कैसे एक नेता बनने के लिए

एक नेता बनने के लिए आपको जरूरी नहीं कि अधिकारी या सीईओ नियुक्त किया जाए। एक नेता एक ऐसा व्यक्ति होता है जो दूसरों को एक मॉडल के रूप में लेते हैं एक शीर्षक अस्थायी रूप से आपको एक नेता बना सकता है, लेकिन एक सच्चे नेता निम्नलिखित कदमों के माध्यम से स्थायी निष्ठा को प्रेरित करता है!

कदम

भाग 1

एक नेता की तरह सोचें
इमेज शीर्षक से बी लीडर चरण 1
1
आश्वस्त रहें इस मार्ग के बारे में जानने के साथ कुछ नहीं करना है कि आप क्या कर रहे हैं - जब तक आप विश्वास रखते हैं, तब तक कुछ लोग सवाल पूछेंगे। लोग चीजों को मानते हैं: जब आप सुरक्षित रूप से व्यवहार करते हैं, तो वे सोचते हैं कि आप अभिनय कर रहे हैं इसलिए, जब आप सुरक्षा को साबित करते हैं, तो दूसरों का मानना ​​है कि वे जानते हैं कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं यह आपको विश्वास, जिम्मेदारी और सम्मान प्राप्त करता है।
  • किसी भी स्थिति में सुरक्षा का प्रदर्शन किया जा सकता है कहने की कल्पना करो: "मुझे जवाब नहीं पता है" नीचे देख, अंगूठे के साथ नगण्य और पैरों को मिलाते हुए। अब कहने की कल्पना करें: "मुझे जवाब नहीं पता है" सिर के साथ सीधे, कंधे वापस और आँखों में वार्ताकार को देख। कुछ नहीं जानना ठीक है - बस यह सुनिश्चित करें कि आप नहीं जानते हैं! ज्ञान की कमी के साथ सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है (या ड्राइव करने की क्षमता)
  • छवि एक लीडर चरण 2 नामक छवि
    2
    दृढ़ रहें, लेकिन दयालु हो क्योंकि आप गाड़ी चला रहे हैं, आप वही हैं जो नियमों और सीमाएं निर्धारित करें। यह आपके लिए है कि एक प्रणाली की स्थापना और स्थिति के लिए तर्क। ऐसा करने के लिए, आपको अपने विश्वासों में दृढ़ रहने और अपनी स्थिति बनाए रखने की आवश्यकता है। हालांकि, तानाशाह होने के नाते आप एक क्रांति को उकसा सकते हैं जब आप अपनी भूमिका निभाते हैं तो तर्कसंगत और समझें।
  • यहां असंगत नेतृत्व का एक उदाहरण है: एक एयरलाइन का कांटा गायब हो जाता है और कोई भी क्यों नहीं जानता है एक जांच के बाद, यह पता चला है कि डिशवॉशर ने उन्हें फेंक दिया क्योंकि उन्हें ठीक से सफाई करने में समस्याएं थीं और अगर वे गंदे कांटे डालते हैं तो उन्हें दंडित होने से डर पड़ेगा। यदि आप बहुत निर्देशक हैं, तो टीम आपके कांटे फेंक देगी। बेहतर प्रबंधन इस समस्या से बचा होगा इसलिए सभी कटलरी की समझ और रखिए।
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर स्टेप 3
    3
    एक विशेषज्ञ बनें कहते हैं: "मुझे नहीं पता" एक नेता के रूप में ठीक है। कहते हैं: "मुझे नहीं पता" बार-बार, आपके द्वारा जो प्रश्न पूछा जाता है वह नहीं है। जब आप कुछ नहीं जानते हैं, तो जवाब ढूंढिए। इसके बारे में एक पेशेवर होने के लिए क्या आवश्यक है, इसके बारे में एक विशेषज्ञ बनें अंत में, आपके पास सभी उत्तरों होंगे। अब उन्हें सब करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अंत में आपको उनमें से प्रत्येक की आवश्यकता होगी।
  • एक निश्चित स्तर के ज्ञान से आपको आत्मविश्वास और नेतृत्व के लिए अधिक अनुकूल महसूस करने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप इसके बिना भी कर सकते हैं, यह समय की बात है कि किसी और व्यक्ति को अधिक ज्ञान और करिश्मा के साथ आने से पहले अपने पैरों के नीचे से अपना खिताब चुराया जाए। तो जो कुछ भी है, जो भी आप ड्राइव करने का प्रयास कर रहे हैं, अध्ययन करें! आप इसे लंबे समय तक लाभान्वित करेंगे
  • छवि एक लीडर के चरण 4 नामक छवि
    4
    निर्णायक बनें दोस्तों के एक समूह के बीच में रहें, चर्चा करें कि आज रात क्या करना है हर कोई hesitates, वे शिकायत करते हैं, वे हर किसी के विचारों का विरोध जब तक एक व्यक्ति अंत में बाहर आता है और कहते हैं: "दोस्तों, हम कर रहे हैं यह." वह व्यक्ति ऊपर की तरफ चढ़ जाता है, देखता है कि किस दिशा में स्थिति चलती है और नियंत्रण लेती है वह एक नेता हैं
  • उसने कहा, आपको अपना स्थान जानना चाहिए कई बार ऐसे समय आते हैं जब आपको निर्णय लेने के लिए स्वयं और कई बार जब आपको सर्वसम्मति बनाने के लिए टीम का समय देना होगा। अपने अनुयायियों का सम्मान करें - क्या हो सकता है यदि आप उनकी राय का वीटो लगाते हैं?
