हालांकि, यह सोच का एक खतरनाक तरीका है और जो कुछ भी इससे बाहर आ सकता है वह टीम में कम संयोग है और बॉस के लिए असंगत काम का बोझ है। अपने काम की स्थिति पर विचार करें, जो आपके लिए सबसे ज़रूरी है और आपको सबसे अच्छा तरीके से सब कुछ करने के लिए दिया गया दबाव। अपने आप से पूछें कि प्रोजेक्ट के प्रत्येक चरण या सेगमेंट के लिए टीम वर्क के सिद्धांत के जरिये दूसरों को जिम्मेदारी देने और जिम्मेदारी देने के लिए कैसे शुरू करें।
    • प्रत्येक टीम के सदस्यों की ताकत पर ध्यान दें जब आप प्रतिनिधि का निर्णय लेंगे। सिर्फ उसे थोड़ा और ज़िम्मेदारी दे दो जितना आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह संभाल सकता है, उसे अपने लक्ष्यों को पूरा करने और उन्हें यह समझने के लिए प्रतिबद्ध कराना कि आप अपने कौशल पर भरोसा करते हैं।
  • 2
    आप जो चाहते हैं उसे समझने में सक्षम हों और इसे स्पष्ट रूप से कहें वांछित परिणाम की एक निश्चित समझ स्थापित करें दिशानिर्देशों, दस्तावेजों, मापदंडों, नियमों के माध्यम से आपके द्वारा अपेक्षित परिणामों पर खुला और स्पष्ट रहना, आपके और आपकी टीम के सदस्यों के बीच स्पष्ट उम्मीदों का मनोवैज्ञानिक अनुबंध बनाएं।
  • तुरंत टीम के सवालों का जवाब दें जब आप कुछ समझें, नहीं टीम के प्रश्नों को भ्रामक या निरोधक कुछ के रूप में देखते हैं प्रश्न यह समझने का एक शानदार तरीका है कि क्या लोग आवश्यक लक्ष्यों को समझते हैं या नहीं, और फिर उन्हें अपने उत्तर के साथ उनकी समझ में मार्गदर्शन करें।
  • 3
    टीम के प्रत्येक सदस्य को अपने स्वयं के सभी विभागों को देकर जिम्मेदार रहें I आपकी टीम के सदस्यों को यह समझने में सहायता करें कि उन्हें समस्याओं को हल करने, निर्णय लेने और सिफारिशें करने के लिए सलाह देने के लिए कहा जाएगा। उन मापदंडों की पहचान करें जिन्हें सिफारिशों में शामिल किया जाना चाहिए ताकि वे जान सकें कि उन्हें कितना विस्तृत और मूल होना चाहिए। सोच और समस्याओं को हल करने की संभावना के लिए खुला, यह प्रत्येक टीम के सदस्य को पैरामीटर से दूर जाने और शुरुआत में प्रस्तावित लोगों की तुलना में संभवतः, बेहतर समाधान खोजने के लिए स्वतंत्रता देता है इससे टीम के सदस्यों को सशक्त महसूस करने में भी मदद मिलेगी, और न केवल उनके काम के क्षेत्र में हिस्सा लेना चाहिए।
  • प्रश्न पूछें प्रश्न पूछें जिम्मेदारी के काम का हिस्सा हैं, अपने विचारों और इनपुट के बारे में प्रश्न पूछें। उससे पूछो चीजों की तरह: "आप क्या सुझाव है? आप इस समस्या का कैसे समाधान करेंगे? "या" आप इस नीति को कैसे कार्यान्वित करेंगे? "प्रोजेक्ट के सभी चरणों में विचार मांगने के लिए प्रयोग किया जाता है, और सक्रिय रूप से उत्तर सुनें स्पष्ट रूप से विचार बिल्कुल सही नहीं होंगे और सभी सुझाव मान्य नहीं होंगे, लेकिन खुले दिमाग से सुनने की इच्छा सभी सदस्यों को सराहना करने की अनुमति होगी।
  • 4
    टीम के सदस्यों को क्रेडिट दे दो, जब इसके कारण हो दूसरों को श्रेय देना और अंत तक इंतजार किए जाने के बजाय नियमित आधार पर योगदान को स्वीकार करना (यदि वे सराहनीय नहीं हैं तो परियोजना समाप्त होने से पहले ही निकल सकती है)
  • अपने दल के सदस्यों को जोखिम में न लें कि वे व्यक्तिगत पहचान के लिए उनका फायदा उठाने की कोशिश कर रहे व्यक्ति या वरिष्ठ अधिकारियों का मानना ​​है कि आपके पास सभी बेहतरीन विचार हैं।
  • समूह के सदस्यों और विशेष रूप से उनके सामने कंपनी के अन्य लोगों के साथ, टीम सदस्यों के योगदान का खुलासा करें
  • विधि 3

    लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए विशिष्ट साधन प्रदान करें
    1
    लोगों को उनके लिए आवश्यक उपकरण दें आप सेना के शस्त्रागार को सक्षम किए बिना युद्ध नहीं जीत सकते। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक टीम का सदस्य परियोजना के अपने हिस्से को पूरा करने में सक्षम है, कागज पर या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में, समय और लोगों तक पहुंच सहित आवश्यक संसाधन प्रदान करें और लिखित रूप में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करें। लक्ष्यों को प्राप्त करने से ज्यादा निराशाजनक नहीं है, लेकिन जानकारी, उपकरण और संसाधनों को पूरा करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप विचारों को मान्य करने, प्रश्नों और शिकायतों का उत्तर देने के लिए एक नेता के रूप में उपलब्ध हैं दरवाजा खुला रखें, एक नेता के रूप में सुलभ होना चाहिए जब संगठन के बारे में सूचना और प्रतिक्रिया प्रदान करना आवश्यक हो।
  • 3



