एक अच्छा टीम लीडर कैसे बनें

मानव संसाधन प्रबंधन प्रक्रियाओं में नेता की भूमिका ने तेजी से गतिशील और अनिश्चित श्रम बाजार में प्राथमिक महत्व ग्रहण किया है, जिससे कर्मचारियों को कर्मचारी वृद्धि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता चलाने के लिए मजबूर किया गया है। दूसरी ओर, टीम वर्क स्कूल और खेल गतिविधियों में भी मौलिक है। प्रबंधकीय प्रतिभा को अपनी स्वयं की टीम को सुनने और संवाद करने की क्षमता, दूसरों के विचारों और सुझावों के प्रति सम्मान और उनके कर्मचारियों को ट्रस्ट और सुरक्षा प्रेषित करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ, रचनात्मकता का एक चुटकी और प्रतिभा उन्मुख मानसिकता का अधिग्रहण आप एक उत्कृष्ट नेता बन सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक नेता के रूप में अपनी भूमिका स्थापित करें
छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 1
1
एक पदानुक्रम की स्थापना अपर्याप्त नेताओं न केवल उन लोग हैं जो झुंझलाहट की तरह व्यवहार करते हैं और सम्मान के अभाव की मांग करते हैं, लेकिन उन लोगों को भी नहीं जो टीम में स्पष्ट और पारदर्शी पदानुक्रम स्थापित नहीं करते हैं। अगर आप नेता हैं, तो आप संगठन के शीर्ष पर हैं, इसलिए अंतिम फैसले करने और आपकी टीम को कार्य सौंपने के लिए यह आप पर निर्भर है।
  • अपनी टीम के साथ एक बैठक का आयोजन करें, खासकर यदि आप एक नेता के रूप में पहली स्थिति में हैं या यदि आपकी टीम अभी बनाई गई है मीटिंग के दौरान आप अत्यंत स्पष्टता और निष्पक्षता के साथ प्रत्येक और सामान्य उद्देश्यों की भूमिकाओं को परिभाषित करते हैं।
  • एक संगठन चार्ट बनाएं जो आपके नाम और भूमिका को शीर्ष पर और एक दूसरे की टीम के सदस्य को एक अच्छी तरह से परिभाषित क्रमबद्ध क्रम में दर्शाती है।
  • जोर दें कि आप टीम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण प्रत्येक टीम के सदस्य की स्थिति का सम्मान करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 2
    2
    अपना कार्य समूह मार्गदर्शन करने के लिए समय और तरीके खोजें। यह न केवल टीम के साथ एक निरंतर और खुले संचार और योगदान किसी भी सवाल का जवाब देने की आवश्यकता है, लेकिन यह भी इच्छा, किसी भी अंतराल को भरने की समस्याओं के सभी प्रकार का समाधान है और कठिन है और अक्सर लंबे समय तक काम करने के लिए शामिल है।
  • एक बुरे नेता गृहकार्य और परियोजनाएं प्रदान करता है और काम से जल्दी घर आता है। एक अच्छी टीम लीडर हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि हर किसी ने संकेत दिये गये निर्देशों का पालन किया और वह मुग्धों का नियंत्रण लेने के लिए तैयार है।
  • जब आवश्यक हो तो अपनी टीम की उपलब्धता दिखाएं आपको उन सीमाओं को भी सेट करना चाहिए जिनके लिए सभी को पालन करना चाहिए। आपकी टीम सही समय पर आपकी ओर आकर्षित करती है, लेकिन हर बार कोई समस्या उत्पन्न होती है।
  • इसके अलावा वर्कलोड पर सीमा निर्धारित करें एक प्रबंधकीय स्थिति को स्वीकार करने से पहले, अपने मालिक को अपने कार्यभार को पुनर्संकृत करने या अपनी टीम को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों को संबोधित करने के लिए अपने पते को संबोधित करें।