  • छवि शीर्षक से एक लीडर चरण 5
    5
    आपके अनुयायियों के बारे में चिंतित हैं सिर्फ इसलिए कि वे नेता नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे बेवकूफ हैं वे आपको बता सकते हैं कि आप दयालु हैं और उनके बारे में वास्तव में चिंतित हैं। और अगर तुम नहीं हो, तो वे आपको अपने कुरसी से निकाल देंगे याद रखें जो आपको फ़ीड करता है! उनके बिना, आप को ड्राइव करने के लिए कोई नहीं होगा और आप अब कोई नेता नहीं रहेगा
  • उनके बारे में चिंता करने की उनकी इच्छाओं को अपमान करने की तरह नहीं है आप (उम्मीद है) चला रहे हैं क्योंकि आपको पता है कि टीम के लिए सबसे अच्छा क्या है - उन्हें यह नहीं पता है। सिर्फ इसलिए कि कोई आपके साथ सहमत नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे वह देना है जो वह चाहता है। उन्हें आपके साथ असहमत होने की अनुमति दें, उनकी बहस को सुनो और उन्हें बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि आप क्या कर रहे हैं उन्हें पता है कि वे आपकी दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन जिस तरह से आप सोचते हैं कि आप स्थिति के लिए सबसे अधिक उपयुक्त हैं।
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर चरण 6
    6
    आपको विश्वास करना चाहिए कि कोई नेता बन सकता है सच्चाई बताने के लिए, हर कोई निर्देशित होने की कोशिश करता है। एक अंधेरे मार्ग के रूप में जीवन के बारे में सोचो - अधिक नेताओं के हैं, अधिक लोग आपके पास औद्योगिक शक्ति की मशाल रखने वाले हैं आप कौन सा होगा? न केवल लोगों को मालिक चाहते हैं, वे भी उनके लिए तलाश करते हैं। इस कारण से, कोई भी ऐसा कर सकता है आपको शून्य को भरना होगा
  • एक नया रेस्तरां (रेस्तरां जीवन है) जाने के बारे में सोचें एक वेटर आपको मुस्कुराहट के साथ शुभकामना देता है और अपने तीन सर्वोत्तम व्यंजनों के स्वादों का वर्णन करता है, आपकी संतुष्टि की गारंटी देता है और आपको बताता है कि यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो वह व्यक्तिगत रूप से आपके लिए कुछ और सुधार करेगा। कहीं आपके सिर में, आप सोचा था की एक सांस ले रहा है "ओह ... हाँ! यह एक आराम शाम होगा - मैं अच्छे हाथों में हूँ"। यह वही है जो हर किसी को `जीवन में` (अधिकांश रेस्तरां में भी) चाहता है
  • भाग 2

    एक नेता की तरह व्यवहार करना
    इरेट शीर्षक से बी लीडर चरण 7
    1
    अपने वादे रखें क्या आप जानते हैं कि राजनेताओं को उन लोगों के रूप में देखा जाता है जो अपने वादे नहीं रखते हैं? सब ठीक है। क्या आप यह भी जानते हैं कि लोग राजनेताओं से नफरत करते हैं? ठीक है, अब आप समझते हैं यदि आप अपने वादे नहीं रखते हैं, तो आप सम्मान खो देंगे। शुद्ध के। आप पोशाक को अनुकूलित कर सकते हैं, आप इस दुनिया के सभी करिश्मा और सभी ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आप जो भी वादा किया है, तो लोग आपको अपने हाथ की हथेली में ले जाएंगे।
    • वादे रखने का एक अभिन्न हिस्सा यह जानना है कि क्या संभव है और क्या नहीं है। केवल एक अन्य बाधा ईमानदार हो रही है। अपने बच्चों के साथ अपने सहकर्मियों और हर अवसर पर यह अभ्यास करें। एक मजबूत नैतिक कोड विकसित करने से उन लोगों को हटा दिया जाता है जो सत्ता को आगे बढ़ाने और पकड़ने की आपकी क्षमता पर सवाल उठाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर चरण 8
    2
