स्कूल में एक अच्छा नेता कैसे बनें

स्कूल में नेता बनने के कई तरीके हैं, छात्र परिषद या कक्षा में, टीम में, विद्यालय के अखबारों में, कलाओं में या समुदाय में। सक्रिय रूप से भाग लेने के द्वारा, दूसरों की प्रशंसा के साथ आप पर गौर करेंगे अगर आप अपने स्कूल के भीतर चुने गए या अन्यथा नामित नेता हैं, तो याद रखें कि यह एक महान सम्मान है। आप जिस प्रकार के नेता हैं, आप सबसे अच्छा तरीके से अपनी भूमिका को पूरा करने के लिए तीन चरणों का प्रयास कर सकते हैं: एक नेतृत्व की स्थिति लेते हैं, एक अच्छा व्यवहार मॉडल बनें और व्यवहार में ड्राइविंग फ़ंक्शन से जुड़े सभी अच्छे गुण डालते हैं।

कदम

भाग 1

एक नेतृत्व की स्थिति ले लो
इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता, स्कूल चरण 1
1
ध्यान केंद्रित करने के लिए नेतृत्व के प्रकार को चुनने में आपकी सहायता के लिए अपनी ताकत और रुचियां जानें। क्या आप दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं? एक स्वयंसेवक संघ में शामिल होने का प्रयास करें जो ज़रूरत में लोगों को सहायता प्रदान करता है। क्या आप लेखन के बारे में भावुक हैं और क्या आप किसी समूह में काम करना पसंद करते हैं? स्कूल समाचार पत्र आपके लिए हो सकता है। यदि आप बाहर जा रहे हैं और स्कूल समुदाय के अच्छे के लिए काम करना चाहते हैं, तो छात्र परिषद में शामिल होने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता को स्कूल चरण 2 में शीर्षक
    2
    अपने आप को शामिल करने दें उम्मीदवार छात्र परिषद के प्रतिनिधि के रूप में यह जानने के लिए कि आपके लिए कौन सा सही है, विभिन्न समूहों, क्लबों या संघों में शामिल हों प्रत्येक समूह के लोगों को तुरंत जानने की कोशिश करें खुद को छात्र परिषद में सीमित न करें: टीमों, भाषा पाठ्यक्रम, स्वैच्छिक संगठन, बैंड, थिएटर समूह और स्कूल समाचार पत्र कुछ ऐसे स्थान हैं जहां आप नेतृत्व की स्थिति लेने के लिए उत्कृष्ट अवसर पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 3
    3
    अनुभव करें। जो भी नेतृत्व की स्थिति आपकी रुचि है, आपको नीचे से शुरू करना होगा और हड्डियों को प्राप्त करना होगा। यह इस तरह से है कि आप समूह के बारे में सीखेंगे और यह कैसे प्रबंधित किया जाएगा। अधिक जानने के लिए प्रतिबद्ध और दूसरों को आप संदर्भ के एक बिंदु पर विचार करना शुरू कर देंगे। समय के साथ आप एक प्रमुख स्थान ग्रहण कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 4
    4
    कार्रवाई में जाओ समूह के भीतर अधिक जिम्मेदारियों को लेना शुरू करें अपने लक्ष्य निर्धारित करें और उन सभी को प्राप्त करें जिनकी आपको उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है एक नेता उसके लिए इंतजार नहीं करता है कि वह क्या करें: उनके पास अच्छे विचार हैं और उन्हें वास्तविकता में बदल दिया गया है। सुनिश्चित करें कि आप अपने विचारों को समूह के अन्य सदस्यों से साझा करते हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए आपसे जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इमेज का शीर्षक स्कूल में एक अच्छा नेता चरण 5
    5
    अंतर बनाओ स्वैच्छिक संगठनों (जैसे पारिस्थितिकीविदों या बेघर लोगों की मदद) को अपने स्कूल में धनराशि का आयोजन करके आमंत्रित करें घटनाओं या कैंसर, एचआईवी आदि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विशेष कार्यक्रमों का विकास करना। जानें कि अन्य युवा लोग अपने समुदाय में, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारणों का समर्थन करने के लिए क्या करते हैं
  • भाग 2