  • एक टीम के नेता के रूप में, आपको कभी-कभी काम के घंटे के बाद कार्यालय में रहने के लिए, पहले काम पर जाने के लिए और सप्ताहांत पर भी काम करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। आपका लक्ष्य आपकी टीम के सदस्यों को ओवरलोड करने से बचने के लिए है ताकि वे अधिक बोझ महसूस न करें या बहुत अधिक तनाव न करें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 3
    3
    एक अच्छा उदाहरण दें एक समूह के नेता के रूप में आप अधिक लाभों से लाभ उठा सकते हैं, जैसे एक उच्च वेतन और एक या दो दिन छुट्टी पर, लेकिन आपको अधिक जिम्मेदारियों को भी लेना होगा। जब आपकी टीम का कोई सदस्य एक गलती करता है, तो आप इसके लिए जिम्मेदार हैं।
  • सम्मान के साथ सभी टीम के सदस्यों के साथ व्यवहार करें एक ऐसी जलवायु बनाएं जो खुले और ईमानदार वार्ता को प्रोत्साहित करती है और अपने कर्मचारियों को दिखाती है कि आप हमेशा किसी भी समस्या को हल करने के लिए तैयार हैं या जो परिवर्तन पूरे टीम को लाभान्वित कर सकते हैं।
  • विभिन्न विभागों के अन्य समूहों और कर्मचारियों की तुलना में लाएं दूसरों की आलोचना न करें, खासकर आपकी टीम की उपस्थिति में। आखिरकार, यदि आप गलत तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आपके सहयोगी अनुचित व्यवहार को अपनाने का हकदार महसूस करेंगे, जो न केवल सम्मान और व्यावसायिकता की कमी को दर्शाते हैं, बल्कि आपके खिलाफ हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 4
    4
    आवश्यक होने पर, कार्य सौंपें हालांकि अपने काम केवल कार्य बताए, यदि आप एक अच्छे नेता को पता होना चाहिए जब उद्देश्य के साथ, कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण कार्य सौंपना उन्हें शामिल करने के लिए के रूप में उभरने के लिए चाहते हैं शामिल नहीं है, और उन्हें जिम्मेदार बनाना उनके पूरा लाभ दिलाने।
  • दृढ़ रहने की कोशिश करो संभवतः आपके कर्मचारी आपके सम्मान का बेहतर प्रदर्शन करेंगे यदि आप यह दिखाते हैं कि आप त्वरित और स्पष्ट निर्णय लेने में सक्षम हैं। अनिश्चितता और झिझक संगठन के लिए हानिकारक हैं और नेता के अधिकार को कमजोर करते हैं। आपके पास टीम को मार्गदर्शन करने और निर्णय लेने का विशेष कार्य है, इसलिए तैयार करें।
  • जब आपको किसी ऐसे फैसले का सामना करना पड़ता है जिसका समूह के किसी भी सदस्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, या यदि आपको अपनी सारी जरुरत नहीं है, तो अपनी टीम से संपर्क करें और वर्तमान परियोजना पर अपडेट की गई रिपोर्ट की मांग करें। विभिन्न विकल्पों के बारे में अपनी टीम के सदस्यों से बात करें और अपने विचारों का स्वागत करें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 5
    5
    परियोजनाओं और प्रत्यक्ष लोगों को प्रबंधित करें एक अच्छी टीम लीडर बनने के लिए, आपको अपनी टीम उन सभी परियोजनाओं के प्रबंधन में अंतर जानने की जरूरत है जो उस टीम पर काम कर रही है और उन टीमों को निर्देशित करती है जो उन सभी परियोजनाओं पर काम करती हैं। यद्यपि आपको सभी टीम के सदस्यों और सभी परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी की आवश्यकता है, आपको अपने कर्मचारियों को अपना काम करने की अनुमति देना चाहिए।