    अपनी भूमिका के लिए उपयुक्त पोशाक अगर आप कार्यालय के चारों ओर एक सूट और टाई में चलते हैं, तो लगातार अपनी घड़ी को देखकर, लोग सोचेंगे कि आप कुछ बेवकूफों के लिए इंतजार कर रहे हैं, जो व्यवसाय मीटिंग के लिए देर हो चुकी है। कार्यालय के चारों ओर एक टी-शर्ट और बेसबॉल कैप में चलो, और लोग आपको पूछेंगे कि उनका पिज्जा कहाँ है यदि आप एक नेता बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी भूमिका का पालन करना होगा।
  • प्रभावित करने के लिए ड्रेसिंग और प्रभावित करने के लिए ड्रेसिंग के बीच हमें भेद करना चाहिए। आपको जरूरी नहीं कि वे प्रभावित करने के लिए ड्रेस अप करें - यह आपके संदर्भ में उपयुक्त नहीं हो सकता है (यदि आप पिज़्ज़ा देते हैं, उदाहरण के लिए, कोई सूट पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है)। आप बस उन लोगों की धारणाओं को प्रभावित करना चाहते हैं जो आपके पास हैं आप किस छवि को देना चाहते हैं? आप बड़े पैमाने पर यह नियंत्रित कर सकते हैं कि दूसरों को आपके और आपकी रवैया के बारे में क्या महसूस होता है (उदास लेकिन सच है)।
  • इमेज नामक बी लीडर स्टेप 9
    3
    अपनी टीम को अच्छी तरह समझें ठीक है, आप अपने कार्य समूह की देखभाल कर सकते हैं, लेकिन आपको कार्रवाई भी करनी है यदि आप अपनी टीम को एकजुट करने के लिए प्रचार करते हैं, तो यह कार्य करने के लिए जैसे कि आप अपने ग्राहकों के साथ मज़ेदार और मैत्रीपूर्ण दोस्त हैं, लेकिन अपना रुख बदल सकते हैं और हर पांच मिनट में रोने के लिए सिर्फ मुस्कुराते हुए स्केच करें, आप अपने संदेश के अनुरूप नहीं हैं यह एक अच्छा और विचारशील उदाहरण का प्रतीक है और वे आपकी अनुसरण करेंगे।
  • पुरानी कहावत "जैसा कि मैं आपको बताता हूँ, जैसे मैं करता हूं" यह हास्यास्पद है अगर आप बच्चे थे तो यह काम कर सकता था, लेकिन यह वयस्कों की एक टीम पर काम नहीं करता है। वे आपको इसे स्पष्ट रूप से नहीं बता सकते, लेकिन वे नाखुश होंगे, वे अंततः छोड़ देंगे और यह आपके परिणाम में फैल जाएगा। हो सकता है कि तत्काल नतीजे न हों, लेकिन अंततः आपके हिस्से पर कोई ढोंग उलझन में पड़ जाएगा।
  • इमेज नामक बी अ लीडर चरण 10
    4
    आपकी टीम को सुधारने के लिए अपनी वचनबद्धता का प्रदर्शन करें। आपके संगठन के विकास के लिए, हर किसी को सुधारना चाहिए। इस तथ्य के साथ कुछ भी नहीं है कि आप महान हैं - यह आपकी टीम है जिसे आपको बड़ा बनाना है आदर्श रूप से, लक्ष्य प्राप्त किया, यह चिल्लाना टीम होगी "हमने ऐसा किया!", यह आपको कहने के लिए नहीं होगा "मैं सफल हुआ!"। यह पूरे समूह के बारे में है, एक व्यक्ति के बारे में नहीं।
  • अपनी टीम को बढ़ाने के लिए, आपको उन पर ध्यान देना होगा। संख्याओं को मजबूर करना और उन्हें भूमिकाएं समझने से उन्हें न्याय नहीं मिलेगा उन्हें एक व्यक्तिगत स्तर पर जानने की कोशिश करें और अपने समूह के सबसे अधिक उद्यमी सदस्य बनने के लिए प्रतिबद्ध हों (वे कौन सी भूमिका करते हैं? वे किस संसाधन का उपयोग कर सकते हैं?)। जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है, उन्हें सीखने, बढ़ने और ले जाने में सहायता करें
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर चरण 11



    5
    प्रश्न पूछें एक नेता के रूप में, आप एक प्रकार की अस्पृश्य हैं लोगों को आप के लिए बारी नहीं कर सकते क्योंकि आप संगठन के महान व्यक्ति हैं। वे अपने मुंह को खोलना नहीं चाहते हैं और झगड़ा पैदा करते हैं। पता है कि आप कथित धमकी के निरंतर स्तर पर काम कर रहे हैं, जिसे आप टूटना चाहिए। आप यह कैसे कर सकते हैं? प्रश्न पूछने से पहले!