    व्यवहार का एक अच्छा मॉडल बनें
    इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 6
    1
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें स्कूल संदर्भ में एक नेता होने के नाते हमेशा अच्छे ग्रेड होने का मतलब नहीं है लेकिन आपको विद्यालय के प्रति सकारात्मक रुख प्रदर्शित करना चाहिए, भाग लेना चाहिए और इसे किसी भी क्षेत्र में अधिकतम करना चाहिए।
    • शिक्षकों, बल्कि सहपाठियों, आमतौर पर समझते हैं कि अगर कोई छात्र अपना सर्वश्रेष्ठ देता है जब आप किसी समूह में काम करते हैं और हर किसी के साथ मिलते हैं तो अपना योगदान बनाने के लिए प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 7
    2
    वयस्कों का सम्मान करें एक अच्छा नेता नियमों को जानता है और अधिकार के विभिन्न पदों को समझता है। हो सकता है कि आप हमेशा अपने शिक्षकों और अभिभावकों के साथ 100% सहमत नहीं होंगे, लेकिन आपको हमेशा उनके प्रति सम्मान और अच्छी तरह से निपटारा होना चाहिए।
  • प्राधिकरण के प्रति सम्मान करने से आपको एक वयस्क बनने और काम की दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार किया जाएगा, जहां आप विभिन्न प्रकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ काम करेंगे। यदि आप अपने जीवन के इस चरण में वयस्कों के लिए सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हैं, तो आपके शिक्षक, माता-पिता और साथियों यह समझेंगे कि आप एक परिपक्व और आश्वस्त नेता हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 8
    3
    समयबद्ध और संगठित रहें कक्षा समय पर प्राप्त करें समय पर कार्य और अन्य परियोजनाएं वितरित करें
  • एक डायरी या डायरी का उपयोग करके प्रोजेक्ट समय सीमा पर नज़र रखें। हर दिन वह सभी तिथियां लिखिए, जिसमें आपको प्रत्येक विषय के कार्य और कार्यों को वितरित करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 9
    4