  • लक्ष्य-उन्मुख संगठन में प्रत्येक व्यक्ति के कार्यक्रमों को स्थापित करने और सम्मान करने और परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए समय और संसाधनों की अनुमति देने के लिए सभी को बैठकों और घटनाओं के बारे में जागरूक होना आवश्यक है।
  • प्रभावी नेतृत्व का रहस्य, सहायता और समर्थन की पेशकश पर निर्भर करता है, एक अच्छा नेता अत्यधिक नियंत्रण नहीं लेता है, टीम के सदस्यों को कुछ भी करने का तरीका बताता है, लेकिन दक्षता और व्यावसायिक विकास को बढ़ाने में उन्हें समर्थन करता है।
  • विधि 2

    आपकी टीम के साथ एक रिश्ते स्थापित करें
    छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 6 का शीर्षक
    1
    सम्मान कमाएं, इसे मांग न करें सबसे अधिक संभावना है कि आपने अपनी प्रबंधकीय स्थिति जीती है और उसे आपको आवंटित नहीं किया गया है क्योंकि आप इसके लिए हकदार थे, इसलिए इसे एक विशेषाधिकार मानें
    • यद्यपि आप अपनी टीम के प्रभारी हैं और परिणामस्वरूप कंपनी के संगठन चार्ट के शीर्ष पर, आपकी भूमिका को सम्मान के हकदार है।
    • कर्मचारी अधिक विश्वासयोग्य और उत्साही होते हैं, जब वे ऐसे लोगों द्वारा चलाए जा रहे वातावरण में काम करते हैं जिससे वे भरोसा कर सकते हैं। पूरे टीम के प्रति सकारात्मक रवैया लें और काम के माहौल के बाहर अपने कर्मचारियों को भी रुचि दिखाएं। उन्हें सुनने के लिए और उनके सुझावों को स्वीकार करने के लिए जानें
    • कभी-कभी आपको रचनात्मकता के साथ कुछ बाधाएं का सामना करना पड़ता है और समय-समय पर और महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ता है जो हमेशा बाकी टीमों द्वारा साझा नहीं किया जाएगा स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपने एक निर्णय क्यों लिया और सुझाव या प्रतिक्रिया के बारे में पूछा।
    • अपने सहयोगियों के दृष्टिकोण को सुनो और उनके विचारों का मूल्यांकन करें। वे आपकी भूमिका को स्वीकार करने की अधिक संभावना देंगे, जानते हुए कि उनकी राय की सराहना की जाती है और ध्यान में रखा जाता है।
    • कार्यक्रमों का सम्मान करें अपने कर्मचारियों का मानना ​​है कि काम के घंटे अपने निजी जीवन के साथ मुताबिक नहीं हैं, तो सम्मान नहीं कर रहे या कि, टीम का मनोबल गिर सकता है, संगठन के एक नेता के रूप में अपनी भूमिका है, साथ ही उत्पादकता को कमजोर। अपने सभी स्थान की अनुमति दें वास्तव में साप्ताहिक कार्यक्रम की स्थापना करें, और हर सोमवार को आप हर किसी की प्रतिबद्धताओं की योजना के लिए एक बैठक आयोजित करते हैं। इसके अलावा अपने टीम के सदस्यों को एक परियोजना को पूरा करने का समय दें। यदि आप एक प्रोजेक्ट दूसरे को शुरू करने के लिए निलंबित करते हैं, तो संघर्ष हो सकता है। उसी समय आप सीखते हैं कि एक कार्य किया गया है, अपनी टीम को सूचित करें।
    • यदि किसी अन्य विभाग या आपके बॉस से अप्रत्याशित प्रोजेक्ट का अनुरोध किया जाता है, तो एक नेता के रूप में आपको कभी भी कार्य स्थगित करना होगा। आपको अपनी टीम को बाहरी दबाव से सुरक्षित करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 7



    2
    दूसरों को सुनो यहां तक ​​कि अगर आप टीम के नेता हैं और निर्णय लेने के लिए आपके ऊपर निर्भर हैं, तो आपको संभवतः अपनी टीम के विचारों और रायओं को सुनना चाहिए, और उनके सुझावों को स्वीकार करने की कोशिश करें - यदि वे संभव हैं तो किसी विशेष समस्या को हल करने या किसी कार्य को पूरा करने के तरीके पर अपने विचारों को प्रोत्साहित करें।