  • अपनी टीम से जवाब के लिए इंतजार मत करो - वे कभी भी आपको इसे प्रदान नहीं कर सकते हैं सब के बाद, आप एक हैं जो तय करता है कि चीजें कैसे चलेंगी - उन्हें लगता है कि उनकी राय में कोई गिनती नहीं है। उनसे पूछें कि आप `आप` कैसे जा रहे हैं, कैसे वे `उन्हें` जा रहे हैं और वे कैसे मानते हैं कि वे पूरी प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि वे ड्राइविंग नहीं कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे महान विचारों में कमी कर रहे हैं!
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर स्टेप 12
    6
    केवल तब आवश्यक ड्राइव करें जब आवश्यक हो एक प्राकृतिक नेता एक कमरे में प्रवेश नहीं करता है और घोषणा करता है "यहाँ मैं कर रहा हूँ।" यह सींगों के द्वारा स्थिति को हथियाने और अपनी दृष्टि के अनुसार इसे आकार देने के बारे में नहीं है: नहीं, ऐसा कुछ नहीं। यह देखने का सवाल है कि इस अवसर पर आदत डालकर कुछ किया जाना चाहिए।
  • ज्यादातर स्थितियों में, कोई भी नेता को इस तरह से बुलाया नहीं जाएगा यह सिर्फ एक स्थिति है कि किसी को स्वाभाविक रूप से आकर्षित किया जाता है लोग आपको पूर्ण विशेषाधिकार नहीं देंगे, लेकिन वे इसे होने से बचा सकते हैं एक उद्यमी और प्रभावशाली व्यक्ति की तरह दिखने से बचें और सही क्षण की प्रतीक्षा करें आप इसे समझेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है एक लीडर चरण 13
    7
    वह `देखना` के साथ-साथ अधिक काम करना शुरू कर देता है। जैसा कि आपने शायद देखा है, एक नेता होने के नाते कई तरह की कार्रवाई की एक श्रृंखला की तुलना में एक सहज गुण है किसी स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए, `यह देखना` बढ़ने के लिए आवश्यक है, `देखें` कि यह कैसे अनुग्रह करना संभव है और नीचे की ओर `देखें`। अपनी टीम को इसे कैसे करना है इसका ध्यान रखना केवल आपके पास एक `दृष्टि` होना चाहिए
  • यह समान है "जो जोर से रोता है वह सुना जाता है।"। सिर्फ इसलिए कि वह व्यक्ति चिल्लाता है, निश्चित रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि वह सही है एक अच्छे नेता बनने के लिए आपको 200 किलोमीटर एक घंटे तक नहीं चलना पड़ता है, जिससे आपके पीछे मलबे का निशान निकल जाता है। वास्तव में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए समय व्याख्या, आकार देने और समाधान प्रदान करने के लिए खर्च किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    सब कुछ एक साथ रखो
    इमेज नामक बी लीडर स्टेप 14
    1
    समस्याओं का समाधान एक नेता बनने में पहला कदम दुनिया को बेहतर जगह बनाने के लिए चारों ओर देखना और ढूंढना है। ध्यान रखें कि आपके चारों तरफ क्या है और लोगों को सुनना आप कैसे मदद कर सकते हैं? संगठन क्या कर सकता है?
