आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण बदलाव कैसे करें

अधिकांश उद्देश्यों को समझना यह विश्वास है कि एक लक्ष्य प्राप्त करने से जीवन की गुणवत्ता, हमारे और / या हमारे आस-पास के लोगों में सुधार हो सकता है। हमारे दीर्घकालिक लक्ष्यों में से प्रत्येक को अक्सर कई विकल्पों और फैसले से जुड़ा होता है, जिसमें निवेश करने के लिए क्या करना ज़रूरी है और कितना प्रयास है अपने जीवन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करके, आप बेहतर परिणाम के लिए अपने अंतराल और अवसरों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

इमेज का शीर्षक मेज़ुरएव इम्प्रैर योर ऑफ क्वालिटी ऑफ़ लाइफ चरण 1
1
अपने जीवन के पहलुओं और अनुभवों का पता लगाने की कोशिश करें जो आपके वांछित जीवन की गुणवत्ता से संबंधित हैं। आपके कौन से व्यवहार आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं? जीवन की गुणवत्ता के साथ अधिक से अधिक जुड़ा क्या है पर अनुसंधान के दशकों हमें परिचित करा `PERMA` में वर्णित पांच क्षेत्रों में वापस ले जाते हैं:
  • पी: सकारात्मक भावनाएं: लंबे समय के क्षण या अवधि, विभिन्न सकारात्मक मनोदशाओं की विशेषता होती है, जिसमें खुशी, संतुष्टि, अंतरंगता, विश्वास और शांति की भावनाएं शामिल होती हैं।
  • ई: सगाई (वचनबद्धता): जो कार्यकलापों में हम बहुत व्यस्त हैं, हम जो भी कर रहे हैं उसके साथ विलय करने के लिए करते हैं, इतना है कि हम उन चीजों से विचलित नहीं होते हैं जो सामान्य रूप से हमें विचलित करते हैं यह आमतौर पर शब्द `ईस्ट्रेस` यानी सकारात्मक तनाव से जुड़ा होता है।
  • R: रिश्ते (सामाजिक संबंध): दूसरों के साथ हमारे संबंधों की गुणवत्ता पूरी तरह से जीवन की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है। हमारे अस्तित्व में बाधाओं को दूर करने के लिए हमारे सामाजिक नेटवर्क या `निजी सुरक्षा नेटवर्क` की ताकत आवश्यक है। हमारे रिश्ते जीवन की गुणवत्ता के कई अन्य पहलुओं का भी आधार हैं, खासकर सकारात्मक भावनाएं
  • एम: अर्थ (अर्थ): हमारे जीवन एक अर्थ है कि हम क्या करते हैं, हमारे गहरे मूल्यों के अनुसार, प्रेरक लंबी अवधि के प्रभाव, एक लिपिक खुशी प्राप्त करने का पीछा करते हुए अधिक से अधिक का उत्पादन से परे चला जाता है कि लग रहा है करने के लिए । जब हम एक समुदाय की भलाई के लिए काम करते हैं, तो सार्थक कुछ करना आसान होता है।
  • ए: उपलब्धि (प्राप्ति): प्राप्ति की भावना हमारी संतुष्टि से बारीकी से जुड़ा हुआ है जो करने की योग्यता से प्राप्त करने वाली चीजों की सूची पूरी कर ली है। लेकिन इसमें सुडोकू जैसी पहेली को सुलझाने या वीडियो गेम के स्तर को पार करने का सरल उत्साह भी शामिल हो सकता है
  • एच: स्वास्थ्य (स्वास्थ्य): मूल सूची में उल्लिखित नहीं है, लेकिन यहां उल्लेख के योग्य है, यह हमारे शारीरिक कल्याण की गुणवत्ता है, जिसमें हमारे दुख और शारीरिक क्षमताएं शामिल हैं पर समग्र भलाई गैलप के शोध के अनुसार, हमारे नींद की गुणवत्ता एक पूरे के रूप जीवन की गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका है - अगर आप अच्छी तरह से और पर्याप्त आराम नहीं है, हम और अधिक भावनात्मक रूप से कमजोर या कम से कम कम उत्पादक होने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 2
    2
    यह जानने का प्रयास करें कि आपका मन कैसे चुनाव करता है हर रोज हम कई विकल्प है कि जीवन की हमारी गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, लेकिन (कैसे दिन शुरू करने के लिए, क्या हम खाने के लिए तय) हमारी आदतों का सबसे और मानक प्रतिक्रियाओं (खाने जब हम उत्सुक हैं, अन्य ड्राइवरों जो अपराध में शपथ ग्रहण) वे स्वचालित रूप से जगह लेते हैं सोचने और विश्लेषणात्मक प्रोग्रामिंग को किसी भी स्वचालित आदत को बदलने (जैसे भोजन चुनना) या पैटर्न का जवाब देने के लिए आवश्यक है (हम कैसे हताशा पर प्रतिक्रिया देते हैं जैसे हम ड्राइव करते हैं)। बेहतर विकल्प बनाने के लिए समय पर संज्ञानात्मक सोच को चालू करना एक मौलिक कौशल है उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाओं को शुरू करना शुरू हो रहा है, तो आपके पास सीमित समय है जिसमें आप रणनीतिक प्रश्न ला सकते हैं और अधिक सावधानी से चुन सकते हैं जो आप कहते हैं या बाद में करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 3
    3
    उपरोक्त श्रेणियों के साथ अपने आदर्श जीवन की गुणवत्ता से जुड़ें। आप किस आदतें चाहेंगे? अवसरों को चुनौती देने के लिए आप कैसे प्रतिक्रिया करना चाहते हैं? एक संपूर्ण दिन क्या शामिल होना चाहिए या नहीं? प्रत्येक श्रेणी में शामिल होने की इच्छाओं की एक सूची लिखने के लिए अपने आप को पांच मिनट दें।
  • अपने लक्ष्यों का ट्रैक रखने के लिए संतुष्टि या `संतोष सूचकांक` डायरी लिखें उन चीजों की एक छोटी सूची बनाएं जिनसे आप अपने जीवन में प्रत्येक श्रेणी के भीतर संतुष्ट हैं। नियमित रूप से अपने आप से पूछकर अपने प्रत्येक स्थिति में अपनी स्थिति का आकलन करें: मेरे छोटे और बड़े अंतराल कहाँ हैं?
  • कुछ शोध करें जो आपकी यात्रा पर आपकी मदद कर सकता है। बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं साथ ही पाठ और पाठ्यक्रम। अपने आप से पूछो - इन खाइयों को भरने के लिए आपने अतीत में क्या किया है? दूसरों ने क्या किया?
  • विशिष्ट लक्ष्यों की सूची पर विचार एकत्र करें, जो सफलतापूर्वक प्राप्त किए गए हैं, आपके अंतराल को दूर करने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी गुणवत्ता जीवन चरण 4
    4