  • दूसरों के सुझावों को स्वीकार करें जब कोई एक विचार सुझाता है, तो इसे सुधारने और उसे सुधारने का प्रयास करें। एक अच्छा नेता सुनने में सक्षम है, साथ ही बोलने के लिए भी है यह लोचदार साबित होता है
  • यदि कोई आपको एक समाधान या विचार प्रदान करता है, तो यह कहकर अनदेखा न करें कि आपने न तो परिणाम प्राप्त किए बिना इस तरह के दृष्टिकोण का प्रयास किया है। यहां तक ​​कि बयान "हाँ, लेकिन ..." से बचा जाना चाहिए। एक प्रस्ताव को कम करके रखने के बजाय, इसे फिर से काम करना और यह शायद इस समय काम करेगा।
  • अपनी टीम के साथ समस्याओं की चर्चा करें अधिक विचार या जानकारी पाने के लिए प्रश्न पूछें एक नेता के रूप में आपकी नौकरी एक ऐसे विचार की अनदेखी नहीं कर सकती है जो काम न करें, बल्कि टीम को सर्वोत्तम समाधान ढूंढने में मदद करें।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 8
    3
    किसी को बहिष्कृत न करें यदि कोई व्यक्ति सड़कमैप के पीछे है, तो उसकी सहायता करें एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और समस्या के स्रोत को जानने के लिए उसके साथ कुछ समय व्यतीत करें। अपने सभी कर्मचारियों को एक कार्य सौंपें, चाहे उनकी क्षमताएं हो।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करते हैं जो किसी विशिष्ट कार्य को करने में कठिनाई होती है, तो उसे न सिर्फ उसे दिखाएं कि उसे यह कैसे करना चाहिए। इस तरह से आप केवल अपने व्यावसायिक विकास में योगदान नहीं करेंगे, लेकिन आप अपना मनोबल कम भी करेंगे। किसी को असंभव या अपर्याप्त लग रहा है
  • अगर किसी को मदद की ज़रूरत है, तो सकारात्मक कार्य संबंध स्थापित करने का मौका लें। कार्य करने के लिए आवश्यक समर्थन के साथ टीम के सदस्यों के प्रदर्शन और विकास की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप अधिक काम कर रहे हैं, तो कुछ खाली समय काटने की कोशिश करें।
  • छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 9 का शीर्षक
    4
    अपनी टीम को प्रोत्साहित करें जब आपका कर्मचारी नकारात्मक मूल्यांकन किए जाने के डर के लिए उत्पादक नहीं हैं, तो आपकी टीम के साथ एक मजबूत संबंध बनाने की आपकी क्षमता में दांव पर होना चाहिए, उत्साह पैदा करना, आत्मविश्वास पैदा करना और प्रेरणा का एक स्रोत होना चाहिए। सिद्ध है कि कार्य संभव है, हालांकि यह मुश्किल है, और इसे मजेदार बनाते हैं। सकारात्मक परिणाम जश्न करें और इनाम दें
  • उत्साह संक्रामक है यदि आप आत्मविश्वास और उत्साह पैदा करते हैं और एक रचनात्मक और उत्पादक स्थिति के लिए नींव डालते हैं, तो आपकी टीम आपको सम्मान करेगी और आपको एक सच्चे नेता मानती है और आपका उत्साह रचनात्मकता और व्यस्त होने की इच्छा को प्रोत्साहित करेगा।
  • अच्छी तरह से काम करने के लिए अपनी टीम की प्रशंसा करें, भले ही छोटी हो। प्रशंसा और स्वीकृति आपके कर्मचारियों को सराहना की जाएगी और व्यावसायिक माहौल में सुधार होगा। यहां तक ​​कि अगर आप वेतन वृद्धि के साथ अच्छी तरह से काम करने का इनाम नहीं दे सकते हैं, तो प्रशंसा के शब्द अन्य विशेषाधिकारों से कहीं अधिक हैं यदि आपकी टीम एक बेहतरीन काम कर रही है, तो उन्हें हासिल करने के लिए मील का पत्थर मनाने के लिए दोपहर के भोजन के लिए बाहर ले जाने पर विचार करें। दोपहर के भोजन के दौरान, अपने सहयोगियों के साथ संबंधों को मजबूत करने का प्रयास करें, उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों मामलों के अनौपचारिक वातावरण में बोलने का अवसर प्रदान करें।
