कैसे एक नेता के गुणों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शित करने के लिए

नेतृत्व एक अमूर्त प्रतिभा है जिसे सामान्यतः एथलेटिक या सौंदर्य प्रतिभा के विपरीत, पदक और ट्राफियों के साथ नहीं पहचाना जा सकता है हालांकि यह किसी भी संगठन और कंपनी के संचालन के लिए और किसी भी परियोजना को पूरा करने के लिए एक आवश्यक गुणवत्ता है। अगर आपको लगता है कि आपको सफलता के लिए एक समूह का नेतृत्व करने का मौका मिला है, लेकिन आप इस लक्ष्य को सर्वश्रेष्ठ तरीके से पेश करने के लिए नहीं जानते हैं, तो यह प्रदर्शित करें कि आप अन्य नेतृत्व की स्थिति के लिए योग्य हैं, इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

प्रैक्टिस शीर्षक वाली छवि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 01 है
1
अपने नेतृत्व की शैली की पहचान करें आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह के नेता हैं, इससे पहले कि आप दूसरों को दिखाते हैं कि आप टीम या परियोजना का नेतृत्व कर सकते हैं इसके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने चरित्र, अपनी ताकत और कमजोरियों, साथ ही साथ अपने मूल मूल्यों की प्रमुख विशेषताओं को समझते हैं।
  • पूरक व्यक्तित्व पर प्रतिबिंबित करें जिसके साथ आप सद्भाव में काम कर सकते हैं। इसके बदले में, परियोजनाओं में आपकी व्यक्तिगत भूमिका को प्रतिबिंबित करना चाहिए। अपनी कमजोरियों को जानने से आप समझ सकते हैं कि समूह में किसी भी अंतराल को दूर करने के लिए आपको कौन काम करना चाहिए।
  • दूसरों को प्रेरित करने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचें प्रक्रिया प्रबंधन पर आप किस हद तक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करते हैं? आप किसी भी असहमति और संघर्ष को कैसे हल करेंगे?
  • यदि आप पहले से ही एक नेता होने के बारे में जानते हैं, तो यह संभावना है कि आपके पास अनौपचारिक अनुभव हुए हैं जिनसे आपने इस क्षमता का प्रदर्शन किया है (उदाहरण के लिए स्कूल परियोजनाओं, क्लब की बैठकों, स्वयंसेवी कार्य आदि)। आपने जो भूमिका निभाई है, उस भूमिका का विश्लेषण करके, उस भूमिका को पूरा करने के लिए अपनी प्रेरणा और इस पूरे पर परियोजना के प्रभाव के बारे में क्या प्रभाव डाला है, इस पर गौर करें। स्व-प्रतिबिंब बनाना और उदाहरणों की एक सूची तैयार करना, और केवल यह नहीं कहेंगे कि दूसरों के आपके पास नेता के गुण हैं
  • प्रैक्टिस शीर्षक वाली छवि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 02 है
    2
    अपने सीवी की समीक्षा करें और उन अनुभवों को चिह्नित करें जहां आपने कमांड कौशल का प्रदर्शन किया है। कुछ वाक्यों में प्रत्येक लक्ष्य को समझाते हुए अभ्यास करें, ताकि आप एक संक्षिप्त तरीके से समूहों पर अपने प्रभाव को प्रदर्शित कर सकें। इससे आप संभावित संपर्कों के बारे में सोचने का अवसर भी देंगे, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं और उससे बात कर सकते हैं। यदि अन्य पेशेवरों ने आपको एक विशेष नेतृत्व की स्थिति के लिए सुझाया है, तो आपको नौकरी के लिए अधिक योग्यता मिलेगी।
  • प्रैक्टिस शीर्षक वाली छवि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 03 है
    3
    इस पर गौर करें कि आपके पिछले अनुभव और आपके कौशल भविष्य में किसी विशेष परियोजना के लिए, विशेष रूप से संगठन के प्रबंधन और प्रबंधन के लिए एक अनूठे तरीके से योगदान करने की अनुमति देगा। परियोजना की जरूरतों और उद्देश्यों को पहचानकर प्रारंभ करें फिर अपने विचारों और अपनी विशेषताओं को उन लक्ष्यों तक लिंक करें आप कंपनी के लिए एक अतिरिक्त मूल्य का प्रतिनिधित्व कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक से अधिक विशिष्ट रहें, ताकि आपके वार्ताकारों ने खुद को नेतृत्व की भूमिका में समझा।
  • उदाहरण: स्कूल समाचार पत्र के संपादक-इन-चीफ के रूप में, मेरे कामों में से एक अन्य चार स्कूल प्रकाशनों और हमारी साइट के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करना था, जिसने उसी के ऑनलाइन संस्करण की मेजबानी की थी। इसके लिए मुझे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम को नियंत्रित करने की आवश्यकता थी जिसे विभिन्न प्रकाशनों में निर्यात किया जा सकता था और सौ से ज्यादा पत्रकारों के स्टाफ का प्रबंधन कर सकते थे। इसलिए मैंने उन सभी प्रकाशनों के प्रकाशकों से मुलाकात की, जो उन साइटों पर आवश्यक कार्यों को समझते हैं, और हमारे वेबमास्टर्स उन सुविधाओं को लागू करने की योजना बनाने के लिए करते हैं। इस तरह के संचार और समन्वय के एक स्तर पर मेरी भूमिका मुझे इस कंपनी के भीतर समन्वयक की भूमिका निभाने के लिए उपयुक्त बनाता है। मैं केवल अपने कार्यों को पूरा करने के लिए हर किसी के लिए सावधान रहूंगा, लेकिन मैं इस परियोजना की प्रगति को बड़े पैमाने पर तब तक विकसित करने में सक्षम हो जाऊंगा जब तक कि यह पूरा न हो जाए।