    • पता करें कि आपकी प्रतिभा क्या है, उन्हें बाहर खड़े कर दें और उन्हें एक अंतर बनाने के लिए उपयोग करें व्यापक दृष्टिकोण से समस्याओं के बारे में सोचो - वे हमेशा परिभाषित करने के लिए आसान नहीं होते हैं।
    • जरूरतों, संघर्षों, अंतराल को भरने की ज़रूरत है, अक्षमताएं देखें समाधान हमेशा रचनात्मक और मूल नहीं होंगे - कभी-कभी बस कुछ सरल
  • इमेज का शीर्षक है एक लीडर चरण 15
    2
    संदर्भ के बारे में सोचो जब आप कई समस्याओं का समाधान करते हैं, तो आप पाएंगे कि उनके पास सामान्य लक्षण हैं और आपसे पूछें कि क्या वे एक बड़ी और गहरी समस्या के सभी लक्षण नहीं हैं। थोरो ने एक बार कहा था: "हजारों बुराई के असर से लड़ते हैं, लेकिन केवल एक ही अपनी जड़ों पर हमला करते हैं" । एक कदम वापस ले लें और रूट को ढूंढने का प्रयास करें। गहरी समस्याओं से निपटने में कठिनाई यह है कि यह उन चीजों के बारे में नहीं है जो किसी को स्वयं पर हल कर सकते हैं - उन्हें एक समूह प्रयास की आवश्यकता होती है, जिससे आपको एक नेता के रूप में उभरने की अनुमति मिलती है।
  • यदि आप किसी टीम के साथ मिलकर काम करते हैं, तो इसका उपयोग अपने लाभ में करें। किस भूमिकाओं के लिए उन्हें `उपयुक्त लगता है? उनका समय कैसे उपयोग किया जाता है? क्या विचारों को अभी तक लागू किया जाना है? कई मामलों में, विकास पुनर्गठन और परिष्कृत करने का मामला है - जरूरी नहीं कि कोई समस्या।
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर स्टेप 16
    3
    पहल करें यदि आपके पास सबसे गहन समस्याएं हैं, तो आप संभवतः उन लोगों की भविष्यवाणी कर सकते हैं जो बाद में आ सकते हैं यदि आप उन्हें रोक नहीं सकते हैं, तो आप कम से कम उनसे सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं। यह एक नेता और प्रबंधक के बीच मूलभूत अंतर है एक अच्छा प्रबंधक विभिन्न स्थितियों के लिए प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है - एक अच्छा नेता कुछ स्थितियों को रोकने और उन्हें हल करने से पहले हल करने के लिए ठोस क्रियाओं का उपयोग करता है।
  • अपनी टीम को भूमिका निभाने के लिए डरो मत! आपके सहयोगी एक भूमिका निभाने से शान्ति महसूस कर सकते हैं। यदि आप एक संभावित समस्या देखते हैं, तो इस उद्देश्य के लिए एक टास्क फोर्स बनाएं। आखिरकार, यह आपकी टीम के लिए मौजूद है।
  • इमेज नामक बी लीडर स्टेप 17
    4
    निर्णय लेने के लिए और परिणाम के लिए जिम्मेदारी ले लो। प्रभाव डालने और बड़ी समस्याओं को संभालने के लिए, आपको कुछ निर्णय लेने की शक्ति की आवश्यकता होगी, और उन फैसलों पर असर पड़ेगा जो कि सत्ता को पहचानता है। यह सम्मान से ज़्यादा ज़िम्मेदारी है न केवल आप चुनाव करने में सक्षम होंगे, लेकिन आपको इसके लिए जिम्मेदारी लेने के लिए भी तैयार होना होगा। यदि चीजें गलत हो जाती हैं, तो लोग सोचेंगे कि यह आपकी गलती है (भले ही यह वास्तव में है या नहीं)।
  • जहाज के कप्तान के रूप में अपने बारे में सोचो- एक जहाज का भाग्य मुख्य रूप से आपके हाथों में है और यह आपकी नौकरी है कि आप सभी को सही दिशा दिखाएं।
  • निर्णय लेने पर बुद्धिमान रहें - सबसे अच्छे के लिए आशा करें और सबसे बुरे के लिए तैयार करें
  • यदि आप अपने फैसले के लिए खाते के लिए तैयार नहीं हैं - अगर आप अपने आप को झिझकते हैं और अपने आप पर संदेह करते हैं - एक कदम वापस लेने का एक अच्छा विचार हो सकता है असुरक्षित नेता अक्सर एक तानाशाह में बदल जाता है।
  • छवि एक लीडर स्टेप 18 नामक छवि
    5