    दूसरों की सहायता करें यदि आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जो दूसरों को नहीं कर सकते हैं, तो सहायता की पेशकश करें यदि प्रोफेसर की कोई समस्या नहीं है, तो उसे विनम्रता से पूछें अगर आप अन्य छात्रों को अपना होमवर्क करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप नौकरी जल्दी खत्म कर लेते हैं और आपको पता है कि एक और छात्र मुसीबत में है, अपना हाथ बढ़ाएं और उसके साथ सहयोग करने का प्रस्ताव लें।
  • यह व्यवहार कक्षा के बाहर भी लागू किया जाना चाहिए। यदि गलियारे में चलते समय आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो पुस्तकें बंद कर चुकी हैं, तो उन्हें जमीन से इकट्ठा करने में मदद करें। अगर एक नए छात्र को पता नहीं है कि उसका कक्षा या अन्य जगह क्या है, तो उसे स्कूल के चारों ओर ले जाने की पेशकश करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 10
    5
    विश्वसनीय हो ईमानदार रहें, दूसरों के बारे में बात न करें और सुनिश्चित करें कि आप लोगों को जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं उसका इलाज करें।
  • एक अच्छे नेता के लिए विश्वसनीयता एक महान गुणवत्ता है यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, तो अपना शब्द रखें। यदि आप लोग और डबल-प्ले के बारे में बुरी बात करते हैं, तो दूसरों को यह समझ जाएगा कि आप पर भरोसा नहीं किया जा सकता है और कोई भी एक अविश्वसनीय नेता नहीं चाहता है
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में कदम 11
    6
    सभी के साथ उचित रहें उतना जितना व्यक्ति आपको नापसंद करता है, उतना ही आपको उसका इलाज करना चाहिए क्योंकि आप किसी और के साथ व्यवहार करेंगे। विश्वास और निर्माण को बनाए रखने के लिए हर किसी के प्रति समान दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी नियम को तोड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि वह ऐसे ही नतीजे भुगत रहे हैं जो किसी और को ऐसी स्थिति में भुगतना पड़ेगा।
  • अपने प्यारे दोस्तों का पक्ष मत करो और नफरत को न दें, जो आप के प्रति महसूस करते हैं, किसी को आप समूहों में काम करने से रोकते हैं। एक टीम का हिस्सा बनने के लिए जो लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है, इसका अर्थ है कि सभी के साथ सहयोग करना, यह सिर्फ एक सामाजिक सभा नहीं है
  • यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि निष्पक्षता एक गुणवत्ता है जो श्रेष्ठ शिक्षकों और माता-पिता की विशेषता है। वे किसी का हिस्सा नहीं लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि नियम सभी के लिए समान रूप से लागू होते हैं। सही होने के नाते और हर किसी के साथ सहयोग करने में सक्षम होने पर आप काम की दुनिया के लिए भी तैयार करेंगे, जहां सहकर्मियों को चुनना संभव नहीं है
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल में एक अच्छा नेता बनना चरण 12
    7
    आशावादी, धूप और मुस्कुराहट होने की कोशिश करें झूठी मुस्कान मत बनो, लेकिन आप को मिलनसार और मुस्कुराहट दिखाने से आप अधिक आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • यदि आपका समूह दबाव में है, उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण मैच खो दिया है, नकारात्मक न हो कहने की कोशिश करें: "अगली बार बेहतर होगा" और "आप सभी एक महान काम करते हैं, लेकिन दूसरी टीम बेहतर थी"। आपकी टीम के सदस्यों को पता चलेगा कि आप उन पर विश्वास करते हैं और उन्हें शामिल करना जारी रखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता स्कूल में चरण 13
    8
    बदमाशी या गपशप में पकड़े मत हो अगर कोई विशिष्ट गुणवत्ता है जो वयस्कों को एक छात्र नेता में नोटिस करती है, तो यह उनके सभी छात्रों को शामिल करने और सम्मान करने की क्षमता है।
  • यदि आप देख रहे हैं कि एक छात्र को लक्षित किया जा रहा है, तो उसका बचाव करें। कहने में डरो मत: "इसे अकेला छोड़ दो" या उस तरह एक वाक्यांश इस तरह आप धुनों को समझेंगे कि उनके कार्यों पर सताए गए हैं।
  • ऐसे छात्रों को शामिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जिनके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं उन्हें आप और दूसरों के साथ गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें समय-समय पर उनसे पूछें कि दिन की आय कैसे बढ़ती है सबसे पहले वे संकोच करते हैं, खासकर अगर वे दयालुता के कृत्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, लेकिन आप कोशिश करते रहें
  • भाग 3