  • प्रैक्टिस शीर्षक वाली छवि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 04 है
    4
    पर्यवेक्षक या किराए के प्रबंधक से संपर्क करें और कंपनी में एक संभावित भविष्य की भूमिका पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की व्यवस्था करें जिसे आप खेलना चाहते हैं। संभवतः आप यह दिखाना चाहते हैं कि आपके पास नेताओं के गुणों को अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए है एक सम्मानजनक और विनम्र तरीके से विचारशील रहें, लेकिन अपने आप को और दृढ़ता के बारे में सुनिश्चित करें। आपको अपने आप को कंपनी को बेचने और अपने कौशल पर जोर देने के लिए अच्छा होना चाहिए, लेकिन आपको अभिमानी या अत्यधिक अभिमानी दिखाना नहीं पड़ता है।
  • कंपनी को किए गए योगदानों का ट्रैक रखना महत्वपूर्ण है। सही समय पर, आप मूर्त परिणाम के आधार पर, आप के लिए प्रचार की मांग कर सकते हैं। आपका बॉस व्यवसायिक हितों या अन्य कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए आपके परिणाम का ध्यान न दिया जा सकता है। आपको सही समय पर स्वयं का समर्थन करने में संकोच नहीं करना चाहिए, बल्कि सावधान रहना चाहिए कि वह बहुत ज्यादा नहीं, बहुत बार पूछें। अपने सिर को लगातार सुखाने से बचें
  • प्रैक्टिस शीर्षक वाली छवि आपको नेतृत्व योग्यता चरण 05 है
    5
    यदि आप वांछित नेतृत्व की स्थिति तक पहुंचते हैं, तो अपने वादे रखने की कोशिश करें! एक पर्यवेक्षक के लिए एक कर्मचारी के वादे पर विश्वास करने और अपेक्षाओं और उद्देश्यों को प्राप्त करने के बाद से कुछ भी बुरा नहीं है। एक नेतृत्व की स्थिति प्राप्त करने से आपको अपने कौशल को मापने का मौका मिलता है और आपको 100% प्रयास करके इसका लाभ लेना चाहिए। यदि आप असफल हो जाते हैं, तो आप अपने सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों के विश्वास को खो देंगे और आप भविष्य के अवसरों को खतरे में डाल सकते हैं।
  • टिप्स

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों को सूखे न करने, अपने गुणों को हल करने के लिए अच्छे हैं अपने सहयोगियों के साथ अनुकूल रहें थोड़ा सा दयालुता कभी दर्द नहीं होता
    • हर किसी के पास एक नेता के गुण होते हैं, इसलिए अपने आप के साथ ईमानदार रहना सुनिश्चित करें जब आप खुद को इस तरह की भूमिका के रूप में देखते हैं। आपको एक ऐसी स्थिति ढूंढनी होगी जिसके लिए आप उपयुक्त हैं, एक निश्चित काम करने से संतुष्ट होना और सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए।
    • हमेशा नम्र और सम्मानपूर्ण होने की कोशिश करें आप अविश्वसनीय उपलब्धियां प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपके सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों ने भी यही उपलब्धियां हासिल की हैं। आप को किसी और के मुकाबले बेहतर क्यों नहीं कहने का प्रयास करना पड़ता है, बल्कि आप अपने अनुभवों को विशिष्ट नेतृत्व की स्थिति रखने के योग्य कैसे बनाते हैं।

    चेतावनी

    • पारस्परिक संबंधों को प्रबंधित करने के लिए जटिल हैं और अक्सर नेताओं को बढ़ावा देने में भेदभाव वाला कारक हो सकता है। यदि आप एक ही स्थान पर सफल नहीं हैं तो निराश मत हो क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि आप समूह के अन्य सदस्यों के साथ असंगत हैं, न कि आप एक अपर्याप्त नेता हैं।
    • यदि आप प्रतिष्ठित स्थिति नहीं प्राप्त करते हैं, हार न दें यदि आप अपने मालिक के दृष्टिकोण को साझा नहीं करते हैं, तो किसी अन्य समूह या विभाग पर जाएं (यदि आप असुविधा के बिना ऐसा कर सकते हैं) या एक अलग कंपनी के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com