प्रोजेक्ट दस्तावेज़ कैसे बनाएं

एक परियोजना के जीवन चक्र की प्राप्ति के लिए मुख्य कदमों में से एक एक दस्तावेज की रचना है जो सभी आवश्यक चरणों को एकत्र करता है इस उपकरण के बिना, यह परियोजना एक पतवार के बिना जहाज की तरह होगी। कुछ भी आपको इच्छित दिशा में मार्गदर्शन नहीं करेगा।

परियोजना दस्तावेज़ सामान्य दृष्टि, उद्देश्यों, क्षेत्र, संगठन और निष्पादन योजना को पहचानता है। यह आपको चक्र दिशा समायोजित करने और योजना तैयार करने और कार्यान्वयन के लिए हितधारकों को दिखाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको अंतिम लक्ष्य को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, ताकि लक्ष्य हासिल किए जा सकें। एक विस्तृत एक लिखने के लिए, इस लेख को पढ़ें।

कदम

1
आपको पहले प्रोजेक्ट की सामान्य दृष्टि पता होना चाहिए। दस्तावेज बनाने में पहला कदम योजना के पीछे के विचार को पहचानना है। इस दृष्टि से इस उद्देश्य का विस्तार होता है और वह टीम के लिए पूर्व-स्थापित लक्ष्य है जो इसकी देखभाल करेगा।
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें दृष्टि को परिभाषित करने के बाद, परियोजना के लिए धन्यवाद प्राप्त करने के लिए तीन से पांच गोल की सूची बनाएं। प्रत्येक लक्ष्य पर्याप्त, महत्वपूर्ण, प्राप्त, यथार्थवादी और समयसीमा से बंधे होना चाहिए।
  • उद्देश्य निर्धारित करें यदि आपके पास दृष्टि और परियोजना के लक्ष्य पर एक अच्छा परिप्रेक्ष्य है, तो इस बिंदु पर आपको इसका उद्देश्य निर्धारित करना चाहिए। यह भाग अपेक्षित परिणाम निर्दिष्ट करता है। इसे पहचानने के लिए, आपको परियोजना के पूरा होने के बाद व्यापार के परिवर्तन या बदलाव को विस्तार से समझाया जाना चाहिए। संक्षेप में, आपको पता होना चाहिए कि चक्र के क्रियान्वयन के बाद होने वाली व्यक्तिगत परिणाम क्या हैं।
  • 2
    प्रोजेक्ट सिस्टम का वर्णन करें इस बिंदु पर, आपको ग्राहकों, स्टॉक, कार्यों, जिम्मेदारियों और श्रेणीबद्ध संचार चैनलों को सूचीबद्ध करके परियोजना संरचना की पहचान करनी होगी।
  • ग्राहकों। शुरू करने के लिए, परियोजना के ग्राहकों का निर्धारण करें एक ग्राहक एक व्यक्ति या कंपनी है जिसकी परियोजना के समापन के बाद अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने का अधिकार है।
  • रुचि धारक वह फिर परियोजना के हितधारकों को निर्धारित करता है एक हितधारक एक व्यक्ति या संस्था है जो परियोजना के अंदर या बाहर है। इसकी एक विशिष्ट महत्वपूर्ण भूमिका है या पहल में सीधे भाग लेती है उदाहरण के लिए, वित्त प्रबंधक परियोजना के आर्थिक पहलू में शामिल है, जबकि एक सीईओ को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कार्यक्रम कॉर्पोरेट दृष्टि का पालन करता है।
  • भूमिकाओं। अब, परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक मुख्य भूमिकाओं की सूची बनाएं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: प्रायोजक, प्रशासक और प्रोजेक्ट मैनेजर अपने कार्यों को जिम्मेदार ठहराए जाने वाले सभी कर्तव्यों की एक सूची बनाएं।
  • संचार संरचना यदि आप परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्यों को जानते हैं, तो आप संगठनात्मक दस्तावेज़ में विभिन्न प्रतिभागियों के बीच पदानुक्रमित संचार चैनल का वर्णन कर सकते हैं।
  • 3



    दृष्टिकोण सही ढंग से लागू करने के लिए व्यवस्थित करें अब, आपके पास प्रोजेक्ट की ठोस आवश्यकताएं और इसे पूरा करने के लिए संगठन के तरीकों की एक ठोस परिभाषा है अगले चरण में, हमें इसे लागू करने के लिए दृष्टिकोण को अलग करने की आवश्यकता है। यहाँ यह कैसे करना है
  • कार्यान्वयन योजना यह कदम आपको ग्राहकों और हितधारकों को आश्वस्त करने की अनुमति देता है: वे यह सुनिश्चित करेंगे कि परियोजना को सही ढंग से परिभाषित किया गया है। इस कार्यक्रम को चक्र की प्राप्ति के लिए आवश्यक चरणों, गतिविधियों और समय के अंतरालों का संकेत दिया जाना चाहिए।
  • इंटरमीडिएट चरणों इसके अलावा, आवश्यक विभिन्न मील के पत्तों की एक सूची बनाएं वर्णन करें कि वे परियोजना के लिए आवश्यक क्यों हैं। एक मध्यवर्ती अवस्था आम तौर पर योजना के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। उदाहरण के लिए एक महत्वपूर्ण अपेक्षित परिणाम की उपलब्धि है।
  • बाह्य चर उनके महत्व को समझाते हुए कुछ मौलिक बाहरी चर का नाम दें उन्हें परिभाषित करने के लिए, हम यह कह सकते हैं कि उनके कार्य चक्र के दौरान इस परियोजना पर एक निश्चित प्रभाव पड़ सकता है।
  • संसाधन योजना एक कार्यक्रम का विकास करना जो परियोजना को शुरू करने के लिए आवश्यक धनराशि को इंगित करता है। आपको आवश्यक मानवशक्ति, उपकरण और कच्ची सामग्री की सूची दें फिर, यह जानने के लिए कि आपके पास कितने आर्थिक संसाधन हैं, अपने बजट की गणना करें
  • 4
    खतरों और कठिनाइयों की एक सूची बनाओ परियोजना दस्तावेज को पूरा करने के लिए आवश्यक अंतिम चरण योजना से संबंधित कुछ संभावित जोखिम, समस्याएं, बाधाएं और सीमा निर्दिष्ट करना है।
  • एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ टेम्पलेट डाउनलोड करें

    1
    यहां से प्रोजेक्ट दस्तावेज़ बनाने के लिए एक टेम्प्लेट डाउनलोड करें: https://tools.adaptivebms.com/.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com