    अच्छा नेतृत्व गुणवत्ता का अभ्यास करना
    इमेज का शीर्षक है स्कूल में एक अच्छा नेता बनो चरण 14
    1
    सार्वजनिक रूप से बोलने और लिखने के लिए सीखने के द्वारा प्रभावी ढंग से संचार करें आप बैठकों, भाषणों, प्रशिक्षण सत्रों और / या खेलों के दौरान अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि दूसरों को आप की तरह सुनना चाहिए।
    • यदि आपको सार्वजनिक रूप से बात करना है, तो आईने के सामने घर पर अभ्यास करें। जैसा कि आप बोलते हैं, अपने चेहरे के इशारों और अभिव्यक्तियों का पालन करें। अपने परिवार से कहें कि वह आपकी बात सुने और आपको सुझाव दें जैसा कि आप चर्चा का प्रयास करते हैं लोगों के एक समूह से बात करने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है: यदि पहले कुछ बार आपको परेशान महसूस हो या आप गरीब हो जाएं तो निराश मत बनो। इसे रखो!
    • कैसे संवाद करना सीखना भी इसका अर्थ है कि कैसे सुनो। समझने की कोशिश करें कि वे क्या चाहते हैं और समूह के अन्य लोगों के दिल में क्या है। सुनिश्चित करें कि हर एक आवाज़ सुनी जाती है और निर्णय लेने से पहले सभी विचारों को मानता है।
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल में एक अच्छा नेता, चरण 15
    2
    वर्कलोड को वितरित करें दूसरों को आपकी मदद करने और हर किसी को चीजों को असाइन करने के लिए आमंत्रित करें, ताकि सभी प्रतिबद्धताओं को ले जाने के लिए कोई भी व्यक्ति न हो
  • उदाहरण के लिए, एक टीम का कप्तान अपने टीम के सदस्यों को वर्दी की सफाई या सफाई का काम सौंप सकता है। एक अखबार के संपादक विभिन्न कर्मचारियों के सदस्यों को अलग-अलग लेख प्रदान कर सकते हैं। घूमने वाले नौकरियों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, ताकि सभी एक ही जिम्मेदारियाँ हो सकें।
  • जिम्मेदारियों को निरुपित करने के बारे में निर्णय आपके और बाकी समूह पर निर्भर करते हैं। सुनिश्चित करें कि हर कोई यह सुनिश्चित करता है कि वे जो नौकरी प्रदान कर चुके हैं वह कर सकती हैं। यदि किसी व्यक्ति को इसके बारे में संदेह है, तो आप और समूह के अन्य सदस्यों को इसे प्रोत्साहित करने के लिए हस्तक्षेप करना चाहिए, इसे सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करें
  • उत्तेजना समूह भागीदारी आपके काम का हिस्सा है। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति व्यस्त नहीं है, तो उसे निजी में बात करें और समझाएं कि आप उस पर थोड़ा और योगदान करने की उम्मीद करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा नेता को स्कूल चरण 16 में शीर्षक
    3
    संसाधनों से भरा रहें एक अच्छा नेता जानता है कि एक समूह के संसाधन क्या हैं अगर आपको नहीं पता कि एक प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए या आप को कुछ करना है लेकिन यह नहीं पता कि यह कैसे खुद से निपटना है, तो यह आपके लिए शिक्षकों, कोच और इतने पर प्रश्न पूछने पर निर्भर है।
  • आप विभिन्न परियोजनाओं और गतिविधियों के लिए आवश्यक जानकारी और सामग्री तक पहुंच बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। पर्याप्त रूप से, आप समूह और पर्यवेक्षण वयस्क के बीच का लिंक है। निश्चित नहीं है कि एक संगीत के लिए कुछ चीजें कहाँ मिलेगी? निर्देशक के साथ चर्चा करें क्या आपको लगता है कि आपकी टीम एक हफ्ते में एक बार ट्रेन करने के लिए अच्छी तरह से काम करेगी? कोच को देखें
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा नेता, स्कूल के चरण 17 में
    4
    एक खुले और लोचदार मन की कोशिश करो एक अच्छा नेता हमेशा यह तय करने के लिए समूह को सुनने के लिए तैयार होता है कि कोई निश्चित नियम या नीति बदलनी चाहिए या नहीं। कभी-कभी प्रबंधन विधियों को अपडेट या सुधारना चाहिए। परिवर्तन के लिए खुला होने के नाते हमेशा सकारात्मक होता है
  • यह मार्ग सुनने की क्षमता से जुड़ा है। कभी-कभी एक नेता को सिर्फ सुनना, शिकायत करना या प्रशंसा करना है। क्या काम करता है? क्या बदला जाना चाहिए? सुनकर आप बहुत कुछ सीख सकते हैं और भविष्य की बैठकों में निर्णय लेने के लिए यह जानकारी पेश की जा सकती है।
  • एक नेता के रूप में आप अस्वस्थ या अप्रत्याशित घटनाओं के क्षण अनुभव कर सकते हैं। कोई व्यक्ति समूह छोड़ सकता है, कठोर परिवर्तन करना चाहता है या अपने कार्यों पर सवाल कर सकता है इन स्थितियों को कैसे संभालना है? यदि आप स्थिति को हल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित कर सकते हैं, तो आपके पास एक महान नेता बनने के लिए क्या होता है!
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com