जीवन की योजना कैसे बनाएं

एक अच्छे जीवन योजना के सकारात्मक पहलुओं में से एक बढ़ रहा है और आप बड़े होकर बदल सकते हैं। यह जीवन की अनिश्चितता के कारण मौलिक विशेषता है ऐसे कई लोग हैं जो अप्रत्याशित होने से पहले अपनी योजनाओं को छोड़ देते हैं और छोड़ देते हैं। ऐसा करना गलत है एक अच्छी जीवन योजना गंभीर लेकिन लचीली होनी चाहिए, केवल इस तरह से यह वास्तव में प्रभावी और स्थायी हो सकती है यह समझना महत्वपूर्ण है कि जीवन हमेशा हमारे नियंत्रण में पूरी तरह से नहीं हो सकता, जबकि यह जीवन योजना हो सकती है अपनी योजना को आप पर नियंत्रण रखने की अनुमति न दें, इस गाइड की उपयोगी सलाह का पालन करें!

कदम

मेक ए लाइफ प्लान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यथासंभव यथार्थवादी बनें लक्ष्य और अनुचित सपने केवल आप को निराश करेंगे क्योंकि आपको लगता है कि आप हमसे संपर्क नहीं कर सकते।
  • मेक ए लाइफ प्लान चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने संसाधनों का लाभ उठाएं इसे पहचानें और अपनी योजना बनाने में इसे समझदारी से उपयोग करें
  • बनाओ एक जीवन योजना चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    केवल एक विशिष्ट क्षेत्र पर अधिक ध्यान न दें। एक चौतरफा जीवन योजना बनाएं जब आप केवल एक क्षेत्र में अपनी ऊर्जा को संबोधित करते हैं, तो दूसरों को सुधारने के अवसर की उपेक्षा करें
  • मेक ए लाइफ प्लान चरण 4 नामक छवि
    4
    लचीला होना, खासकर समय के अनुसार समय सीमा थकाऊ हो सकती है महान लक्ष्यों और महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बोलते हुए आप `शुरुआती, अक्सर, देर` शब्द का उपयोग कर सकते हैं। सबकुछ के लिए एक पल है और कभी-कभी यह बेहतर है कि यह अग्रिम में नहीं पता।
  • बनाओ एक जीवन योजना चरण 5 शीर्षक छवि



    5
    अपनी जीवन योजना की अक्सर समीक्षा करें आवश्यक होने पर परिवर्तन करें यदि आप कोई मौका खो देते हैं तो इसे पूरी तरह से आपकी योजना से नहीं हटाएं जल्दी या बाद में आप एक भी बेहतर एक मिल सकता है
  • बनाओ एक जीवन योजना चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    यह लिखें। अपनी प्रतिबद्धता को तेज करने के लिए अपनी योजना लिखें। इसे वर्णन करने के लिए इसे चुनने या इसे अपने रचनात्मक पोस्टर के जरिए चित्रित करने के द्वारा सावधानी से व्यवस्थित करें, जो आपके पथ को दर्शाते हैं।
  • मेक ए लाइफ प्लान 7 का शीर्षक चित्र
    7
    आपके लिए उपलब्ध संसाधनों का मूल्यांकन करें शायद आपके पास बहुत अधिक धन है, आपके पास उत्कृष्ट शिक्षा या प्रतिभा है, इस बारे में सोचें कि आपके जीवन की योजना में क्या उपयोगी हो सकता है आपके पास क्या नहीं है या जो आप नहीं कर सकते, उस पर ध्यान न दें, अपने निपटान में कार्ड की पहचान करके सकारात्मक सोचें। एक जीतने वाली रणनीति बनाएं
  • मेक ए लाइफ प्लान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अपनी योजना से खुद को नियंत्रित न करें। इसे लिखने के बाद, आप इसे अपनी हर जरूरत को संशोधित कर सकते हैं, बिना सम्मान महसूस करने के बावजूद इसका सम्मान करना। आपका जीवन योजना आपको भविष्य के लिए तैयार करने और फैसलों को अधिक आसानी से बनाने में मदद करता है।
  • 9
    विस्तार में जाने के बिना अपनी योजना के मुख्य बिंदुओं का वर्णन करें आप एक सरल योजना पसंद करते हैं, आप इसे अधिक आसानी से शुरू करने में सक्षम होंगे। इस पर ध्यान न दें, ताकि डरा न सकें।


  • मेक ए लाइफ प्लान 9 का शीर्षक चित्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com