    आप जो भी देखते हैं उसे साझा करें एक नेता के रूप में, आप देख सकते हैं कि सबसे बड़ी समस्याएं क्या हैं, लेकिन आप यह भी देख सकते हैं कि यदि आप उन बाधाओं को दूर कर सकते हैं तो बेहतर चीजें कैसे होंगी चीजों को बदलने में आपकी सहायता करने के लिए दूसरों को प्राप्त करने के लिए, आपको उनके साथ इस आशावादी दृश्य को साझा करना होगा। प्रेरणा का एक स्रोत बनें Motivali। उन्हें गाइड। उन्हें दिखाएं कि उनके कार्यों से प्रत्येक को उस सपने के करीब आ गया है।
  • जॉन गार्डनर ने कहा कि "इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, एक नेता उन लक्ष्यों को विकसित करने और विकसित करने में सफल होता है, जो कि लोगों को अपनी सामान्य चिंताओं से वंचित करता है और उन्हें सही लक्ष्य हासिल करने में एकजुट करता है, उनके प्रयासों को न्यायसंगत बना देता है।" सुनिश्चित करें कि आप उस तरह हैं
  • इमेज शीर्षक से बी लीडर चरण 1 9
    6
    याद रखें कि यह आपके चारों ओर घूमती नहीं है सबसे बड़ा नेता लक्ष्य हासिल करने के साधन के रूप में अपनी भूमिका को देखता है, और खुद को अधिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक उपकरण के रूप में देखता है- सभी महिमा, प्रतिष्ठा, या कल्याण एक प्रेरणा के बजाय एक साइड इफेक्ट हैं। सब के बाद, एक व्यक्ति के प्रयास पर्याप्त नहीं है!
  • यदि आप एक सपना सच करना चाहते हैं, तो यह करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों पर अपनी शक्ति का प्रयोग नहीं कर रहा है। यह शक्ति लंबे समय तक नहीं रह जाएगी स्थायी परिणामों को प्राप्त करने के लिए, अपना सपना साझा करें, लोगों को इसे स्वयं के रूप में अपनाना और इसे फैलाना चाहिए।
  • अपने बारे में सोचो कि जिसने एक चेन रिएक्शन शुरू की है - एक बार शुरू हो गया है, आप खुद को वापस खींच सकते हैं और यह आपके बिना कोई प्रयास किए बिना जारी रहेगा।
  • लाओ त्ज़ू से एक और बोली, इस बार: "एक नेता बेहतर होता है जब लोग अपने अस्तित्व का शायद ही नहीं जानते - जब उनका काम किया जाता है, उनका लक्ष्य प्राप्त होता है, लोग कहेंगे: हम इसे कर रहे थे।"
  • टिप्स

    • "यदि आपकी गतिविधियां दूसरों को सपने के लिए और अधिक जानने और बेहतर बनाने के लिए दूसरों को धक्का देती हैं, तो आप एक नेता हैं"
    • दूसरों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करें
    • करिश्मा निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन आवश्यक नहीं है मानवता के इतिहास में ऐसे कई नेताओं के लोग हैं जो निश्चित रूप से दुनिया में सबसे अधिक करिश्माई, दोस्ताना और आकर्षक व्यक्ति नहीं थे। क्या महत्वपूर्ण है कि लोगों ने उन पर भरोसा किया और उनके सपने से प्रेरित थे। आपको क्या चाहिए, संचार कौशल (चाहे आप इसे लेखन, बातचीत या अन्य कलात्मक रूपों के माध्यम से व्यक्त करते हैं, इसके बावजूद) की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने विचारों को प्रभावी रूप से स्पष्ट कर सकें।
    • अपनी टीम को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करें
    • आप जो उपदेश करते हैं उसे हमेशा अभ्यास करें एक कपटी होने के बजाय नेता के रूप में अपनी विश्वसनीयता खोने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।

    चेतावनी

    • एक नेता के रूप में, आप स्पॉटलाइट के तहत होंगे, जिसका अर्थ है कि आप अपनी गोपनीयता का एक अच्छा सौदा खो देंगे
    • आपके समूह के संबंधित लोगों के साथ किसी भी प्रकार के गहरे संबंधों को स्थापित करना आपके लिए भी मुश्किल हो सकता है। आप हमेशा पक्षपात या तरजीही उपचार का अभ्यास करने वाले व्यक्ति के रूप में देखा जाने के जोखिम को ध्यान में रखते हैं।




    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com