    अपने लक्ष्य को स्मार्ट लक्ष्यों में बदल दें: S.M.A.R.T. इसका अर्थ है: विशिष्ट (विशिष्ट), मापनीय (मापने योग्य), प्राप्य (पहुंचने योग्य), यथार्थवादी (यथार्थवादी), समयबद्ध (समय-आधारित)।
  • उन लक्ष्यों की प्रगति के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करें। क्या तंत्र आप अपने इरादों को पूरा करने के लिए याद में मदद मिलेगी? अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए इन चरणों का उपयोग करने के लिए आग्रह करने के लिए आसान और तेज़ तरीका पर ध्यान दें
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 5
    5
    अन्य लोगों के सहयोग की तलाश करें यदि आप दैनिक आदत को बदलना चाहते हैं, तो स्वस्थ या व्यायाम कैसे खाएं, आपके आसपास के लोगों के साथ मिलकर यह आसान हो जाता है अगर उनका व्यवहार आपको या इसके विपरीत प्रभावित करता है तो सहयोग नामुमकिन हो सकता है - एक साथ प्रयास करने के लिए सिस्टम तैयार करने के लिए मिलकर काम करें।
  • उदाहरण के लिए, ठीक से खाने के सबसे आसान तरीकों में से एक घर पर अस्वस्थ भोजन की उपस्थिति को कम करना है। चुनाव पहले किया जाता है - जब आप खाना खरीदते हैं - यदि आप किराने की दुकान में जाते हैं, तो आप परिधि गलियों में रहकर अस्वास्थ्यकर भोजन खरीदने के लिए प्रलोभन से बच सकते हैं, जब तक आपको बीच वाले लोगों में कुछ नहीं चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से मासुरहेव इम्प्रेशन ऑफ द क्वाटल क्वालिटी ऑफ़ लाइफ चरण 6
    6
    अपने प्रयोगों के परिणामों का मूल्यांकन करें दिन की शुरुआत में अपने इरादों पर कब्जा करने के लिए एक डायरी का प्रयोग करें, उनकी समीक्षा करें और दिन के आखिर में प्राप्त परिणामों पर प्रतिबिंबित करें और उन्हें सुधारने के लिए क्या लाभ उठाएं। यदि आप किसी के साथ सहयोग कर रहे हैं, तो परिणामों की एक साथ समीक्षा करें। जब आप सो रहे हैं, लेकिन आप अभी भी सचेत हैं, अर्थात अल्फा राज्य में, आपका मस्तिष्क लक्ष्यों को अधिक उत्पादक रूप से प्राप्त करने के लिए और अधिक ध्यान देने में सक्षम है।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी गुणवत्ता जीवन चरण 7
    7
    उत्पादक विफलता को ध्यान में रखें क्या काम करता है कल्पना कीजिए कि क्या काम करता है कल्पना का एक अभिन्न हिस्सा है।
  • टिप्स

    • दिन के अंत में अपनाने की एक वैकल्पिक आदत RPM विधि है: प्रतिबिंबित, योजना, ध्यान:
    • आरअपने दिन और व्यक्तिगत परिणामों पर, फिर अपनी डायरी में सब कुछ लिखें।
    • पीअगले दिन के लिए rogetta आगे की योजना आपके दिमाग को अपनी परियोजनाओं को घुसाने की अनुमति देता है, जबकि आप सोते हैं और कार्यक्रमों को अन्तर में लेते हैं, ताकि आप उस दिन में और अधिक शामिल होने के लिए अगले दिन उन्हें लागू कर सकें।
    • एमसंपादित। दिन के परिणामों पर अपना ध्यान केंद्रित करें यह आपके विचारों को बिस्तर पर जाने से पहले सबसे आगे रख देगा।
    • यदि आप दिन के अंत में आरपीएम पद्धति को अपनाते हैं, तो आप पाएंगे कि आप हर दिन बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com