सामरिक योजना कैसे बनाएं

कोई भी गैर-लाभकारी संगठन और साथ ही साथ किसी भी सफल कंपनी के पास अपनी टीम को कारगर ढंग से संचालित करने के लिए एक मजबूत रणनीतिक योजना होनी चाहिए। सबसे अच्छी रणनीतिक योजना में मापन योग्य उद्देश्यों और छोटे और दीर्घकालिक कार्यों के लिए सामरिक और वित्तीय लक्ष्य होते हैं। अपने स्टाफ और बोर्ड के सदस्यों के साथ सत्र की योजना बनाने से पहले रणनीतिक योजना को समझना और समझना सीखें, आपके संगठन के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करने में आपकी सहायता करेगा।

सामग्री

कदम

छवि सामरिक योजना चरण 1 का शीर्षक
1
इस प्रक्रिया का निर्धारण करें कि आप अपनी रणनीतिक योजना बनाने के लिए उपयोग करेंगे और इस योजना सत्र में आपके संगठन के कौन से सदस्य शामिल होंगे इसका चयन करें।
  • आप अपनी कंपनी के एक रणनीतिक योजना के पहले सेट अप के साथ सौदा करने के लिए एक सुविधादाता या सलाहकार को किराए पर चुन सकते हैं। खासकर यदि आप दिशा में बड़े बदलाव करने वाले हैं या यदि आप अपनी पिछली योजनाओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक गाइड की आवश्यकता महसूस करते हैं
  • बोर्ड या सीईओ इस कार्य का प्रभार ले सकते हैं, पूरी तरह से आपकी योजना को फिर से लिखना या पुराने और नए उद्देश्यों को शामिल करके इसे संशोधित कर सकते हैं।
  • छवि सामरिक योजना चरण 2 का शीर्षक
    2
    एक लिखें कंपनी मिशन और उन उद्देश्यों की एक सूची जिसे आपके सामरिक योजना द्वारा समय के साथ प्राप्त परिणामों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। कंपनी का मिशन स्पष्ट होना चाहिए और पूरी तरह से आपकी दृष्टि को बंद करना होगा, साथ ही साथ आपकी कंपनी या आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले संगठन के उद्देश्य और मूल्यों को प्रतिबिंबित करना होगा। लक्ष्यों को उन बिंदुओं की सूची होना चाहिए जो कर्मचारियों और बोर्ड को अंतिम लक्ष्य पर केंद्रित करते हैं, आपकी सफलता को मापने के लिए इस्तेमाल किए गए तरीकों को दर्शाते हैं।
  • यदि आपका संगठन विशिष्ट समस्याओं को संबोधित कर रहा है, तो आपकी लक्ष्यों की सूची उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है जो उन्हें प्रबंधित और हल कर सके।
  • छवि सामरिक योजना चरण 3 का शीर्षक
    3



    विश्लेषण के विश्लेषण के मामले में कंपनी के मिशन और उद्देश्यों को आगे रखते हुए, अपने संगठन के आंतरिक और बाह्य वातावरण का विश्लेषण करें।
  • आंतरिक पर्यावरण के विश्लेषण में शामिल होंगे आपके आंतरिक श्रमिकों, कौंसिल और संसाधनों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करना। आंतरिक विश्लेषण के भाग में एक SWOT विश्लेषण के विस्तार शामिल होंगे, जो कि एक सरल सामरिक नियोजन उपकरण है जिसका मूल्यांकन स्ट्रेंथ, कमजोरियों (कमजोरियों), अवसर (अवसर) और खतरों का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है एक परियोजना या एक कंपनी
  • बाहरी पर्यावरण के विश्लेषण में उन राजनीतिक, सामाजिक, पारिस्थितिक और तकनीकी प्रवृत्तियों की पहचान शामिल है जो आपके संगठन के उत्पादों और / या सेवाओं को प्रभावित करते हैं। जिस कारक पर आप न्यूनतम या कोई नियंत्रण नहीं कर सकते अपनी सामरिक योजना में किसी भी वैकल्पिक या आपातकालीन योजना को शामिल करने के लिए उनकी पहचान महत्वपूर्ण है।
  • छवि सामरिक योजना चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपने संगठन के प्रतिस्पर्धात्मक लाभों की पहचान करें और अपने व्यवसाय प्रतिद्वंद्वियों की तुलना करें यदि आपके पास लाभकारी कंपनी है यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन का हिस्सा हैं, तो उन अन्य संस्थानों की तुलना करें, जो समान संसाधनों या दान के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। पता है कि आप अपने क्षेत्र में कहां हैं, आपको सर्वोत्तम संभव रणनीतिक योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • छवि सामरिक योजना चरण 5 का शीर्षक
    5
    तैयार हो जाने के बाद, अपने कर्मचारियों के साथ अपनी सामरिक योजना साझा करें। स्टाफ को यह जानना होगा कि उनके कार्यों और विभागों की ज़िम्मेदारी के तहत योजना के किन किन भाग आते हैं। उनके सुझावों को सुनो और कोई सुधार करें।
  • कर्मचारियों को संरचना या रणनीतिक योजना के भीतर परिवर्तन करने की इजाजत देने से आप अपने सर्वोत्तम प्रयासों को सुनिश्चित करेंगे और परियोजना में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
  • टिप्स

    • कम से कम तिमाही में अपनी रणनीतिक योजना और प्रगति का मूल्यांकन करें, और अपने कर्मचारियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन की समीक्षा के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com