  • अपने सहयोगियों को एक सरल "धन्यवाद" कहने के लिए अपनी डायरी डालें यह छोटा, प्रतीत होता है कि साधारण चाल में लंबे समय में विश्वास, अभिमान और सौहार्द का भाव बढ़ेगा।
  • विधि 3

    एक सुरक्षित गाइड प्रदान करें
    छवि एक अच्छा टीम लीडर चरण 10 नामक छवि
    1
    पता करें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं यदि आपकी टीम के सदस्यों को आप के रूप में भ्रमित कर रहे हैं, तो उन्हें कार्य करने के बारे में नहीं पता होगा एक नेता के रूप में, आपको अपने अनुसंधान को गहन करने की जरूरत है, और कार्य करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चल रही प्रोजेक्ट को जानने के लिए।
    • किसी विषय या प्रोजेक्ट पर गहराई से अनुसंधान करें, इसलिए आपके पास अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के सवालों के जवाब देने के लिए आवश्यक ज्ञान है।
    • अपने सहयोगियों पर ध्यान दें और उनमें से प्रत्येक की ताकत और क्षमताओं को पहचानने का प्रयास करें। सही भूमिकाओं और कार्यों को आवंटित करने के लिए दृष्टिकोण और व्यवहार का मूल्यांकन करना जानना आवश्यक है।
    • आपके कार्य समूह के सदस्यों और उन परियोजनाओं के बारे में जितना संभव हो सके सीखना, जिन पर आप काम कर रहे हैं, आपके पास अपने कर्मचारियों को अधिक कुशल बनाने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराने का अवसर है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 11
    2
    मज़े। हालांकि आपकी भूमिका को गंभीरता, व्यावसायिकता और अधिक ज़िम्मेदारी जैसी आवश्यकताएं आवश्यक हैं, लेकिन इसमें कोई कारण नहीं है कि आपको मजाक नहीं करना चाहिए, ज़ाहिर है बिना अतिशयोक्ति के। संगठन के लक्ष्यों के साथ कार्यकर्ता के लक्ष्यों को संरेखित करने का प्रयास करें
  • कभी-कभी आपको एक बुरा दिन हो सकता है, या आपकी टीम का कोई भी सदस्य हो सकता है। अगर उनमें से किसी को एक कार्य करने में कठिनाई होती है या निराश महसूस होता है, तो यह आपकी महिमा का क्षण है। अपने महान व्यक्तित्व और हास्य का उपयोग करने के लिए इसे एक हाथ में मदद उसे उसकी निराशा के कारण पूछिए और उसे समाधान खोजने में मदद करें
  • टीम की मदद करना आपकी नौकरी का मजेदार हिस्सा है। सभी योजनाएं, कार्यों का कार्य और यह सुनिश्चित करने के लिए हर उचित प्रयास है कि सभी परियोजनाएं निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरी हो जाएं और पूर्व-स्थापित मानकों के अनुसार, आपको दबाव में डाल दिया जा सकता है क्षणों का आनंद लें जब आप अपने आप को उपयोगी बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा टीम लीडर चरण 12
    3
    अपनी टीम के मनोबल को कम मत समझो आपको एक सकारात्मक भावना पैदा करनी चाहिए, लक्ष्यों को स्पष्ट करना और दिखाते हैं कि कार्य कितना संभव है और संभव है कोई भी निष्पक्ष अप्राप्य लक्ष्य तक पहुंचने के लिए खुद को प्रतिबद्ध नहीं करता है।
