प्रदर्शन सुधार योजना कैसे विकसित करें I

कम निष्पादित कर्मचारियों को समर्थन देने के लिए एक मानक पद्धति एक निष्पादन सुधार योजना (पीआईपी, अंग्रेज़ी "निष्पादन सुधार योजना" के लिए एक संक्षिप्त शब्द) तैयार करना है। कार्यकर्ता को अपनी कमजोरियों में सुधार करने की उम्मीद की एक लिखित अभिलेख होने से कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की रक्षा होगी और उम्मीदों के बारे में गलतफहमी से बचें। एक निष्पादन सुधार योजना का उद्देश्य कर्मचारी को अपने काम में आने वाली समस्याओं का समाधान करने और उसे हल करने में मदद करना है। कर्मचारियों को सक्रिय रूप से अपनी सुधार प्रक्रिया में शामिल करने के लिए अन्य अनुशासनात्मक उपायों का पालन करने से पहले एक प्रदर्शन सुधार योजना का विकास करना।

सामग्री

कदम

एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
प्रदर्शन समस्याओं को परिभाषित करें समस्याओं को लिखित में रखो निर्दिष्ट करता है कि क्या कर्मचारी विशेष रूप से कार्य ज्ञान में अंतराल है, या यदि उसके व्यवहार संबंधी समस्याएं हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है विशेष रूप से किसी भी घटना या समस्या का वर्णन करें जो ज्ञान की कमी या व्यवहार की समस्या के कारण हुई थी।
  • एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 2 का विकास शीर्षक वाली छवि
    2
    अपेक्षाएं निर्धारित करें प्रदर्शन या व्यवहार के क्षेत्रों को परिभाषित करें जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है। कर्मचारियों के लिए आवश्यक परिवर्तन या ज्ञान की एक सूची बनाएं स्पष्ट रूप से अपेक्षित अंतिम परिणाम लिखें
  • एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    समय सीमा स्थापित करें प्रदर्शन सुधार योजना में समय सीमा और एक प्राथमिकता योजना शामिल है समय-अवधि की पहचान करता है जिसमें कार्रवाई की जानी चाहिए और परिवर्तन किए गए हैं। आप इन समय सीमाओं को लागू करने का इरादा रखते हैं और निर्धारित समय सीमा के भीतर के उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रहने के परिणाम बताएं।



  • एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    एक कार्य योजना विकसित करें जिसमें लक्ष्य शामिल हैं विशिष्ट कार्यों को पर्यवेक्षक और कर्मचारी दोनों को असाइन करें ताकि अपेक्षाओं में परिभाषित सुधार प्राप्त कर सकें। उद्देश्यों की व्यवहार्यता और शुद्धता पर कर्मचारी की राय से पूछें सुनिश्चित करें कि कर्मचारी के पास अन्य सहयोगियों और पर्यवेक्षक के समर्थन सहित परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं
  • एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    मूल्यांकन विधि की स्थापना करें कर्मचारी के मूल्यांकन विधियों और योजना में चेक की आवृत्ति शामिल करें। कर्मचारी के काम की उपलब्धियों और चुनौतीपूर्ण बिंदुओं की समीक्षा के लिए समय-समय पर बैठकों या सम्मेलनों की अनुसूची करें।
  • एक प्रदर्शन सुधार योजना चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    कर्मचारी के साथ प्रदर्शन सुधार योजना की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि कर्मचारी योजना के सभी तत्वों को समझता है, और उद्देश्यों को हासिल करने में विफलता के परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार है। क्या दोनों क्लर्क और पर्यवेक्षक द्वारा स्वीकृति के लिए योजना पर हस्ताक्षर किए गए हैं
  • टिप्स

    • कार्यकर्ता के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई या सुधारात्मक कार्रवाई करते समय श्रम सलाहकार या मानव संसाधन विशेषज्ञ को शामिल करना याद रखें। श्रम संरक्षण कानून देश से भिन्न होते हैं और अक्सर बदलते हैं।
    • निष्पादन में कमी अक्सर संचार की समस्याओं के कारण हो सकती है, ज्ञान या व्यवहार की समस्याओं के बजाय। सुनिश्चित करें कि पर्यवेक्षक और कार्यकर्ता कार्य गतिविधियों की आवश्यकताओं और समय-सीमा निर्धारित करने के लिए नियमित मीटिंग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com