    लक्ष्यों को पूरा करके सफलता प्राप्त करने के लिए एक परिदृश्य प्रदान करें विभिन्न चरणों में टीम द्वारा पूरा किए गए कार्य की प्रस्तुति और समीक्षा के लिए एक कार्यक्रम शेड्यूल करें। प्रत्येक टीम के सदस्य को अपने काम के पहलुओं पर एक प्रभावी प्रस्तुति देने का अवसर दें।
  • विधि 4

    निरंतर सुधार
    1
    पारदर्शी और पूर्व-स्थापित प्रक्रियाओं के माध्यम से लगातार, प्रक्रियाओं को मॉनिटर और मूल्यांकन करें, ताकि प्रत्येक टीम के सदस्य को पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • 2
    सम्मानजनक तरीके से प्रश्न पूछें और हर स्तर पर सफलता के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया, पुरस्कृत प्रगति और जांच मानक प्रदान करें।
  • 3
    किसी भी प्रकार के सुधार का सुझाव दें और भविष्य में एक ही समय को देखते हुए, इन कार्यान्वयन को हासिल करने के लिए अगले चरणों की पहचान करें, खासकर जब टीम में कोई ऐसा प्रोजेक्ट होता है जो महीनों या वर्षों तक चला जाता है।
  • 4
    एक नए चरण में प्रवेश करने पर फिर से लॉन्च करें और लक्ष्य सेट करें: एक नई वित्तीय अवधि, एक नया कार्यालय खोलना, एक नया उत्पाद एक नेता, बॉस और टीम का हिस्सा होने के रूप में अपनी भूमिका को रखने पर ध्यान केंद्रित करना.
  • टिप्स

    • प्रत्येक शब्द और हर कार्य को टीम को प्रेरित करने के लिए एक उपकरण के रूप में समझा जाना चाहिए। यदि आपके शब्दों का उद्देश्य टीम के सदस्यों को बाधित करने के लिए उत्साह और कार्रवाई करने के उद्देश्य हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण की समीक्षा करनी होगी।
    • टीम वर्क का सिद्धांत सभी बीमारियों के लिए एक रामबाण या इलाज नहीं है यह बस लोगों को अपने दम पर तर्क करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए एक प्रभावी तरीका है। ज्यादातर लोग मौके को चीजों का अध्ययन करने के लिए स्वीकार करते हैं और दिखाते हैं कि वे क्या कर सकते हैं। अगर अच्छी तरह से प्रबंधित, टीम वर्क लंबे समय में बहुत समय बचाता है और बेहतर प्रतिफल और क्षमता पर निर्भर करता है।
    • यह कौशल और प्रतिभाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है, टीम के अंदर भूमिकाएं बदलती है टीम के सदस्यों ने खुद को परियोजना के पहलुओं के लिए चुन लिया होगा जिसमें वे अपनी ताकत व्यक्त कर सकते हैं। कुछ सीमाएं निर्धारित करना, जो सूचित किया जाना है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीम के सदस्य काम के उस विशिष्ट पहलू को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम है, एक निश्चित लचीलेपन की अनुमति देता है जिससे टीम के सदस्यों को भूमिकाओं का आदान-प्रदान करने की अनुमति मिलती है। इसी तरह, यह टीम के सदस्यों को एक-दूसरे की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करती है, यहां तक ​​कि कभी-कभी, यदि आवश्यक हो, और इसी तरह भी।
    • टीम का प्रबंधन हमेशा सही शुद्धता और समझ पर आधारित होना चाहिए, और हमें हमेशा किसी उपयुक्त भाषा का उपयोग करना चाहिए।

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि समूह के प्रत्येक सदस्य का समान स्तर समझ, सीख और धारणा है। यदि आप एक नेता और एक नेता हैं तो एक कारण होगा, और आपके पास जो अतिरिक्त अनुभव है, वह पहले से ही आपके पास मौजूद कौशल को निर्देशित करने और बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक टीम के सदस्य द्वारा आसानी से समझा जा सकने वाले स्तर पर आपके बीच बातचीत रखें। टीम के सदस्य के लिए अपने आप को स्थानापन्न न करें और आलसियों के साथ न जाएं, या वे आपकी उदारता का लाभ कभी नहीं रोकेंगे।
    • जो लोग समूह और संगठन के समय और संसाधनों को बर्बाद नहीं करते हैं इन स्थितियों को रोकने के लिए समय पर कार्रवाई की जानी चाहिए, और उन्हें होने से रोकने के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए।
    • एक दल के नेता को समूह के मनोबल को उच्च रखने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। इस भूमिका को लेना आसान नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से संतुष्टिदायक है।
    • एक नेता हमेशा अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एक उदाहरण होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आप जो कुछ भी बोलते हैं और करते हैं, उसके लिए आप निरंतर देख चुके हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक मॉडल के रूप में कार्य करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सभी दिशानिर्देश, दस्तावेज़, पैरामीटर, नियम आदि। कागज और इलेक्ट्रॉनिक रूप दोनों में सभी टीम के सदस्यों के लिए उपलब्ध होना चाहिए।
    • संसाधन, सामग्री, उपकरण, सूचना आदि। परियोजना के बारे में
    • परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक लोगों तक पहुंच, खासकर टीम के लिए इन लोगों तक पहुंच की संभावना।
    • किसी भी शिकायत, चर्चा, प्रश्न आदि के लिए नेता द्वारा एक खुली नीति।
    • परियोजनाओं का ट्रैक रखने और समय सीमा को याद रखने का एक साधन

    विकी हेलो Correlayi

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com