  • यदि आपकी टीम में कम मनोबल है, तो खुली और पारदर्शी संवाद को प्रोत्साहित करें। समूह की हताशा की जड़ में ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे हो सकते हैं जो जल्दी से हल करना मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में आप अपने सहयोगियों की सहायता के लिए रचनात्मक विचारों को तैयार कर सकते हैं, जो आपकी संभावनाओं तक सीमित हैं।
  • व्यवस्थित करना "पैदल चलना" किसी परियोजना के व्यावहारिक पहलुओं पर चर्चा करने के लिए कोई भी बंद वातावरण में बैठना पसंद नहीं करता है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी टीम को कार्यालय से बाहर चलने के लिए या उसके अंदर भी ले जाएं और जैसे ही आप चलते हैं और बात करते हैं, विचारों का प्रवाह दो।
  • नए विचारों को प्रोत्साहित करने के लिए खेलों को व्यवस्थित करें या कंपनी लक्ष्यों की योजना बनाने के लिए बैठकों में गेंद को फेंक दें।
  • चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों को स्थापित करना और उपलब्धियों को पुरस्कृत करना। आप शायद पहले से ही किसी विशिष्ट प्रोजेक्ट के लिए या एक व्यापक कार्य पथ के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित कर चुके हैं, लेकिन आप दूसरों को भी तैयार कर सकते हैं। संभवत: इस परियोजना के एक भाग के अंत में एक निश्चित तारीख तय की गई है। यदि आपकी टीम इस लक्ष्य का पीछा करती है, तो अपने खर्चे पर उन्हें पेय दें, या मजेदार जगह में बाहर निकलने का आयोजन करें, लेकिन एक ही समय परियोजना के लिए उपयोगी है। यह हमेशा संभव नहीं है, लेकिन यदि आप एक और उत्तेजक काम के माहौल में काम करते हैं, तो आप पारस्परिक संबंधों के लिए जगह देने या कार्य करने के लिए कुछ प्रासंगिक होने पर अनुसंधान को गहन करने के लिए यात्रा का आयोजन कर सकते हैं।
  • यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपकी टीम का कोई सदस्य असंतुष्ट या अनमोटित है, तो स्थिति को घूमने के लिए इंतजार न करें संबंधित व्यक्ति के साथ समस्या का सामना करना और समाधान मिलकर एक साथ। इस तरह आप दिखाएंगे कि आप अपनी आवश्यकताओं के प्रति ध्यान रखते हैं और आप उसके बारे में चिंता करते हैं।
  • टिप्स

    • टीम के सदस्यों के लिए हमेशा उपलब्ध रहें
    • हमेशा दूसरों की राय का सम्मान करें
    • यदि कोई ग़लती करता है, तो अपना गुस्सा खोना न हो, क्योंकि यह इंसान है जो गलती करता है उसे मदद करने और दयालु होने की कोशिश करो। आपका काम गलतियों से बचने की कोशिश करना है, उचित कार्रवाई करने और सही गलतियों का प्रदर्शन करना है।
    • एक अच्छा नेता समूह के सदस्यों के साथ दोस्ताना और भावनात्मक रूप से सार्थक संबंध स्थापित करने और बनाए रखने के उद्देश्य से एक लोकतांत्रिक शैली को गोद लेता है।
    • एक अच्छा नेता समूह के अन्य सदस्यों को मदद करता है, ताकि वे एक परियोजना में शामिल महसूस कर सकें।
    • यदि संभव हो, तो अपने सहयोगियों के साथ चारों ओर चलो, जो कंपनी के भीतर तालमेल बढ़ा सकते हैं और बॉन्ड और टीम की भावना को मजबूत कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको कमजोर टीम के सदस्य की मदद करनी चाहिए या सहयोगियों के बीच सौहार्द की भावना का उपयोग करना चाहिए, समूह के सबसे सक्षम सदस्य को अधिक कठिनाई के साथ सहयोगी की सहायता करने का कार्य सौंपा जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com